Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 1, 2019

Wednesday 1st May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 मई 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है देर रात 02 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि
पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद ऊतरभाद्रपद नक्षत्र
आज चन्द्रमा चल रहे है मीन राशी मे.

मेष(Aries) कई सारी परेशानियां है इसलिए मन उचाट है, शायद यही वजह है कि नुकसान की स्तिथि बनी हुई है और आपकी अपनी मेहनत भी बिखरी पड़ी है. जिन्दगी के बिखराव को एक-एक करके संभालने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियो को भली-भांति समझना होगा, अगर रूक जाने की जरूरत पड़ रही है तो उसके पीछे क्या कारण है वो भी संभालना होगा. अपने मन मे ऐसे विचार बनाने से बचना होगा कि लोग क्या सोच रहे हैं और क्यो सोच रहे हैं.
क्या न करें – मुश्किले क्यो बढ़ी है इस बात को समझने मे कोई गलती न करें. आपके मन मे बढ़ाई हुई घबराहट इसका एक बहुत बड़ा कारण है. इसकी वजह से आपकी मेहनत मे कमी आ चुकी है इसलिए ऐसी कोई परिस्तिथि न बनने दें जिसके चलते इन कमियो मे इजाफा हो.

वृषभ(Taurus) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद ठीक नही. धन आगमन मे बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहता है पर बचत तो जैसे बन ही नहा पा रही. आपके मन मे इच्छाए भी बहुत है और आपके प्रयास भी बने हुए है पर जिन्दगी की चुनोतियो के चलते रूक जाने की जरूरत है.
क्या करें – पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसे ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है. अपने हित को पहचानते हुए अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. किसी भी चुनोती भरे समय मे कोई बड़ा जोखिम उठाने से बचना होगा ताकि एक-एक करके हालात को संभाला जाए.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाके फैसले न करें और इस वजह से ज्यादा पैसा जुटाने की भी कोशिश न करें. अपनी क्षमताओ के अनुरूप अगर अपने कदम आगे बढ़ाए जाए तो नाकामियो का मुँह नही देखना पड़ेगा.

मिथुन(Gemini) कामकाज से जुडे हालात को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारी स्थिरता अपनानी होगी पर कुछ भी पाने के लिए अपनी लगन को तो बढ़ाना ही पड़ेगा. आपने अपने ऊपर बहुत सारे ऐसे दबाव लाद रखे है जो आपके असंतोष को बढ़ाते चले जा रहे है.
क्या करें –तालमेल बनाए रखने के लिए लोगो पर भरोसा करना होगा पर उससे कहीं बेहतर यह होगा कि आप अपनी कमियो की ओर देंखे ताकि उन्हेभीसंभालाजासके. इसलिएकोईऐसापरिवर्तनकरनेसेबचेजिसमेकिसीभीतरहके नुकसान का अंदेशा हो.
क्या न करें – किसी एकतरफा विचार को लेके अपनी इच्छाओ को बढ़ाए नही क्योकि किसी भी चीज को पूरी तरह से न समझना भी बहुत बड़ी गलती है जिसकी वजह से नुकसान हो सकता है. किसी भी बात को पूरी तरह से समझने मे अपनी ओर से कोई कमी न रखें

कर्क(Cancer विचारो के न मिलने से रिश्तों पर असर पड़ सकता है और रिश्तों के तकरार से कामकाज की स्तिथि कमजोर पड़ सकती है. कुल मिलाके हर चीज इस बात पर टिकी हुई है कि आप अपनी जिन्दगी को बेहतर करने के लिए कितना योगदान दें पाते हैं यही इस समय की सबसे बड़ी प्राथमिकता है.
क्या करें – अपने विचारो को बहुत ज्यादा प्रबल करने से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है और इसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ सकता है. हालात को संभाले रखने के लिए अपने विचारो को तो बांधना ही पड़ेगा और बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. कामकाज से जुडे प्रदर्शन को बनाए रखने से भी लाभ की स्तिथि उत्पन्न हो जाएगी.
क्या न करें – लोगो की मदद के सहारे चलने की कोशिश न करें और इसलिए ऐसा न सोचें कि पैसे की स्तिथि ठीक है इसलिए आप किसी भी तरह का खतरा मोल ले सकते हैं. उन हालात को भली-भांति समझ लें जिसके चलते आपकी मेहनत उभरकर नही आ रही.

सिंह(Leo) जिन्दगी की खुशियां बनाए रखने के लिए आपसी तालमेल को बेहतर करना होगा और यह तब सम्भव हो पाएगा जब आप अपने प्रबल होते हुए विचारो को थाम लेंगे.
क्या करें कोई प्यार का रिश्ता अपनी ही दुविधाओ से जूझ रहा है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपकी इच्छाओ को पूरा होने मे कोई न कोई कमी रह सकती है. इसलिए बहुत सारी ऐसी चुनोतियां है जो ज्यों कि त्यों बनी हुई है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव को अपनी मुश्किलो का कारण न बनने दें पर ऐसा न सोचते चले जाएं कि आपकी मेहनत का पूरा फल नही मिलेगा. फल मिलने मे देर सवेर हो सकती है पर अपनी मेहनत की दिशा को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नही.

कन्या(Virgo) जिन्दगी मे बहुत सारे सपनो की पूर्ति अपनी मेहनत से ही हो पाती है इसलिए अच्छा समय बना हुआ है, आप लोगो से जुड पा रहे हैं और उनकी बात भी समझ पा रहे हैं. फिर भी जिन्दगी की यह बड़ी सच्चाई है कि लोगो को खुश करना मुश्किल ही होता है.
क्या करें – जिन्दगी की खुशियो को बनाए रखने के लिए लगातार झूझना होगा और हर ऐसी छोटी बात को संभालते हुए चलना होगा जो आपके असंतोष को बढ़ा दे. बार-बार उभरती हुई परेशनियो से तो और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए. आप कहीं ऐसा न सोचते चले जाएं कि लोग आपसे खुश हैं पर लोगो के जो भी विचार बनते चले जा रहे है उसके पीछे आपकी कमियां और गलतियां नजर आ रही है.

तुला(Libra) अपने विचारो को व्यक्त करते हुए बहुत सारी सतर्कता बरतनी होगी और अपने पैसे से जुडे फैसले भी उसी सूझबूझ से लेने होंगे ताकि आपका पैसा कहीं फंसता न चला जाए. अपने विचारो को तो धीमा करना ही पड़ेगा.
क्या करें – जितना अपनी काबिलियत को तराशने की कोशिश कर लेंगे उतना आपके लिए अच्छाई बनती चली जाएगी और जिन्दगी का सुख और सुकुन भी बढ़ेगा. पर यह सब कुछ तब सम्भव हो पाएगा जब आप अपने प्रयास मे नियमित हो जाएंगे. सिर्फ सोचते चले जाने की बजाय अपने प्रयास को बढ़ाना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें –आपकी मुश्किलो का बड़ा कारण यह है कि आप बहुत ज्यादा खतरा मोल लेते चले जा रहे हैं. तकदीर को आजमाने के प्रयास मे कोई ऐसी गलती न करें जो आगे चलके आपकी मुश्किलो को और बढ़ा दे. जल्दबाजी मे कोई ऐसा फैसला भी न करें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए.

वृश्चिक(Scorpio) कई तरह के अच्छे विकल्प है आपके सामने पर आप अपने कदम आगे नही बढ़ा पा रहें. हालात ही कुछ ऐसे है जो आपको रोके हुए है पर इस बात के पीछे भी बहुत सारी अच्छाई छुपी हुई है जिसके चलते धैर्य बनाए रखना ही जरुरी है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर आप असंतुष्ट हैं पर अपने असंतोष को अपने तक रखें और लोगो पर जाहिर करने से बचें. लोगो के प्रति भी अपनी अच्छाई को बनाए रखने का अच्छा समय है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें क्योकि उसमे छुपी हुई कई ऐसी चुनोती है जिसके चलते आपको अपने विचारो को बदलना पड़ सकता है. इच्छाए अपनी जगह है पर इच्छाओ की वजह से अपने लिए परेशानिया बटोरते चले जाना भी ठीक नही. घर-परिवार मे खुशियां बनाए रखनी है तो लोगो के प्रति अपनी अच्छाई जाहिर करने मे कोई कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) दूरस्थान के विकल्प आपको बहुत अच्छे लग रहे है पर उसके पीछे छुपी हुई कई उस तरह की ऐसी चुनोतिया है जो आपको परेशान भी कर सकती है. घर-परिवार मे अपनो को समझें ताकि आपसी तालमेल मे कोई कमी न आए और किसी भी तरह का तकरार दूरियो को बढ़ावा न देता चला जाए. 
क्या करें –आर्थिक दृष्टोण से अच्छा समय है और आप अपनो की जरूरतो को समझ भी पा रहे हैं और उन्हे पूरा भी कर पा रहे हैं. जिन्दगी की खुशियां इसी तरह के तालमेल से बनती है.
क्या न करें –निजी जीवन की खुशियो को बनाए रखने मे किसी भी तरह की कमी न आने दें और लोगो के विचारो की वजह से अपने मन मे किसी भी तरह की नकारात्मकता को उत्पन्न न होने दें. कारण कोई भी क्यो न हो पर किसी से भी दूरिया बनाते चले जाना ठीक नही होगा.

मकर (Capricorn) आपके विचार भी अच्छे है और आपकी कोशिशे भी अच्छी है पर आप कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे है जिसके पीछे कोई न कोई खतरा छुपा हुआ हो सकता है. लाभ कमाने की बजाय इस समय अगर अपनी कार्य क्षमताओ को बढ़ाने की कोशश करेंगे तो उससे फायदा जरूर होगा.
क्या करें –जिन्दगी मे किसी भी चीज को लेके भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरी होता है पर इस समय आपको सतर्क भी रहना होगा ताकि किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचा जा सकें.
क्या न करें –उस अच्छाई की ओर देंखे जो आपके अन्दर जुनुन पैदा कर रही है पर उसमे भाग्य की कोई भूमिका नही है. अपने बलबूते पर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है पर ऐसे मे किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जो किसी का दिल दुखाए.
उपाय मकर राशी वालो के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएं. जिन्दगी की स्थिरता और नियमितता बनाए रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

कुंभ (Aquarius) कामकाज की ओर अपनी तवज्जो बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. आपके विचार है और हर रूप से आप कोशिश करना चाह रहे हैं. कुछ भी बेहतर करने और पाने के लिए यही प्रयास काम करता है.
क्या करें –आपकी आर्थिक स्तिथि इसलिए ठीक है क्योकि उसमे आपकी मेहनत जुडी हुई है और लोगो का अच्छा सहयोग मिला हुआ है. एक-एक कदम आगे बढ़ाते हुए यही अच्छाई आपके लिए काम करेगी, ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या न करें – रोजमर्रा की चुनोतियो की वजह से अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देंखे. ऐसा न सोचते चले जाएं कि पैसा ही सब कुछ है. पैसा पर्याप्त भी है पर पैसे से जुडी जरूरते भी बढ़ रही है इसलिए इस आंकलन मे कोई कमी न आने दें.

मीन(Pisces)हालात मददगार है और कई अच्छे विकल्प आपके सामने उभर रहे है पर किसी भी तरह का उधार लेने से बचना होगा. कोई भी फैसला करे तो उस पर टिक कर रहें ताकि उसे बदलने की जरूरत न पड़े.
क्या करें – कामकाज से जुडे हर प्रयास मे व्यवहारिकता अपनानी होगी. हर चीज को भली-भांति समझें और सम्भालने की कोशिश करें. ऐसे मे लोगो के विचारो को समझना बहुत ज्यादा जरूरी है.

क्या न करें – अपनी मेहनत को बढ़ाते चले जाने मे कोई कमी न आने दें. तकदीर आपका हर तरह से साथ निभाना चाह रही है इसलिए रोजमर्रा की उन चुनोतियो से घबरा न जाएं जो आपके लिए साथ ही साथ बनी हुई है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.