Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 18, 2019

Tuesday 18th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 जून 2019 है और का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है दोपहर 02 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
मूल नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में.
आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर और श्री गुरु हरगोविंद जयंती है.

मेष (Aries) जब भी आप दूर का सोचते हैं तो आपके मन में चिंता उभर आती है. उन चिंताओं का एक कारण यह भी है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें भी उतार-चढ़ाव बना रहता है, इस चीज़ के बावजूद की आप मेहनत करना चाह भी रहे हैं और कर भी रहे हैं फिर भी मन का भटकाव बहुत है.
क्या करें – अपनी चुनोतियों से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी क्योंकि तभी जाकर आप अपनी मुश्किलों को संभाल पाएंगे. लगातार नुकसान के बारे में सोचने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से प्रेरणा कम हो जाती है जबकि जरूरत यह है की आप आगे बढ़ने का सोचें और उन चुनोतियों को अपने दम पर संभाल भी पायें.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को किसी ऐसी कमी की नजर से न देखें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. कारण कोई भी क्यों न हो पर कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न होने दें.

वृषभ (Taurus) आपके मन में इस तरह की चिंताएं बनी रहती हैं की आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है और लोग आपके बारे में क्या बात कर रहे हैं. यह भी एक तरह की नकारात्मकता है जो इंसान को परेशानियों से घेरे रखती है, जबकि ज़िन्दगी की यह सच्चाई है की पीठ पीछे कुछ न कुछ तो होगा क्योंकि किसी भी इंसान को हर चीज़ की पूरी जानकारी तो हो नहीं सकती और हर चीज़ को जानने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाते ही चले जाएंगे.
क्या करें – अपनी चुनोतियों में भी कोई न कोई अच्छाई ढूँढने का समय है ताकि बातचीत के माध्यम से किसी भी तरह की मुश्किल को संभाला जा सके, पर उससे भी बड़ी जरूरत यह है की खुद अपनी क्षमताओं पर इंसान भरोसा करे और उस अच्छी-भली तस्वीर की ओर भी देखे जो आपको आशीर्वाद के रूप में मिली हुई है. अपने भरोसे को इस तरह से जगाये रखें की आपको अपनी मेहनत से हर तरह की सफलता मिल सके.
क्या न करें – हर चीज़ को लाभ या हानि की नजर से न देखें और अपने आसपास के लोगों से सिर्फ लाभ एकत्रित करने की कोशिश न करें. कोई भी ऐसा विचार बनाने से आपका स्वार्थ झलकेगा और यही बात ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) गलतफ़हमी भरा समय है. अपनों के लिए अच्छा सोचते हुए और अच्छा करते हुए भी आपको बुराई झेलनी पड़ सकती है जिसकी वजह से व्यर्थ का मतभेद बढ़ जाए, इसलिए किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को चुभ जाए या किसी के दिल को दुखाए.
क्या करें – ज़िन्दगी जीते हुए बहुत सारे ऐसे हालात बनते चले जाएंगे जब विचारों का मतभेद बना रहे और ऐसे ही किसी समय में अपने अंदर बदलाव लाने की जरूरत पडती है. अगर हर चीज़ को ध्यानपूर्वक सोचें तो किसी भी तकरार से बचा जा सकता है. इस समय आपको अपने अंदर ऐसी ही सूझबूझ बनानी होगी.
क्या न करें – आप मेहनत कर रहे हैं और यह अच्छी बात है पर उस मेहनत की वजह से अपने अंदर किसी भी तरह की अहम की भावना न आने दें. आप ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं, और ऐसा सोचकर आप किसी को भी नीचा दिखाने की कोशिश बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) अगर मन परेशान रहेगा तो सेहत से जुड़ी कोई छोटी बात भी बड़ी लगनी शुरू हो जाएगी और लोगों की अच्छी सलाह भी आपको समझ में नहीं आएगी. इसी वजह से अपने व्यवहार को ऐसा बनाना होगा जिसमे थोडा सा लचीलापन हो. अपनी बात को सही साबित करने के लिए आपको लोगों से उलझते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी हुई हैं पर आपका मन किसी प्यार के रिश्ते की ओर भटक रहा है. अपनी बढती हुई इच्छाओं की वजह से भी आपको लोगों की हर बात आलोचना ही लग रही है. खुद को दुखी करते चले जाने से और लोगों की गलतियाँ निकालते चले जाने से बचने का समय है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए या जिसका बुरा असर आपकी बचत पर आए, इसलिए ऐसे किसी विचार के पीछे न भागें जो देखने को तो बहुत अच्छा लग रहा हो पर जिसमे आगे चलकर बहुत सारी परेशानियाँ नज़र आ रही हों.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते में अविश्वास पैदा होगा तो परेशानियाँ बढ़ जायेंगी. जब भी ऐसा आपको नज़र आ रहा हो तो अपनी इच्छाओं को कम कर लेने से फायदा जरूर होता है ताकि रिश्तों में किसी को आप समय दे सकें और सांस लेने का मौका दे सकें.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझना है तो बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी और इस अच्छाई का असर आपको कई तरह से नजर आएगा. आपका व्यवहार भी बेहतर हो जाएगा और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपका समर्पण भी बढ़ जाएगा.
क्या न करें – पैसे को आधार बनाकर कोई बड़ा खतरा मोल न लें. हालात मददगार होने का यह मतलब नहीं है की आप ज्यादा पैसा जुटाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) पारिवारिक परिस्थितियों को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की और सँभालने की जरूरत है. अगर किसी भी तरह का विचारों का मतभेद होगा तो आपकी मानसिकता बिगडती चली जाएगी और आप दुखी होते चले जाएंगे, इसलिए अपने भटकते हुए विचारों को सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से अच्छी सलाह और अच्छी सीख लेने का समय है ताकि अपनी अच्छाई को आप उस दिशा में लगा सकें जो आपकी ज़िन्दगी के रास्ते को सही दिशा प्रदान करे और सही दिशा बनाने के लिए भी बहुत सारी सूझबूझ की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – आपके हालात ठीक होने के बावजूद बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए किसी ऐसी चीज़ के बारे में न सोचें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. अपने व्यवहार को भी इतना सख्त न बनाएं की लोगों से व्यर्थ में फासले बढ़ते चले जाएँ.

तुला (Libra) अपनी सूझबूझ से आप अपनी मेहनत को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपको कभी-कभी लगता है की यह सब करने से क्या फायदा होगा और इसलिए एक अजीब सी उदासी छाई हुई है जो आपकी कोशिशों में व्यर्थ का उतार-चढ़ाव ला सकती है. ऐसे किसी भी तरह के नकारात्मक विचार से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी में अपनी क्षमताओं का सही आंकलन करना बहुत जरूरी होता है और आपके लिए तो हालात भी मदद ही करना चाह रहे हैं. परेशानी यह है की आपने अपनी सोच को चार दीवारों में बंद कर रखा है. किसी भी चीज़ को विस्तार देने के लिए थोड़ा सा हटकर भी सोचना होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और हर तरह का आशीर्वाद बना हुआ है. ऐसे में खुद को इतना बड़ा न मान लें की आपसे गलतियाँ होनी शुरू हो जाएँ. विचारों के मतभेद का भी बड़ा कारण यही है की आप लोगों की बात को समझना ही नहीं चाह रहे हैं.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी भावुकता आपकी बातों में झलक रही है और इसी वजह से आप अपनी बात से बार-बार पलटते चले जाएँ ऐसा हो सकता है. यह भी एक तरह की कमी है जिसे दूर कर लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपने प्रियजनों के बारे में अच्छा सोचना अच्छी बात है, पर अपने खर्चों को बढाते चले जाने से और नुकसान करते चले जाने से बचना होगा क्योंकि इसी तरह की सूझबूझ इस समय आपके काम आएगी. अपने भविष्य की ओर नजर रखने से भी कई तरह के फैसले सही रूप से किये जा सकते हैं.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जिसमे लोग आपसे नाराज़ होते चले जाएँ, बल्कि इसे यूँ कहना चाहिए की कोई ऐसी गलती न करें जिसे विनम्रता रखते हुए संभाला जा सकता है.

धनु (Sagittarius) आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं और कुछ न कुछ गलत ही सोच रहे हैं. जिन चीज़ों में आपको अपनी लगन बढानी चाहिए उन चीज़ों से आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं, इसलिए अपनी मानसिक उथल-पुथल को संभाले रखने का समय है.
क्या करें – किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन आपके मन पर छाया रहे ऐसा हो सकता है और आपकी योजनायें बनती बिगडती चली जाएँ यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए अपने विचारों को बाँध लेने की जरूरत है ताकि हर फैसला इस तरह की सूझबूझ से किया जा सके की उसमे आप अपनों के बारे में भी सोचें.
क्या न करें – अच्छे-भले हालात के चलते आप कोई ऐसा खतरा मोल न लें जिसमें आपकी गलतियाँ या आपकी ज़ल्दबाज़ी नज़र आए. आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद पैसे के लेनदेने में कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) इच्छाओं को बढ़ा लेने से नुकसान होता है और ऐसे में फिर आप हालात को कसूरवार ठहराते चले जाते हैं. अपनी उम्मीदें भी उतनी ही रखनी चाहियें जिन्हें अपनी कोशिशों से पूरा किया जा सके.
क्या करें – दोस्तों की बात को समझना और दोस्ती निभाना इस समय मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कई तरह के दबाव हैं जिन्हें आपको भलीभांति समझने की जरूरत है. हर चीज़ को दिल पर लगाने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं, इसलिए भी आपको तेज़ी से कोई कदम उठाने से पहले रुक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर लोग आपके खिलाफ हो जाएंगे तो अच्छी-भली स्तिथि भी खतरे में पड़ जाएगी इसलिए अपनी ओर से कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जो लोगों को आपके खिलाफ करता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप उस लाभ से संतुष्ट नहीं हैं. एक ओर तो आपके खर्चे बढ़ रहे हैं और दूसरी ओर आपकी देनदारी भी बढ़ रही है. आपकी बढती हुई जरूरतों की वजह से भी ऐसा हो सकता है.
क्या करें – अपने कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अभी भी आपको बहुत कुछ सीखना होगा. उसमे अपनी मेहनत को भी लगाना होगा और यह सारी चीज़ें आपके तजुर्बे को भी बढ़ाएंगी ताकि आप अपना संयम बना सकें.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई को समझें और रिश्तों में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न निकालें. आपके अपनों के सहयोग से बहुत सारी चीज़ें पकड में रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह का अविश्वास बिलकुल न बनने दें. आज के दिन में ख़ास –अपनी सोच को इस रूप से साफ़ कर लें की आपको हर चीज़ में अच्छाई नज़र आए और अपने लिए ऐसा बचाव का माहोल बना लें की कोई भी परेशानी आपको छु न पाए. ऐसा करने के लिए हालात आपका पूरा साथ निभा रहे हैं.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. उसका एक कारण यह भी है की यह मेहनत करने का समय है और अगर कोई भी चीज़ आपकी मेहनत को कम कर दे तो वो फिर आपके हित में नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी हैं तो आपसी तालमेल बनाये रखना होगा और उसमे अपने बड़े बुजुर्गों की अच्छी सलाह को भी शामिल कर लेना होगा, पर सबसे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी की अपनों के प्रति बहुत सारी सहजता अपनानी होगी.

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी गलतफ़हमी की वजह से कम न होने दें. अगर कोई विचारों का मतभेद चल रहा है तो किसी बात को इतना बढ़ावा न दें की बात बिगडती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.