Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 21, 2019

Thursday 21st February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 फरवरी 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दिवित्या तिथि है दोपहर 02 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 22 मिनट पर
आज भद्रा है देर रात 12 बजकर 22 मिनट से
बृहस्पतिवार को जब भी उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र पड़े तो दग्ध योग बनता है और किसी भी शुभ कार्य के लिए यह अच्छा नहीं माना जाता, इसलिए किसी भी नए या शुभ कार्य को शुरू करना है तो उसे आज के दिन टाल दें.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए आपको ज्यादा संभलकर चलना होगा क्योंकि किसी भी तरह की छोटी बात के चलते मतभेद पैदा हो सकता है और आपकी अच्छी कोशिशें भी विफल हो सकती हैं इसलिए अपने मन को शांत कर लें और रिश्तों को संभाले रखें.
क्या करें – काम और कारोबार को बढाने का अच्छा समय है. आर्थिक स्तिथि भी इस वजह से मददगार है क्योंकि हालात आपके पक्ष में बने हुए हैं और आपकी लगन आपके काम में बनी हुई है. इन्हीं अच्छाईयों के चलते कई तरह के अच्छे मौके मिलेंगे जो आपको आगे बढने में मदद करे.
क्या न करें – किसी भी तकरार की स्तिथि को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ. अपनों की सेहत के प्रति भी लापरवाह न हों. अगर आज किसी भी तरह की जांच या इलाज़ कराने की जरूरत है तो उसे कल पर बिलकुल न टालें.

वृषभ (Taurus) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए बनी हुए है और आगे भी बनी रहेगी क्योंकि आपके विचारों में ही समर्पण नजर आ रहा है, पर इसके चलते एक नुकसान हो सकता है की आप लोगों के प्रति बहुत ज्यादा आलोचनात्मक हो जाएँ और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी के दबाव सँभालने से ही सम्भलते हैं, इसलिए उन्हें हल्के में लेने से बचना होगा और हर चीज़ हमेशा हमारी इच्छाओं के अनुरूप चलती चली जाए ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए अपने हालात को लेकर विनम्रता भी बनानी होगी.
क्या न करें – अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को प्राथमिकता न समझें, बल्कि अपने काम की ओर ज्यादा ध्यान दे लें क्योंकि किसी रिश्ते को बढ़ावा देते हुए अपने काम को बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है और आपकी निजी जीवन के रिश्तों में भी मधुरता आ सकती है, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे ही प्राथमिकता का क्षेत्र समझ लें और लोगों से आपसी तालमेल बनाये रखें. हालात हर तरह से आपके लिए मददगार बने रहेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बारे में भी नजर रखनी होगी और किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलों को भी साथ ही साथ समझना होगा ताकि किसी भी तरह का एकतरफा विचार बनाने से पहले आप हर चीज़ से जुड़ी व्यवहारिकता को भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. शादीशुदा जीवन में अगर कोई तकरार बना रहे और लंबा चलता चला जाए तो फिर यह ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)आपके उत्तेजित होते हुए विचारों की वजह से आपका पैसा कहीं फंस सकता है इसलिए भी किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने की कोशिश न करें. पैसा कमाने से ज्यादा इस समय यह जरूरी है की कमाए हुए पैसे को संभाल लिया जाए ताकि व्यर्थ के नुकसान से बचा जा सके.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों से या जो लोग आपके साथ काम करते हैं उनसे बहुत सारा तालमेल बिठाए रखना होगा और लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाने से भी बचना होगा. आपके मन में जो भी इस समय उथल-पुथल चल रही है उसके पीछे बहुत सारे वाजिब कारण हो सकते हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ. किसी यात्रा या बदलाव के विचार को भी इस समय बढ़ाएं नहीं, क्योंकि उससे जुड़ी भी बहुत सारी दिक्कतें उभरकर आ सकती हैं. आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास वाले यह है जी की इस समय की प्राथमिकताओं को समझना होगा. वैसे तो हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है पर इस समय आपको रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी, चाहे पारिवारिक रिश्ते हों या कारोबारी रिश्ते हों, हर रूप से अपने बदलते हुए विचारों को थामना होगा ताकि आप किसी को भी अनजाने में भी नाराज़ न करें.

सिंह (Leo) आप लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं और लोगों की मदद भी कर रहे हैं इसलिए रिश्तों को संभाले रखने की अच्छी परिस्थितियां बन रही हैं. निजी जीवन में मधुरता बनी हुई है और कोई प्यार का रिश्ता भी दस्तक दे सकता है.
क्या करें – किसी भी प्यार के रिश्ते में इस समय समय लगाना होगा और अपने प्रदर्शन को प्रदर्शित करने की कोशिश करनी होगी ताकि आप किसी को यह बता सकें और समझा सकें की आप उसके लिए कितना अच्छा सोचते हैं.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. काम से जो लाभ मिल रहा है उसे भी आप अपनी ज़ल्दबाज़ी के चलते व्यर्थ में बिखरते न चले जाएँ क्योंकि अपने मन को उचाट करके अपने पैसे से जुड़े फैसले करना इस समय ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) कुछ ऐसा लगता है की आप किसी ओर के लिए ही मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि जो भी लाभ बन रहा है वो किसी ओर को ही फायदा पहुंचा रहा है और आपकी स्तिथि वहीँ की वहीँ खड़ी है. इस बारे में मनन करने की जरूरत है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ नजर आ रही हैं पर आपका मन परेशान होता चला जा रहा है, इसलिए आपके मन में जो कडवाहट बनती चली जा रही है उसे भी थामना होगा ताकि अपने आसपास के लोगों में आप अच्छाई देख सकें और उससे आपको फायदा हो सके.
क्या न करें – आपको इस बात का आभास हो चुका है की कोई व्यर्थ का परिवर्तन करने से कोई लाभ नहीं था, इसलिए शायद आपने अपने आपको रोक लिया है, पर आगे भी आपको फिलहाल संभलना पड़ेगा ताकि लोगों के दबाव के चलते आप कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके हित में न हो.

तुला (Libra) कामकाज से लाभ बना रहा है लेकिन अब आप कुछ हद तक परेशान होते चले जा रहे हैं और कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं, पर इस बात को समझ लें की ऐसा करने से आपके रिश्तों पर और आपके पैसों पर उसका बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें – जो भी आप इस समय कर पा रहे हैं उसे लोगों को बताने की और लोगों को जताने की जरूरत है पर यह बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा जिसमे आपकी विनम्रता भी झलके और आप अपनी बात भी बहुत धैर्य से कह पाएँ क्योंकि आपके भविष्य की परिस्थितियां इसी बात पर निर्भर करेंगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के दबाव का बुरा असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर कुछ भी ऐसा न होने दें जिसमे लोगों का नजरिया आपकी ओर बदल जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़े दबाव बने हुए हैं पर हालात आपकी मदद कर रहे हैं और उस मदद में आपके लिए लाभ की परिस्थितियां भी छुपी हुई हैं, फिर भी उस दबाव को सँभालने के लिए बहुत सारी योजना बनानी होगी.
क्या करें – आपकी कोशिशें कुछ हद तक बिखरी पड़ी हैं और बहुत सारा समय उन चीज़ों में लग रहा है जिसमें समय का दुरुपयोग ही हो रहा है, इसलिए समय से जुड़ी योजना बनानी होगी, टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी योजना बनानी होगी और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा, पर ऐसे में अपना नुकसान न करें. अपने हित को पहचाने ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाए.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं. मन कुछ परेशान रहे ऐसा हो सकता है पर फिर भी हालात आपको अपने काम से जोड़े हुए हैं जिस ओर आपकी तवज्जो बढती चली जा रही है.
क्या करें – आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है, पर फिर भी आपको अपने कदम ध्यानपूर्वक आगे बढाने की जरूरत है. अपने दोस्तों को समझने की और उनसे जुड़े रहने की भी जरूरत है.
क्या न करें – अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपके कामकाज पर आये, इसलिए अपने कामकाज की प्राथमिकता को कम न करें. ज़िन्दगी में कुछ भी ओर होता रहे पर काम से अपना मन बिलकुल न हटायें.

मकर (Capricorn) रोज़मर्रा की मुश्किलों को सँभालने के लिए अपने मन को बहुत शांत करना होगा और हर चीज़ को इस रूप से समझना होगा की आप अपने नफे और नुकसान को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ा पाएँ. हर छोटी बात को बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े और कामकाज से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे, जिसमे स्थिरता बनाये रखने का विचार अहम होना चाहिए, इसलिए अपनों की खुशियों का ख़याल रखते हुए ही आपको आगे बढना होगा.
क्या न करें – हालात आपके लिए मददगार हो रहे हैं पर अभी भी लोग आपको उस रूप से नहीं समझ पा रहे, शायद इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपने भी अपने आपको लोगों से अलग-थलग कर रखा है और यह ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रह सकती है पर रिश्तों की अच्छाई फिर भी आपके लिए बनी हुई है. परेशानी यह है की आपका मन बार-बार उचाट हो रहा है और कोई न कोई दिक्कत आप अपने लिए बनाते चले जा रहे हैं और इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर छुपे हुए नुकसान से बचना होगा. लोग पीठ पीछे आपकी क्या बात कर रहे हैं इस बात को आपको समझना ही पड़ेगा ताकि अपने हालात को आप भलीभांति संभाल सकें.
क्या न करें – अपने मन को उचाट करके किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को बढ़ाएं नहीं. सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपके मन का भटकाव नजर आ रहा है. अपने मन को व्यर्थ में भटकाकर किसी प्यार के रिश्ते को कमज़ोर न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) पारिवारिक रिश्तों में दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं है बल्कि कोशिश यह करनी होगी की पहले अगर कोई परेशानियाँ रही हैं तो उन्हें अब संभाल लिया जाए, इसके लिए आपको लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. लोगों की वजह से अपना नुकसान करते चले जाना किसी भी वजह से ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि अपनी मेहनत और अपनी तवज्जो से संभल पाएगी लेकिन लोगों की बातों में आने से बचना होगा और अपने विवेक से आपको बहुत सारे फैसले लेने होंगे.

क्या न करें – किसी भी कारणवश लोगों को नाराज़ भी न करें इसलिए अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बना लें जिसका बुरा असर आपके कामकाज से जुड़े फैसलों पर पड़ता चला जाए. किसी को सबक सिखाने के प्रयास में आप अपना ही नुकसान करते चले जाएँ तो यह आपकी गलती होगी, इसलिए ऐसा बिलकुल न करें. कामकाज के बढ़ते हुए दबाव की वजह से आप कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे आप ही का नुकसान होता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.