Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 29, 2019

Saturday 29th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 जून 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 06 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
भरिणी नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 04 बजकर 02 मिनट पर
आज योगिनी एकादशी है और त्रिपुरा में मनाई जाने वाली केयर पूजा है.
आज 29 जून 2019 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 09 बजकर 57 मिनट से रात 09 बजकर 44 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनी मेहनत पर भरोसा करना होगा और अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को अपनी मेहनत पर लगाना होगा. यह इस समय की प्राथमिकता इस वजह से हैं क्योंकि इसी का अच्छा असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है.
क्या करें – अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है. कुछ हद तक नकारत्मकता आपको परेशान कर रही है और हर चीज़ आपको कमी के रूप में नज़र आ रही है. इसी नजरिये को बदलने की जरूरत है ताकि रिश्तों को सँभालने में आप कामयाब हो सकें.
क्या न करें – अपने पैसे को अपनों के लिए इस्तेमाल जरूर करें पर उसमे कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की आपको अचानक कोई लाभ मिल जाए इसलिए निजी जीवन में किसी भी तरह की ग़लतफहमी उत्पन्न न होने दें.

वृषभ (Taurus) आप अपनों के करीब भी आना चाह रहे हैं और अपनों के लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं, पर किसी न किसी वजह से हालात आपके इस विचार को आगे बढाने में आपकी मदद नहीं कर रहे. कुछ ऐसा भी लगता है आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जिनके न पूरे होने की वजह से आपके अंदर बहुत सारा असंतोष है.
क्या करें – लोगों से उतनी ही उम्मीद लगायें जितनी की पूरी हो सके और इस बात को भी समझ लें की हर इंसान की कोई न कोई मजबूरी हो सकती है. कोई बड़ा सपना देखने से इस समय नुकसान भी हो सकता है जिसे बचाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें और अगर कोई समस्या बार-बार उभर रही है तो उसकी तह तक पहुँचने की कोशिश कर लें ताकि बिना जानकारी के कोई भी बात बिगडती न चली जाए.

आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी अपने हालात का सही जायजा लेना होगा और जो भी विकल्प उभर रहे हैं उन्हें अपनों की उम्मीदों के अनुरूप देखना होगा ताकि आप अपनों से भी जुड़े रहें और उनके सपनो को साकार करने के लिए भी अपने प्रयास बनाये रखें.

मिथुन (Gemini) किसी यात्रा या बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में पर इसी बात  को लेकर बहुत सारा असंमजस भी है जिसकी वजह से आप अपने कदम आगे नहीं बढ़ा पा रहे. अपनी कोशिशों को दिशाहीन बनाते चले जाने से बचना होगा ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता बनी रहे. आपके मन के भटकाव को बढाता हुआ समय है जिसे काबू में तो लाना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को इस रूप से समझें की आप अपने दम पर अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकें इसलिए लोगों से उम्मीद भी उतनी ही लगायें जो आपकी प्रेरणा को बनाए रखे और आपको किसी भी आलस से बचाए.
क्या न करें – पढने या कुछ सीखने के प्रयास को किसी भी वजह से कम न होने दें. अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं की आपकी मेहनत से क्या होगा, क्योंकि ऐसा करने से आपका भटकाव बढ़ा रहेगा और इस समय यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि खतरे में पड़ सकती है, यहाँ तक की बढ़ते हुए खर्चे भी आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं इसलिए सही योजना भी बनानी होगी और अपने सोचे हुए रास्ते पर बने रहने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर इस अच्छाई को भलीभांति समझने की जरूरत है. अगर आपको अपना काम अच्छा लगेगा तभी आप उस ओर अपनी लगन को बढ़ा पाएंगे. अपनी मेहनत का पूरा फल पाना है तो अपने नजरिये को बदलना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी बड़े स्थान परिवर्तन का विचार न बनाएं और ऐसा करके अपने आर्थिक स्तिथि को भी आप कमज़ोर न करते चले जाएँ. अपने ऐशोआराम पर जरूरत से ज्यादा खर्च करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) काम से सुंदर लाभ बना हुआ है पर आपको उस लाभ से उतनी तसल्ली नहीं हो पा रही जितनी की जरूरत है. आपको ऐसा भी लगता है की लोग आपकी उस रूप से मदद नहीं कर पा रहे जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – दूरस्थान के किसी भी तरह के विचार से फिलहाल बचना होगा और अपनों के करीब रहने की कोशिश भी करनी होगी क्योंकि इसी प्रयास का अच्छा असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज से या आपकी अपनी मेहनत से जो भी लाभ मिल रहा है उसे कम न समझें क्योंकि किसी भी तरह का असंतोष आपकी मेहनत में कमी ला सकता है. ज़िन्दगी की इस अच्छाई को कम न समझें जो आपके अंदर प्रतियोगिता की भावना जगा रही है.

कन्या (Virgo) आपके कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए हालात मददगार हैं पर इस सारी अच्छाई में किसी न किसी तरह का नुकसान भी छुपा हुआ है जिस बात को लेकर आपके मन में चिंता है. आपकी चिंताओं की एक वजह यह भी हो सकती है की कामकाज में ज्यादा पैसा लग रहा है और इसी वजह से पैसे के फंस जाने का भी अंदेशा है.
क्या करें – आपकी मेहनत इस वजह से कम हो रही है क्योंकि आप लोगों पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं. लोगों के विचार आपके प्रति अच्छे हैं पर उसमे अपना ही उतार-चढ़ाव बना रह सकता है जो एक स्वाभाविक सी बात है जिसे कबूल तो करना ही पड़ेगा, पर लोगों की मदद से कहीं बेहतर यह होगा की आप अपनी मेहनत को बढ़ा लें और उसका अच्छा फल प्राप्त कर लें.
क्या न करें – किसी भी बड़े सपने के पीछे भागने की कोशिश न करें और ऐसा करते हुए अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न लगाते चले जाएँ जिससे कोई लाभ होने वाला नहीं है. अपने मन को इतना न भटकायें की आपसे किसी भी तरह की गलती होती चली जाए.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं. यह और बात है की आपकी बचत उसी अनुपात में नहीं बढ़ पा रही जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं, फिर भी बहुत कुछ सम्भला हुआ है और यह आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है. खुद पर भी और अपने हालात पर भी भरोसा करने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी और उसे लोगों के नजरिये से भी देखना होगा ताकि आप अपनी कमियों को और अपनी गलतियों को समझ सकें और उसे सुधार सकें.
क्या न करें – किसी भी तरह की गलतफ़हमी के चलते कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की बचत बनने में या संभलने में कमी रह सकती है. अपने पैसे को कहीं फंसाकर आप अपनी ओर से कोई ऐसी स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़े दबाव बहुत हैं और नुकसान का अंदेशा भी बना हुआ है इसलिए अपने काम के प्रति बहुत सारी एकाग्रता बनाये रखने की भी जरूरत है. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर करेंगे तभी जाकर इस बचाव को बना पाएंगे.
क्या करें – अपने नजरिये को सुधारने की जरूरत पड़ेगी. पैसे के विचार से कहीं ज्यादा अपने काम की ओर ध्यान देना होगा क्योंकि ज़िन्दगी के दबाव बने रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाना इस समय ठीक नहीं है. यहाँ तक की घर-परिवार में भी आप किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाती चली जाए.

धनु (Sagittarius) पैसा कमाने के लिए हालात हर तरह से मददगार हैं पर पैसा बचाए रखने के लिए आपको सही योजना बनानी होगी क्योंकि बहुत सारा ऐसा असमंजस भी है आपके मन में जो आपके असंतोष का कारण बन सकता है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए और ऐसा करने के लिए आपको कामकाज के साथ-साथ अपनों के लिए समय निकालना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए मुश्किल भरा दौर है इसलिए भी आपको दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – तकदीर पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करके आप अपने लिए कोई मुश्किलें न बढ़ाएं. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा न करें. कहीं ऐसा न हो की आपका ही प्रदर्शन कम होता चला जाए.

मकर (Capricorn) रिश्तों से जुडी कठिनाइयाँ इस वजह से बनी रह सकती हैं क्योंकि आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं और लोगों को बेहतर तरीके से समझने की बजाए आप ने लोगों से फासले बनाने शुरू कर दिए हैं. इस समय शायद यही ठीक नहीं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद बहुत सारी कमियां हैं क्योंकि साथ ही साथ आपके नुकसान का योग बना हुआ है. किसी भी ग़लतफहमी के चलते अपनी बचत को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – चाहे आपका कामकाज हो या कामकाज से जुड़ा प्रदर्शन, उसमे किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें, इसलिए किसी ऐसी बात में न पड़ें जो आपकी ग़लतफ़हमियों को बढाती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक खुशियाँ बनी हुई हैं और चाह कर भी कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से नहीं उभर पा रहा जितनी की जरूरत है. इस समय की परेशानी यह भी है की बहुत सारी चीज़ें एक साथ चल रही हैं जिन्हें सँभालने के लिए आपको वक्त भी चाहिए और अपनी तवज्जो को भी बढ़ाना चाहिए.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा और किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए बहुत बड़ा दिल अपनाना होगा. हर इंसान की गलती निकालते चले जाएंगे तो फिर मुश्किलें ही हाथ लगेंगी.
क्या न करें – अपने हालात को इस रूप से न देखें की आप लोगों पर ही आश्रित होते चले जाएँ इसलिए अपनी कमजोरियों को समझने में कोई गलती न करें. अपनी कमियों को समझेंगे तभी आपकी मेहनत उभरकर आएगी.

मीन (Pisces) पारिवारिक रिश्तों में तनाव की स्तिथि पैदा हो सकती है. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर करेंगे तभी यह संभव हो पाएगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ बहुत मायने रखती हैं उस ओर ध्यान तो आपको देना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा क्योंकि अगर आप किसी का भी दिल दुखायेंगे तो आपके लिए ही मुश्किलें बढती चली जाएंगी और उसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ता चला जाएगा. हालात को सँभालने रखने के लिए अपने व्यवहार में बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे.

क्या न करें – निजी जीवन की स्थिरता को आप व्यर्थ में कमज़ोर न करते चले जाएँ. मुश्किलों भरा दौर है, रुकावटों का भी सामना करना है और लोगों को भी खुश रखना है, ऐसे में तकदीर के भरोसे चलना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.