Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, June 20, 2019

Thursday 20th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 जून 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 05 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थि तिथि है
उतराषाढ़ा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद श्रवन नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में
आज श्री गणेश चतुर्थि है. चन्द्रोय है रात 09 बजकर 59 मिनट तक. बुध कर्क राशी में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 02 बजकर 27 मिनट तक. भद्रा है शाम 05 बजकर 08 मिनट तक और अयन शूल है.

मेष (Aries) जिन्दगी में महारत प्राप्त करनी है तो मेहनत करने के साथ-साथ लोगों से जुड़ना होगा. इतना रिश्तों को मजबूत करेंगे उतना अपने अन्दर ऐसा उत्साह पैदा कर पाएंगे जो आपसे मेहनत करवा ले. कर्म को आधार बनाकर सोचेंगे तो जिन्दगी की तस्वीर साफनजर आनी शुरू हो जाएगी.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और हालात मददगार हैं पर आपको ऐसा लगता है कि हालात आपसे आँख-मिचौली खेल रहे हैं जबकि बड़ी सच्चाई यह है कि बहुत कुछ संभला हुआ है. इस अच्छाई को बनाए रखने के लिए थोड़ा सा और ज्यादा नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा न बनाएं कि आपको बार-बार लोगों की आलोचना सहनी पड़े इसलिए किसी को भी नाराज करने की गलती बिल्कुल न करें, हो सकता है उस नाराजगी की वजह से ही आपके लिए मुश्किलें बनी हुई है.

वृषभ (Taurus) आप सही भी हो तो भी घर-परिवार मे किसी भी तरह की बहस से बचना होगा इसलिए अपने अन्दर ऐसी विनम्रता लानी होगी जो लोग आपकी अच्छाई को समझ पाएं. हर चीज मे मतभेद पैदा करते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को समझें और अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधा को हटा दें क्योंकि आपने बहुत ज्यादा सोचके खुद को दुखी कर रखा है इसलिए थोड़ा सा आशावादी नजरिया अपनाने की कोशिश कर लें. जिन्दगी के प्रति आपका नजरिया साफ होता चला जाएगा तो आपकी मुश्किलें भी पकड़ में आनी शुरू हो जाएंगी.
क्या न करें – अपने लिए कोई ऐसी नुकसान की स्तिथि न बनाएं जिसके चलते आपकी बचत पर असर आए. जहाँ तक संभव हो सके किसी बदलाव के बारे में न सोचें क्योंकि उसमें भी कोई न कोई नुकसान की स्तिथि छुपी हुई हो सकती है इसलिए लोगों की किसी बात से इतना भी मुतासिर न हो जाएं कि आप ही का नुकसान होना शुरू हो जाए.

मिथुन (Gemini) आपकी मेहनत आपकी प्ररेणा को जगाएगी और उसी के चलते आपके लिए लाभ की परिस्तिथियां खुलेंगी, आमदनी पाने के लिए यह सारे विचार अच्छे हैं पर अपनी मेहनत को बढ़ाने की जरूरत है. पर अपनी बचत को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी क्योकि वो एक ऐसा क्षेत्र है जिस ओर कमियां नजर आ रही हैं.
क्या करें –जिन्दगी की थोड़ी सी मुश्किलें जरूर हैं पर बहुत सारी मुश्किलें आपने कुछ ज्यादा सोचके ही बना रखी हैं. सेहत का ख्याल करना होगा और अपनी जिन्दगी में अनुशासन लाने की कोशिश भी करनी होगी. अपनों की सेहत भी चिंता का कारण हो सकती है.
क्या न करें –अपने दोस्तों से किसी भी तरह की उलझन को बढ़ने न दें, रिश्ते संभालने से ही संभलते हैं. लोगों के प्रति अपने अन्दर किसी भी तरह के असंतोष को उभरने ही न दें.

कर्क (Cancer) लाभ की इच्छा को लेके अगर आप कोई बड़े परिवर्तन करना चाहेंगे तो नुकसान का अंदेशा बढ़ जाएगा और लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएंगे इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले रूक जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि स्तिथि का सही आंकलन किया जा सके.
क्या करें –कोई प्यार का रिश्ता सवालों के घेरे में आ चुका है इसलिए भी अपनी स्तिथि का सही आंकलन करना होगा. लोगों से सिर्फ उम्मीद लगाने की बजाय लोगों से जुड़ने की और लोगों को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –जिंदगी मे सुख पाना है तो रोजमर्रा की उम्मीदों को बढ़ाना कभी भी अच्छा नहीं होता. मन में बिठाई हुई घबराहट या किसी भी तरह का असंतोष आपकी जिंदगी की खुशियों को छिन सकता है. अपने मन को भटकाते चले जाना ठीक नहीं.

सिंह (Leo)हालात कई तरह से आपके लिए मददगार हैं. लाभ भी बना हुआ है और तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है पर आप किसी नुकसान को लेके चिंतित हैं इसी वजह से विचारों का मतभेद उभर सकता है.
क्या करें –रिश्तों के प्रति मधुरता अपनाने से लाभ जरूर होगा. किसी प्यार के रिश्ते को भी अपने प्रियजनों के नजरिए से देखना होगा. अपने मन को दुखी करते चले जाने की बजाय हालात को भली-भाँति समझेंगे तो कोई न कोई रास्ता भी जरूर निकलेगा.
क्या न करें –तकदीर आपका साथ निभा रही है लेकिन सिर्फ तकदीर को आधार बनाकर चलने की कोशिश न करें. अपने काम या कारोबार की गुणवत्ता को समझें ताकि आप जिंदगी मे बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें इसलिए अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न होने दें.

आज के दिन में खाससिंह राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं के साथ-साथ अपनों की इच्छाओं को भी मान देना होगा तभी जाके जिंदगी की चुनौतियों को संभालना आसान हो पाएगा. थोड़ा सा अपने मन में धैर्य बनाए रखने से भी कई तरह के मतभेद से बचा जा सकेगा.

कन्या (Virgo)हालात अच्छे-भले हो तो भी गलती का अंदेशा होता है. काम या कारोबार की स्थिरता बनी हुई हो तो इंसान कुछ बेहतर करने के लिए नए कदम उठाना चाहता है और इसी बात में परेशानियां छुपी हुई हो सकती हैं.
क्या करें –जिंदगी की खुशियां बनाए रखने के लिए थोड़े से प्रयत्न तो करने पड़ेंगे. आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें थोड़ी सी तवज्जो लगाए रखने से फायदा भी जरूर होगा पर ऐसा करते हुए अपनों की जरूरतों की ओर भी नजर रखनी होगी. काम की व्यस्तता एक जगह है पर अपनों के लिए समय तो निकलना ही पड़ेगा.
क्या न करें –जिंदगी की रूकावटों से कहीं आप घबराह न जाएं. किसी भी स्तिथि में कोई न कोई दबाव बने रहते हैं ऐसे में उस अच्छाई से नजर न हटाएं जो आपके लिए भरपुर बनी हुई है. ईश्वर की बहुत कृपा है और किसी भी तरह की कोई कमी नहीं है.

तुला (Libra)हालात हर तरह से मददगार हैं और आप ऐसे आशिर्वाद के दौर से गुजर रहे हैं जो आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सके. आर्थिक दृष्टिकोण से भी आपके लिए हर तरह की अच्छाई बनी हुई है पर ऐसे में आप थोड़े से लापरवाह होते चले जा रहे हैं.
क्या करें –अपने अन्दर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और उसी विनम्रता का एक अच्छा असर यह होगा कि आपके मन में बनी हुई चिंताएं दूर हो जाएंगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं अगर उसमें अपनी लगन बनी रहे तो कुछ भी पाना आसान हो जाता है.
क्या न करें –किसी अच्छे विकल्प के बारे में जरूर सोचें पर उसमें कितनी मेहनत लगेगी इस चीज के आंकलन में कोई गलती न कर जाएं. जिंदगी की अच्छाई भरपुर बनी हुई है बशर्ते आप अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि कुछ ऐसी है जिसमें आपको कई तरह की प्राथमिकताओं को साथ ही साथ संभलना पड़ेगा इसलिए दबाव बने रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है क्योंकि कई चीजों को एक साथ संभालने के लिए आपकी मेहनत बढ़ाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं.
क्या करें –इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह है कि आपका व्यवहार लोगों के प्रति मधुर बना रहे जिसके चलते आपकी अच्छाई लोगों को नजर आए. असंतोष की वजह से अगर आपके व्यवहार में कमी आएगी तो आपकी गलतियां उजागर होती चली जाएंगी. अपने आस पास के लोगों की अच्छाई को देखें, आपको भी बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा.
क्या न करें –लोगों की आलोचना करके आप लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएं क्योंकि इस चीज का बुरा असर आपके वैचारिक मतभेद पर पड़ सकता है इसलिए किसी भी तरह की छोटी बात को बढ़ाके अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं.

धनु (Sagittarius)हालात ऐसे बने हुए हैं कि आप लोगों से जुड़े और लोगों से खुशियां प्राप्त करें पर किसी न किसी कारण आपने अपने कदम पीछे खींच लिए. अगर कोई मनमुटाव है तो बातचीत कर लेने में कोई हर्ज नहीं.
क्या करें –विचारों का आदान-प्रदान करना बहुत जरूरी है, बातचीत के माध्यम से या लिखके. अपने विचार लोगों तक पहुचाने से और लोगों की बात को सुनके उसे समझने से फायदा जरूर होगा. अच्छा समय है, पीछे हटते चले जाने की बजाय आगे बढ़के जिंदगी से हाथ मिलाना होगा.
क्या न करें –किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न देते चले जाएं जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए. किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी इतना ज्यादा झुकाव न बनाएं जो आपके लिए मुश्किलें पैदा कर दें.

मकर (Capricorn)हालात कठिन हो सकते हैं पर हालात को संभालने के लिए कोशिश तो करनी ही पड़ेगी, पीठ दिखाके भाग जाने से कुछ भी हासिल नहीं होगा. खुद पर भरोसा करेंगे तो असंभव को भी संभव किया जा सकेगा.
क्या करें –बार-बार अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा. अपने मन में बिठाई हुई चिंता को हटा देंगे तो अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालना आसान हो जाएगा, फैसलें दिल से नहीं दिमाग से करने होते हैं.
क्या न करे –किसी भी तरह के मतभेद में पड़ना ठीक नहीं. चाहे घर-परिवार का कोई मुद्दा हो या पैसे के लेन-देन की बात, अपना कर्तव्य तो निभाना ही पड़ेगा क्योंकि हालात ही कुछ ऐसे बने हुए हैं जिसमे आप ही की गलतियां ज्यादा नजर आ रही हैं और यही ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius)हालात आपको रिश्तों से जोड़ना चाह रहे हैं पर आपने अपने मन में कुछ ऐसी नकारात्मकता बिठा रखी है जिसकी वजह से आपने दुरियां बना ली. जिंदगी की खुशियां पानी है तो अपने व्यवहार को लचीला तो बनाना ही पड़ेगा और लोगों के नजरिए से भी जिंदगी को देखने की जरूरत पड़ेगी. 
क्या करें –पैसे की स्तिथि को संभाले रखना है तो फैसलें संभलके लेने होंगे और इस बात को याद रखना होगा कि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं और उन्हें पूरा करने के लिए पैसे की ही जरूरत पड़ेगी. यह बेकाबु होते हुए खर्चों को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें –अपने कार्यक्षमताओं के खिलाफ सवाल न खड़े करें इसलिए अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कई तरह के अच्छे विकल्प भी सामने आ सकते हैं, ऐसी किसी भी संभावना से मुंह न मोड़े.

मीन (Pisces)घर-परिवार का सुख है पर हर व्यक्ति को खुश करना मुश्किल होता है फिर भी इंसान अपनी सूझबूझ बनाए रखे तो कोशिश की जा सकती है.
क्या करें –काम आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है, अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाए रखने की जरूरत है. हो सकता है आपको लगे कि कोई व्यक्ति आपके खिलाफ है पर शायद यह आपके मन का बनाया हुआ वहम है जिसे दूर करना होगा.

क्या न करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. खुशियां पाने के मौके भी कभी-कभी ही मिलते हैं. अपने विचारों के उतार-चढ़ाव की वजह से आप उन अच्छे मौको को कहीं खो न दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.