Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 4, 2019

Tuesday 4th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 4जून 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
जयेष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है दोपहर 01 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद द्वितया तिथि है
मृगशिरा नक्षत्र है रात 11 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद आद्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में और चंद्रमा मिथुन राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 39 मिनट पर.
आज श्री गंगा दशाश्वमेध स्नान आरंभ हो रहें हैं और शुक्र वृषभ राशी में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर.

मेष  (Aries)आपकी मेहनत में तो इजाफा हो चुका है पर उस मेहनत पे अब भरोसा बढ़ाने की जरूरत है ताकि आपको बड़ी सफलता मिल सके. अपनी काबिलियत पे भरोसा करने से अपनी क्षमताओं में निखार आ जाता है और उसका अच्छा असर आपके कामकाज या कारोबार पर भी पड़ सकता है. जिस भी काम से जुड़े हुए हो, उसमें यह अच्छाई आपके लिए हर तरह से मददगार हो सकती है. 
क्या करें –बदलता हुआ समय है और आज शुक्र के राशी परिवर्तन से आपकी आर्थिक स्तिथि और बेहतर होती हुई चली जाएगी. कई तरह की अच्छी संभावनाएं भी उभरकर आएंगी जो आपको जिंदगी में नई दिशा प्रदान कर सके, उस रास्ते पे चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें कि आपने किसी चीज में कोई कमी रखी है, बदलते हुए हालात की वजह से कुछ उतार-चढ़ाव बना हुआ है पर इसका यह मतलब नहीं है कि सबकुछ बिगड़ा चुका है. जिंदगी फिर से आगे बढ़ने का मौका देगी और कोई कमी रहेगी नहीं.

वृषभ (Taurus)आपको भरोसा है कि आप बहुत कुछ पा लेंगे और लोगो की अच्छी मदद भी आपको ऐसे में मिलती चली जाएगी. वैसे ही आपकी आर्थिक स्तिथि अब बेहतर हो रही है जिसके चलते आपकी बचत भी बढ़े और आपकी समृद्धि भी बढ़े. इसी अच्छाई का पूरा फायदा उठाना होगा.
क्या करें –ज्यादा पैसा जुटा लेने से ज्यादा नुकसान भी हो जाता है इसलिए भी जिंदगी की सही योजना बनानी होगी. जिंदगी में जरूरत से ज्यादा भरोसा बन जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती है पर इंसान लोगो के भरोसे चलने की कोशिश करता है. हर पहलू पर नजर रखेंगे तो यह सारी बाते आपको हर तरह से आगाह कराती चली जाएंगी कि आप कौन सा रास्ता अपनाएं.
क्या न करें – जिंदगी की चुनौतियो से घबरा जाना और घबराके अपना रास्ता बदलते चले जाना भी ठीक नही है. हालात हम सबका कोई न कोई इम्तहान लेते रहते हैं, ऐसे में अपनी मेहनत को किसी शक की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini)कभी-कभी मुश्किल वक्त भी इंसान को बहुत कुछ सीखा जाता ह. आपके लिए यह समय आपके खर्चो को बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है, इस वजह से आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के प्रयास में जुटे हुए हैं और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें –आगे बढ़ना और अपने हालात को बेहतर करना अच्छी बात है पर अपनी गलतियों को सुधारने की भी कोशिश करनी होगी. आपके भटके हुए विचार भी कुछ ऐसे है जिसकी वजह से आपने लोगो से फासले बना लिए है, इस बात को भी समय रहते सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –लोगो के प्रति अपने विचारों में कोई नकारात्मकता न लाएं क्योंकि ऐसा करना एक आदत सी बन जाती है. नाराजगियों की वजह से अगर लोग फासले बना लें तो उसकी भरपाई करना कभी भी आसान नहीं होता.

कर्क (Cancer)कामकाज को लेके और कामकाज से जुड़े बदलाव को लेके आपके मन में अच्छे विचार हो सकते हैं पर कमी यह है कि आपको कई बातो का पूरा तरह से आभास नहीं है और इस तरह के असमंजस में कोई कदम उठाना ठीक नहीं होता. अपने मन में पहले से फैसले करते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है.
क्या करें –अपने कामकाज की स्तिथि का सही आंकलन करने की जरूरत है. किस चीज में कितनी तवज्जो देनी है और कितना पैसा लगाना है और किस चीज में कितनी स्थिरता बनाए रखनी है, यह सारी बाते इस समय आपकी सोच पर हावी हो सकती है.
क्या न करें –पढ़ाई-लिखाई को लेके अगर कोई दूरस्थान के विकल्प बन रहें हैं तो इस बात को लेके घबरा न जाएं. इस बात में भी अच्छाई को ढ़ूंढ लें कि जिंदगी आपको नए रास्तो से रूबरू करा रही है, हो सकता है वही रास्ता आगे चलके आपके लिए सुखद परिस्तिथियां बनाए इसलिए हर चीज को कमी की नजर से बिल्कुल न देखें.

सिंह (Leo)आर्थिक स्तिथि भाग्यशाली रूप से संवर सकती है. हालात भी मददगार हैं और आपके अपनो की सहायता भी मिल सकती है पर ऐसे में पैसे से जुड़े किसी भी तरह के बड़े लेन-देन से बचना होगा.
क्या करें –अपनी क्षमताओ को पहचानने की कोशिश करें, आपके अंदर वो सारी अच्छाई है जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद कर सके. आपकी लगन और आपकी एकाग्रता, यह ऐसी चीज हैं जो आपसे बड़े से बड़ा काम करवा लें. अपने अंदर झांकने की कोशिश कर लें.
क्या न करें –रिश्तों का तानाबाना बहुत जटिल होता है, किसी एक रिश्ते को बढ़ाने के प्रयास में किसी दूसरे रिश्ते को बिगाड़ते न चले जाएंइसलिए अपने लिए कोई ऐसी मुश्किलें न बढ़ाएं जिसके चलते आपके हालात कमजोर पड़ते चले जाएं.

कन्या (Virgo)कामकाज की स्तिथि ठीक है पर काम को बढ़ावा देने के लिए मेहनत करने की भी जरूरत है. आपके विचार भी अच्छे है, कुछ हासिल करने के लिए आपका मन भी बना हुआ है और यह सबकुछ अपने दम पे ही संभव हो पाएगा. इस बात को समझेंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या करें –हालात मददगार हैं कि कामकाज की स्तिथि बेहतर हो जाए पर तकदीर को आजमाने से नुकसान हो सकता है इसलिए अपने मन को बहुत ज्यादा शांत बनाए रखने की जरूरत है. पैसे को कहीं फंसाने से या पैसे का नुकसान करते चले जाने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें –लोगो के बनते-बिगड़ते विचारों में आप गलतियां न ढ़ूंढे और इस बात को भी साबित करने की कोशिश न करें कि आपका नुकसान लोगो की वजह से हुआ है. हर कमी का दोष लोगो पर मड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.
उपाय कन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जरूर जाएं. हालात कई तरह से मददगार हैं और मददगार ही बने रहेंगे पर फिर भी हर परिस्तिथि में आशीर्वाद ले लेना भी बहुत जरूरी होगा.  

तुला (Libra)हालात मददगार होने के बावजूद आपके मन में वो भरोसा नहीं उठ पा रहा है जिसकी की जरूरत है, जबकि परिस्तिथियां बदल चुकी है और आपको वो अच्छाई नजर भी आ रही है जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद करे. फिर भी अभी आपको लगता है कि थोड़ी सी कमी है जिसके चलते थोड़ा और रूक जाना चाहिए.
क्या करें –लोगो की बात को भली-भाँति समझें ताकि आपसी तालमेल बना रहे. इसके दो फायदे होंगे, कामकाज की स्तिथि भी संभली रहेगी और पैसे से जुड़े फैसले करने में भी मदद मिलेगी. क्योंकि किसी भी सूरत में आपको अपने पैसे को फसाते चले जाने से बचना होगा.    
क्या न करें –अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने में जो भी कमियां है उसमें कोई गलती न कर जाएं. ज्यादा पैसा जुटाके भी आप कहीं ज्यादा पैसा लगाते न चले जाएं, यह समय ही कुछ ऐसा है कि आपका पैसा कहीं फंस सकता है और इस समय यही ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)रोजमर्रा की चुनौतियां धीरे-धीरे बढ़ सकती हैं और आपके मन की घबराहट आपको परेशान कर सकती है, पर इसमें बहुत सारी आपकी गलतियां है जो साफ तौर पर नजर आ रही है. अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि हालात आपके लिए संवरे रहे.
क्या करें –नुकसान का बुरा असर आपके पैसे के लेन-देन पर पड़े या मनमुटाव की वजह से कोई नुकसान हो जाए, बात एक ही है, कुल मिलाके स्तिथि यह है कि संभलके चलना ही ज्यादा जरूरी है. जो आपको बहुत अच्छा लग रहा रहा है हो सकता है उसके विचार उतने अच्छे न हो इसलिए किसी के प्रति अपनी अवधारणा बनाने से पहले बहुत कुछ सोचने और समझने की भी जरूरत है.
क्या न करें –अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को न टटोलें क्योंकि यह विचार बहुत दूर तक नहीं चल सकते इसलिए आगे चलकर दुखी होने से बेहतर यह है कि पहले ही अपने कदम थाम लें. गलती करके अपने भविष्य को खतरे में डाल लेना कभी भी ठीक होता. 

धनु (Sagittarius)रिश्तों से जुड़ी अच्छाई भरपुर बनी हुई है पर आपको इस बात का पूरा आभास नहीं हो पा रहा. मन की उथल-पुथल कुछ ऐसी है जिसे आप पुरी तरह से समझ नहीं पा रहें.
क्या करें –रिश्तों की अच्छाई बनाए रखना बहुत बड़ी बात है और अपनो का ख्याल रखना उससे भी बड़ी बात है. अपनी दुख तकलीफ के चलते भी आप अपनो का ख्याल रख पा रहे हैं, यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें –आप लोगो से फासले बना लें या लोग आपसे फासले बना लें, बात एक ही है. पर ऐसा न सोचते चले जाएं कि लोगो से दूरियां बनाने से आपको कोई फायदा होने वाला है बल्कि आपको लोगो से तो जुड़ना ही पड़ेगा. फासले बनाके आप अपनेअच्छे भले रास्ते को कमजोर न करते चले जाएं.

मकर (Capricorn)कोई भी गलतफहमी इंसान को मुश्किलों में डाल सकती है पर यह तो समय ही कुछ ऐसा है जो आप लोगो पे भरोसा नहीं कर पा रहें, इसलिए भी अपने नुकसान की स्तिथि को थामना होगा और अपने विचारों को बदलना होगा.
क्या करें –जिंदगी की खुशियां बनाए ऱखना आपका लक्ष्य होना चाहिए और उसके चलते पारिवारिक सुख और सुकुन बनाए रखने की भी कोशिश करनी होगी, अपनी सूझबूझ को सही तरह से इस्तमोल करने से यह अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहेगी. कामकाज के प्रति अपना प्रदर्शन बनाए रखने से भी बहुत कुछ आपके हित में संभलता चला जाएगा.
क्या न करे –अपने साथी-सहयोगियो को आप गलत न ठहराते चले जाएं बल्कि इस बात को भी समझें कि आगे बढ़ते हुए आपके कदम भी गलत दिशा में पड़ सकते हैं. अपनी गलतियो की ओर नजर रखना भी बहुत जरूरी होता है ताकि आप आगे चलके उन गलतियों को दोहराए नहीं.

कुंभ (Aquarius)हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आपकी क्षमताएं उभर रहीं हैं. आपकी मेहनत की वजह से आपकी जानकारी भी बढ़ी है और आपके अंदर वो लगन भी पैदा हुई है जो बड़ी उपल्बधियों की ओर आपको ले जाए. इस अच्छाई का पूरा फायदा उठा लें, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें –हालात हर तरह से मददगार हैं कि आपकी मेहनत उभरकर आए, ऐसे में रिश्तों से जुड़ी जो भी खुशी मिले वो भी आपको कोई न कोई प्ररेणा देती चली जाए. इसी अच्छाई को बनाए रखने का सुन्दर समय है. पारिवारिक खुशियां बनाए रखने के लिए अपने भटकते विचारों को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें –कामकाज को लेके कोई ऐसी इच्छा न जगाएं जो आपकी पैसे की स्तिथि को कमजोर करे या आपको पैसे पे ज्यादा निर्भर रहना पड़े. हो सकता है लोग आपकी जरूरतो को पूरी तरह से समझ न पाएं इसलिए भी लोगो के भरोसे बहुत ज्यादा चलने की कोशिश बिल्कुल न करें.

मीन (Pisces)हालात मददगार हैं और सुख बना हुआ है पर जिंदगी का सुख बना रहे यह सबसे बड़ी बात है. यही चीज आपके काम को आगे बढ़ाने मे भी मदद कर सकती है जिसमें आपको अपना का आशीर्वाद मिला रहे.
क्या करें –आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है जो आपकी और आपके अपनो की जरूरते पूरी करे, यह अच्छाई इस वजह से भी बन रही है क्योंकि आपकी लगन और आपकी मेहनत उसमे जुड़ी हुई है. अपने मन में ऐसी भावना जगानी होगी कि आप लोगो से दो कदम आगे रह सकें ताकि बड़ी सफलता के द्वार आपके लिए खुल जाएं.

क्या न करें –काम या कारोबार में अपनी अच्छाई जरूर बनाएं पर लोगो की बातो में न आते चले जाएं, जो आपको बहुत अच्छा लग रहा है उसपे भी आँख बंद करके भरोसा न करे. कहीं ऐसा न हो कि पीठ पीछे आप हीं का नुकसान होता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.