Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 18, 2019

Monday 18th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 फरवरी 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 01 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
पुष्या नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में, आज भद्रा है देर रात 01 बजकर 12 मिनट से
सायन पद्धति के अनुसार सूर्य आज मीन राशी में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 04 बजे, अतः बसंत ऋतु का प्रारंभ हो रहा है.
आज सोमवार है और दोपहर 02 बजकर 01 मिनट तक पुष्या नक्षत्र है. इन दोनों के मेल से सर्वार्थ सिद्धि योग बनता है और इस समय में जो भी कार्य शुरू किया जाए उसमें सफलता मिल सकती है.

मेष (Aries) कामकाज को आगे बढाने के कई तरह के मौके मिल रहे हैं और आप कुछ ऐसा भी चाह रहे हैं की इन सब चीज़ों से दूर हटकर सुख और सुकून की ज़िन्दगी बिताई जाए. घर-परिवार में अपने कर्तव्य को निभाना भी जरूरी है लेकिन किसी न किसी काम से जुड़े रहना भी जरूरी है और जब ज़िन्दगी में अच्छे मौके मिल रहे हों तो क्यों न उस चीज़ का फायदा उठा लिया जाए.
क्या करें – निजी जीवन में आपसी प्यार और तालमेल बनाये रखना आपकी प्राथमिकता है और यह सबकुछ आसानी से हो जाएगा क्योंकि आप के विचारों में ईमानदारी है. ज़िन्दगी में साफ़ और स्पष्ट नजरिया बनाये रखने से कुछ भी करना आसान हो जाता है.
क्या न करें – किसी से किसी भी तरह के मतभेद में पड़कर आप अपने लिए मुशिकलें न बढ़ाएं. किसी भी तरह का दूरस्थान का सपना न देखें क्योंकि उसमे भी छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं.

वृषभ (Taurus) कोई न कोई ऐसा समय जरूर आता है जब ज़िन्दगी हमारा इम्तेहान लेती है और किसी भी चीज़ को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा झूझना पड़ता है. यह समय भी कुछ ऐसा है जो आपसे बहुत ज्यादा तवज्जो मांगता है ताकि मुश्किलों को संभाले रखने में आपकी कोशिशें लगातार बनी रहें.
क्या करें – ज़िन्दगी की मुश्किलें एक जगह है पर यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके अंदर नई प्रेरणा जगाये और आप बहुत मेहनत और लगन के साथ आगे बढने का विचार बनाएँ. यह अपने आप से ऐसी सुंदर बात है जो आपसे बहुत कुछ करवा लेगी और आपकी चुनोतियों को संभाले रखने में मदद मिलती चली जाएगी.
क्या न करें – लोगों को इतनी भी छूट न दें की वो आपके फैसलों में दखलंदाजी करें इसलिए इस छुपी हुई रुकावट को समझें और इस वजह से भी आप लोगों से अपना तकरार न बढाते चले जाएँ.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. इस उपाय के साथ-साथ आपको अपने विचारों को भी बहुत धीमा करना होगा, और इस कोशिश में यह आसान सा उपाय भी आपकी मदद करेगा.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार भी है पर उससे जुड़ी हुई परेशानियाँ भी हैं और एक-एक करके इस प्रयास को करते चले जायेंगे तो आपकी मन की घबराहट धीरे-धीरे दूर होती चली जाएगी और इस समय यही जरूरी है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपनी बात लोगों तक बहुत विनम्रता से पहुंचानी होगी और इसी में बहुत सारी चुनोतियाँ छुपी हुई हो सकती हैं क्योंकि आपकी अच्छी कही हुई बात भी आपको किसी गलतफ़हमी की ओर ले जा सकती है, इसलिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाना होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि को किसी भी वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. अगर आपको अपने साथी-सहयोगियों से कोई आलोचना सहनी पड़े तो भी आप किसी बात को बिगड़ने न दें.

कर्क (Cancer) आपको पुरसुकून देखकर लोगों के मन में इर्ष्या बढ़ सकती है जिसका दबाव आपको घर-परिवार के रिश्तों पर या अपने पैसे की स्तिथि पर नजर आ सकता है इसलिए ज़िन्दगी में कभी-कभी यह बहुत जरूरी होता है की अपने सुख और अपनी समृद्धि को अपने तक ही रखा जाए.
क्या करें – इस बात का प्रयास करना होगा की लोग आपको भलीभांति समझें. लोगों का आपके प्रति व्यवहार भी इसी बात पर निर्भर करेगा की वो आपको कितना समझ पाते हैं, ऐसे में खुद शांत बने रहकर उनकी बात को सुनना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज को बढ़ावा देने के प्रयास में आप कोई लापरवाही न करें. कहीं ऐसा न हो की अनजाने में भी आपका प्रदर्शन कम होता चला जाए जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर या आपके कामकाज से जुड़े रिश्तों पर पड़े.

सिंह (Leo) अपने मन में दूरियां बना लेने से किसी प्यार के रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है और अविश्वास की भावना बनी रह सकती है, इसलिए जहाँ तक संभव हो सके अपनों से जुड़े रहना होगा और अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों का तालमेल इसी बात से बनता बिगड़ता है.
क्या करें – अपने विचारों में किसी भी तरह की तेज़ी बनाने से बचना होगा. ज़िन्दगी में मानसिक सुकून और आपसी सद्भावना बनी रहे यही जरूरी होता है, उसके लिए अपने प्रबल होते हुए विचारों को थोडा सा तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार के हालात सुखद बने हुए हैं पर किसी भी वजह से आप अपने बड़े बुजुर्गों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. आप अगर उनसे दूरियां बना लेंगे या उनसे बात नहीं करेंगे तो उनको बहुत तकलीफ होगी.

कन्या (Virgo) आपकी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि का फायदा घर-परिवार में आपके अपनों को मिल सकता है और उसी के चलते आपको कुछ बेहतर करने का मौका मिले और आपके घर-परिवार का सुकून बना रहे यह अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है.
क्या करें – अगर कोई भी व्यक्ति आपसे खफा है तो उस बात को भलीभांति समझना पड़ेगा ताकि उन कारणों को भी दूर किया जा सके. अपने दोस्तों और अपने चाहनेवालों को शक की नजर से देखते चले जाने से मुश्किलें पैदा हो सकती है, इसलिए आपसी तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – लोगों की अच्छी सलाह के चलते आप यह न सोचें की सबकुछ ठीक होगा क्योंकि अभी भी आपके प्रयास बिखरे पड़े हैं. कुछ ऐसा लगता है की आप अपना नुकसान करने पर अमादा है और इस समय यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पा लेने का समय है. आप अपनी बात लोगों तक पहुंचाएं और लोग आपसे विचार-विमर्श करें, इसी से कोई न कोई अच्छा रास्ता उभरकर आएगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनी एकाग्रता बढानी होगी और हर रूप से नई उभरती हुई परिस्थितियों से रूबरू होना होगा. थोड़ी सी कोशिश करने से आपको बड़ी सफलता मिल सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचें की पैसा ही सबकुछ है, जबकि इस समय की प्राथमिकता अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देने की हो सकती है इसलिए किसी ऐसे अच्छे मौके को हाथ से न जाने दें जो आपकी तरक्की को सुनिश्चित कर सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी कोशिशों से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है पर आपकी लापरवाही से आपके पैसे का नुकसान हो सकता है. कुछ ऐसा समय है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक संभाले रखने की जरूरत है और ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहे.
क्या करें – तकदीर आपकी हर तरह से मदद करना चाह रही है पर आप कोई बड़े फैसले लेना चाह रहे हैं, इसी बात से बचने की जरूरत है, क्योंकि ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों की वजह से आपको भविष्य में उनके बारे में सोचने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है.
क्या न करें – अपनी जानकारी को बढाने के जो भी मौका मिले उसका फायदा उठा लें पर अपने मन में कोई प्रबल विचार न बनाएँ, कहीं ऐसा न हो की खुद को सही साबित करने के प्रयास में आपसे कोई गलती होती चली जाए.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आपकी लगातार मेहनत उसमे जुड़ी हुई है और यही चीज़ आपको किसी न किसी रूप से लापरवाह बना रही है क्योंकि थोड़ी सी सफलता के चलते आप अपने लिए जोखिम की स्तिथि बनाते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – किसी भी चीज़ के बारे में सूझबूझ से सोचना अच्छी बात है पर हर चीज़ में कुछ ज्यादा ही सोचते चले जाने से भी नुकसान ही होता है, इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें और अपने भटकते हुए विचारों को थाम लें. इस समय की प्राथमिकता यह है की अपने कामकाज को बढ़ावा देने की कोशिश कर लें, आपकी लगन आपका पूरा साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी बड़े स्थान परिवर्तन का सोचकर अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं इसलिए फिलहाल रुक जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आगे चलकर आपको अपने फैसलों को फिर से बदलना पड़े.

मकर (Capricorn) काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को संभालना कठिन हो रहा है इसलिए सिर्फ लाभ का न सोचकर उस स्थिरता के बारे में भी सोचना होगा जिसे बनाना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – जब भी अपने फैसलों में गलती होने का अंदेशा हो तो किसी से अच्छी सलाह ले लेनी चाहिए और इस समय आपके हालात ऐसे बने हुए हैं जो आपको हर तरह की मदद मिल सकती है पर किसी भी तरह के विचार-विमर्श में भी तैश में आने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी नए काम में हाथ डालकर कोई बड़ा खतरा मोल न लें. कहीं ऐसा न हो की कुछ ज्यादा कमा लेने के प्रयास में आप कुछ ज्यादा नुकसान करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) हालात कई रूप से लाभ दिखा रहे हैं क्योंकि आपके पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है पर उस अच्छाई को संभाले रखना बहुत मुश्किल हो रहा है, क्योंकि बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी पकड़ में नहीं है और इसलिए पीठ पीछे नुकसान भी हो सकता है.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को भलीभांति सँभालने की जरूरत है पर उससे भी बड़ी ज्यादा जरूरत यह है की अपने कामकाज की बढती हुई जरूरतों को पूरा कर लिया जाए. हो सकता है ऐसा करने के लिए आपको घर-परिवार से अपनों की जरूरत पड़े.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी इच्छाओं को इतना भी न बढ़ाएं की आपके लिए मुश्किलें पैदा हो जाएँ. रिश्तों से बनते हुए अच्छे-भले सुख को आप पैसे की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ.

मीन (Pisces) किसी भी तरह की मुश्किल का असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है. यह ओर बात है की हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं, फिर भी यह समय चुनोती भरा है जिसे इस रूप से संभाल लें की यथास्थिति बनी रहे और किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचा जा सके.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा रखना होगा, अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को मजबूत करना होगा और उसके लिए अगर आपको अच्छी सी पढाई करनी पड़े तो जरूर कर लें ताकि आगे चलकर आपका भविष्य बन सके.

क्या न करें – इस बात को कम न समझें की हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं लेकिन घर-परिवार में रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ. किसी भी तरह का तकरार अगर बहुत लम्बा खिंच जाए तो वो मुश्किलें ही पैदा करता है इसलिए ऐसे कोई हालात न बनने दें जो रिश्तों में तनाव पैदा करे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.