Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 26, 2019

Tuesday 26th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 26 फरवरी  2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन  मास चल रहा है और कृष्ण  पक्ष
अष्टमी  तिथि है देर रात 5 बजकर 21  मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
अनुराधा  नक्षत्र है रात 11  बजकरमिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा  नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और आज कालाष्टमी है

मेष (Aries) – मन की परेशानियों को हटा दें क्योंकि , बहुत सी चीजें आपके अनुकूल बनती चली जा रही हैं। काम काज की स्थिति सुखद है और पैसे से जुडी जरूरतें पूरी हो रही हैं।  आप अपनी एकाग्रता को बढ़ा के इन्ही परिस्थितियों से फायदा उठा सकते हैं। पर मन में बिठाया हुआ असंतोष ठीक नहीं है। 
क्या करेंअगर मन में बिठाई हुई कुछ परेशानियां हों, तो भी उन्हें अपनी लगन और अपने भरोसे से सम्भाला जा सकता है। इस समय की बड़ी बात ये है की आप पुरानी दुविधाओं से निकल आये हैं और अब हर चीज़ को नयी संभावनाओं से जोड़ने का समय गया है। किसी भी अच्छी भली परिस्थिति में , कोई ना कोई मुश्किल तो होगी। और उसे भी धैर्य बनाये रखते हुए संभालने की ज़रुरत पड़ेगी।
क्या करेंअपनी कोशिशों को इतना कमज़ोर ना कर दें की वो दिशा हीन हो जाएं। ज्यादा पैसा जुटा कर भी आप अपना पैसा कहीं फसाते ना चले जाएं।

वृषभ (Taurus) –  जिंदगी की बहुत सारी ऐसी चुनौतियां हैं जिन्हें एक एक करके संभालना होगा। काम और कारोबार से जुड़े दबाव को भी चुनौती के रूप में देखेंगे तो कोई कोई रास्ता जरूर निकलेगा। ऐसे में अपनी मेहनत पर भरोसा तो करना ही पडेगा।
क्या करेंकोई बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा। लोगों से भी उतनी ही उम्मीद लगाएं जितनी की ज़रुरत है , ताकी अपने हालात को संभाले रखने में मदद मिलती चली जाए। इस समय अपने लिए बचाव बनाये रखना बहुत ज़रूरी होगा।
क्या करेंअपनी कोशिशों को इतना भी कम ना कर लें की उसका बुरा असर आपके पैसे की स्थिति पर पड़े। अपनी बढ़ती हुई ज़रूरतों को पूरा करना है तो अपने पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती बिलकुल ना करें।

मिथुन (Gemini) – किसी भी तरह के नए विकल्प को फिलहाल टटोलने से बचना होगा। क्यूंकि हालात उस रूप से नहीं बन पाएंगे जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं। किसी नए विचार को आगे बढ़ाने के लिए जल्द बाज़ी दिखाना ठीक नहीं है।
क्या करेंपैसे के लेन देन को भली भांति समझने की जरूरत है। सिर्फ पैसा जुटा लेना भी नुक्सान का कारण बन सकता है। इसलिए ज़िन्दगी की सुख और समृद्धि को बनाये रखने के लिए अपनी बचत की ओर भी नज़र रखनी होगी।
क्या करेंकाम या कारोबार से कितना लाभ हो रहा है इस बात को लेकर दुखी ना होते चले जाएं। आपके दोस्त इस समय आपको अच्छी सलाह दे सकते हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथी सम्भली रहे। पर काम काज के क्षेत्र में कोई ऐसी स्थिति ना उभरने दें, जिसके चलते लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं।

उपाय - मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर में जाएं और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेकें। अपने बनते बिगड़ते हालात को संभालने के लिए ये आसान सा उपाय आपकी मदद ज़रूर करेगा।

कर्क (Cancer) – अपने साथी सहयोगियों से विचारों के मतभेद में पड़ना ठीक नहीं है। इसलिए लोगों को ज़्यादा समझने की कोशिश करनी होगी। कई बार अपनी ही धुन में हम कोई ना कोई एकतरफा विचार बना लेते हैं। ज़रूरी नहीं है की वो सही ही हो।
क्या करेंअपने भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और पुख्ता करना होगा। कुछ पढने का और कुछ सीखने का जो भी मौक़ा मिले उसका पूरा फायदा उठा लें, और इस समय का सदुपयोग कर लें।
क्या करेंतकदीर को आज़माने  के लिए ये समय अच्छा नहीं है। और वैसे भी आपका मन कुछ बुझा सा हुआ है। इसलिए किसी प्यार के रिश्ते से कोई बहुत बड़ी उम्मीद ना लगाएं।

सिंह (Leo) – रिश्तों में तालमेल बनाये रखने के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा। और अपनों के करीब आने का जो भी मौक़ा मिले उसका फ़ायदा उठा लें। किसी प्यार के रिश्ते में भी आपको अपनों के समर्थन की ज़रुरत पड़ेगी।
क्या करेंघर परिवार में लोग आपके लिए अच्छा ही सोचते हैं और आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं। ये और बात है की आप को वो अच्छाई कम लग रही है। इसलिए आपका असंतोष बना हुआ है। पर आपको उस अच्छाई को भली भांति समझना होगा।
क्या करें रिश्तों को संभालना कभी भी आसान नहीं होता। इसलिए अपने मन में कोई भी ऐसे विचार ना बनाएं जो लोगों से आपके फासले बना दे। अगर अपने हालात को संभाल के रखना है तो हर छोटी बात को बिगाड़ते ना चले जायें।

कन्या (Virgo) – पारिवारिक खुशियाँ  बनाये रखने के लिए आपको लोगों को नयी नज़र से देखना होगा। और अपनी विनम्रता भी बनाये रखनी होगी। इस बात को समझ लें की यह समय आपकी गलतियां या कमियाँ दिखा रहा है। इसके चलते रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है।
क्या करें मुश्किल भरा दौर है। पैसे को लेकर रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है। पर अच्छी बात यह है कि उसे अपनी कोशिशों से सम्भाला भी जा सकता है। पर अपने अंदर बहुत से सकारात्मक परिवर्तन लाने होंगे। ताकि हर कीमत पर आप अपनों से जुड़े रहें।
क्या करेंअपने आस पास के लोगों को इस नज़र से ना देखें के वो आपके खिलाफ हैं हो सकता है कि आपने मन में बहुत सारे वहम पाल रखे हो। और इस समय अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाना भी ठीक नहीं है।

तुला (Libra) – काम काज के प्रति प्रेरणा जगाये रखनी होगी। तब आपकी अच्छाई और आपकी मेहनत उभर कर आयेगी, जो आपको बड़ी उपलब्धियों से रूबरू करा सके। अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने के लिए आपको हर तरह से मदद मिलेगी।
क्या करेंलोगों से जुड़ना होगा और लोगों की हर बात को भली भांति समझना होगा। अपनी विनम्रता बनाये रखेंगे तो रिश्तों का तालमेल बना रहेगा, और लोगों की अच्छाई भी आपके लिए बनी रहेगी। अपने काम और कारोबार को नयी नज़र से देखेंगे तो आपके लिए लाभ की परिस्थितियां ज़रूर बनेंगी।
क्या करेंकिसी भी तरह का ख़तरा मोल ना लें। कहीं ऐसा हो के किसी नुक्सान के चलते आपकी देनदारी बढ़ जाये और कामकाज पर बुरा असर आये। किसी भी बात को लेकर अधीर होते चले जाना भी ठीक नहीं है।

वृश्चिक (Scorpio) – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर साथ ही साथ चलता हुआ बहुत सारा असंतोष भी है। मन का भटकाव आपको किसी किसी वजह से परेशान रखे ऐसा हो सकता है। इसलिए भी आपको अपने हालात को संभाले रखने की ज़रुरत है।

क्या करेंविनम्रता अपनानी होगी और किसीसे भी उलझते चले जाने से बचना होगा। अपने विचारों में धीमापन लाने से बहुत कुछ संभला रहेगा। ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।
क्या करेंकिसी ऐसी बहस में ना पड़ें जिसमें आपकी जानकारी की कमी हो। और ऐसे में अपनी बात को मनवाने की भी कोशिश ना करें। ज़रूरी नहीं है कि हर समय आपको हर तरह की जानकारी हो। वैसे भी ये समय कुछ ऐसा है जिसमे अपने ज्ञान और अपनी काबलियत को और ज़्यादा बढ़ाना पढ़े।

धनु (Sagittarius) – पैसे की स्थिति भी ठीक है और आपकी मेहनत भी पैसे की स्थिति को संभाले रखने के लिए बनी हुई है। और अपने काम और कारोबार को आगे बढ़ाने में बहुत सारी कमियाँ नज़र रही हैं, जिन्हें दूर तो करना ही पड़ेगा। और वो सब भी अपनी मेहनत से ही हो पायेगा।
क्या करेंआपके अपने आपके साथ हैं। आपको ऐसा लग रहा है कि  लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं। और इस बात के पीछे आपके मन का असंतोष ज़ाहिर हो रहा है। और इसी चीज़ से बच कर निकल जाने की ज़रुरत है।
क्या करेंकिसी भी चीज़ का आंकलन करने में कोई गलती ना करें। इसलिए जल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम ना उठाएँ जो रिश्तों में दरार पैदा कर दे। कोई ऐसी बात भी कहें जिसमें आपके विचारों की प्रबलता झलके।

मकर (Capricorn) – लोगों को नए नज़रिये से देखने की ज़रुरत है। अगर आप किसी बात को लेकर परेशान हैं तो आपको लोगों से इस रूप से बात करनी होगी कि आप उनकी बात ज़्यादा सुन लें, और अपनी बात अपने तक रख लें। कभी कभी ऐसा करना बहुत ज़्यादा ज़रूरी होता है।
क्या करेंघर परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको हर तरह की मदद मिलेगी। और अपनों का साथ और सहयोग आपको मिला रहेगा। लोगों को उसी भरोसे की नज़र से देखें आपको फायदा ज़रूर होगा।
क्या करेंअपने खर्चों को इतना भी ना बढ़ा लें की वो परेशानी का कारण बन जाये। अपने पैसे की स्थिति को बड़ा मान लेना कभी भी ठीक नहीं होता। क्यूंकि ऐसा करने से इंसान लापरवाह हो जाता है। पैसे की स्थिति ठीक है , पर इसका ये मतलब नहीं है की आप कोई बड़ा कदम उठा के उस पैसे की स्थिति को खतरे में डालते चले जाएं।

कुम्भ (Aquarius) – अपने दोस्तों के करीब आने की कोशिश करनी होगी। और अपने प्रिय जनों को, अपने भाई बहनो को भी बेहतर तरीके से समझना होगा। अपने विचारों में ऐसी विनम्रता लानी होगी की आप लोगों का दिल जीत सकें।
क्या करेंमेहनत करने का समय है , जिसका पूरा फ़ायदा आपको मिल सकता है अपने काम और कारोबार को बढ़ाने के लिए भी हालात आपके पक्ष में बने रह सकते हैं। पैसे की स्थिति भी ठीक है, जिसके चलते आपकी ज़रूरतें पूरी होती चली जाएँगी।
क्या करेंअपने पैसे को किसी ऐसे काम में ना लगाएँ जिसमें आपकी उत्तेजना नज़र रही हो। इसलिए तक़दीर को आज़माने की कोशिश ना करें। पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा है जिसे फिलहाल संभाले रखना ही ज़रूरी है। इसलिए, पैसे के लेनदेन में कोई गलती ना करें।

मीन (Pisces) – कामकाज की स्थिति को भलीभांति समझना होगा। और अगर कुछ लोग आपके खिलाफ हैं तो उन कारणों को भी समझना होगा ताकि आपके लिए बचाव बना रहे और आपकी स्थिति संभली रहे।
क्या करें कामकाज की स्थिति भी ठीक है और पैसे से जुड़े हालात भी आपके लिए सुखद बने हुए हैं। पर रिश्तों को संभालना इस समय बहुत कठिन हो रहा है। हर समय की कोई कोई प्राथमिकता होती है इसलिए रिश्तों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष पैदा करते चले जाने से बचना होगा।

क्या करेंलोग आपके लिए क्या सोचते हैं इस बात को लेकर दुखी ना होते चले जाएँ। और ऐसा करते हुए आप अपनी सूझबूझ को भी गवायें नहीं। अपने मन को थोड़ा सा शांत रखें, ताकि कोई भी बात बिगड़ती ना चली जाये।   

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.