Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 17, 2019

Monday 17th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 जून 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है दोपहर 02 बजे तक और उसके बाद आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
ज्येष्ठ नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 43 मिनट तक.
आज पूर्णिमा है. वट सावित्री व्रत समाप्त हो रहे हैं और संत कबीर जयंती है.
आज मुंडन का मुहुर्त है सुबह 05 बजकर 23 मिनट से सुबह 10 बजकर 43 मिनट तक और अन्नप्राशन का मुहूर्त है सुबह 10 बजकर 43 मिनट से दोपहर 02 बजे तक.

मेष (Aries) बदलता हुआ समय है जो बहुत जल्द आपकी परिस्थितियों में सुधार लाएगा, इसलिए अपनी प्रेरणा को बनाये रखना होगा और अपने मन से हर तरह की घबराहट को भी हटा देने की जरूरत पड़ेगी,
क्या करें – रोज़मर्रा की बातों को लेकर किसी भी तरह के तकरार में पड़ने से भी बचना होगा. उन चीज़ों की ओर प्राथमिकता दें जो आपकी पकड़ में है और उसी से आपके लिए अच्छाई की सम्भावना बनती चली जाएगी.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को फिलहाल आगे न बढ़ाएं जिसकी अभी जरूरत नहीं है, इसलिए किसी को भी नाराज करके इस समय अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आर्थिक स्तिथि ठीक है और कई अच्छी संभावनाएं भी हैं आपके सामने. आपका भरोसा भी इसी वजह से जग रहा है की आप कुछ बेहतर कर सकें और यही चीज़ ज़िन्दगी में काम आती है. अगर आप विधार्थी है तो पढाई को आगे बढाने का और उसमे मन लगाने का समय है और इसी वजह से अपने मन में बिठाये हुए भटकते हुए विचारों को थामना ही पड़ेगा.
क्या करें – दूरस्थान के कई तरह के विकल्प आपके सामने हो सकते हैं जिसके बारे में सोचना होगा. क्योंकि ऐसे किसी भी विकल्प को टटोलने से लाभ भी हो सकता है पर अपनी आर्थिक स्तिथि पर एक नज़र तो रखनी ही पड़ेगी ताकि फैसले भी सही रूप से किया जा सकें.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनायें की लोग आपकी आलोचना करनी शुरू कर दें, इसलिए अपने विचारों में किसी भी तरह की प्रबलता न आने दें. कामकाज से जुड़ी चुनोतियों की वजह से भी अपने मन में कोई उत्तेजना न बनने दें. बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है जो समय रहते और बेहतर हो जाएगा.

आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी कार्यक्षमताओं को बढाने का समय है और थोड़ी सी कोशिश से आपके प्रयास कारगर हो सकते हैं. थोड़ी सी हिदायत यह है की इस अच्छाई को धीरे-धीरे बनायें और किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचें, पर उस ओर अपना रुझान जरूर बना लें क्योंकि वही चीज़ आपको लाभ दे सकती है. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को इस्तेमाल करने का समय है.

मिथुन (Gemini) मन कुछ समय से परेशान रहा है पर अब अपने हालात में तेज़ी से सुधार लाने का समय आ गया है. आपको अपना भरोसा बनाना होगा और उसी के चलते आपकी ज़िन्दगी के हालात बेहतर होते चले जायेंगे. कम से कम निजी जीवन की खुशियाँ बढेंगी जो आपके भरोसा को और जगाये.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं इसलिए आपको हालात को सँभालने के लिए बहुत सारा धैर्य बरतना पड़ेगा. अपनी सूझबूझ बनाये रखने से आप अपने प्रतिद्वन्धियों का दिल भी जीत सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी से भी उलझने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करना आपकी गलती होगी और अगर कोई भी ऐसा कदम आप ज़ल्दबाज़ी में उठा रहे हैं तो यह और भी गलत होगा, इसलिए अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक और सहजता से ही लेने होंगे.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति रुझान अच्छा है पर मन दुखी है, इसलिए मुश्किलें बहुत हैं. बढती हुई इच्छाओं की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती है.
क्या करें – कामकाज में अपने प्रदर्शन पर काम करने की जरूरत है, क्योंकि आपकी कोशिशें दिशाहीन होती हुई नजर आ रही है, इसलिए भी लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं. और भी ज्यादा जरूरी है की आप अपने असंतोष पर काबू पाएँ ताकि ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को समझ सकें.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में न पड़ें. आप उनकी बात को समझना चाह रहे हैं पर उस प्रयास में आपका मन नहीं है और यह कमी लोगों को भी नजर आ रही है, इसलिए इस समय की चुनोतियों को समझने में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपको इस बात का भरोसा है की आप बहुत कुछ कर पाएंगे. कामकाज की स्तिथि को लेकर भी आपके मन में नयी उमंग है जिसके चलते आपके लिए आगे बढना आसान हो रहा है. ऐसे में पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको अपनों को साथ लेकर चलना पड़ेगा और रिश्तों में जो भी चुनोतियाँ रही हैं उन्हें भी धीरे-धीरे दूर करने की कोशिश करनी होगी. हालात आपके साथ हैं और यह सबकुछ आसानी से होता भी चला जाएगा.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को सँभालने के लिए किसी भी तरह के ओहापोह की स्तिथि न बनने दें. रिश्ते वैसे भी बहुत नाज़ुक होते हैं. बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाना भी बहुत बड़ी गलती है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो रिश्तों की गरिमा को कम करता चला जाए.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि मजबूत है और बड़ी सफलता मिल सकती है. चुनोतियों के बावजूद हालात ऐसे हैं जो आपको आगे बढने में मदद करें, पर ऐसे में बहुत सारे बनते बिगड़ते हालात रह सकते हैं. किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा और अपनी यथास्थिति बनाये रखते हुए ही सफलता प्राप्त करनी होगी.
क्या करें – अपनी कोशिशों को अपने कामकाज में लगाये रखें पर किसी भी तरह की चुनोती के चलते अपने मन को उचाट करने से बचें. मुश्किलें हैं भी और रहेंगी भी, ऐसे में अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – लोगों के विचार आपके प्रति क्यों बदलते चले जा रहे हैं इस बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ इसलिए ज़िन्दगी के प्रति अपना फोकस बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. बहुत कुछ आपके पक्ष में ही बना हुआ है. घर-परिवार के रिश्तों में किसी भी तरह का तकरार बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) हालात हर तरह से मददगार हैं और आगे चलकर उसमे और सुधार ही हो रहा है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की कई ऐसी नयी सम्भावनाये बन रही हैं जो आपको हर तरह से मदद कर सके.
क्या करें – आपकी मेहनत बढ़ रही है और वही मेहनत आने वाले समय में आपकी परिस्थितियों को बेहतर करेगी, इसलिए लोगों के भरोसे चलने की बजाए अपने दम पर आगे बढने की कोशिश करनी होगी. इसी चीज़ से आपका भरोसा जगेगा की आप कुछ बेहतर कर सकें.
क्या न करें – किसी भी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपके विचारों के मतभेद को बढाती चली जाए. इसलिए अपने व्यवहार को भी बहुत ज्यादा सख्त न बनाएं. लोगों की बात को ज्यादा समझने की कोशिश कर लें ताकि लोग व्यर्थ में आप ही की गलती न निकालते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हालात धीरे-धीरे बेहतर हो रहे हैं पर आपकी रोज़मर्रा की परेशानियों में कमी नहीं आ रही. लोगों को संभालना और लोगों को खुश रखना भी मुश्किल ही होता चला जा रहा है. इसके पीछे आपकी व्यस्तता भी छुपी हुई हो सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी में परेशानियाँ एक साथ आती हैं. सेहत की ओर भी ध्यान रखना होगा और अपने भटकते हुए विचारों को भी थामना होगा. धीरे-धीरे यह सबकुछ आप कर पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी कार्यक्षमताओं पर सवाल न खड़े करें और इस वजह से जो भी बात कहें उसे बार-बार बदले नहीं. रिश्तों को लेकर भी हर चीज़ में कमियां निकालना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) लोगों से तालमेल बनाये रखने का और उनके साथ जुड़कर चलने का समय है. अपने अंदर भी इस तरह के परिवर्तन लाने होंगे की आप ने जो पहले अपने कदम पीछे था लिए थे अब आप उन्हें वापिस ले आयें और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की कोशिश कर लें. कामकाज से जुड़े हालात भी इसी तालमेल की वजह से ही बेहतर हो पाएंगे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आपको अपनों से समर्थन और सहयोग की जरूरत पड़ेगी इसलिए आपको अपने विचारों के साथ-साथ अपनों के विचारों को भी समझना पड़ेगा. किसी प्यार के रिश्ते को अगले मुकाम तक ले जाने का अच्छा समय है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. हम सबसे गलतियाँ होती हैं और जरूरी नहीं है की हमारे विचार हमेशा सही ही हों इसलिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसे आगे चलकर आपको बदलना पड़े.

मकर (Capricorn) हो सकता है लोगों का समर्थन आपको उस रूप से न मिल पाए जैसा की आप चाह रहे हैं, इसलिए यह समय कुछ कठिन हो रहा है. छोटी-छोटी बातें भी परेशानी का कारण बन सकती हैं.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं क्योंकि पैसे का दबाव बना रह सकता है, इसलिए बहुत सारी ऐसी योजना बनानी होगी जो आपके हालात को संभाले भी रखे.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए. किसी को खुश करने के प्रयास में भी आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि के चलते भी कोई आप ऐसा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर या आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े.

कुम्भ (Aquarius) मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंता को हटा दें और आप देखेंगे की हालात आपकी मदद करना शुरू कर देंगे क्योंकि आपकी क्षमताएं भी उभर रही हैं और आपका प्रदर्शन भी उभर रहा है. इसी के चलते आपकी ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – कामकाज को लेकर भी अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का समय है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत लगी रहेगी तो आपके लिए लाभ की स्तिथि भी बनेगी पर उस लाभ को वापिस अपने काम या कारोबार में लगाना होगा ताकि आपको बड़ी सफलता भी मिल सके.
क्या न करें – कुछ भी करें पर उसमे थोड़ी सी सूझबूझ बनाये रखें ताकि किसी एक चीज़ में आप इतना ज्यादा प्रयास न बनाते चले जाएँ की बाकी चीजों पर उसका बुरा असर पड़े.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति आपका समर्पण बढेगा और उसी से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बढेंगी. मेहनत करने का समय है और मेहनत का पूरा फल भी मिलेगा. ऐसे अच्छे समय रोज़-रोज़ नहीं बना करते.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं. कोई अच्छा निवेश भी हो सकता है और आप अपनों के लिए कुछ ऐसा करें जिसके चलते उनकी जरूरते भी पूरी होती चली जाएँ ऐसा अच्छा योग है. कुल मिलाकर भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जिनका पूरा फायदा उठा लें.

क्या न करें – जब भी हालात अच्छे बने हों तो को भी इंसान थोड़ा सा लापरवाह हो जाता है. आपकी ओर से भी कुछ लापरवाही इस रूप से नज़र आ रही है की आप भाग्य के भरोसे ज्यादा चल रहे हैं और अपनी सुविधा के अनुसार अपने फैसलों को भी बदलते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. कोई भी विचार बनाये तो उस पर टिके रहें और उसमें मेहनत लगा लें ताकि आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.