Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 13, 2016

Thursday 13th October 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों में अविश्वास रहेगा तो मतभेद पैदा होंगे और मतभेद ऐसा जिन्हें सम्भालना मुश्किल होगा, इसलिए शान्ति बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – ज्यादा पैसों के बारे में सोचेंगे तो पैसे से जुड़े फैसलों में गलती कर जायेंगे, इसलिए एक व्यवाहरिक नजरिया बनाये रखने की ज़रूरत है. आपके आसपास के लोग अच्छे हैं उनपर भरोसा किया जा सकता है. कामकाज से जुडी चुनोतियों में भी एक अच्छाई ढूँढने की कोशिश करें.
क्या न करें – अपने मित्रों पर शक बिलकुल न करें, हर रोज़ कोई आपका साथ नहीं दे सकता और आपको समर्थन नहीं दे सकता इसलिए लोगों से भी ऐसी उम्मीद न लगायें जो शायद इस समय पूरी न हो सके.

वृषभ (Taurus) ऐसा न सोचें की आपके अपने आपका साथ नहीं दे रहे हैं, जबकि सच्चाई यह की लोग आपको समझने की भी कोशिश कर रहे हैं और आपको हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं. इस वजह से अपने नजरिये को बदलने की ज़रूरत है.
क्या करें – कामकाज आपकी प्राथमिकता है जिससे आपको बढ़ा लाभ मिल सकता है, लेकिन यह सबकुछ शायद अपने दम पर करना पड़ेगा तभी जाकर पूरा लाभ मिलेगा. हालात जरुर मददगार बने रहेंगे.
क्या न करें – अपने मन में अपने काम के प्रति disinterest न पैदा करें. हर चीज़ में हर समय कोई न कोई परेशानी छुपी हुई हो सकती है लेकिन उनका असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) अपनी ही अच्छाई पर शक करेंगे तो उसका असर आपके घर-परिवार की परिस्थितियों पर भी आएगा, इसलिए थोडा शांत रह कर हालात को accept करना सीख लें. अच्छाई यह है की घर-परिवार में सुख है और कोई कमी नहीं है.
क्या करें – कुल मिलाकर मिलाजुला सा समय है, कुछ लोगों से विचार नहीं मिल रहे हैं लेकिन फिर भी हालात मदद करना चाह रहे हैं, इसलिए अपनी अच्छाई बनाये रखें ताकि कोई कमी न हो.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों को किसी भी बात के लिए दोषी न ठहराएँ. लोग जो आपके लिए कर सकते थे उन्होंने किया. उससे ज्यादा लोगों से उम्मीद भी न लगायें.

कर्क (Cancer) अपने मन में अगर हर तरह का असंतोष बनाये रखेंगे तो गलती आपकी है. इसका असर आपकी कही हुई बात पर पड़ेगा और आपको तनाव में रखेगा. इसलिए ग़लतफहमी पैदा हो सकती है.
क्या करें – रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए कोई बहुत अच्छा समय नहीं है, इसलिए थोडा सा धैर्य रखना होगा. घर-परिवार में अपनों से जुड़े रहें और ऐसी उम्मीदें न लगाये की ज़िन्दगी में कोई चमत्कार हो जाएगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई आपको धोखा देना चाह रहा है या आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहा है. ऐसा भी न सोचें की ज़िन्दगी में सबकुछ बिगड़ा हुआ है. घर-परिवार में, निजी जीवन में सुख है और उस सुख में कोई कमी न आने दें.

सिंह (Leo) आपके मन में एक अविश्वास की भावना बनी रह सकती है जिसे सँभालने की ज़रूरत है. कोशिश यह भी करनी होगी की अपनी बात बहुत शान्ति से और मधुरता से कहें ताकि लोग आपकी बात को समझ सकें. लोगों की मदद भी करनी होगी अपनी ओर से.
क्या करें – पैसे से ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है और यह इस समय की अच्छाई है. आप लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे और इस अच्छाई को आपको बनाये रखना होगा. इसी प्रयास से आपकी ज़िन्दगी में निखार आ जाएगा.
क्या न करें – अपने मन में व्यर्थ के वहम न पालें. जो भी आप किसी के खिलाफ सोच रहे हैं वो शायद इतना सही नहीं है इसलिए लोगों की गलतियाँ न निकालें. थोड़ी शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है.

कन्या (Virgo) अगर मन में नुकसान की चिन्ता बनी रहेगी तो नुकसान हो जाएगा और चिन्ता को हटाकर अगर आप नुकसान से बचने का प्रयास करेंगे तो फायदा भी हो जाएगा, इस भेद को समझने की ज़रूरत है.
क्या करें – परेशानियों के बावजूद अपनी involvement को बढ़ाने की ज़रूरत है. अपनी ओर से मेहनत करेंगे तो ज़िन्दगी का नया रास्ता खुल जाएगा और यही कोशिश आपको नयी उपलब्धियों की ओर ले जायेगी. अच्छा समय है इसलिए अपनी सोच में थोड़ी सी फेरबदल करने की ज़रूरत है.
क्या न करें – आपकी सेहत ठीक है इसलिए व्यर्थ में सेहत को लेकर मन में शक न पैदा करें. ज़िन्दगी के छुटपुट मसले तो चलते रहेंगे. उनके बारे में सोचकर अपने मन को दुखी न करें.

तुला (Libra) पैसे की planning में कमी है क्यूंकि आपके मन में भरोसे की कमी है. इसीलिए एक false self confidence बना रखा है आपने जिसे दूर करने की ज़रूरत है. हर कदम सूझ्भूज के साथ ही लेना होगा.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करें, आप वो सब कुछ कर सकते हैं जो आपको बड़ी सफलता दे, इस प्रेरणा के साथ अपने कदम बढ़ाने की कोशिश ज़रूर कर लें. घर-परिवार से लाभ का योग है और बहुत सारी अच्छाई, इसलिए कामकाज में और निजी जीवन में सही तालमेल बनाने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में लोगों की कमियां न निकालें. गलती आपकी है की आप अपनी बात मनवाना चाह रहे हैं और इस वजह से आप यह दूरियां न पैदा होने दें.
तारे करें इशारे –  तुला राशी वालों के लिए तारों के इशारे हैं की अपने कामकाज में प्रदर्शन की बात हो या रिश्तों की, अपने मन में बैठे हुए अविश्वास को तो दूर करना ही होगा, तभी जाकर आप अपनी बात में वो धीमापन ला सकेंगे जिससे आपको फायदा हो.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेकर कुछ असंतोष सा रहेगा, आपको ऐसा भी लगेगा की वो सबकुछ नहीं हो पा रहा जो आप चाह रहे हैं, लेकिन फिर भी आपकी कोशिश में कमी नहीं है.
क्या करें – मन में थोड़ी satisfaction पैदा करनी होगी और थोड़ी स्थिरता भी, तभी जाकर लोग आपको समझ पायेंगे और बहुत जल्द वो समय आ रहा है जब लोगों को आपकी अच्छाई का आभास होगा.
क्या न करें – अगर ज़िन्दगी में कोई कमियां है तो उसकी वजह से घर-परिवार में अपनों की intensions पर शक न करें. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बनी रहना एक ज़िन्दगी की सच्चाई है. उन चुनोतियों की वजह से हर चीज़ को शक की नजर से न देखें.

धनु (Sagittarius) हालात कुल मिलकर मददगार हैं और कामकाज को आगे बढ़ाने की संभावनाएं भी सुंदर हैं, लेकिन आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जिसकी वजह से अविश्वास सा रहता है मन में. इसी अविश्वास को दूर करने की ज़रूरत है.
क्या करें – खुद पर थोडा सा भरोसा रखें की आप बहुत कुछ कर सकते हैं. अपनी क़ाबलियत को बढ़ाने के लिए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को ओर बेहतर करना होगा. इसी से ज़िन्दगी का रास्ता खुलेगा.
क्या न करें – अपने प्रयास और अपनी मेहनत को दिशाहीन न बनाने दें. आप बहुत कुछ कर रहे हैं लेकिन वो सबकुछ focus नहीं है. इसी वजह से मन भी चिन्तित है. उन चिंताओं को अपने ऊपर हावी न होने दें क्यूंकि उसका कोई फायदा नहीं है.

मकर (Capricorn) आप अपने आसपास के लोगों से संतुष्ट नहीं है, जबकि हालात हर तरह से आपकी मदद करना चहा रहे हैं. अपनी सोच को थोडा सा ओर सकारात्मक बना लीजिये ताकि आप अपनी ज़िन्दगी को एक नयी दिशा दे पायें.
क्या करें – लोगों से जुड़ कर अपने ज़िन्दगी की एक योजना बनायें. अपने मन के अविश्वास को हटाकर छोटे targets बनायें ताकि उन्हें रोज़मर्रा के रूप में पूरा किया जा सके. इस तरह की planning आपको मदद करेगी.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि को धन लाभ की नजर से न देखें. काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करना एक अलग बात है जिसमे कोई कमी न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) अपने साथियों या सह्योगिओं से अगर विचार नहीं मिल रहे हैं तो उसमे कुछ आपकी गलती नजर आती है. आप उनका उतना भरोसा ही नहीं दे पा रहे हैं जो आपके आसपास के लोग उस भरोसे पर खरे उतर सकें, इसलिए इस विचार में बदलाव लाना होगा.
क्या करें – कामकाज का focus सुंदर है और उस involvement को बनाये रखें. इस समय की प्राथमिकता को समझने से जीवन को आगे बढ़ाने में मदद जरुर मिलेगी. कभी कभी अपनी क़ाबलियत से आगे बढ़कर आपकी मेहनत ज्यादा काम करती है.
क्या न करें – मन में असंतोष आ जाना एक human nature है, एक इन्सानी फितरत है. लेकिन इस तरह की सोच को इतना न बढ़ाएं की उसका असर आपकी ज़िन्दगी में आये. छोटी छोटी बातों को अपने ऊपर हावी न होने दें.

मीन (Pisces)अपनों की सेहत ठीक है लेकिन आपके मन में चिन्ताएं बनी रहती हैं. यही कारण है की रिश्तों को लेकर भी आपका असंतोष ज़ाहिर हो रहा है.
क्या करें – चाहे रिश्तों की बात हो या कामकाज की, अगर किसी भी तरह का बदलाव ज़िन्दगी में चाह रहे हैं तो फैसला ध्यानपूर्वक करना होगा. याद रखें की भावुकता से लिए गए फैसले कभी कभी गलत हो जाते हैं.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है या आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहा है, सच्चाई यह है की लोग आपको सही सलाह दे रहे हैं, आप अपने मन को इतना न भटकायें की आप उस अच्छाई को समझ ही न पायें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.