Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 10, 2019

Monday 10th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 जून 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है रात 10 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजे.
आज मासिक दुर्गाअष्टमी है. भद्रा है सुबह 11 बजकर 29 मिनट तक और श्री घूमावती जयंती है.
आज गृह प्रवेश का मुहूर्त है दोपहर 02 बजकर 21 मिनट से रात 08 बजकर 24 मिनट तक और नए घर की नीवं रखने का मुहूर्त है दोपहर 02 बजकर 21 मिनट से शाम 07 बजकर 35 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति मधुरता बनी रहेगी तो ज़िन्दगी में आपका भरोसा जगेगा और आपकी अच्छाई लोगों को नजर आएगी. ज़िन्दगी में रिश्तों को लेकर जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में सोचना होगा क्योंकि उसी में आपकी खुशियाँ बन पाएंगी, इस अच्छाई में अपनों को भी शामिल कर लें ताकि आपकी खुशियाँ दुगनी, चौगनी हो जाएँ.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी योग्यताओं के बल पर अपनी आर्थिक स्तिथि को सुधारने का समय है. आपकी मेहनत भी इसी प्रयास में लगी रहेगी जो आपको बड़ी सफलता के द्वार तक ले जाएगी, पर ऐसा करते हुए आपको अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी एक नजर रखनी होगी ताकि किसी भी चीज़ को अपनी सूझबूझ से संभाला जा सके.
क्या न करें – ज़िन्दगी की किसी भी रुकवाट के चलते अपने मन को इतना भी परेशान न कर लें की उसका बुरा असर आपकी कोशिशों पर पड़े, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधाओं को हटा दें और उस भरोसे के साथ आगे बढ़ें जो आपकी सफलता का कारण बन जाए. अपनी ही योग्यताओं के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ इस रूप से बनानी होंगी जो आपके भरोसे को जगाये और आपको लोगों से जोड़े. अच्छा समय इस वजह से भी है क्योंकि आप अपनों को समझ पा रहे हैं और उनसे जुड़ना चाह रहे हैं. ज़िन्दगी का यही तालमेल दूरगामी अच्छे परिणाम देता है. निजी जीवन में खुशियाँ बनी रहेंगी तो कामकाज से जुडी चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा पर उसमें दो चीज़ें अहम होंगी, अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी और यह आप वैसे भी कर ही रहे हैं, पर दूसरी बड़ी बात इस समय ज्यादा अहम है, की अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको अपनी आर्थिक स्तिथि को भी मज़बूत करना पड़ेगा और उसके लिए भी अच्छी परिस्थितियां बनी हुई हैं.
क्या न करें – पैसे को लेकर अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपकी घबराहट को दर्शाए, क्योंकि ऐसा करने से आपके फैसले गलत हो सकते हैं. कोई भी चीज़ जो आपकी बचत पर बुरा असर डाले वो इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आप कोशिश करना चाह रहे हैं और बहुत कुछ अपनी मेहनत से प्राप्त भी करना चाह रहे हैं, पर यह समय ऐसा है जो आपके विचारों को केन्द्रित नहीं कर पा रहा और आपकी सारी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव को लेकर भी आपके मन में बहुत सारे प्रबल विचार हो सकते हैं.
क्या करें – अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा. किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से भी फिलहाल बचना होगा क्योंकि उसी के साथ जुड़ा हुआ है आपकी परेशानियों का तानाबाना. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देकर घर-परिवार में अपनों से फासले बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – हालात हम सबके लिए मिलेझुले ही होते हैं. अगर कोई अच्छाई बनती है तो उसके साथ कोई न कोई बुराई भी दबे पाँव आ ही जाती है. आपके लिए हालात अच्छे होने के बावजूद बहुत कुछ ऐसा है जिसे नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता, खासकर अपने असंतोष को बढाते चले जाने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि के बारे में सोचेंगे तो सही फैसले कर पाएंगे और आपके सामने वैसे भी कई तरह के अच्छे मौके ऐसे हैं जिनसे आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है, उस दिशा में अपने कदम बढाने होंगे.
क्या करें – पैसे से जुड़ा कोई फैसला आपको फायदा दे सकता है पर कामकाज से जुड़ा कोई फैसला आपको मुश्किलों में डाल सकता है. इन दोनों चीज़ों का भेद बहुत महीन है इसलिए आपको इस बात को समझना ही पड़ेगा, इसलिए कामकाज से जुड़े फैसले को फिलहाल स्थगित करके ही अपने हालात को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जो आपके कामकाज से जुडी मुश्किलों को बढ़ा दे. किसी भी वजह से अगर आपका प्रदर्शन कम होता चला जायेगा तो वो ठीक नहीं होगा इसलिए अपने काम की ओर अपनी तवज्जो बनाए रखनी होगी.

सिंह (Leo) आपका मन चाह रहा है की कोई बड़ा बदलाव कर लिया जाए, जबकि हालात ऐसे हैं जो आपको स्थिरता प्रदान करना चाह रहे हैं ताकि आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसी से जुड़े रहें और उसी में सफलता प्राप्त कर सकें.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपना समर्पण बनाये रखना होगा और यह इस वजह से भी फायदेमंद होगा क्योंकि आपके हालात हर तरह से मददगार हैं जिसमे आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सके. भाग्यशाली परिस्थितियां आपकी आर्थिक स्तिथि को भी बेहतर करती चली जायेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात में कमियां न ढूंढें. वैसे भी अपने पैसे से जुड़े फैसलों में कोई ऐसी चिंता न लगायें जो आपके फैसलों को ही गलत करती चली जाए. अच्छी-भली स्तिथि में अपने मन को भटकाकर अपने अंदर असंतोष पैदा करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) आपकी इच्छा है की कोई बड़ा कदम उठाया जाए और भाग्यशाली रूप से अपनी ज़िन्दगी को बदल दिया जाए. सपने देखने तक तो यह विचार ठीक है और हालात भी मददगार हैं पर हर चीज़ का ध्यानपूर्वक आंकलन करना बहुत जरूरी होता है. मैं आपके बढ़ते हुए कदमों को रोकना नहीं चाह रहा लेकिन सिर्फ इतना कहना चाह रहा हूँ की अपनी उत्तेजना पर काबू पा लें ताकि अपने हालात को सही तरह से समझा जा सके और तभी अपने कदम आगे बढ़ाए जा सकें.
क्या करें – हालात मददगार होने के बावजूद यह समय कई तरह के बदलाव दिखा रहा है, जिसमे आपकी इच्छाएं शामिल हैं, जब की परिस्थितियां वैसे ही अनुकूल बनी हुई हैं. कामकाज से बड़ा लाभ मिल सकता है और आपकी स्तिथि ऐसी है जिसमें आपको तरक्की भी मिल सकती है, इसलिए पहले उस तरक्की को प्राप्त कर लें फिर किसी और चीज़ के बारे में सोचें.
क्या न करें – इस बात को समझने में कोई गलती न करें की आपकी कोशिशों में उतार-चढ़ाव क्यों आ रहा है. कभी आपका मन लगता है और कभी आपका मन पूरी तरह से बंट जाता है, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जिसका बुरा असर आपके कामकाज की एकाग्रता पर पड़े.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है क्योंकि आपकी आमदनी के साधन लगातार बने हुए हैं, पर पैसे की स्तिथि कमज़ोर है क्योंकि आपके पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. अपनी गलतियों का समय है इसलिए अपने विचारों को बहुत धीमा करना होगा और हर तरह के विकल्प के बारे में सोचना होगा. अपने विचारों को थोड़ा सा लचीला बना लेने से कई चीज़ों को समझना आसान हो जाएगा.
क्या करें – अपने दोस्तों से किसी भी तरह की बहस से बचना होगा क्योंकि यह भी आपके सख्त होते हुए विचारों की वजह से हो रहा है. जब भी ऐसा चुनोती भरा समय आए तो थोड़ा सा रुक जाने में ही फायदा होता है. थोडा वक्त निकल जाने दें बहुत सारी चीज़ें अपने आप पकड में आती चली जायेंगी.
क्या न करें – बिना विचार विमर्श किये किसी भी नए रास्ते पर चलने की ज़ल्दी न करें. परिस्थितियां बहुत अनुकूल लग सकती हैं पर फिर भी हर पहलु को देखें और समझे बिना कोई ऐसा कदम न उठायें जिसे आगे चलकर आपको बदलना पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है. आप लोगों से तालमेल बनाकर कई तरह के नए रास्तों को टटोल रहे हैं. ऐसे में लोगों की अच्छी सलाह आपको मिल सकती है.
क्या करें – अपने कामकाज को विस्तार देना होगा और कई तरह के नए बनते हुए हालात को भलीभांति समझना होगा. हालात आपको नयी परिस्थितियों से रूबरू करायेंगे और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है आपके साथ जुड़ा हुआ.
क्या न करें – अपने मन में व्यर्थ की दुविधाओं को बढने न दें. नकारात्मकता की वजह से भी आप हर छोटी बात को अपने मन में बढाते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लेंगे और मंदिर में थोडा सा समय व्यतीत कर लेंगे तो अपने हालात को सही दिशा देने में आपको मदद मिलेगी.

धनु (Sagittarius) कहने को तो परिस्थितियां अच्छी हैं पर आप ज़िन्दगी के बड़े फैसले बहुत कठोर विचारों के साथ करना चाह रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने से भी अपने हालात को समझने में मदद मिल सकती है.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा और किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में पड़ने से भी संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. पैसे का लेनदेन एक ऐसा क्षेत्र है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने मन में कोई ऐसा विचार न लायें जो लोगों के प्रति आपके असंतोष को बढ़ाए. हर इंसान में कोई न कोई अच्छाई भी होती है और कमी भी होती है. उसी तरह से जैसे हमारे अंदर भी बहुत सारी अच्छाईयां और कमियां हैं. अपनी कमियों को दरकिनार करके आप लोगों की कमियां न निकालते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) आपको लगेगा की लोग आपके प्रति सहानुभूति नहीं दर्शा रहे, पर बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए संभला भी हुआ है. चुनोतियों के बावजूद आप रिश्तों की ओर अपना सकारात्मक योगदान देते चले जा रहे हैं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य रखना होगा. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को भी हटाना होगा और जो कदम आपने पीछे हटा लिए थे अब उन्हें भी वापिस लाना होगा ताकि आप लोगों से जुड़ सके और उन्हें बेहतर तरीके से समझ सकें.
क्या न करें – सेहत को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की असमंजस को जगह न बनाने दें. छानबीन कर लेना ज्यादा जरूरी है ताकि अगर कोई परेशानी है तो उसे भी समय रहते संभाल लिया जाए.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की स्तिथि को बनाये रखने के लिए अपने मन को साफ़ करना पड़ेगा. लोगों को भी समझने की कोशिश करनी होगी और यह सबकुछ आप बखूबी कर पाएंगे क्योंकि ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है. घर-परिवार में सुख है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी प्राथमिकताओं का केंद्रबिंदु बना हुआ है. अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो इस विचार को आगे बढाने के लिए आप समय के साथ बहुत कुछ सोच सकते हैं.
क्या न करें – अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. अपनी मानसिकता को कुछ ऐसा बना लें जो आपकी अच्छाईयों को प्रदर्शित करे. अपने मन में किसी भी तरह की चिंता या व्यथा को बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) प्रेरणा भरा समय है. बहुत सारी चीज़ों को मन से हटाकर आपको उस अच्छाई की ओर देखना पड़ेगा जो आपको आगे बढने में मदद कर सकती है.
क्या करें – सही सफलता इस रूप से बनती है की आप लोगों से दो कदम आगे रहकर कुछ बेहतर हासिल कर सकें और इस समय यही भावना आपको मेहनत से जोड़ रही है, जिसके चलते आपको अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होंगे.

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में कोई कमी न आने दें इसलिए कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को बुरी लगे और अगर वो सबकुछ किसी गलतफ़हमी के तहत होगा तो उसमे कुछ हद तक आपकी भी गलती होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.