Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 21, 2019

Friday 21st June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 जून 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चतुर्थी तिथि है शाम 07 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है शाम 06 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में. सायन पद्धति के अनुसार सूर्य आज कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 09 बजकर 24 मिनट पर अतः दक्षिणायण का प्रारंभ हो रहा है.
सायन शूल है और सोलन हिमाचल प्रदेश में मनाये जाने वाला शूलनी महोत्सव प्रारंभ हो रहा है.
सूर्य का सायन कर्क में प्रवेश के कारण आज वर्षा ऋतु का प्रारंभ हो रहा है.
आज 21 जून 2019 को मशीनरी या वहां खरीदने का शुभ मुहूर्त है रात 09 बजकर 09 मिनट से रात 10 बजकर 39 मिनट तक.

मेष (Aries) आपके काम के प्रति व्यस्तता ही आपकी पहचान है और इसी चीज़ से आपको ज़िन्दगी का सुकून भी मिलता है और इसका बड़ा फायदा यह है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपका समर्पण नज़र आ रहा है, यह सबसे बड़ी बात है.
क्या करें – आपकी लगन भी अच्छी है और आपका समर्पण भी अच्छा है पर आप किसी न किसी रूप से अपनी रुकावटों को लेकर चिंतित हैं. वो इस वजह से भी क्योंकि वो रुकावटें बार-बार उभरती चली जा रही हैं जो आपकी परेशानियों का कारण बन सकती हैं. जो भी करें उसमे एक चीज़ याद रखें की नुकसान से बचकर निकल जाया जाए. चुनोतियों को आप भलीभांति संभाल लेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने मन में किसी के प्रति भी कडवाहट न पैदा करते चले जाएँ. खासकर अपने से वरिष्ठ लोगों को नकारात्मकता की नजर से बिलकुल न देखें क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी चुनोतियाँ बढेंगी और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं जो आपकी प्रेरणा जो बढ़ाएं और उसी प्रेरणा के चलते आप मेहनत कर पायें और अपनी तकदीर को संवार पायें. ऐसी सुंदर कड़ी बनी हुई है जो एक दुसरे से जुडी हुई है और इसी का फायदा उठा लेने का समय है.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई सारी घबराहट को हटाकर अपनों के करीब आना होगा और वो तब संभव हो पाएगा जब आप बातचीत करेंगे और अपने विचार बहुत विनम्रता से व्यक्त करेंगे. ऐसे प्रयास में लोग आपकी बात को समझेंगे भी और उसकी सरहाना भी कर पायेंगे.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों के हर विचार में कमियां न निकालें क्योंकि वो कमियां उनकी नहीं बल्कि आपकी अपनी हैं जिन्हें आपने अपने मन में बिठा रखा है, इसलिए अपने मन को साफ़ कर लें ताकि किसी से भी किसी तरह की उलझन न पैदा हो.

मिथुन (Gemini) अपनी बात सूझबूझ से कहेंगे तो उसका कोई और मतलब नहीं निकाला जाएगा और ऐसा करते हुए आप अपनी परेशानियों से बच पाएंगे. इस समय की मुश्किल यह है की आप अपने विचारों को बहुत ज्यादा भटका रहे हैं और अपने लिए रुकावटें पैदा करते चले जा रहे हैं. इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – लाभ पाने का विचार बना रहेगा तो आपकी मेहनत उभरकर आएगी और अगर मन में घबराहट मची रहेगी तो आपके अच्छे भले हालात भी कमज़ोर पड़ते चले जाएंगे. इन दोनों चीज़ों का अंतर बहुत बारीक है. आप को किस तरह की सोच बनानी है यह आपके ऊपर निर्भर करता है.
क्या न करें – अपनी नाकामियों का दोष लोगों पर मढ़ने की कोशिश न करें और ऐसा करके आप अपने आसपास के लोगों से व्यर्थ में उलझन बढाते न चले जाएँ. अपने पैसे को कहीं फंसा लेना और अपने नुकसान के लिए लोगों को कसूरवार ठहराते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) जो पहले दूरियां बनती चली जा रही थीं अब उन्हें नजदीकियों में परिवर्तित करने का समय आ रहा है, इसलिए जितना आप लोगों से जुड़ने की कोशिश करेंगे उतने ही आपके हालात बेहतर होते चले जाएंगे. पहले बनती हुई नुकसान की स्तिथि को भी अब आसानी से संभाला जा सकेगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े किसी परिवर्तन का विचार अभी भी आपके मन पर हावी है पर आपको इस बात का आभास होता चला जा रहा है की उसमे बहुत सारी चीज़ों को समझने में आप असमर्थ हैं. आपके प्रदर्शन में भी इसी वजह से कमी आ रही है और इन्हीं कमियों को सुधारने का समय है. कोशिश तो आप ही को करनी होगी.
क्या न करें – अपने गलत फैसलों के चलते अपने सहयोगियों को कसूरवार न ठहराएं और ऐसा करके आप उनसे रिश्ते भी न बिगाड़ते चले जाएँ. किसी भी तरह का असंतोष बड़ी ग़लतफ़हमियों को जन्म दे सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को किसी भी वजह से कम करे.

सिंह (Leo) नुकसान भरा समय है और नुकसान का बुरा असर यह पड़ सकता है की आपके पैसे के लेनदेन पर भी असर आए, फिर भी आप इस उम्मीद से चल रहे हैं की तकदीर आपके सारे मसलों को हल कर देगी.
क्या करें – हालात मददगार हैं पर किसी भी तरह के गलत फैसले से बचना होगा, खासकर अपनी बचत को फंसाते चले जाने से नुकसान हो सकता है, इस बात को तो याद रखना ही पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों की सच्चाई को और गहराई को समझना है तो बार-बार अपने विचारों को बदले नहीं. ज़िन्दगी की उस स्थिरता को बनाने की कोशिश कर लें जो आपको किसी भी मुश्किल से पार लगा सकती है. दूरस्थान के किसी लाभ की उम्मीद न लगायें क्योंकि उसका बुरा असर भी आपके रिश्तों पर आ सकता है.

कन्या (Virgo) किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित करने का विचार है आपके मन में, पर अपने काम की व्यस्तता से अपने रिश्तों को सँभालने के लिए समय निकालना होगा, या यूं कहूँ की रिश्तों की उलझन से हटकर अपने काम की ओर भी ध्यान देना होगा, तो कुलमिलाकर समय ऐसा है जो आपको कई दिशाओं में खींच रहा है.
क्या करें – अपनी लगन को प्राथमिकता दे लें और किसी भी तरह के बदलाव में हाथ डालने से पहले एक बार रुक जाएँ. लाभ कमाने की उम्मीद से कहीं बेहतर होगा की उस नुकसान से बचा जा सके जो दबे पाँव आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है.
क्या न करें – रिश्तों को प्राथमिकता देने में किसी भी तरह की कसार न छोड़ें. समय मददगार है और आपके लिए कई अच्छी संभावनाएं खोल सकता है. सिर्फ लाभ कमाने के प्रयास में रिश्तों को नजरअंदाज करना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज के स्तिथि स्थिर है और किसी भी तरह की कमी नहीं है पर किसी भी चीज़ का पूरा फायदा उठाने के लिए अपने अंदर सकारत्मक परिवर्तन लाने की भी जरूरत पडती है. उसके लिए भी आपको अपने व्यवहार को धीमा करना होगा ताकि ज़िन्दगी की उस अच्छाई का पूरा फायदा मिल सके जो इस समय आपके लिए बनी हुई है.
क्या करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि वो आपसे मेहनत करवा रहे हैं और उस मेहनत का अच्छा फल भी मिल रहा है. यह और बात है की ज़िन्दगी की धूप-छाँव बनी रह सकती है जो एक ऐसी सच्चाई है जिसे हम सबको कबूल करना ही पड़ता है.
क्या न करें – अपनी मेहनत में एकाग्रता लाने का समय आ गया है, जिस भी चीज़ को समर्पण के रूप से बढाने की कोशिश कर लेंगे उसका अच्छा फल जरूर मिलेगा इसलिए ऐसा न सोचें की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी ज़िन्दगी को एक दिशा प्रदान करके आप अपने लिए भाग्यशाली परिस्थिति बना सकते हैं. जैसे-जैसे आप ऐसा करते चले जाएंगे आपके मन की घबराहट भी दूर होती चली जाएगी और आपके अंदर ऐसा धैर्य उत्पन्न होगा जो आपको ज़िन्दगी को नई नजर से देखने के लिए मजबूर करे. ऐसे में लोगों की सहानुभूति और समर्थन आपको भरपूर मिला रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – लोगों को अपनी गलतियों की वजह से आप नाराज़ करते चले जा रहे हैं, कुछ ग़लतफ़हमियाँ भी हो सकती हैं. इन सारी चीज़ों से बचकर निकल जाने की जरूरत है. कोई बड़ा कदम उठाने से पहले रुक जाना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.
क्या न करें – अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें. दूसरो की बात को भी समझ लें और उनके विचारों को प्राथमिकता दे लें. ऐसा करते हुए आपको इस बात का आभास होगा की लोगों के विचारों में भी कोई कमी नहीं है.

धनु (Sagittarius) अचानक लाभ के योग बने हुए हैं पर किसी भी तरह की कानूनी पेचीदगियों में पड़ने से बचना होगा. जो चीज़ आपकी ज़िन्दगी की समृद्धि को बढ़ाए उसे सहेज लें और उसे ही आशीर्वाद समझ लें.
क्या करें – ज़िन्दगी के प्रति आपकी प्रेरणा बढ़ेगी तो पुरानी बातो को भुलाकर आगे बढना आसान हो जाएगा. ऐसे में कुछ न कुछ उतार-चढ़ाव बना रहे यह स्वाभाविक सी बात है, पर फिर भी बहुत व्यवहारिकता अपनानी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख बना रहे.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान न करें. जो मिला है उस अच्छाई को समझें ताकि अच्छी-भली स्तिथि को आप व्यर्थ में खतरे में न डालते चले जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हर चीज़ की गहराई को समझना बहुत जरूरी है. कोई भी चीज़ आपको प्रेरित कर सकती है लेकिन अगर उसी चीज़ को नकारत्मकता की नजर से देखा जाए तो वही चीज़ आपको परेशान भी कर सकती है. सिर्फ अपने नजरिये का खेल है और यह समय ही कुछ ऐसा है जिसे अपने नजरिये को सुधारने के लिए इस्तेमाल करना होगा.

मकर (Capricorn) लोगों की अच्छी सलाह मिलेगी तो आपके हालात बेहतर होते चले जाएंगे . वैसे भी किसी प्यार के रिश्ते से खुशियाँ पाने का समय है और आपके साथी-सहयोगी आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं.
क्या करें – घर-परिवार में ताल्लुकात बनाये रखने के लिए थोडा प्रयास करने का समय है, क्योंकि कोई भी छोटी बात ग़लतफहमी में परिवर्तित हो सकती है, उसमे बहुत हद तक गलती आपकी है क्योंकि आप अपने कर्तव्य को भुलाकर अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं. इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने हालात को कमी की नजर से देखकर आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ. नुकसान आप करें और उस नुकसान की भरपाई लोग करें ऐसा कोई भी विचार बनाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) छोटी-छोटी बातें भी बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकती हैं और पैसे की बढती हुई जरूरते भी आपके लिए एक चुनोती का कारण बन सकती है. ज्यादा पैसा जुटाकर लापरवाह होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – काम या कारोबार में लोगों से ऐसा तालमेल बना लें जिसका अच्छा फल आपको मिल सके. पर ऐसा करते हुए अपनी जानकारी और अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की भी कोशिश कर लें. हालात आपकी मदद जरूर कर रहे हैं लेकिन अपनी ओर से भी उस अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी बात में उत्सुकता बढ़ाकर अपना नुकसान न करें. ज़ल्दबाज़ी में उठाये हुए कदम आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर डाल सकते हैं, इसलिए बिना सोचे समझे किसी चीज़ में हाथ बिलकुल न डालें.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है और कोई प्यार का रिश्ता भी उभर रहा है जो आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ लाये. आपके दोस्त और आपके भाई-बहन भी इस अच्छाई में शामिल हैं जिसके चलते हालात आपके लिए सुखद बनते चले जाएँ.
क्या करें – अपनों के लिए बहुत कुछ करना होगा. किसी अच्छे निवेश का विचार है तो उस बारे में भी सोचना होगा क्योंकि थोड़ा सा प्रयास करने से यह सबकुछ संभव हो सकता है.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने के लिए थोड़ा सा और झूझने की जरूरत है पर ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की रुकावटों को लेकर आप घबरा न जाएँ. उन्हें भी अपनी मेहनत से दूर करने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह की कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.