Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 2, 2019

Sunday 2nd June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 2 जून 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
जयेष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है शाम 04 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
कृतिका नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में और चंद्रमा वृषभ राशी में प्रवेश करेंगे आज सुबह 06 बजकर 44 मिनट पर.

मेष (Aries) अपनी मेहनत को प्रदर्शित करने के लिए आप अपने आसपास के लोगो से बात करना चाह रहे हैं ताकि वो इस बात को समझ सकें कि किसी भी चीज में आपकी कितनी मेहनत लगी हुई है. कभी-कभी लोगो को यह बताना और जताना जरूरी होता है कि आप क्या कुछ कर रहे हैं क्योकि उसी से आपके लिए नए विकल्प
उभरकर आ सकते हैं.
क्या करें –लोगो से तालमेल बनाना होगा और लोगो के प्रति जितना संभव हो सके भरोसा करने की जरूरत पड़ेगी. लोगो की अच्छी सलाह से या मदद से आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जाए, ऐसा हो सकता है. निजी जीवन में भी आपको अपने ताल्लुकात बेहतर करने की कोशिश करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें –किसी ऐसे विचार को हवा न दें जिसमें कोई छुपी हुई परेशानी हो, वैसे भी खर्चे या नुकसान की वजह से रूकावटें बनी रह सकती हैं. तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपको मुश्किलों में डालता चला जाए.

वृषभ (Taurus)जिस भी काम से जुडे हुए हैं उसमें आपकी मेहनत से और आपकी लगन से जो सद्भावना उभरेगी उसी से आपकी जिंदगी की खुशियां बन पाएंगी पर अपने कदम पीछेहटाते चले जाने से बचना होगा. जिंदगी को आशावादी नजरिए से देखना बहुत जरूरी होता है ताकि आप अपने अच्छे बनते हुए हालात का पूरा फायदा उठा सकें.
क्या करें –खुद की गलतियों का समय है इसलिए गलतियों से बचना होगा, किसी भी तरह के मतभेद से भी नुकसान पैदा हो सकता है इसलिए भी संभलके चलने की जरूरत पड़ेगी. अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना है तो अपने पैसे को कहीं फंसाएं नहीं. कामकाज से जुड़े कितने ही दबाव क्यों न हो पर कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें कि कोई आपका गलत फायदा उठा जाए.

मिथुन (Gemini)आपके मन में ऐसा विचार है कि किसी भी तरह का बदलाव करने से आपको बड़ा लाभ मिलेगा शायद इसी विचार की वजह से आपका लोगो से विवाद छिड़ा रहे, क्योंकि हो सकता है लोग आपके नजरिए को समझ न पाएं. पर दूसरो के नजरिए को भी देखें क्योकि पैसे को कहीं जरूरत से ज्यादा लगाते चले जाना भी नुकसान का ही दूसरा रूप है.
क्या करें –आपकी कोशिशें तो बनी हुई हैं लेकिन उन कोशिशों में भटकाव बहुत है इसलिए अपनी क्षमताओ को बहुत केन्द्रित रूप से लगाने की जरूरत है ताकि उसका सही लाभ आपको मिल सके. अपने भरोसे को बनाए रखने के साथ-साथ अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाने की भी जरूरत है.
क्या न करें –लोगो को शक की नजर से देखके अपने लिए परेशानी न बढ़ाए बल्कि उन परेशानियों को संभालने की और संवारने की कोशिश कर लें. आपके आसपास के लोग आपसे क्यों खफा हैं, इस बात को लेके कोई गलती न कर जाएं.

कर्क (Cancer)पैसे की स्तिथि भी ठीक है पर पैसे को लेके आप सही योजना भी बनाना चाह रहे हैं, यह और बात है कि रोजमर्रा के खर्चे कुछ हद तक बढ़े हुए लग रहे है जिन्हे भी संभाल लेने की जरूरत है. अपनी बचत को बढ़ाने के लिए भी सही योजना बनानी तो पड़ेगी ही.
क्या करें –अगर पैसा कहीं सही दिशा में लग जाएगा तो पैसा बर्बाद होने से भी बच जाएगा इसलिए अगर काम या कारोबार की जरूरते बढ़ी हुई है तो उस ओर निवेश करने से भी फायदा हो सकता है. यह ओर बात है कि किसी काम को बढ़ावा देने के लिए किसी भी तरह की उत्तेजना में पड़ने से बचना होगा.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में इतना बड़ा सपना न देख लें जिसे फिलहाल निभाना मुश्किल हो इसलिए अपने लिए कोई परेशानीयां न बटोरें. हर चीज के लिए कोई न कोई सही वक्त निर्धारित है. किसी प्यार के रिश्ते को वक्त से पहले बढ़ावा देने की कोशिश बिल्कुल न करें.

सिंह (Leo)कामकाज के प्रति आपका रूझान अच्छा है पर उसी समर्पन के साथ आपके लिए अच्छी संभावनाएं भी बन सकती हैं पर इस समय की परेशानी यह है कि आप बहुत ज्यादा किसी चीज को लेके उत्तेजित होते चले जा रहे हैं, जल्दबाजी में लिए गए फैसले गलत भी हो सकते हैं. 
क्या करें –अपनी मेहनत को इस रूप से लगाए रखें जो कामकाज में आपको बड़ी सफलता दे सकती है, इस रूप से यह बहुत अच्छा समय है जो आपको हर तरह से मदद कर सकता है. अपनी मेहनत से आप अपने भाग्य को बना सकते है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –बार-बार अपने विचारो को बदलते चले जाने का बुरा असर अपने रिश्तों पर बिल्कुल न पड़ने दें, वैसे भी रिश्तों को बहुत प्यार और दुलार के साथ सहेज लें. शक किसी भी रिश्ते की नींव को हिला सकते है. इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसके चलते रिश्ते कमजोर पड़ते चले जाएं.

आज के दिन मे खास हर पल की कोई न कोई प्राथमिकता जरूर होती है, वो जरूरी नहीं है कि वो आपकी चिंताओ का क्षेत्र ही हो इसलिए उस प्राथमिकता को समझना बहुत जरुरी है. इस समय आपको अपनी सारी तवज्जो अपने कामकाज में लगानी होगी पर साथ ही साथ कामकाज में स्थिरता बनानी होगी ताकि किसी भी तरह की बदलाव की स्तिथि से आप बचकर निकल जाएं.

कन्या (Virgo)तकदीर को आजमाने से नुकसान हो सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल में या बड़े नुकसान में पड़ते चले जाएं, ऐसा हो सकता है. कामकाज से जुड़े हालात भी चुनोती भरे हैं पर स्थिरता बनाए रखने से बहुत कुछ संभाला भी जा सकता है.
क्या करें –पैसे को संभाले रखना होगा ताकि किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचा जा सके. कोई ऐसा कदम उठाने से भी बचना होगा जो आपको सिर्फ मुश्किलों में डालता चला जाए. तकदीर की भूमिका इतनी है कि वो आपको सही रास्ते पे चलने के लिए आगाह करती चली जाए.
क्या न करें –घर-परिवार में अपनो की अच्छी सलाह मान लें और उनके तजुर्बे से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से कोई बड़ा खतरा मोल लेते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra)काम से लाभ भी है और लाभ को संभालने में आपसे गलती हो जाए, यह भी बहुत बड़ी सच्चाई है. इसलिए अपने विचारों में बहुत धीमे हो जाने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या करें –लोगो से तालमेल बनाए रखें और अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाने से भी बचें. पैसे से जुडें गलत फैसले एक जगह हैं इस ओर तो ध्यान देना ही होगा और साथ ही साथ लोगो से किसी भी तरह की बहस से भी बचके निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –कोई ऐसी बात न कहें जिसका लोग कोई ओर मतलब निकालें. गलतफहमी भरा समय है, विचारों के मतभेद से तकरार भी पैदा हो सकता है. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनाए ताकि आप व्यर्थ में किसी परेशानी में न पड़ते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज की स्तिथि आपके लिए भाग्यशाली बनी हुई है. हर तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने और हालात भी हर तरह से मदद कर रहे हैं. ऐसे में रोजमर्रा की दिक्कतों का सामना करना पड़े, यह बहुत हद तक संभव है.
क्या करें –हो सकता है लोग आपकी बात को समझने में असमर्थ हो, ऐसे में अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा धीमा कर लेने की जरूरत है. लोगो की गलती निकालने की बजाय अपनी गलतियों की ओर देखेंगे तो हालात को संभालना वैसे ही आसान हो जाएगा. इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें –किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जिसके बारे में आगे चलके आपको अपने विचार बदलने पड़ें इसलिए कोई ऐसी योजना भी न बनाए जो देखने में तो बहुत अच्छी लग रही हो लेकिन उसके पीछे कोई परेशानीयां छुपी हुई हो.

धनु (Sagittarius)हालात उतने मददगार नहीं है जितने आप चाह रहे हैं इसलिए मन भी परेशान रह सकता है. बहुत सारी शांति बनाए रखने से ही जिंदगी का रास्ता सुखद होता चला जाए, इस समय यही जरूरी है.
क्या करें –अपने प्रियजनो के साथ जुड़के खुशी पाने का समय है इसलिए अपनो के करीब आना होगा, अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंता को हटाके विनम्रता अपनानी होगी और जितनी विनम्रता अपना लेंगे उतना ही हालात आपका साथ देते चले जाएंगे.
क्या न करें –किसी भी तरह के बड़े स्थान परिवर्तन के बारे में न सोचें. यात्रा इत्यादि तक बात ठीक है पर ऐसा न सोचें कि आप इस समय जिंदगी का कोई रास्ता बदल लें क्योंकि हो सकता है आगे चलकर आपको इन्ही विचारों को फिर से बदलना पड़ें.

मकर (Capricorn)रिश्तोंको संभाले रखने के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपके विचार बहुत प्रबल हैं और आपको लगेगा कि लोग आपको समर्थन देना चाह रहे हैं, पर इस चीज को इतना आसान भी न समझें. इस बात के पीछे भी बहुत कुछ ऐसा है जो परेशानी का कारण बन सकता है.
क्या करें –अपने हालात को बहुत व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा. अपने कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओ को भी उसमें जोड़ लेने की जरूरत पड़ेगी ताकि जिंदगी की किसी भी तरह की उठक-पटक से आप बच सकें.
क्या न करे –उत्तेजित होके पैसे से जुडें फैसले करना ठीक नहीं. रिश्तों को संभालने के लिए भी इतना उदारवादी न होते चले जाएं कि आपका नुकसान हो जाए इसलिए हर चीज का भली-भाँति आंकलन करें. पहले से कोई फैसले कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुंभ (Aquarius)लोग आपके प्रति मददगार है पर मन फिर भी भटक रहा है. आप इस बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे कि जिंदगी की स्थिरता भी बहुत मायने रखती है.
क्या करें –हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपको प्रेरणा दें और जो आपकी मेहनत को उजागर करे, और यही चीज आपको रिश्ते को संभालने में भी हर तरह से मदद कर सकती है. कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए उभरता चला जाए यह बहुत जरूरी है.
क्या न करें –कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओ को नजरअंदाज न करें, उसके लिए अपने प्रदर्शन को भी बहुत ऊचे स्तर तक ले जाना होगा और कुछ सीखने की भी कोशिश करनी होगी. इस प्रयास में कोई रूकावटें आ रही है तो उनको लेके बहुत ज्यादा अपने मन में घबराहट न पैदा करें.

मीन (Pisces)अपने विचारों को बहुत ज्यादा धीमा बनाना होगा ताकि किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े तकरार से बचा जा सके इसलिए अपनी कोशिशों को बहुत ऊचे स्तर तक ले जाना होगा. इस वक्त की अहमियत को पहचान लें ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ते चले जाए.
क्या करें –मुश्किलें भी हैं और मुश्किलों से पार पाने के लिए आपको विचार-विमर्श करना होगा. अपनी बात विनम्रता से कहेंगे तो लोग उसे भली- भाँति समझ भी पाएंगे और उसकी सराहना भी कर पाएंगे, यह इस समय की अच्छाई है जिससे आपको जुड़े रहना होगा.

क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में अपने से वरिष्ठ लोगो को किसी भी वजह से नाराज न करें. आप सही भी हो तो भी लोगो की बात ज्यादा सुन लें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपके विचार बदलते चले जाएं पर लोगो की अच्छाई उभरके आए, यह बहुत हद तक संभव है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.