Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 14, 2019

Friday 14th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 जून 2019 है और का शुक्रवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है दोपहर 03 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है
स्वाति नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 01 मिनट पर.
आज प्रदोष व्रत है और आज चम्पक द्वादिशी है.
आज 14 जून 2019 को पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 23 मिनट से सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक और इसी समय नामकरण का और विद्या आरम्भ का भी मुहूर्त है.

मेष (Aries) अपनों की अच्छी-भली भूमिका के बावजूद आप के मन में अपनों के प्रति अविश्वास पैदा हो सकता है और ऐसा करने से खुद पर भी भरोसा हटता चला जाए यह और भी खराब चीज़ है, तो अपने नजरिये को थोडा सा सुधारने की जरूरत है और अपने आसपास की अच्छाई को समझने की जरूरत है, तभी जाकर हालात से आप पूरा फायदा प्राप्त कर सकते हैं.
क्या करें – इस बात को समझें की आपके सामने किस तरह की चुनोतियाँ हैं ताकि अपने लिए बचाव बना सकें. वैसे भी यह बढ़ते हुए खर्चों का समय हो सकता है जिसमे अपने नुकसान की ओर एक नजर रखनी होगी, इसलिए अपनी ही गलतियों की वजह से अपनी कोशिशों को कम करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – लोगों पर बहुत ज्यादा भरोसा करके किसी नए विचार के पीछे न भागें. अपनी परिस्थितियों का आंकलन कर लें और अपनी चुनोतियों को भी समझ लें ताकि कामकाज से जुड़े किसी आंकलन में कोई कमी न रह जाए और आपकी मुश्किलें कहीं बढती न चली जाएँ.

वृषभ (Taurus) मन परेशान रहेगा तो आपका अविश्वास आपकी बातों में भी झलकेगा और लोगों से बहस छिड़ेगी, इसलिए पहले से ही अपने मन को बहुत ज्यादा शांत कर लें ताकि ऐसी किसी भी तरह की संभावना से बचा जा सके. अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से देखना वैसे भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – लोगों के प्रति अपनी सूझबूझ को बनाये रखने का समय है. रिश्तों को संभाले रखेंगे तो बहुत सारी चीज़ें वैसे ही सम्भली रहेंगी, इसलिए अपना समर्पण बढ़ाना होगा. पैसे से जुड़े फैसलों में भी थोडा सा धैर्य बनाये रखना होगा ताकि फैसले सही हो सकें.
क्या न करें – पैसा जुटाकर अपनी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत करने की कोशिश न करें क्योंकि पैसे की देनदारी का दबाव बढ़ सकता है और आपके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए कामकाज से जुड़ी पैसे की जरूरतों को इतना न बढ़ाएं की आपको लोगों की मदद मांगनी पड़े.

मिथुन (Gemini) रिश्तों के प्रति इच्छाएं बढ़ेगी तो आपके मन में अविश्वास बढेगा. जब भी अपनी उम्मीदें पूरी न हों तो भरोसा टूटना शुरू हो जाता है और असंतोष की भावना मन में छा जाती है, इस समय इसी तरह के विचारों से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से समझें की उसमे आपसी तालमेल बना रहे. जितना अपने मन में धैर्य बनाये रखेंगे उतना ही लोगों से बनते हुए तकरार को संभाल पाएंगे. अपने साथी-सहयोगियों से विनम्रता से पेश आने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का विचार न बनायें जो आपके अपनों से आपकी दूरियां बढ़ा दे, पर पढाई-लिखाई को लेकर अगर दूरस्थान के विकल्प बन रहे हैं तो ऐसे किसी विचार को पूरी तरह से ख़ारिज भी न करें.

कर्क (Cancer) अपनों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर हालात हो सकता है आपको दूर ले जाना चाह रहे हों, और इस बात को लेकर आपके मन में बहुत सारी उलझन हो, फिर भी ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को समझते हुए ही अपने हालात से समझौता करना पड़ सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से दूर जाने की वजह से आप के मन में असंतोष की भावना आ सकती है और हो सकता है ऐसे में आपके विचार भी न मिलें, फिर भी अपनों के विचारों को समझने की कोशिश कर लें. लोगों को कई चीज़ें समझाने से भी आपसी तालमेल बनाये रखने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें क्योंकि ऐसा करने से हो सकता है आपकी मेहनत भी कम हो जाए और आपके कामकाज की स्तिथि पर भी असर पड़े, इसलिए पैसे को बहुत ज्यादा प्राथमिकता न देते चले जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने भटकते हुए मन को थामना होगा और अपनी परिस्थितियों को भलीभांति संभालना होगा. असंतोष की वजह से मन में जो भी उथल-पुथल चल रही है उसे संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी.

सिंह (Leo) आपकी मेहनत प्रबल है और उसके चलते कामकाज के क्षेत्र में अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकते हैं, पर अपने अच्छे-भले लाभ को लेकर भी आप खुश नहीं हैं. आपको लगता है की आपकी क्षमताओं के अनुरूप आपको अपनी मेहनत का फल नहीं मिल पा रहा.
क्या करें – अपनी जानकारी को थोड़ा सा और बढ़ाएंगे तो इसका अच्छा फल जरूर मिलेगा, पर अपनी कोशिशों को बढाने के लिए भी आपको कुछ सकारत्मक परिवर्तन करने होंगे. धीरे-धीरे आपके हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएँ यही जरूरी है.
क्या न करें – काम के प्रति जो आपका समर्पण बना हुआ है उसमे किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपने मन के भटकाव को लेकर भी आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ, इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाए रखें ताकि आगे बढने में और ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को पूरा करने में आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और आप अपनी मुश्किलो को भी अपनी मेहनत से संभाल पा रहे हैं पर मन में अजीब सी हलचल है जिसकी वजह से आपके विचार बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं. मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की परेशानी को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखें ताकि आगे बढने की दिशा में आपको मदद मिलती चली जाए. वैसे भी हालात मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि भी संभली हुई है. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे किसी विकल्प के पीछे न भागें क्योंकि उसमे छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं जिसके चलते लोग आपसे किनारा कर लें. ज़ल्दबाज़ी में फैसले करके लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) कामकाज की ओर आपका समर्पण अच्छा है जिसकी वजह से आपका भरोसा जग रहा है पर आपको लगता है की लोग शायद आपको उस अच्छी नजर से नहीं देख पा रहे. आपके बार-बार बनते हुए विचारों के मतभेद का भी यही एक बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – अपनी बातचीत में बहुत सारा धैर्य दर्शाना होगा. आपकी अच्छाई और आपकी सूझबूझ इसमें आपकी मदद करना चाहेगी, पर अपने विचारों को धीमा कर लेने से ही फायदा होगा. अपनी बात मनवाने से कहीं बेहतर होगा की आप लोगों की बात को सुनें और भलीभांति समझें.
क्या न करें – किसी पर भी ऐसा दबाव न बनायें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. पैसे से जुड़ा भी कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आप किसी पेचीदगियों में फंसते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) मन का भटकाव बहुत है जिसकी वजह से कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा. हर छोटी बात को आप परेशानी के रूप से देखते चले जा रहे है जिसकी वजह से गलतियाँ भी हो सकती हैं.
क्या करें – अपने अंदर इस तरह के बदलाव करने होंगे की आपका विश्वास बढ़े और आपकी अच्छाई लोगों को नजर आए. अच्छी बात यह है की लोग आपको समझना चाह रहे हैं पर आपके विचार कुछ इस रूप से बदलते चले जा रहे हैं जिसमे आपको अपने फैसले ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई अच्छा विकल्प आपके सामने आ सकता है, पर किसी भी चीज़ को लेकर ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. बहुत सूझबूझ से फैसले कर लें ताकि रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालने में कोई कमी न रह जाए.

धनु (Sagittarius) उलझनों के कई सारे कारण हैं. लोग आपसे खुश नहीं हैं. विचार नहीं मिल रहे. मन का भटकाव भी बहुत है और सबसे बड़ी बात यह है की खुद की गलतियों का समय है.
क्या करें – जरूरत से ज्यादा प्रबल विचार बनाते चले जाने से बचना होगा. लोगों के प्रति अपने विचारों में बहुत सारी सहजता अपनानी होगी और ऐसा करते हुए अपने मन में बढ़ते हुए असंतोष को भी दूर करने की जरूरत पड़ेगी, पर यह सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पाएगा.
क्या न करें – अपने मन को इतना भी न भटकायें की आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ क्योंकि किसी छोटी बात को किसी बड़ी समस्या में परिवर्तित होने में देर नहीं लगती. लोगों की जो आपके प्रति अच्छाई बनी हुई है उसे भी किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है और आप कामकाज से जुडी चुनोतियों को अपनी मेहनत से सँभालने में सक्षम हैं पर पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर आपकी कमियां नजर आ रही हैं. कुछ ऐसा लगता है की आप किसी भी चीज़ से संतुष्ट नहीं है और यही घबराहट आपके ऊपर हावी होती चली जा रही है.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों को आगे चलकर बदलना पड़ सकता है पर बाद में आपको अपनी गलतियों का आभास हो ऐसा भी हो सकता है, इसलिए हर कदम बहुत संभलकर लेने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने से वरिष्ठ लोगों को नाराज़ न करें. अगर उनकी किसी बात से आपको कोई परेशानी है तो उसका बुरा असर अपने प्रदर्शन पर बिलकुल न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपके साथी-सहयोगी आपके साथ जुड़े हुए हैं. घर-परिवार में भी इसी वजह से खुशियों का माहोल है क्योंकि आप अपनों की हर तरह की सहायता कर रहे हैं पर मुश्किल यह है की किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपका मन उचाट होता चला जा रहा है और उसका बुरा असर आपके अच्छे-भले कामकाज पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज की बिगडती हुई स्तिथि को संभालना है तो और ज्यादा तवज्जो देनी होगी. कई तरह के अच्छे विकल्प तलाशने होंगे जिसमे आपके कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा दिया जा सके. अपनी मेहनत पर भी भरोसा करना होगा ताकि उसके भी अच्छे परिणाम आपको समय रहते मिल सकें.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई का गलत फायदा न उठाएँ और लोगों पर कोई ऐसा दबाव भी न बनायें की वो आपकी हर बात को मान लें. अपने व्यवहार की वजह से अपने बड़े बुजुर्गों को इस समय दुखी करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) पढाई में मन नहीं लग रहा और आपकी क्षमताएं भी सवालों के घेरे में आ रही हैं. अच्छी बात यह है की आप मेहनत कर सकते हैं पर उसके लिए थोड़ी सी एकाग्रता बढ़ानी होगी. हर चीज़ को शक की नजर से देखते चले जाने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं और निजी जीवन से जुड़े अच्छे-भले हालात भी कमज़ोर पड़ते चले जाएँ ऐसा हो सकता है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के प्रति भरोसा बनाये रखने से बहुत फायदा हो सकता है, क्योंकि ऐसा करने से हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे और ज़िन्दगी की खुशियों में बढ़ोतरी होगी, यह भी बहुत बड़ी बात है.

क्या न करें – लोगों की नाराजगियों की वजह से अपनी कोशिशों में कमी न आने दें और अपने मन को उचाट करके भी आप अपनी परिस्थितियों को मुश्किल न बनायें. बदलता हुआ समय है और बहुत जल्द बीत जाएगा, इसलिए हर चीज़ में कमियां ढूँढने की आदत न डालें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.