Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 8, 2019

Friday 8th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 फरवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है सुबह 10 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 08 बजकर 17 मिनट पर
आज भद्रा है रात 11 बजकर 25 मिनट से
आज वरद विनायक तिलकूट चतुर्थी है और गौरी तृतीया है.

मेष (Aries) किसी चीज़ में आपका मन बनता चला जा रहा है तो एक बार फिर से सोच लेने की जरूरत पड़ेगी और किसी स्थान परिवर्तन का विचार है तो उसमे भी छुपी हुई मुश्किलें हो सकती हैं. उस बारे में भी एक बार फिर से सोचना होगा. ज़िन्दगी में इस तरह का मार्गदर्शन मिलता चला जाये तो हालात पकड़ में बने रहते हैं और यही जरूरी है.
क्या करें – किसी भी बात को लेकर मन में कितना भी भरोसा क्यों न हो फिर भी संभलकर चलना जरूरी है, पर यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको आगाह कर रहा है की किसी भी तरह के बड़े जोखिम से बचकर निकल जाएँ. अगर किसी भी वजह से अपनों से दूर जाना पड़ रहा है तो अपनों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – सिर्फ पैसा जुटाकर अपनी समृद्धि को बढाते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए ज़िन्दगी को सिर्फ इस लक्ष्य से न देखें की आपने कितनी समृद्धि प्राप्त की है, बल्कि इसको इस रूप से देखें की आपने कुछ भी पाने के लिए कितनी मेहनत की है ताकि आपके फैसलों में किसी भी तरह की कमी न आए.

वृषभ (Taurus) पैसा ही ज़िन्दगी का आधार नहीं हो सकता और वो तब जब आपका मन किसी विचार के लिए आपका साथ नहीं दे रहा. ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए किसी भी तरह के चमत्कार की उम्मीद लगाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – आपके लिए हालात मुश्किल हैं पर उसमे बहुत सारी अच्छाई छुपी हुई है, क्योंकि अपना योगदान बढ़ाए रखने के बहुत सारे मौके मिल रहे हैं और यही चीज़ ज़िन्दगी में काम करती है जब अपने बलबूते पर इंसान कुछ बड़ा हासिल करे.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को किसी भी वजह से कम न समझें, क्योंकि उसी समर्पण को आप जब काम में लगायेंगे तो आप अपनी ज़िन्दगी के दबाव कम करते चले जायेंगे और इस समय यही जरूरी है.

मिथुन (Gemini) काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर उपलब्धियां पाने में फिर भी थोडा वक्त लग सकता है. पैसे की स्तिथि बेहतर होती चली जा रही है यह आशीर्वाद है लेकिन काम को बढ़ावा देने के लिए अभी भी आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को समझना होगा, क्योंकि उनकी वजह से जो दबाव बनते चले जा रहे हैं उन्हें भी संभालना बहुत जरूरी होगा और यह सबकुछ इस वजह से संभव हो पायेगा क्योंकि आप रिश्तों का तालमेल बनाये रखने के लिए हर तरह की कोशिश करेंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े कितने भी दबाव क्यों न हों और लोगों की नाराजगियां कितनी भी क्यों न हों पर अपने घर-परिवार की खुशियों को कम न करें. आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना है इसलिए किसी भी वजह से अपनी ज़िन्दगी का रास्ता न बदलते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी हुई है, यह और बात है की रोज़मर्रा की छुटपुट चुनोतियाँ साथ ही साथ चलती चली जाएँ जिसे सच्चाई के रूप में कबूल कर लेना चाहिए, पर हालात इतने मददगार हैं की तकदीर आपका साथ दे रही है और आपको आगे बढने का मौका मिल रहा है. यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – घर-परिवार में रिश्तों से जुड़ी दिक्कतें बनी रह सकती हैं और काम की मसरूफियत के चलते आपको अपनों के लिए भी समय निकालना होगा. सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते के बारे में सोचना अच्छी बात है लेकिन साथ ही साथ अपनों के विचारों की भी कद्र करनी होगी.
क्या न करें – रोज़मर्रा की परेशानियों को हवा न देते चले जाएँ और ऐसा करके खुद को दुखी भी न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी ऐसे ही मिलेझुले पलों से बनती है इसलिए परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) पारिवारिक रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है, पर आपका मन बहुत भटकता है और इस समय यही सबसे बड़ी कमी है. सिर्फ दूरस्थान का सोचते चले जाना या किसी बदलाव का सोचते चले जाना हमेशा ठीक नहीं होता. कभी-कभी ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर भी देखना जरूरी है जो आपके लिए वैसे ही बनी हुई है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को भलीभांति समझना होगा. एक-एक कदम आगे बढाते हुए ही सही पर अपने नजरिये को लोगों के प्रति साफ़ करना होगा ताकि किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में आप कहीं अकेले न पड़ जाएँ. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की जो आप फैसला करेंगे वही सही होगा क्योंकि ऐसा करने से भी गलती हो जाती है, इसलिए किसी से अच्छी मिलती हुई सलाह को पूरी तरह से ख़ारिज न करें. किसी ऐसे उभरते हुए विकल्प को भी पूरी तरह से न मन से हटायें जो आपके कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा दे सकता है.

कन्या (Virgo) जितना आप लोगों से जुड़ने की कोशिश करेंगे उतना ही लोग भी आपके प्रति अपना अच्छा योगदान बनाए रखेंगे. यह इस समय की अच्छाई है जो आपको हर तरह से संभाले रखने के लिए सक्षम है, पर क्योंकि लोगों की मदद आपके लिए बन रही है इसके चलते आप लापरवाह न होते चले जाएँ.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना है तो अपनी बात बहुत मधुरता से कहें पर किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी अपना मन साफ़ कर लें. अपनी इच्छाओं को भी उतना ही बढ़ाएं जिन्हें समय रहते संभाला जा सके, इसलिए अपने मन में बिठाई हुए बहुत सारी भ्रांतियों को हटा दें ताकि रिश्तों की अच्छाई को आप भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी के प्रति अपने रवये को बिगाड़े नहीं इसलिए किसी भी तरह के छोटे तकरार को इतना न बढाते चले जाएँ की उसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. लोगों के प्रति हर तरह के सवाल खड़े करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) इस समय की अच्छी-भली स्तिथि को आप अपनी परेशानियों की वजह से बिगाड़ते चले जा रहे हैं. कामकाज से जुड़ी चिंताएं मन में हो सकती हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना होगा लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की आप लोगों से व्यर्थ में उलझते चले जाएँ. अपनी परेशानियों के कारण समझने होंगे ताकि उन्हें भी साथ ही साथ संभाला जा सके.
क्या करें – सूझबूझ से अपने हालात को समझने की कोशिश करेंगे तो आपको बहुत कुछ अच्छा लगेगा. अपने भाई-बहनों से भी ताल्लुकात संभले रहेंगे और घर-परिवार की खुशियाँ बनाना आसान हो जाएगा. अपना रवैया व्यवहारिक बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही चलता चला जाएगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को भलीभांति समझना चाह रहे हैं तो अपने व्यवहार को सख्त न बनायें और ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप संभल जाएगा, आपको अपनी बात भी कहनी होगी और अपनी बात में सूझबूझ भी दर्शानी होगी, तभी जाकर आप एक दुसरे को समझ पाएंगे, पर अपने मन में किसी भी तरह के शक की भावना बिलकुल न उत्पन्न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) कोई प्यार का रिश्ता आपके जहन पर छाया हुआ है, पर यह लम्बा चलने वाला ऐसा विचार हैं जिसमे कई सालों से आपको परेशान रखा है, अब फिर आपके मन में उसी तरह का रोष उत्पन्न हो रहा है की किसी ने आपका साथ क्यों नहीं निभाया.
क्या करें – ज़िन्दगी की सच्चाई को समझ लेना और कबूल कर लेना बहुत जरूरी है. अपने मन में बिठाई हुई इच्छाएं अपनी जगह हैं पर कुलमिलाकर ज़िन्दगी में सच्चाई ही काम आती है. आपको भी अपनी सूझबूझ बनाये रखते हुए अपने हालात से समझोता कर लेना होगा.
क्या न करें – अपनों के लिए जो भी करना चाह रहे हैं उसमे कोई कमी न रखें. अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएँ की मुश्किलों की वजह से आप पिछड़ जायेंगे, जबकि वही मुश्किलें आपको सही रास्ता दिखाती चली जायेंगी और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखेंगी.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आप दो तरह के विचारों से झूंझ रहे हैं. एक आपकी सूझबूझ को बनाये रखता है और दूसरा आपके रोष को बढ़ा रहा है, कहीं बीच का रास्ता अपना लेना ही ठीक है ताकि अपनी बात भी कह दी जाए और विनम्रता भी बनी रहे.

धनु (Sagittarius) किसी भी वजह से अगर आप अपनों से दूर हैं तो आप अपनों के करीब आना चाह रहे हैं और अगर आपके अपने आपसे दूर हैं तो आपका मन भी वहीँ कहीं उनके पास भटक रहा है. ज़िन्दगी में हम सबके लिए इस तरह के सवाल रोज़ खड़े करते चली जाती है.
क्या करें – ऐसे विकल्प तलाश लें जो आपकी दुविधाओं का समाधान करते चले जाए, पर इस सच्चाई को भी मान लें की हमारी इच्छाओं के ऊपर भी किसी और की बड़ी इच्छा है जिसकी वजह से यह सारा विधान चलता है.
क्या न करें – अपनी सूझबूझ और अपनी मेहनत की ताकत को कम न समझें. ऐसा न सोचें की लोग आपकी ज़िन्दगी में दखल दे रहे हैं. अगर ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो लोगों की involvement में आपको कोई कमी नजर ही नहीं आएगी.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चे उसमे कमी लाते चले जा रहे हैं. इस समय की परेशानियों को इसी सन्दर्भ में देखना होगा की आप अपने लिए किस तरह का बचाव बना पाते हैं क्योंकि ऐसा करने से ही हालात आपका साथ निभा पाएंगे.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचना चाहिए और ज़िन्दगी की उस स्थिरता की ओर देखना चाहिए जो आपके लिए बहुत सारा सुख और सुकून ला सकती है. कभी न कभी कोई दौर लम्बा खिंच जाता है, पर फिर भी आशावादी नजरिया बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – अगर सेहत को लेकर कोई परेशानी है तो विचार विमर्श कर लें, लेकिन उसमे भी सिर्फ अपनी बात कहने की कोशिश न करें, दूसरों की बात ज्यादा सुन लें ताकि फैसला करने में कोई कमी न आए.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की जरूरतें कई तरह से बढ़ सकती हैं, आपकी जरूरतों के साथ-साथ आपके कामकाज से जुड़े दबाव भी ऐसे हैं जिसमें पैसा लग सकता है, इसलिए हर रूप से हालात को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – अगर लोगों की नाराजगियां बढ़ जाएँगी तो तकदीर भी अपने हाथ खींच लेगी इसलिए इस खेल को भलीभांति समझना होगा. जितना लोगों से तालमेल बनाये रखेंगे उतना ही हालात भी आपकी मदद करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की ज़िन्दगी मुश्किलों भरे दौर से गुजर रही है और ऐसा करके आप उन अच्छी संभावनाओं को न नकारते चले जाएँ जो आपके ज्ञान और आपकी क्षमताओं को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है, इसलिए किसी भी तरह की रुकावट की वजह से अपनी प्रेरणा को कम न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और इसका एक बड़ा कारण यह है की हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं और आपके काम और कारोबार को बढाने का अच्छा समय है, और ऐसे ही समय में फैसले सूझबूझ से करने होंगे. जिस चीज़ में ज्यादा पैसा लग रहा हो उसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – बढ़ते हुए नुकसान को भी संभाले रखें और किसी बड़ी परिवर्तन से भी बचे रहें. यहाँ तक की किसी यात्रा या बदलाव के विचार को भी फिलहाल थामे रखें और सही समय का इंतज़ार कर लें.

क्या न करें – अपनी बात को इतनी प्रबलता से न कहें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ और कारण कोई भी क्यों न हो पर अपने आक्रोश को बढने न दें. अनजाने में भी अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.