Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 31, 2019

Tuesday 31st December 2019, Vedic Astrology Forecast, Annual Career Rashiphal 2020

आज 31 दिसम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है शाम 04 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में.

2020 - Annual Forecasts – Career Special

मेष (Aries) कामकाज को लेकर भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं. आप अपनी लगन और अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल कर पा रहे हैं और तकदीर भी आपके साथ हैं. जनवरी में काम के प्रति अपनी लगन को बनाये रखने की जरूरत है और हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे. फरवरी से आगे हालात औरबेहतर होंगे और आने वाले साल में आपको तरक्की भी मिल सकती है. जनवरी से मार्च तक धीरे-धीरे आपके कामकाज में सुधार हो रहा है. अप्रैल से जून के बीच में आपको लगेगा की सबकुछ ठीक है पर किसी भी तरह के बड़े परविर्तन से बचना होगा और तकदीर के भरोसे न चलकर अपनी मेहनत को आधार बनाकर चलना होगा. ऐसा करने से ही आप उन कमियों पर काबू पा सकेंगे जो उस समय किसी भी तरह के छुपे हुए नुकसान के रूप में हो सकती है. जुलाई से नवम्बर में फिर से सबकुछ आपके हित में बनता चला जाएगा, इसलिए काम को बढ़ावा देने का सुखद समय या तो फरवरी मार्च में है या जुलाई से नवम्बर के बीच में है, जब आप ज़िन्दगी में अपने काम या कारोबार को लेकर बहुत कुछ हासिल कर पायें. दिसम्बर में फिर आपको किसी भी तरह का ऐसा बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को किसी भी वजह से बढ़ाए. आने वाला साल आपके काम या कारोबार को सही दिशा प्रदान कर सकता है जिसका अच्छा फल आपको बहुत दूर तक नजर आए.

वृषभ (Taurus) फिलहाल आप चुनोती भरे दौर से गुजर रहे हैं और जनवरी का महीना संभलकर चलने के लिए इशारा कर रहा है. कई तरह की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं जिन्हें समझना भी होगा और संभालना भी होगा. फरवरी से धीरे-धीरे आपके हालात संभलते चले जाएंगे और आपको आगे बढने में मदद मिलेगी. कामकाज के क्षेत्र में भी भाग्यशाली परिस्थितियां उभरकर आएँगी जो आपकी व्यवहारिकता को बढ़ाएं और आपने मेहनत करवा ले. जनवरी से मार्च के बीच में अपने से वरिष्ठ लोगों से कई तरह की चुनोतियाँ बनी हुई रह सकती हैं. अप्रैल से जून के बीच में हो सकता है उन चुनोतियों में कमी आ जाए पर शायद हालात फिर भी आपका उतना साथ न दें. जुलाई से नवम्बर में वही लोग फिर से आपके खिलाफ खड़े हो सकते हैं जिन्होंने पहले आपको परेशान किया हो, इसलिए किसी भी चुनोती भरे समय को भलीभांति समझ लेना बहुत जरूरी है. आपके लिए आने वाला साल कई रूप से संभला हुआ है. चुनोतियों के बावजूद कामकाज की स्तिथि भाग्यशाली रूप से बनी रहे यह बहुत बड़ी बात है जिसके लिए आपको अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद हर तरह से मिला रहे. ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए अपनी मेहनत के साथ-साथ अपनों की दुआएं भी काम करती हैं.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं पर ऐसे लोगों से सतर्क रहना होगा जो आपके साथ काम करते हैं या आपके लिए काम करते हैं. जनवरी में हालात फिर भी संभले रहेंगे पर फरवरी से आगे वही लोग हो सकता है आपकी आलोचन करें और कामकाज के क्षेत्र में आपको औरसतर्क रहना पड़े. जनवरी से मार्च के बीच में आपके साथी-सहयोगी आपकी हर तरह से मदद करना चाहेंगे, पर हो सकता है वो आपके ऊपर कई तरह का दबाव भी बनाते चले जाएँ जिन्हें आपको कबूल भी करना होगा. अप्रैल से जून के बीच में वही लोग जो पहले आपका समर्थन कर रहे थे शायद आपके खिलाफ होते चले जाएँ और आपको उनका स्वार्थ नजर आए, इसलिए अपने हित को पहचानकर अपने कदम आगे बढ़ाना बहुत जरूरी होगा. अपनी सूझबूझ बनाए रखेंगे तो आप देखेंगे की जुलाई से नवम्बर के बीच में वही लोग फिर से आपकी सहायता करना चाह रहे हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. कामकाज के क्षेत्र में मिलाझुला योग जरुर है पर बहुत सारी चीज़ें आप सतर्क रह कर संभाल सकते हैं. अप्रैल से जून के समय को छोड़कर आप अपने काम और कारोबार को विस्तार देने का प्रयास भी कर सकते हैं.

कर्क (Cancer) कामकाज के क्षेत्र में विचारों का मतभेद हो सकता है इसलिए जनवरी में सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी. फरवरी से आगे वही लोग जो पहले आपकी आलोचना कर रहे थे वो आपका समर्थन करना चाहेंगे, इसलिए कारोबार में अपने साथी-सहयोगियों से आपको मदद मिलनी शुरू हो जायेगी. दूसरी ओर यह सारा साल कुछ ऐसा है जिसमें आप अपनी मेहनत से अपने लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बना पाएंगे, पर इस बात को समझने की जरूरत है. मेहनत ज्यादा है इनमें, भाग्य दबा हुआ हो सकता है, इसलिए अपनी मेहनत के दम पर अपने कदम आगे बढ़ाएं आपको फायदा जरुर होगा. अप्रैल से जून में हो सकता है किसी मतभेद का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े. जुलाई से नवम्बर में फिर से आपको अपनी विनम्रता बनाये रखनी होगी ताकि काम और कारोबार को सूझबूझ से संभाला जा सके. आने वाले साल में आपके प्रयास इसी रूप से कारगर हो पाएंगे. चुनोतियाँ जरूर हैं पर किसी भी चीज़ को लेकर बहुत जायदा परेशान होते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी हम सबका रोज़ कोई न कोई इम्तेहान लेती है पर आपके लिए तो स्तिथि ऐसी है की अगर आप लोगों से जुड़ना चाहेंगे तो लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाहेंगे ताकि आपके काम और कारोबार में मदद मिलती चली जाए.

सिंह (Leo) अपने काम के प्रति अपने प्रदर्शन को बनाये रखने का समय है. इस दिशा में आपने पहले भी बहुत मेहनत की है और ज़िन्दगी को आगे बढाने में आप कामयाब भी हुए हैं. जनवरी में कामकाज के क्षेत्र में तकरार हो सकता है पर फिर भी आपका प्रदर्शन काम की दिशा में बना हुआ है. फरवरी से आगे आपको विचारों के मतभेद से बचना होगा पर बहुत सारी विनम्रता बनाये हुए ही आगे बढना होगा. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने का अच्छा अवसर मिलेगा पर अप्रैल से जून में आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है, उस समय में आपको कुछ औरज्यादा सीखने और समझने की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आपको अपनी मेहनत को तराशना होगा. जुलाई से नवम्बर में यही प्रयास आपके भरोसे को जगाएगा और आपको काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखने में मदद करेगा. चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या ज़िन्दगी का कोई औरपहलु हो, खुद को साबित करने के लिए हमें हर रोज़ कुछ न कुछ करना पड़ता है पर आनेवाला साल बहुत हद तक आपकी मदद कर रहा है की आपकी मेहनत सही दिशा में बनी रहे और आप अपनी क़ाबलियत के बलबूते पर आगे बढ़ते चले जाएंगे.

कन्या (Virgo) किसी भी मेहनत का अच्छा असर यह होता है की उपलब्धियां बढ़ें और ज़िन्दगी में सुख और सुकून आए. आपके लिए भी ऐसी ही भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं. जनवरी में सुख भी है और ज़िन्दगी में आगे बढने की प्रेरणा भी है. फरवरी से आगे आप अपने ज्ञान में औरवृद्धि कर पाएंगे ऐसा सुंदर सा समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है. उसी के चलते कामकाज के क्षेत्र में आपके प्रदर्शन में भी इजाफा होगा और लाभ की परिस्थितियां बनेंगी. जनवरी से मार्च में कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी आपकी मदद करते चले जाएंगे, पर अप्रैल से जून में वही लोग आपकी आलोचना भी करेंगे और आपके खिलाफ भी होंगे, क्योंकि हर व्यक्ति अपने हित में सोचता है और अपने ही सपनों को पूरा करने की कोशिश करता है, पर जुलाई से नवम्बर में फिर से आपके हालात संवरेंगे और कामकाज के क्षेत्र में सफलता के रास्ते खुलते चले जाएंगे. आने वाला वर्ष कुछ ऐसा है जो कुछ नया सीखने के सन्दर्भ में आपकी प्रेरणा जो जगाए और उसी के चलते काम को सुदृढ़ करने में आपको हर तरह की मदद मिले.

तुला (Libra) आप अपनी मेहनत में अपने काम और काम से जुड़े लाभ को बनाये हुए हैं. अपनी मेहनत से ही आप अपने भाग्य को जगा रहे हैं और उसी के चलते आपकी योग्यताएं भी उभरकर आ रही है. जनवरी में यह अच्छाई बनी रहेगी और मुश्किलों से पार पाना आसान हो जाएगा. फरवरी से आगे कामकाज के क्षेत्र में आगे बढने के औरमौके मिलेंगे जिसके चलते कई तरह के अच्छे विकल्प आपके लिए खुलें. काम और कारोबार में सुधार लाने के ऐसे अच्छे मौके कभी-कभी ही मिला करते हैं इसलिए उनका भी फायदा उठाना होगा. जनवरी से मार्च में आप अपनी सूझबूझ से अपने कामकाज में लगन पैदा कर पाएंगे. अप्रैल से जून में हो सकता है आपकी मेहनत थोड़ी सी कमी आए पर उससे जुड़ी हुई अच्छाईयां बहुत सारी हैं. जो भी तकरार की स्तिथि है वो भी थम जायेगी और इसलिए सुख का आभास होगा. जुलाई से नवम्बर में आपको फिर से खुद को साबित करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी, पर उस मेहनत का अच्छा फल भी जरूर मिलेगा. आनेवाला साल आपकी खुशियों को बढ़ाएगा और आप अपनी सकारत्मक कोशिशों से अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा प्रदान कर पाएंगे.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के क्षेत्र में आपकी सूझबूझ बनी हुई है और हालात भी संभले हुए हैं. जनवरी का महीना इसी तरह का सुख और सुकून दर्शा रहा है. फरवरी से आगे आपको और ज्यादा मेहनत करनी होगी ताकि आपको उसके अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें. जनवरी से मार्च में आपकी आर्थिक स्तिथि बनी हुई है और काम से लगातार लाभ का योग भी बना हुआ है. अप्रैल से जून में आपको ऐसा लगेगा की आपकी मेहनत तो बढ़ रही है पर काम को या काम से जुड़े लाभ को बनाये रखने में कमी आती चली जा रही है. ऐसे नकारात्मक विचारों से बचना होगा और अपनी मेहनत को आधार बनाकर अपने काम को बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी. इसी मेहनत का अच्छा असर यह होगा की जुलाई से नवम्बर में आपका लाभ फिर से बनता चला जाएगा जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को औरबढ़ाए. कुल मिलाकर आने वाला समय कुछ ऐसा है जो एक ओर तो आपकी मेहनत को बढ़ा रहा है दूसरी ओर आपके संतोष को भी बढ़ा रहा है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी की खुशियों में इजाफा हो सकता है. जब काम और कारोबार में स्तिथि संभली हुई हो तो इंसान अपनों के लिए भी बहुत कुछ कर पाता है.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा भी जगा हुआ है और आपको कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के नए विकल्प भी नज़र आ रहे हैं, जिस पर चलकर आप बड़ी उपलब्धियां प्राप्त कर सकते हैं. जनवरी में कोई न कोई ऐसी योजना आपके सामने उभर कर आ सकती है जो आपके आगे का रास्ता खोले. फरवरी से आगे वही विकल्प आपको बड़े लाभ की ओर ले जाए और आपके कामकाज के क्षेत्र में भी आपसे मेहनत करवा ले. यह बहुत बड़ी बात है. जनवरी से मार्च के बीच में आपका भरोसा जगा रहेगा और आप बहुत कुछ अपने दम पर कर पाएंगे पर अप्रैल से जून में आपको सही फैसले तक पहुँचने के लिए लोगों से विचार-विमर्श करना होगा और अपनी बात कहते हुए साथ ही साथ आपको लोगों की बात भी सुननी पड़ेगी ताकि किसी भी अच्छी सलाह को आप भलीभांति समझ सकें. इस चीज़ का फायदा इस रूप से मिलेगा की आप की मेहनत सही दिशा में लगेगी. ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव हम सबके लिए कभी न कभी बना रहता है पर उस मेहनत का अच्छा असर यह होगा की जुलाई से नवम्बर में बीच में आपका भरोसा फिर आसमान को छूएगा और आप ज़िन्दगी के सुकून को बनाये रखने में कामयाब होंगे. आनेवाला साल आपसे मेहनत भी करवा रहा है और आपको उपलब्धियों के रूप में बहुत कुछ देना भी चाह रहा है.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा, खासकर जनवरी में थोड़ा सा सम्भलकर चलना होगा क्योंकि बदलता हुआ समय है. फरवरी से कामकाज के क्षेत्र में आपकी व्यवहारिकता भी बढ़ेगी और आपका भरोसा भी लौट आएगा और आप कई चीज़ों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. जनवरी से मार्च में कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा ताकि हालात को बेहतर तरीके से समझा जा सके. अप्रैल से जून में आपकी नुकसान की परिस्थितियां थमेंगी और कामकाज से जुड़े हालात को बेहतर तरीके से समझने का मौका भी मिलेगा. जुलाई से नवम्बर में फिर से आपके मन में कई तरह के भटकते हुए विचार उभरेंगे, जिन्हें थामे रखने की जरूरत है. किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझे बिना अपने कदम उठाना और अपने लिए नुकसान बनाते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए काम या कारोबार से जुड़े फैसले बहुत व्यवहारिकता से लेने होंगे और किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. अपने भरोसे को बढाकर ज़ल्दबाज़ी में फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है

कुम्भ (Aquarius) काम से लाभ भी बना हुआ है और उस लाभ को संभाले रखने के लिए भी सतर्क रहने की जरूरत है. फरवरी से उस सतर्कता को बढ़ाना होगा ताकि आप अपने अंदर कोई ऐसा भरोसा न जगाएं जो आपकी स्थिरता को बिखेरता चला जाए. जनवरी से मार्च तक आपकी आर्थिक स्तिथि संभली हुई है पर अप्रैल से जून में उसे संभाले रखने की कोशिश भी करनी होगी क्योंकि काम से लाभ कमाना अच्छी बात है पर उस लाभ को नुकसान में परिवर्तित करते चले जाना ठीक नहीं है, इस चीज़ का बुरा असर आपके काम या कारोबार पर भी पड़ सकता है इसलिए भी अपने बढ़ते हुए कदमो को रोक लेने की जरूरत पड़ेगी. जुलाई से नवम्बर में आपको इस बात का फिर से आभास होगा की कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना कितना जरूरी है, तब जाकर आप अपने बढ़ते हुए कदमों को पीछे हटा पाएंगे और अपने लिए बचाव बना पाएंगे. आनेवाला साल आपसे मेहनत करवाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. आने वाला पूरा साल कुछ ऐसा है की आपको किसी भी नए विकल्प का सोचने से पहले मनन करना होगा और अपनों से कोई अच्छी सलाह भी लेनी होगी, तब जाके आपके फैसले सही हो पाएंगे, काम से लाभ की परिस्थितियां बनी हुई हैं, पर काम की स्थिरता को संभालना बहुत ज़रूरी होगा. थोड़ी सी कोशिश करेंगें तो सब कुछ सुचारू रूप से चलता चला जायेगा



मीन (Pisces) आपने अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ किया है और उसमें बहुत सारी सफलता प्राप्त की है जिसकी वजह से आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ी हैं और आपके आसपास के लोगों की नजरों में आपका कद भी ऊंचा हुआ है. जनवरी में ऐसे ही अच्छे हालात बने हुए हैं. फरवरी से आगे काम से लाभ के बढ़ जाने का समय है जिस वजह से आपके काम में औरज्यादा भरोसा जगे. अप्रैल से जून में आपको अपने काम से जुड़े उतार-चढ़ाव पर कड़ी नजर रखनी होगी क्योंकि किसी भी तरह का परिवर्तन आपके काम को हिला सकता है और आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है, उस समय आपको यह सोचना होगा की काम की स्थिरता की कितनी अहमियत है. काम से कितना लाभ हो रहा है या कितनी हानि हो रही है इससे कहीं बढ़कर ज़िन्दगी के सही फैसले करने पड़ते हैं और इसी वजह से अपने कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी है. जुलाई से नवम्बर में काम के प्रति आपकी लगन बनी रहेगी जिसके चलते आपकी तरक्की की संभावनाएं बढ़ जाएँगी पर उस तरक्की की वजह से काम से लाभ में भी सुधार होता चला जाएगा. दिसम्बर में फिर आपको किसी ऐसे परिवर्तन से बचना होगा जो आपके कामकाज की स्तिथि में किसी भी तरह से फेरबदल के रूप में कमियां लाए इसलिए भी संभलना होगा. ज़िन्दगी में अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं जब इन्सान को अपनी प्राथमिकताओं को समझ लेना चाहिए. आनेवाला साल आपके लिए कुछ ऐसा ही है जिसमें अपने काम और कारोबार को नई दिशा दी जा सकती है और उससे बढ़ा लाभ कमाया जा सकता है, इसलिए इस प्राथमिकता को समझते हुए ही अपनी ज़िन्दगी के फैसले करने की जरूरत है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.