Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 22, 2019

Saturday 22nd June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 जून 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है रात 09 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
धनिष्ठा नक्षत्र है रात 09 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में और चंद्रमा कुंभ राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 07 बजकर 39 मिनट पर.
आज पंचक हैं सुबह 07 बजकर 39 मिनट से. मंगल कर्क राशी में प्रवेश कर रहे हैं रात 11 बजकर 22 मिनट पेअब ऐनशूल. आज 22 जून 2019 को मशीनरी और वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 24 मिनट से रात 09 बजकर 27 मिनट तक.

मेष (Aries) लाभ कमाने के प्रयास में आप कोशिश तो बहुत कर रहे हैं लेकिन आपको इस बात का आभाष है कि बहुत सारी रूकावटें हैं और इसी वजह से आपकी कोशिशें भी कुछ हद तक फीकी पड़ती चली जा रही है. अपने हालात को भली-भाँति समझें ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी प्रेरणा बनी रहे. अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बिठाते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं हैं.
क्या करें –काम के प्रति समर्पित भी रहना होगा और काम के प्रति नियमित भी रहना होगा क्योंकि दो कदम आगे बढ़ाके तीन कदम पीछे हटा देने से नुकसान ही होता है. अपने काम के प्रति लगन पैदा करने से ही बड़ी सफलता प्राप्त कि जा सकती है.
क्या न करें –किसी भी परेशानी का असर इस रूप से न पड़ने दें कि आपके घर-परिवार में तकरार पैदा हो जाए. अपनी मुश्किलों को संभालने के लिए किसी भी चीज की बारीकी तक जाना बहुत जरूरी है. जब तक आप अपने मन में धैर्य को नहीं बनाएंगे तब तक गलती होती चली जाएगी.

वृषभ (Taurus)कामकाज से जुड़े हालात कुछ ऐसे लग रहे हैं जिसमें आपके नुकसान की चिंता बनी हुई है, इसी वजह से ही शायद आपका असंतोष भी बढ़ता चला जा रहा है. किसी भी चीज का असर अगर आपके पैसे की स्तिथि पे पड़ेगा तो निजी जीवन की जरूरतों को पूरा करना भी मुश्किल हो जाएगा.
क्या करें –काम या कारोबार को लेके पीठ पीछे क्या चल रहा है उस बारे में भी ध्यान देना होगा और अपने साथी-सहयोगियों की आलोचना के बारे में भी सोचना होगा कि उनके मन में क्या चल रहा है ताकि आप अपनी कमियों को सुधार सकें.
क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसलों का असर अपने कामकाज पर बिल्कुल न आने दें इसलिए हर चीज की तह तक जाने की कोशिश कर लें. पैसा जुटा लेना ही अपने आप में पूरी बात नहीं इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसके चलते आपका पैसा कहीं फसता चला जाए. 

मिथुन (Gemini)हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आपके अन्दर मेहनत करने का जज्बा बढ़ रहा है जिसके चलते आपके लिए लाभ की स्तिथि बन रही है. थोड़ी सी कोशिश यह करनी होगी कि अपने अन्दर भरोसा जगाना होगा ताकि बड़ी उपलब्धियों का रास्ता आपके लिए खुलता चला जाए.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखने का समय है क्योंकि आप कुछ सोच रहे हैं और लोग कुछ और सोच रहे हैं, इसी चीज से विचारों का मतभेद उत्पन्न होता है. ज्यादा सोचने से भी बचना होगा क्योंकि उसी से परेशानियां बड़ी नजर आनी शुरू हो जाती हैं.
क्या न करें –सेहत को नजरअंदाज बिल्कुल न करें और सेहत को लेके कोई ऐसी लापरवाही न बरतें जिसकी आपको आदत पड़ जाए और जिसके चलते सेहत कमजोर पड़ती चली जाए.

उपाय मिथुन राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. अपनी मुश्किलों को संभाले रखना और अपनी प्रेरणा जगाए रखना बहुत जरूरी है और यह आसान सा उपाय इसमें मदद कर सकता है.

कर्क (Cancer)किसी प्यार के रिश्ते को लेके आपका मन परेशान है, उसका एक बड़ा कारण यह है कि आपने अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा रखा है जिस वजह से आपका असंतोष भी बढ़ा हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखना होगा और अगर कोई चीज बुरी भी लग रही है तो भी उसे सहजता से संभाल लेने की जरूरत पड़ेगी. अपने विचारों को इस रूप से ढाल लें कि आप लोगों की बात को समझ पाएं और उसकी सराहना कर पाएं.
क्या न करें –रिश्तों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की कटुता न आने दें, खासकर अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं जो किसी अच्छे-भले रिश्ते में दरार पैदा करती चली जाए.

सिंह (Leo)आर्थिक स्तिथि को लेके हालात कई तरह से मददगार है पर उसका बड़ा कारण यह भी है कि कामकाज की स्तिथि अब सफलता दिखा रही है जिसके अच्छे परिणाम धन लाभ के रूप में आपको मिल रहे हैं.
क्या करें –अपनी सफलता को रफ्तार देनी है तो अपने प्रदर्शन को बेहतर करना होगा पर उसके लिए बहुत सारी रोजमर्रा की चुनौतियों का सामना भी करना होगा. इस प्रयास के चलते हालात आपकी धीरे-धीरे मदद करते चले जाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –पढ़ाई-लिखाई को लेके अपना मन उचाट न होनेदें इसलिए किसी दूरस्थान के विकल्प को भी पूरी तरह से खारिज न करें. मुश्किलें जरूर हैं पर इस बात को समझ लें कि कुछ भी असंभव नहीं.

कन्या (Virgo)पैसे का लेन-देन एक ऐसा मुददा है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा और उस वजह से आपके ऊपर कई तरह के दबाव भी बन रहे हैं. कामकाज की स्तिथि को बचाए रखना इसलिए जरूरी होगा क्योंकि किसी बड़े बदलाव की इस समय जरूरत ही नहीं.
क्या करें –रिश्तों को लेके किसी भी तरह का असंतोष बनाने से बचना होगा. भरोसा करने से ही रिश्ते सजते और संवरते हैं इसलिए अपनी मानसिकता को और ज्यादा सकारात्मक बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह में गलतियां न निकालें क्योंकि उसी सलाह से आपकी मेहनत बढ़ेगी जिसे आप अपने काम में लगा पाएंगे. ऐसे में किसी को भी नाराज करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra)आपके अन्दर कबिलियत भी है जिसे आप पूरी तरह से इस्तमोल भी कर पा रहे हैं पर किसी भी तरह के विकल्प को आगे बढ़ाने से पहले यह सोचना होगा कि उसका कामकाज पे किस तरह का असर पड़ेगा. हालात मददगार होने के बावजूद पूरी बात को उभरने में शायद कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें –फिर भी अपनी कोशिशों को बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि कामकाज में ज्यादा पैसा लगना शुरू हो जाएगा, यही पे आपके लिए बड़ा मार्गदर्शन छुपा हुआ है. जरूरत से ज्यादा किसी चीज में हाथ डालने से भी बचना होगा.
क्या न करें –पैसे की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करे, कहीं ऐसा न हो कि आप अपने ऊपर देनदारी का बोझ बढ़ाते चले जाएं और उसका उतना फल न मिल पाए.

वृश्चिक (Scorpio)आपका आलोचनात्मक रवैया अब बेहतर होता चला जाएगा पर आपके अन्दर असंतोष की भावना अभी भी बनी रहेगी जिस ओर आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. इस बात को समझ लें कि सब कुछ हमारे मन मुताबिक नहीं चल सकता.
क्या करें –पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी मेहनत का फल मिल रहा है पर पैसे से जुड़ी योजनाएं बनाने के लिए आपको अभी भी बहुत सारा मनन करने की जरूरत पड़ सकती है. चिंता लगाने की बजाय कोशिश करने से ही बात बनेगी.
क्या न करें –अपने बच्चो के या चाहनेवालों के प्रति कोई ऐसे विचार न बनाएं जिन्हें आपको बार-बार बदलना पड़ें. बच्चो को मार्गदर्शन जरूर दें पर उनपे इतना भी दबाव न बढ़ाएं जिसकी फिलहाल जरूरत नहीं.

धनु (Sagittarius)मुश्किल भरे समय की शुरूआत हो सकती है इसलिए अपने कामकाज की ओर भी ध्यान देना होगा. हो सकता है काम या कारोबार के प्रति आपका मन हटता चला जाए.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने पर फैसला करने में मुश्किल हो सकती है. आपकी मेहनत बनी हुई है पर फिर भी फैसलें सूझबूझ से ही करने होंगे.
क्या न करें –किसी ऐसे स्थान परिवर्तन का न सोचें जिसकी अभी जरूरत नहीं इसलिए थोड़ा सा समय व्यतीत हो जाने दें ताकि जो भी आप आगे चलके फैसले करें उसमें आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

मकर (Capricorn)घर-परिवार में अभी भी तकरार बना रह सकता है. कई चीजें बदल रही है लेकिन आपको लोगों को फिर भी भली-भाँति समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –अपनी बचत को संभाले रखना इस समय की प्राथमिकता है क्योंकि लोगों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी आपको ज्यादा पैसा जुटाना पड़ सकता है, इस प्राथमिकता को खुद भी समझना होगा और अपनों को समझाना भी पड़ेगा.
क्या न करे –रोजमर्रा के खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेना भी ठीक नहीं. कामकाज की स्तिथि ठीक है पर पैसे की स्तिथि को संभाले रखने में कोई गलती न करें. बेहतर यह होगा कि काम के प्रति अपनी तवज्जो बनाए रखें और बाकी सारी चीजों को फिलहाल भुला दें.

कुंभ (Aquarius)समय बदल रहा है और कामकाज की स्तिथि कमजोर पड़ती हुई नजर आ रही है, इस बात की प्राथमिकता को समझे और काम के प्रति अपनी मेहनत को बनाए रखे ताकि आपकी लगन किसी भी वजह से कम न होती चली जाए.
क्या करें –अपने फैसलों पे भरोसा करना होगा और जो फैसला एकबार कर लें फिरउसपे समय लगाना होगा. कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाए रखेंगे तो किसी भी परिस्तिथि को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें –पैसे से जुड़े हालात को तकदीर के भरोसे छोड़ देना ठीक नहीं. यह और बात है कि तकदीर आपके लिए मददगार है पर पैसे की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं.

मीन (Pisces)कुछ समय से हालात ने आपका साथ दिया पर अपने रिश्तों को अब संभालके चलाने की जरूरत पड़ रही है. किसी से कोई भी बात कहें उसमें संयम तो बनाना ही होगा.
क्या करें –कामकाज को लेके किसी भी तरह का उतावलापन आपको मुश्किलों में डाल सकता है इसलिए अपनी जानकारी को सही रूप से इस्तमोल करने की जरूरत है. किसी भी तरह की बढ़ती हुई इच्छा को थामके ही फैसलें करने होंगे.

क्या न करें –कुछ पढ़ने के लिए या सीखने के लिए अगर आपको पैसा लगाना पड़े तो उसमें हाथ न खीचें क्योंकि आपका ज्ञान और आपकी जानकारी ही भविष्य में आपकी मदद करेगी इसलिए भविष्य बनाने के प्रयास में खुद को तैयार करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.