Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 30, 2019

Sunday 30th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 जून 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
आसाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है सुबह 06 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में.
आज प्रदोष व्रत है और भद्रा है देर रात 04 बजकर 57 मिनट से.
आज 30 जून 2019 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 26 मिनट से सुबह 06 बजकर 11 मिनट तक और व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 10 बजकर 01 मिनट से शाम 07 बजकर 55 मिनट तक.

मेष (Aries) अपने मन में विश्वास जगाके आप जो भी किसी को कहेंगे वो उसके दिल को जरूर छू जाएगी इसलिए रिश्तों को संभालने और संवारने के लिए आपके प्रयास कारगार हो रहे हैं पर अपने मन में हर तरह की ईमानदारी बनाए रखनी होगी.
क्या करें –आपके मन में मेहनत करने की इच्छा बहुत है और क्षमता भी है पर किसी न किसी वजह से आप आलसी होते चले जा रहे हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है. अपने अन्दर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन करने होंगे ताकि आपके सपने साकार हो सके.
क्या न करें –किसी ऐसे विचार को आगे न बढ़ाए जो आपके लिए मतभेद उत्पन्न करता चला जाए इसलिए किसी भी वजह से अपनी मुश्किलों को बढ़ाए नहीं. आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नही.
इस सप्ताह मे खास मेष राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि अपनी प्राथमिकताओं को समझें. जिंदगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई यह है कि मेहनत का कोई ओर विकल्प होता नहीं और उसके लिए अपने अन्दर कुछ भी पाने के लिए जुनून पैदा करना पड़ता है. आपके लिए भी कुछ ऐसा ही समय है जो आपको सही राह दिखा सकता है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में अपनों के लिए आप अच्छा सोचते हैं और उनके लिए अच्छा करना भी चाह रहे हैं पर कोई न कोई ऐसी गलतफहमी उभरती चली जा रही है जो आपकी लोगों से दूरियां बढ़ा रही है, इसी कमी को सुधारने की और बचके निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें –मुश्किलें हम सबके लिए बनी रहती है पर खुद पर भरोसा करने से बहुत कुछ संभाला भी जा सकता है. जिस रूप से भी आप लोगों से जुड़ेंगे उसमें आपके प्रयास कारगर हो सकते हैं इसी भरोसे के साथ अपनी कोशिशों को बढ़ाना होगा. आपको आपकी मेहनत का फल जरूर मिलेगा.
क्या न करें –अपने आस-पास के लोगों में व्यर्थ में गलतियां न निकालें और कुछ भी ऐसा न करें जो आपके आपसी संबंधों को बिगाड़ता चला जाए. रिश्तों को बिगाड़के अपना नुकसान कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह की उत्तेजना इस समय अच्छी नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपकी इच्छाएं तो बढ़ जाएंगी लेकिन उसका पूरा फल नहीं मिल पाएगा. अपनी मेहनत को बढ़ाके अपने विकल्प को टटोलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
क्या करें –कुछ सीखने या पढ़ने की दिशा में आपके सामने कई तरह अच्छे विकल्प हैं, उसके लिए आपको दूर स्थान से जुड़े मौके भी मिल सकते हैं पर किसी भी विचार को लेके जल्दबाजी करने से बचना होगा और अपनी आर्थिक स्थिति का भी आंकलन करना होगा ताकि आपके फैसलें सही हो सके.
क्या न करें –अपने काम या कारोबार में इतना ज्यादा पैसा न लगाएं कि आपको उसका पूरा फल न मिल पाए इसलिए कुछ भी इस रूप से न करें जिसमें लोगों से आपके मतभेद बढ़ते चले जाएं.


कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि को बचाए रखना कठिन हो सकता है पर उससे बड़ी बात इस समय यह है कि अपने विचारों को भी ध्यानपूर्वक व्यक्त करें ताकि उसकी वजह से भी कोई गलतफहमी न उभरे. अपनी अच्छाई बनाए रखने के लिए लोगों से तालमेल तो बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या करें –किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन इस समय मंहगा पड़ सकता है इसलिए अपने हालात का सही जायजा लेना होगा और इस समय की कमियों को प्राथमिकता देनी होगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी मेहनत को बढ़ाने का समय है.
क्या न करें –तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएं जिसे आप अंजाम न दे पाएं. अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसे आगे चलके संभालना मुश्किल होता चला जाए.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपका झुकाव अच्छा है पर अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. किसी भी प्रयास का फल पाने में देर सवेर हो सकती है, इस सच्चाई को कबुल करने की भी जरूरत है क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा पाएंगे और यह करना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें –किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा और अपने काम को स्थिरता की नजर से देखने की कोशिश करनी होगी. अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाए रखने के लिए भी ऐसा करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं कि आपको नाकामियों का मुँह देखना पड़ें इसलिए अपनी जिंदगी की रूकावटों को समझें ताकि हर चीज में आपकी गलतियां न नजर आनी शुरू हो जाए.

कन्या (Virgo) आपकी इच्छा है कि कोई बड़ा कदम उठाया जाए और बड़ी सफलता पाई जाए पर इसी विचार को लेके आपका मन परेशान भी है क्योंकि पूरा भरोसा नहीं उठ पा रहा कि यह सबकुछ कैसे संभव हो पाएगा.
क्या करें –हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं, कई तरह के अच्छे विकल्प भी आपके सामने हैं पर लोगों का समर्थन मिलने में आपको कमी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए जिंदगी में और खासकर लोगों से हर तरह का तालमेल बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें –लोग आपको सही सलाह देना चाह रहे हैं पर उनके बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से आप अपना भरोसा न खोएं. अपने काम या कारोबार से भी इस समय कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगाएं कि सबकुछ ठीक हो जाएगा. जब तक आप अपनी मेहनत की दिशा को सही नहीं करेंगे, तब तक वो लाभ उस रूप से नहीं बन पाएगा.

तुला (Libra) मुश्किलों के बावजूद आपने अपनी जिंदगी को सही दिशा देने की कोशिश की है और इस प्रयास में हालात भी आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं, यह और बात है कि लोग आपको फिर भी अभी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं. इस बात को समझ लें कि हर चीज हमारे मन मुताबिक नहीं चल सकती.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने का समय है, उसमें आपकी क्षमताएं भी लगी हुई हैं और आपकी मेहनत भी लगी हुई है पर उस मेहनत को लगातार बनाए रखने की जरूरत है. किसी भी तरह के उतार-चढ़ाव से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए लोगों से मदद का सहारा न लेते चले जाएं बल्कि इस बात को समझें कि अपने बलबूते पे भी बहुत कुछ किया जा सकता है. अपने कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से भी परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) अपने कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसे बहुत ध्यान से संभालने की जरूरत है क्योंकि हो सकता है लोगों का समर्थन मिलने में कमी रह जाए और जिसके चलते आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनती चली जाए इसलिए अपनी मेहनत ओर अपने प्रदर्शन को बहुत ऊचे स्तर का बनाना होगा और अपने व्यवहार में जो भी कमियां है उन्हें भी सुधारने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें –जितना संभव हो सके लोगों से जुडे रहें और उनकी बात को समझने की कोशिश कर लें. अगर आपको किसी की कोई बात बुरी लग रही है तो भी हरेक को इस बात का आभाष दिलाएं कि आप उनके साथ हैं, यही भरोसा आपको लोगों से जोड़ेगा और आपकी मुश्किलों को संभालने में मदद करेगा.
क्या न करें –अपनी अच्छाई दर्शाने का जो भी मौका मिल रहा है उसे अपने हाथ से जाने न दें. अपने पैसे की स्तिथि को लेके भी अपने मन में असंतोष न बनाते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं और इस समय वही ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसे के लेन-देन को लेके आपका मन परेशान है. अगर किसी से कोई वायदा किया है तो उसे निभाना बहुत जरूरी है पर ऐसा करते हुए आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं
क्या करें –आप चाहे लोगों की कितनी भी तरफदारी करें पर लोगों की और से इस बात को समझने में शायद कमी रह जाए इसलिए तालमेल बनाए रखना कठिन हो सकता है. कोई बड़ा कदम उठाके अपने लिए खतरे की स्तिथि बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जो आपके लिए मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए या आपका नुकसान कर जाए. अपने कार्यक्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा कुछ भी पा लेना इस समय संभव नहीं.

मकर (Capricorn)कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के दबाव पैदा हो सकते हैं और विचारों का मतभेद उभर सकता है. लोगों के प्रबल होते हुए विचार भी किसी न किसी वजह से आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं.
क्या करें –आपकी अच्छी-भली स्तिथि इस समय कमजोर पड़ती हुई नजर आ रही है. कामकाज के क्षेत्र में जो कुछ भी आपने अपनी मेहनत से हासिल किया है, उसे बचाके रखने का समय है. लोगों की नाराजगियों की वजह से भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या न करे –आपकी पैसे की स्तिथि वैसे ही कमजोर पड़ी हुई है, ऐसे में अपने खर्चों को बढ़ाके अपने लिए मुश्किलें न बटोरते चले जाएं. अपने दोस्तों को किसी भी वजह से नाराज कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुंभ (Aquarius)घर-परिवार की खुशियां इस बात पर निर्भर करेगीं कि आप रिश्तों को कितना मान दे पाते हैं पर काम या कारोबार से जुड़ी कमियों को भी साथ ही साथ संभालने की जरूरत पड़ेगी इसलिए यह चुनौती भरा समय है क्योंकि हर दिशा में आपको अपनी मेहनत बढ़ाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –लोग आपको समझना चाह रहे हैं और हालात भी आपका साथ निभाना चाह रहे हैं पर अपनी बढ़ती हुई जरूरतों को समझते हुए फैसले करने की जरूरत है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारा धैर्य अपनाना पड़ेगा.
क्या न करें –अपने कामकाज से जुड़ी जरूरतों को पूरा करना है तो अपनी देनदारी को जरूरत से ज्यादा न बढ़ाते चले जाएं. अपने साधनो से अगर आप उन जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करेंगे तो भविष्य में आपकी मुश्किलें बढ़ेंगी नहीं.

मीन (Pisces)घर-परिवार में अपनों की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होगा. कई तरह के ऐसे मुद्दौ की ओर भी सोचना होगा जो किसी न किसी रूप से आपकी मुश्किलें को बढ़ाते चले जाए. अपनी कोशिशों को बढ़ा देने से बहुत सारी चीजें संभलना आसान हो जाएगा.
क्या करें –पढ़ाई-लिखाई की ओर ध्यान देने का समय है क्योंकि उसी में कमी नजर आ रही है. आप ऐसा चाह रहे हैं कि लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर दें.

क्या न करें –अपने कारोबार को आगे बढ़ाना है तो अपनी क्षमताओं को इस्तमाल करने में कोई कमी न रखें. आपके सपने बहुत बड़े हैं पर उन सपनों को साकार करने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद लगाना ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.