Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, June 19, 2019

Wednesday 19th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 जून 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितिया तिथि है दोपहर 03 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में और चंद्रमा मकर राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 59 मिनट पर.
आज भद्रा है देर रात 04 बजकर 18 मिनट से.
आज व्यापार आरम्भ करने का और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 01 बजकर 29 मिनट से शाम 07 बजकर 59 मिनट तक और विद्या आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 23 मिनट से शाम 07 बजकर 59 मिनट तक.

मेष (Aries) दिल ऐसा चाह रहा है कि तकदीर आपका साथ दे और आपकी समृद्धि बढ़ जाए पर दिमाग आपसे यह कह रहा है कि इस सपने को पूरा करने के रास्ते में बहुत सारी अड़चने हैं क्योंकि हालात अच्छे होने के बावजूद भी तकदीर शायद अपना हाथ खींच ले और इसी विचार को लेके आपका मन बेचैन है.
क्या करें – अपनी मेहनत पे भरोसा करके बढ़ने से तकदीर को संवारा जा सकता है, यह और बात है कि हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं जिसके लिए आपकी सुख और समृद्धि बढ़ जाए. आमदनी से कहीं ज्यादा अगर आपकी बचत बढ़ जाएगी तो उसके दूरगामी अच्छे परिणाम आपको जरूर मिलेंगे.
क्या न करें –सिर्फ इस बात को लेके दुखी न होते चले जाएं कि हालात ने आपका पहले साथ नहीं दिया क्योंकि हालात बदलने में भी देर नहीं लगती इसलिए इस बात पे भरोसा करें कि तकदीर को बनाने में आपकी ओर से कोई कमी नहीं.

वृषभ (Taurus)जिन्दगी को अगले मुकाम तक ले जाने के लिए शायद आप उतनी मेहनत नहीं कर पा रहें जितनी की जरूरत है जबकि आपके अन्दर भरोसा भरपुर है, आप करना बहुत कुछ चाह रहे हैं पर आपके मन की घबराहट कुछ ऐसी है जो आपको पूरा साथ नहीं दे रही.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने हो सकते हैं पर नुकसान पर एक नजर रखनी होगी, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आप बहुत सारी चीजों को एक साथ लेकर चलना चाह रहे हैं. अब इसी चीज से नुकसान की स्तिथि पैदा होती चली जाए. लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं और इस अच्छाई से भी पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें –अपनी जिन्दगी के हालात को सिर्फ पैसे की नजर से ही न देखते चले जाएं, इस बात को समझने की कोशिश करें कि आपके अन्दर कितना सुकुन है क्योंकि वही सुकुन आपको जिन्दगी में धैर्य सिखाएगा जिसके चलते जिन्दगी में कोई कमी नहीं रहेगी.

मिथुन (Gemini)किसी अच्छे विकल्प के पीछे भागने के प्रयास में हो सकता है आप अपना नुकसान कर जाएं और किसी बड़ी इच्छा को पाने के प्रयास में आपको अच्छे और बुरे की पहचान न रहे इसलिए दुविधा भरा समय हो सकता है जिसे ध्यानपूर्वक संभालने की जरूरत है.
क्या करें –आर्थिक स्तिथि ठीक है पर ज्यादा पैसा जुटाने से भी नुकसान हो सकते हैं. अच्छी बात यह है कि आपके अन्दर भरोसा भरपुर है पर वही भरोसा अगर आपका नुकसान करता चला जाए तो इस बात से भी बचने की जरूरत है.
क्या न करें –लोगों से व्यर्थ में उलझते न चले जाएं. जो लोग आपके प्रति हर तरह से समर्पित हैं उनका किसी भी वजह से दिल न दुखाएं.

कर्क (Cancer)लोगों के प्रति अपने मन को साफ करना होगा तभी जाके आप इस समय की सुख और समृदधि को पूरी तरह से समझ पाएंगे. घर परिवार में आपको अपनों का हर तरह का साथ मिला रहेगा, बस आपको किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा खासकर अगर वो तकरार आपने खुद अपने मन में बिठाया हो.
क्या करें –कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपको हर नए विकल्प को बहुत ध्यानपूर्वक सोचना होगा और तभी फैसलें करने होंगे क्योंकि किसी भी परिवर्तन के पीछे नुकसान की स्तिथि छुपी हुई हो सकती है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने में अपना समय न गंवाएं क्योंकि यह समय ऐसा है जिसमें रिश्तों को लेकर अपने सपनों को साकार करना संभव नहीं.

सिंह (Leo)अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को थोड़ा सा बढ़ावा देने से आपको बड़ी सफलता मिल सकती है, कामकाज का प्रदर्शन भी बढ़ सकता है और कामकाज में तरक्की भी मिल सकती है. यह सारी बातें इसलिए अच्छी हैं क्योंकि आपकी ओर से कोई कमी नहीं.
क्या करें –आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. आपको अपने अन्दर थोड़ा सा भरोसा जगाना होगा ताकि इस अच्छाई को पूरी तरह से प्राप्त कर लिया जाए. जिन्दगी आप पर मेहरबान है और यह सबसे बड़ा आशिर्वाद है आपके साथ जुड़ा हुआ.
क्या न करें –घर-परिवार में अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज न करें, अगर उनकी ओर से कोई बनते-बिगड़ते विचार हैं तो भी आप दुखी न होते चले जाएं. जिन्दगी को परिपूर्णता से देखना बहुत जरूरी होता है.

कन्या (Virgo)अपने मन में सुख और चैन बनाए रखने की कोशिश करनी होगी तभी जाके आपको इस समय की अच्छाई का पूरा आभास हो पाएगा. तकदीर आपके साथ है और आपकी आर्थिक सुख समृद्धि की वजह से भी आप अपनों की हर तरह की जरूरतों को भी पूरा कर पा रहे हैं यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें –कामकाज की स्तिथि ठीक है पर चुनौती भरी. उससे जुडें बहुत सारे दबाव हैं जिन्हें संभाले रखने की जरूरत है, ऐसे में यथास्तिथि बनाए रखने से फायदा हो सकता है. अपने आस पास के लोगों को खुश रखने की कोशिश भी आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें –लोगों से मिलती हुई मदद को कम न समझें क्योंकि उसी से आपकी तकदीर संवरेगी और आप जिन्दगी में कुछ बड़ा करने का सोच रहे हैं इसलिए अपने आस पास के लोगों में कमियां निकालते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra)अपने व्यवहार को बहुत धीमा बनाना होगा क्योंकि अपनी ही धुन में अगर आप लोगों की गलती निकालते चले जाएंगे तो उसमें बहुत हद तक आपकी अपनी गलतियां भी उजागर हो जाएंगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें थोड़ा सा नियमित बने रहने से लाभ जरूर होगा.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर उसमें तभी हाथ डालें जब आपको उसकी पूरी बात समझ में आ सकें. दूरदर्शिता अपनानी होगी ताकि किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से भी बचा जा सके फिर भी किसी अच्छे विकल्प के बारे में सोचने का समय है.
क्या न करें –ज्यादा पैसा जुटाके पैसे को फसाते चले जाना ठीक नहीं होगा इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचे कि धन लाभ ही बहुत कुछ है. इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई इस रूप से बन पाएगी कि आप अपने ज्ञान को अपने काम में लगा सकें ताकि आपका प्रदर्शन बढ़ जाए, यह तब संभव हो पाएगा अगर आप अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने दें.
उपाय तुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. सबकुछ ठीक होने के बावजूद भी इंसान को उस आशिर्वाद की जरूरत पड़ती है जो किसी भी अच्छाई को संभालने में आपकी मदद कर जाए.

वृश्चिक (Scorpio)लोगों के प्रति अच्छा सोचेंगे तो लोगों से वो अच्छाई जरूर मिलेगी. हर तरह का सुख आपकी जिन्दगी में बन सकता है बशर्ते आप निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने की कोशिश करते चले जाएं. चिंता करना स्वाभाविक सी बात है, हर इंसान चिंता करता है पर चिंताओं को अपने ऊपर हावी होने से बचना होगा.
क्या करें –कुछ हद तक आपकी ओर से गलतियां नजर आ रही हैं. हर छोटी बात को लेके आपके मन मे कटुता नजर आ रही है और इसी चीज से बचने की जरूरत है. अपने मन को साफ कर लेने से कई चीजें आपकी पकड़ में खुद-ब-खुद आती चली जाएंगी.
क्या न करें –जो भी अच्छे विकल्प खुल रहे हैं उन्हें पूरी तरह से खारिज न करें. हो सकता है किसी भी बात को समझने में थोड़ा समय लग जाए पर अपने प्रियजनों के प्रति अपने विचारों को बिगाड़ते न चले जाएं.

धनु (Sagittarius)मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंताओं को हटाना पड़ेगा और पैसे के लेन-देन को भली-भाँति संभाले रखने की भी जरूरत पड़ेगी. धीरे-धीरे ही सही सब कुछ आपकी पकड़ में आता चला जाएगा पर आपको किसी भी तरह के वैचारिक मतभेद से बचना होगा.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का अच्छा समय है. अपनों के लिए आप अच्छा सोचें तो आपको अपनों से हर तरह का सुख और सुकुन भी मिलेगा. आपसी संबंधो में अच्छाई बनी रहे इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें –किसी को खुश करने के प्रयास में कोई ऐसा कदम न उठाएं जो इस समय नहीं उठाना चाहिए, वैसे भी अपनों के करीब रहने का समय है इसलिए उनसे दूर जाने की गलती बिल्कुल न करें. लोगों की अच्छाई को समझेंगे तो आपसे वैसे भी यह गलती नहीं होगी.

मकर (Capricorn)आपको लगेगा कि लोग आपसे फासले बनाते चले जा रहे हैं पर उसके पीछे बहुत कुछ ऐसा भी है जो आपकी ओर सवाल खड़े करे. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से भी आपने लोगों से दूरियां बना ली है और इस समय यही ठीक नहीं.
क्या करें –घर-परिवार से जुड़े तकरार से बचना होगा और कोई ऐसा विचार आपको नुकसान दे सकता है जो आपकी लोगों से दूरियां बढ़ा दे इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की भ्राँति को हटा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करे – अपने खर्चों को इतना न बढ़ाते चले जाएं कि उसका बुरा असर आपकी स्तिथि पर या आपकी बचत पर पड़े. अपनी बचत को किसी ऐसी चीज में भी न लगाते चले जाएं जो नुकसान का रूप धारण कर ले.

कुंभ (Aquarius)घर-परिवार की खुशियां बहुत मायने रखती है, अच्छी बात यह है कि आपके लिए वो खुशियां भरपुर बनी हुई हैं पर इस समय की कमी यह है कि आप अपने पैसे के लेन-देन को संभाल नहीं पा रहें जिसकी वजह से आपको लग रहा है आपके पैसे की जरूरतें बड़ी हुई हैं या आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनी हुई है.
क्या करें –अपनी कोशिशों को अपने प्रदर्शन में लगाना होगा तभी जाके आप कामकाज की स्तिथि को मजबूत कर पाएंगे. लोगों की सहायता से भी आप अपने प्रदर्शन को बढ़ा पाएंगे, ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या न करें –पैसे का सही सदुपयोग करने की कोशिश जरूर कर लें, अगर कोई अच्छा निवेश करने का विचार है तो उस बारें में भी सोच लें. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो आपके काम में भी पैसे की जरूरतें बढ सकती हैं, उन्हें नजरअंदाज करना ठीक नहीं. 

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि का सही आंकलन करेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा कि आप अभी भी बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे हैं पर अच्छी बात यह है कि उस मेहनत का आपको भरपुर फल मिलेगा और हालात आपकी हर तरह से मदद भी करेंगे इसलिए कुल मिलाके यह मेहनत करने का समय है और उससे जुड़ी चुनौतियों को संभालने का समय है.
क्या करें –हालात हर तरह से मददगार हैं, पैसे की स्तिथि भी संभली हुई है, आप अपनों का भी ख्याल रख पा रहे हैं. यह सारी बातें इसलिए भी अच्छी हैं क्योंकि इसी से रिश्तों का सुख और सुकुन बना रहे और यह ही जरूरी है. किसी ऐसे विकल्प के बारें में सोचा जा सकता है जो आपको अपनों के करीब ले आए.
क्या न करें –काम या कारोबार को लेके किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव न आने दें, नियमित हो जाएं ताकि आपकी अपनी मेहनत आपको हर तरह का फल देती चली जाए. तकदीर की भूमिका अच्छी है इसलिए तकदीर के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जाना भी ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.