Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 31, 2019

Thursday 31st January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 31 जनवरी 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है शाम 05 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
ज्येष्ठा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे शाम 06 बजकर 40 मिनट पर.
आज षट्तिला एकादशी व्रत है.

मेष (Aries) जब परेशानियाँ बढ़ जाएँ तो इंसान कुछ बेहतर करना चाहता है. एक तो आपने अपने लिए परेशानियाँ खुद बटोर रखी हैं पर अच्छी बात यह है की आप उसके चलते अपनी ज़िन्दगी की दिशा को बदलना चाह रहे हैं और काम के प्रति आपकी लगन बढ़ रही है. पढाई में मेहनत करके अपने भविष्य को बनाने के अच्छा समय है.
क्या करें – उन कारणों को भलीभांति समझना होगा जो आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना रहे हैं और जिसकी वजह से आप परेशान चल रहे हैं, क्योंकि कोई भी रुकावट अगर बड़े नुकसान का कारण बन जाए तो उससे बचकर निकल जाने की भी जरूरत है. लोगों से आपसी तालमेल बनाये रखने से भी अपने नुकसान को संभाला जा सकता है.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों से किसी भी तरह की परेशानी न बढ़ाएं. चाहे घर-परिवार की बात हो या कामकाज के क्षेत्र की, अपने मन में लोगों के खिलाफ किसी भी तरह की सोच बनाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत कम करके लोगों से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, पर आपकी सारी तवज्जो इस समय रिश्तों को सँवारने में लगी हुई है, इस वजह से भी आप अपनी इस समय की प्राथमिकताओं को भुलाते चले जा रहे हैं, इसलिए भी अपने काम और कारोबार में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से सहायता मिल रही है पर उसके पीछे छुपा हुआ कोई न कोई नुकसान भी है, इसलिए अपने नुकसान को भी संभालना पड़ेगा और अपने मन को उचाट करते चले जाने से भी बचना होगा. यह सबकुछ करने के लिए लोगों को भी भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न लगायें जिसमे आपकी लगन न हो इसलिए कोई ऐसे फैसले न करते चले जाएँ जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए. वैसे भी नुकसान भरा समय है इसलिए अपने फैसले ज़ल्दबाज़ी में बिलकुल न लें.

मिथुन (Gemini) किसी भी ग़लतफहमी का असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है, ऐसे में आप अपना रवैया लोगों के प्रति आलोचनात्मक बनाते चले जायेंगे तो यह भी आपकी गलती है. इस समय यही आपकी परेशानियों का सबसे बड़ा कारण है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है उसकी प्राथमिकताओं को समझना होगा. रिश्तों के बदले अपनी पढाई और अपनी जानकारी की ओर ज्यादा तवज्जो देनी होगी क्योंकि उस विचार को बढाने से आप को ज्यादा सफलता मिल सकती है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की छुटपुट बातों को इतना न बढ़ा लें की उसका बुरा असर आपके घर-परिवार की रिश्तों पर पड़े, इसलिए खुद को सही साबित करने के लिए आप लोगों से व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) किसी यात्रा या परिवर्तन का विकल्प आपके सामने उभरकर आ सकता है पर किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए आप उस विकल्प से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं और हर चीज़ में कमियां निकाल रहे हैं. हो सकता है ज़िन्दगी आपको किसी और दिशा में ले जाना चाह रही हो. अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए असंतोष को थाम लें तो आपको कई सारे अच्छे विकल्प नजर आएंगे और ज़िन्दगी की एक बेहतर दिशा बनती चली जाएगी, इसलिए इस समय की अच्छाई को भी समझें. तकदीर आपका हर कदम पर साथ देना चाह रही है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – अपने प्रदर्शन को बेहतर करना है तो लोगों की आलोचना से परेशान न हों. हो सकता है उनकी सलाह में आपके लिए कोई ऐसी अच्छाई छुपी हुई हो जो आगे चलकर आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो. निजी जीवन के मुद्दों में कमियां ढूंढते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) पैसे का लेनदेन बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा और इस बात को भी समझना होगा की आपकी और आपके अपनों की जरूरतें किस तरह से बढ़ रही हैं, इसलिए किसी नए काम में हाथ डालने से भी फिलहाल बचना होगा.
क्या करें – निजी जीवन से जुड़े हालात कठिन हैं जिन्हें समय रहते संभाल लेने की जरूरत है. हो सकता है किसी स्थान परिवर्तन का विचार आपको इस समय न भाए पर फिर भी अपनों को ज्यादा समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को सही साबित करने की कोशिश न करें जिसमे आपके अपनों की सहमति न हो. ऐसे में तकदीर सबकुछ अपने आप संभाल लेगी ऐसा सोचना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) जब मन किसी बात को लेकर संतुष्ट न हो तो इंसान किसी न किसी परिवर्तन की राह पर चलना चाहता है. आपके मन में भी कुछ ऐसे ही विचार उमड़ रहे हैं की पुराने रास्ते को छोड़ दिया जाए और नई मंजिलों को तलाशा जाए, पर वो सबकुछ करने के लिए आपको अपनी क्षमताओं का आंकलन करना होगा और तभी उस रास्ते पर चलना होगा.
क्या करें – आपकी मेहनत इस समय आपसे बहुत कुछ करवा सकती है इसलिए कई रूप से अच्छा समय है जो आपको आगे बढने में भी किसी न किसी तरह से मदद करे, पर यह सबकुछ उन चुनोतियों का सामना करने से ही संभव हो पायेगा जो इस समय बनी हुई है.
क्या न करें – अगर रिश्तों में बेहतर तालमेल बनाना है तो लोगों की जरूरतों को पूरा करने में कोई कमी न रखें. ऐसा न सोचें की लोगों की मदद करने से आपके पैसे का दबाव बढ़ेगा पर अपने कर्तव्य से पीछे न हटें.

तुला (Libra) ज़िन्दगी का सुख पूरी तरह से पाना है तो अपनों के करीब आ जाएँ और रिश्तों को नफे और नुकसान की नजर से बिलकुल न देखें. जो अपनों से जुड़कर ख़ुशी मिलेगी वो ज़िन्दगी की किसी भी चुनोती को संभाल लेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – सेहत का भी ख़याल रखना होगा और बातचीत भी करनी होगी. अगर किसी भी तरह का विचारों का मतभेद है तो लोगों के नजरिये से भी इस बात को समझने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर ज़िन्दगी का सही तालमेल बन पाएगा.
क्या न करें – सूझबूझ बनाये रखने में इस समय किसी भी तरह की कमी न आने दें और वही सूझबूझ अपने विचारों में और अपनी बातों में जोड़ते चले जाएँ ताकि लोगों को इस अच्छाई का आभास हो और किसी भी तरह की कमी न रहे.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझें और कामकाज के प्रति थोडा और वक्त लगा लें. पैसा कमाने से कहीं ज्यादा जरूरी यह होगा की आप लोगों के भरोसे पर खरे उतरें. यह भी ज़िन्दगी की बहुत बड़ी उपलब्धि होती है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को जगाना और उन्हें इस्तेमाल करना इस समय बहुत जरूरी होता है और ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं. अपने हालात में कमियां ढूँढने की बजाए कहीं बेहतर यह होगा की आप उस अच्छाई की ओर देखें जो आपकी उपलब्धियों को और उभार रही है.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प को पूरी तरह से न ख़ारिज करें जिसमें विदेश से जुड़ी संभावनाएं बनी हुई हों या दूरस्थान के सपने जुड़े हुए हों. किसी भी विचार को लेकर पहले से अपने मन में नकारात्मकता बिठा लेना कभी भी ठीक नहीं होता. उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. ज़िन्दगी में रोज़मर्रा की चुनोतियों का वैसे तो कोई मतलब नहीं होता पर अगर वो भी थमी रहे तो यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.

धनु (Sagittarius) काम से लगातार लाभ बना हुआ है पर आपकी अपनी गलतियों से उस लाभ में कमी आती चली जा रही है. ऐसे में लोगों की अच्छी सलाह या मदद आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है.
क्या करें – मन को दुखी करके आप दूरस्थान के विकल्प खोज रहे हैं जबकि मन में सुकून लाकर आप अपनों से जुड़े रह सकते हैं और यह इस समय का ऐसा विचार है जो आपको अपने मन में बिठाये रखना होगा. अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर रखने से भी फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे कोई ऐसा कदम उठाने की कोशिश न करें जो आपको परेशान करता चला जाए. वैसे भी इस समय आपकी भावुकता बहुत बढ़ी हुई है, ऐसे में अपने हालात को दांव पर लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपके मन में बहुत सारी इच्छाएं हैं, पर फिर भी लोगों के विचार कुछ ऐसे हैं जिन्हें समझना और संभालना कठिन होता चला जा रहा है. इसी वजह से कुछ लोग शायद आपसे नाराज़ भी चल रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनायें की आप लोगों को बहुत कुछ समझा सकें और उनकी बात को भी समझ सकें. यह तालमेल इस समय आपकी अच्छाई को उभार सकता है और आपको नुकसान की स्तिथि से भी बचा सकता है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसा बड़ा खेल न खेलें जिसके चलते आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ. न तो अपने फैसले लापरवाही से करें और ना ही आँख बंद करके किसी की बातों में आएँ. किसी भी बात को लेकर उत्तेजित होते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपको लगेगा की बहुत सारे दबाव हैं. उसमे पैसे को जुटाने का दबाव भी शामिल हो सकता है, इसके चलते अगर आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए तो यह ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना होगा और अपनी बचत को भी बचाए रखना होगा. थोड़ी से मुट्ठी बंद करके अगर आप चलेंगे तो रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों से भी बचकर निकल जाना आसान होगा.
क्या न करें – किसी की इतनी भी मदद न करें की आपकी आर्थिक स्तिथि बिगड़ जाए, इसलिए रिश्तों को लेकर भी अपनी इच्छाएं इतनी न बढ़ाएं की आपकी मुश्किलें बढती चली जाएँ.

मीन (Pisces) लोगों के प्रति आपके मन में कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं, जिनकी वजह से आप खुश नहीं हैं और अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो वही लोग आपकी मदद भी करना चाह रहे हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखने का समय है जो इस समय भरपूर बनी हुई है. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं, कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं. ज़िन्दगी को आगे बढ़ाया जा सकता है और इस भरोसे पर लोगों से भी तालमेल बनाया जा सकता है.

क्या न करें – फिलहाल किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें, इसलिए अपने मन में कोई प्रबल इच्छा भी न बनाते चले जाएँ. दिलों के फैसले करने के लिए भी सूझबूझ की जरूरत पडती है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.