Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 3, 2019

Monday 3rd June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 जून 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है दोपहर 03 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में. आज सोमवती अमावस्या है. वट सावित्री व्रत समाप्त हो रहे हैं. और भावुका अमावस्या है.
आज नामकरण संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 03 बजकर 32 मिनट से रात 08 बजकर 03 मिनट तक और आज गृह प्रवेश का मुहूर्त है दोपहर 03 बजकर 32 मिनट से देर रात 02 बजकर 48 मिनट तक.

मेष (Aries) कई तरह के नए विचार हैं आपके मन में जिसकी वजह से आपकी योग्यताएं भी उभर रही हैं और आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही हैं. रिश्तों के प्रति अपनी सद्भावना बनाये रखने का अच्छा समय है. हालात आपके लिए इस रूप से भी काम करेंगे की आपकी आर्थिक स्तिथि और बेहतर होती चली जाए, पर अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी एक नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो अपनी बात कह देने का समय है. घर-परिवार में भी रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी का सुख इसी बात पर निर्भर करेगा की आप लोगों से कितना जुड़ पाते हैं. ऐसे में लोगों की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहेगी.
क्या न करें – किसी भी नए उभरते हुए विकल्प को धनलाभ की नजर से बिलकुल न देखें. जिस चीज़ को भरोसे की नजर से देखना है उससे भरोसे की नजर से जरूर देखें लेकिन जिस चीज़ में सतर्क होने की जरूरत है उसमें गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत से आप अपनों का दिल जीत सकते हैं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन आपके भरोसे को जगाएगी लेकिन यही पर थोड़ा सा संभल जाने की जरूरत है. जरूरत से ज्यादा भरोसा जग जाए तो इंसान से गलती भी हो जाती है, इसलिए हर चीज़ को बहुत सूझबूझ से समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने का समय है. अपने दोस्तों और चाहनेवालों से तालमेल बनाये रखें और उनसे जुड़े रहें. अपने भाई-बहनों की बात को भी समझने की कोशिश कर लें. हर तरह की ख़ुशी आपको इस समय मिल सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ज़िन्दगी में हर तरह से अनुशासन बनाये रखें. खाने-पीने को लेकर भी किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें, कहीं ऐसा न हो की उसके चलते आपकी सेहत पर कोई बुरा असर पड़े.

आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बहुत सारी अच्छाई है और हर तरह का सुख आपको मिला हुआ है पर आपको लगता है की जिन लोगों को इस समय आपके साथ होना चाहिए था वो आपसे बहुत दूर हैं, बल्कि यूँ कहूँ की वो तो शायद आपके साथ हैं पर आपने उनसे दूरियां बना ली हैं और इसी चीज़ को संभाल लेने की और सुधार लेने की जरूरत है.

मिथुन (Gemini) मेहनत सही दिशा में नहीं लगेगी तो आपका नुकसान होता चला जाएगा और ज़ल्दबाज़ी में तो वैसे भी इंसान से गलती हो ही जाती है, इसलिए भी आपको हर कदम पर सतर्कता बरतनी होगी. अपनी ही धुन में लोगों को नाराज़ करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – कोई नया कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें. अगर लोगों से सलाह लेनी है तो उनकी बात को समझें, हर बात को आलोचना समझते चले जाने से भी नुकसान हो जाता है. खुद को सही साबित करते चले जाना भी महंगा पड़ सकता है.
क्या न करें – कुछ पढने या सीखने के रास्ते में जो भी रुकावटें आ रही हैं उनसे आप कहीं घबरा न जाएँ. मेहनत से दूर भागते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. धीरे-धीरे वो सारी सफलता मिल जाएगी जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि ठीक है और हालात संभले हुए है. आपके प्रबल होते हुए विचार भी कुछ ऐसे हैं जिन्हें आप अपनी समृद्धि को बढाने की दिशा में लगाना चाह रहे हैं.
क्या करें – भाग्यशाली रूप से आपकी बचत बेहतर हो सकती है पर इस समय की परेशानी यह है की आपकी कोशिशें पिछले कुछ न कुछ हद तक बिखरी पड़ी हैं. अपनी एकाग्रता को सही दिशा में लगा लें आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी काम से जुड़े परिवर्तन को लेकर इतना भी उत्तेजित न हो जाएँ की आपका नुकसान होता चला जाए. हो सकता है आपको किसी न किसी काम में लोगों के सहयोग से ही चलना पड़े, ऐसे किसी विचार में अपने आंकलन में गलती करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) काम के प्रति आपका समर्पण बहुत अच्छा है पर स्थिरता की कमी है. आपके मन में कुछ ऐसी उम्मीद है जो आपकी ज़ल्दबाज़ी दिखा रही है. रातोंरात कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता.
क्या करें – अपनी लगन को इस रूप से बनाये रखें जिसमे आपकी अच्छाई झलके और उसमे अपने प्रदर्शन को और अपनी क़ाबलियत को जोड़ लें. आपके लिए लाभ की स्तिथि बदलती चली जाएगी जिसके चलते आगे का रास्ता और सुखद होता चला जाए.
क्या न करें – अपनी कोशिशों से किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें. हर चीज़ को बनने और पनपने में थोड़ा सा वक्त लग जाने दें और आप आगे चलकर देखेंगे की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी नहीं छोड़ी.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है पर नुकसान साथ ही साथ बना हुआ है. शायद यही वजह है की पैसे के फंस जाने का या किसी भी तरह के नुकसान का भी योग है. कामकाज सुधरता चला जाए और पैसे की स्तिथि बिगडती चली जाए तो यह भी ठीक नहीं है.
क्या करें – नयी मंजिलों को छूने के लिए नयी संभावनाओं को तलाशना अच्छी बात है लेकिन ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा और हर स्तिथि का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी. आपके कामकाज की स्तिथि संभली है और बेहतर होती चली जाए ऐसा हो सकता है.
क्या न करें – लाभ को बनने में थोड़ा सा वक्त लग जाने दें. अपनी समृद्धि को बढाने का इस समय कोई बड़ा सपना न देखें ताकि आपकी समृद्धि किसी खतरे में भी बिलकुल न पड़ जाए.

तुला (Libra) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बहुत हैं. हो सकता है काम का दबाव भी बहुत हो, शायद इसी वजह से आपको अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे. किसी दबाव की वजह से अपने पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो जाने का अंदेशा भी बना हुआ है.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझने का समय है और अपने लाभ को बचाए रखने का समय है. आप की कोशिशें इसमें आपकी मदद जरूर करेंगी लेकिन अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखना होगा. अपनी सूझबूझ से हालात आपके पक्ष में बनते ही चले जायेंगे.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए कामकाज को लेकर किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें. लोगों के बारे में अपने मन में कोई गलत अवधारणा बनाना भी इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और काम को बढ़ावा देने का समय है. ऐसे में रोज़मर्रा की छुटपुट परेशानियाँ बनी रहें यह बहुत आम सी बात है. अपने व्यवहार में मधुरता लानी होगी और यह इस समय की ऐसी प्राथमिकता है जो आपको रोज़मर्रा की मुश्किलों से बचा भी सकती है.
क्या करें – कामकाज में सफलता मिल सकती है. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो उसे बढ़ाने का मौका मिल सकता है, पर यह सबकुछ लोगों की मदद से और अच्छी सलाह से ही संभव हो पाएगा. थोडा सा और वक्त निकल जाने दें लोगों से आपको हर तरह की मदद भी मिलनी शुरू हो जाएगी.
क्या न करें – फिलहाल किसी ऐसे दबाव में न आयें की आपकी देनदारी बढ़ जाए और आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए अपनी उम्मीदों को अपने काम तक सिमित रखें. लाभ के पीछे न भागें. जब काम बढेगा तो लाभ खुद-ब-खुद बनता चला जाएगा.

धनु (Sagittarius) मुश्किलें हैं पर आप उन मुश्किलों से कुछ ज्यादा ही परेशान होते चले जा रहे हैं जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर भी पड़ सकता है. बहुत सारी विनम्रता बनाये रखने की जरूरत है ताकि हालात आपको हर तरह से मदद कर सकें. लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – तकदीर अपनी जगह है लेकिन कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है. किसी भी फैसले से पहले थोड़ा सा रुक जाने की भी जरूरत पड़ेगी. किसी भी ज़ल्दबाज़ी से बचना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में आप घर-परिवार में अपनों से दूरियां न बनायें. रिश्तों को लाभ या हानि की नजर से बिलकुल न देखें क्योंकि ऐसा करने से अपना ही नुकसान होता है.

मकर (Capricorn) रिश्तों से जुडी अच्छाई बनी हुई है पर लोगों को खुश रखना बहुत मुश्किल है. कोई भी गलतफ़हमी किसी बात को बिगाड़ सकती है और इस समय वही ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों की हर बात को समझने की कोशिश कर लें, खासकर रिश्तों में लोगों के विचारों को समझें. लोगों के विचार सही हैं पर आपकी गलतियाँ नज़र आ रही हैं. आपने अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा रखा है.
क्या न करें – अपने विचारों को लोगों पर थोपने की कोशिश न करें. कामकाज से जुड़े हालात को लेकर भी मन में बहुत सारी स्थिरता और शान्ति बनाये रखें ताकि कोई भी छोटी बात विचारों के मतभेद को उभारती न चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार में आपको बहुत सारा संयम दर्शाना होगा. आपका सारा रुझान आपके काम के प्रति हो सकता है पर अपनों के लिए भी थोड़ा सा वक्त निकाल लेना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – लोग क्या सोचते हैं इस बारे में मनन तो करना ही पड़ेगा और ऐसे में अगर अपने विचारों को लोगों की इच्छाओं के अनुरूप बदलना पड़े तो यह कोशिश भी आपको इस समय कर ही लेनी होगी. कामकाज से जुड़े फैसलों में भी ऐसा करने से मदद मिल जाएगी.
क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात को भावुकता से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है और अपनी मेहनत के खिलाफ हमेशा सवाल खड़े करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. पैसे से जुड़ी लापरवाही आपको नुकसान की ओर ले जा सकती है इस समय यही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते में मुश्किलें उभर सकती हैं. आपके बदलते हुए विचारों की वजह से भी लोग आपको पूरी तरह से समझ न पायें ऐसा हो सकता है,
क्या करें – अपनी बात पर टिके रहने की जरूरत है ताकि आपके प्रति लोगों का भरोसा बढ़ता चला जाए.  ज़िन्दगी में कुछ भी करना हो या पाना हो तो यही भरोसा काम आता है

क्या न करें – अचानक लाभ की उम्मीद लगाकर आप कोई बड़ा कदम न उठाएँ और इस समय किसी से कोई ऐसा वायदा भी न करें जिसे आगे चलकर पूरा करना मुश्किल हो जाए. कोई बड़ा सपना देखकर ज्यादा उम्मीदें लगाना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.