Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 15, 2019

Saturday 15th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 जून 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
जयेष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
विशाखा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशी में.
आज वट सावित्री व्रत प्रारम्भ हो रहे हैं और सूर्य मिथुन राशी में प्रवेश कर रहे हैं शाम 05 बजकर 38 मिनट पे, अतः सक्रांति का पुण्य काल मध्यान से सूर्यास्त तक मनाया जाएगा. आज वाहन या मशीनरी खरीदने का शुभ मुहुर्त है सुबह 09 बजकर 59 मिनट से दोपहर 02 बजकर 33 मिनट तक. सूर्य का मिथुन राशी राशी मे प्रवेश आने वाले 1 महीने तक विभिन्न राशीयों पर किस तरह का असर रखेगा, आईए इसे जानते है. अतः यह आने वाले 1 महीने का राशीफल.

मेष (Aries) मेहनत का पूरा फल पाने के लिए अपनी एकाग्रता को बनाए रखने की और अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाए रखने की जरूरत है. मन को उचाट करने से बचना होगा. तकदीर को आजमाने से कोई लाभ होने वाला नहीं इसलिए अपने बचाव के बारे में पहले सोचना होगा.
क्या करें – अपने मन से हर तरह की घबराहट को हटा दें. जितना संभव हो सके अपनी प्राथमिकताओं पे काम करने की कोशिश करें. इसी चीज से आपकी मेहनत का आपको पूरा फल मिलेगा. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को हटा देंगे तो वैसे भी आपकी मेहनत उभरकर आएगी और नई संभावनाएं उभरती चली जाएगी.  
क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेके अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं, वैसे भी अपने से वरिष्ठ लोगों को या अपने से बड़े-बुजुर्गो को किसी भी वजह से नाराज न करें. उनकी बात को समझें, हो सकता है उनकी बात के पीछे आप ही के फायदे की कोई बात छुपी हुई हो.

वृषभ (Taurus) खर्चो के बढे रहने का अंदेशा है. हो सकता है लोगों से भी आपका उतना दिल न मिल पाए और इस वजह से आप परेशान रहें पर हर चीज को व्यवहारिकता से समझेंगे तो किसी एक व्यक्ति पे भरोसा करने से बचेंगे इसलिए हर विचार को बनाने से पहले और हर कदम को उठाने से पहले अपनी सूझबूझ तो बनानी ही पड़ेगी.
क्या करें – किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा. जो भी हालात आपके लिए बने हुए हैं उन्हे भी आशीर्वाद समझ लें और उसी से सुख और सुकुन पाने की कोशिश कर लें. किसी भी बहस से बचे रहेंगे तो आपके लिए बहुत कुछ संभला भी रहेगा.
क्या न करें – लाभ को लेके जो भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है उसकी वजह से आप अपने मन को उचाट न करें और नहीं अपनी कोशिशों को कम करें क्योंकि यह हालात ऐसे ही रहेंगे और जिंदगी आँख-मिचौली खेलती रहेगी पर अपना मन हार जाना ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) धन लाभ बना रहेगा और आपका भरोसा जगा रहेगा पर जिस तरह के लाभ की आप उम्मीद लगा रहे हैं शायद उसमें कोई कमी रह जाए. इस वजह से आपका मन परेशान रहे, ऐसा बहुत हद तक संभव है पर उस अच्छाई की ओर दखें जो आपके लिए बनी हुई है और वो भी कोई छोटी बात नहीं.
क्या करें –अपने मन में भरोसा जगाए रखना बहुत जरूरी है तभी जिंदगी की खुशियां बन पाती हैं और ऐसा करते हुए ही आप अपने लिए सुख और समृद्धि बढ़ा सकते हैं.
क्या न करें –किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी बड़ी गलतफहमी मे परिवर्तित हो जाए और लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं. कामकाज के क्षेत्र में भी आपको हिदायत बरतनी होगी क्योंकि किसी भी तरह की उलझन में पड़के अपना नुकसान करना ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और आपकी इच्छाएं बढ़ती चली जा रही हैं और यह बढ़ती हुई इच्छाएं ही आपकी परेशानी का कारण बन सकती है इसलिए अपनी परेशानियों को थामे रखने की जरूरत है क्योंकि दुखी होते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं.
क्या करें – जिस चीज की जानकारी नहीं है उस चीज में हाथ डालने से बचना होगा और अपने बढ़ते हुए असंतोष को भी थामना होगा क्योंकि उसी वजह से आपके खर्चे बढ़ सकते हैं और आपके लिए नुकसान की स्तिथि बन सकती है.
क्या न करें – तकदीर पे इतना भी भरोसा न करें कि आप ही का नुकसान होता चला जाए और किसी प्यार के रिश्ते को भी ऐसा न समझें कि आप जिंदगी के सारे दाँव उसी पर लगा दें. सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी तभी जाके आप अपनी मानसिक परेशानियों से बच पाऐंगे.

सिंह (Leo) आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार हैं पर घर-परिवार की खुशियां को बनाए रखने के लिए आपको ज्यादा जूझना पड़ेगा और हरसंभव कोशिश करनी होगी कि आप अपनों के करीब आ जाएं और अपनों को समझ सकें.
क्या करें –पैसे की स्तिथि को लेके भी अपने मन में बढ़ते हुए असंतोष को हटाना पड़ेगा. हर चीज को कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है इसलिए भी आपको हर चीज में अपनी विनम्रता बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. आपका झुकाव अपनी समृद्धि को बढ़ाने की ओर बढ़ रहा है, यह भी जरूरी होता है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में कमियां न ढ़ूंढे और ऐसा करके आप व्यर्थ के तकरार में भी न पड़ते चले जाएं. अगर भरोसा टूट जाए तो किसी भी रिश्ते को संभालना आसान नहीं होता.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि बहुत तवज्जो मांगती है पर बहुत बचके और संभलके चलने की भी जरूरत पड़ सकती है. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको कोई बड़ा कदम उठाने के लिए ऊकसाता चला जाए. अगर जिंदगी में कुछ भी पाना है तो इस बात को आधार बनाएं कि आप अपने दम पर क्या कर सकते हैं.
क्या करें –काम या कारोबार को लेके कोई बड़ा सपना देखने से बचना होगा क्योंकि उसी वजह से आपकी मन की परेशानियां भी बढ़ी रहेंगी और आपका असंतोष आपको और ज्यादा भावुक बनाता चला जाएगा इसलिए उस अच्छाई की ओर देखें और उसी से सुख पा लें ताकि तरक्की के रास्ते आपके लिए खुले रहें.
क्या न करें – लोगों की किसी ऐसी बात में न आएं जो आपकी उम्मीदों को जरूरत से ज्यादा जगा दें और अगर ऐसा कोई विचार बन ही रहा है तो अपनी मेहनत को भी उसी अनुपात में मजबूत कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

तुला (Libra) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके बारे में सोचा जा सकता है और अपनी मेहनत से आप अपनी आर्थिक स्तिथि को भी मजबूत कर सकते हैं. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी बचत को भी बढ़ाए और किसी निवेश के रास्ते पे चलने के लिए आपको मदद करता चला जाए.
क्या करें –तकदीर को कोसते चले जाने से बचना होगा और इस बात को समझना होगा कि हालात आपकी हर तरह से मदद ही कर रहे हैं. नियमित न होने की वजह से भी कई तरह की कमियां रह जाती हैं जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न आने दें और ऐसा करके आप अपने असंतोष को जाहिर भी न करते चले जाएं क्योंकि उसी से गलतफहमियां पैदा हो सकती है और उसी से आपके लिए नुकसान की स्तिथि बन सकती है.

वृश्चिक (Scorpio) हर छोटी बात को संभाले रखने का समय है क्योंकि कोई भी छोटी बात बिगड़ सकती है और बड़ी परेशानी उभर सकती है इसलिए बहुत शांत रहना होगा और अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा. आर्थिक दृष्टिकोण से समय मददगार है, यह भी बहुत बड़ा आशिर्वाद है.
क्या करें –जिंदगी की चुनौतियां बनी रहना एक ऐसी सच्चाई है जिसे मान लेने से ही फायदा होता है पर आपका रवैया बहुत ज्यादा विश्लेषणात्मक होता चला जा रहा है, इसी बात से बचने की जरूरत है क्येंकि ऐसा करने से कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं जो आपकी चिंताओं को बढ़ाते चले जाएं.
क्या न करें –फिलहाल किसी नए विकल्प को आजमाने की कोशिश न करें और थोड़ा सा धैर्य रख लें. जल्दबाजी में किए गए फैसले आगे चलके बदलने पड़ सकते हैं और यह ठीक नहीं. बार-बार किसी प्यार के रिश्ते से उम्मीद लगाके दुखी होते चले जाना ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) मुश्किल भरा समय है क्योंकि मन परेशान है. दूर स्थान से जुड़ी हुई इच्छाएं भी हो सकती है मन में और मानसिक तनाव भी बना रह सकता है. ऐसे किसी भी दौर में अपनों से जुड़े रहना बहुत जरूरी है होता है ताकि आपसी तालमेल बनाते हुए आप जिंदगी के उतार-चढ़ाव को संभाल सकें.
क्या करें – जितना हो सके लोगों पे भरोसा करना होगा क्योंकि आपके प्रति लोगों की अच्छाई तभी उभरकर आएगी, ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधा को हटा देना होगा. जरूरत से ज्यादा सोचते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों से दूरियां न बनाते चले जाएं और अपने मन को उचाट भी न करते चले जाएं. अपने जीवन साथी की अच्छाई को समझें जो हर कदम पर आपको सहारा देना चाह रहा है. जिंदगी की छोटी-छोटी खुशियों में कमियां निकालना ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना बहुत जरूरी होगा और ऐसा करते हुए अपने पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक लेना होगा क्योकि वही इस समय की मुश्किलों का कारण हो सकता है. हो सकता है आपको लोगों की कोई बात पसंद न आए पर अगर ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो उसमें आपके फैसलों में भी कुछ कमियां रहीं हैं.
क्या करें –सेहत की और ध्यान देना होगा, अपनी सेहत और अपनों की सेहत क्योंकि कुछ हद तक लापरवाही का योग है और सेहत को लेके किसी भी तरह की लापरवाही से बचके निकल जाने का समय है.
क्या न करे –सिर्फ अपने खर्चो को बढ़ाते चले जाने से जिंदगी की खुशियां नहीं मिलती बल्कि मुश्किलें बढ़ जाती हैं इसलिए अपना नुकसान बिल्कुल न करें. अपने बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं.
उपाय –मकर राशी वालों के लिए आने वाले 1 महीने तक खास उपाय यह है जी कि हर मंगलवार को किसी मन्दिर में जाएं और हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. कभी-कभी एर दौर ऐसा चलता है जो हमारी मुश्किलों को बढ़ाए रखे, ऐसे में अपना धैर्य बनाए रखने से भी उस समय को पार कर लेने में मदद मिलती है और यह उपाय भी आपके लिए ऐसी ही अच्छाई बनाने में मदद करेगा.

कुंभ (Aquarius) रिश्तों की मधुरता बनाए रखेंगे तो कामकाज के प्रदशर्न में खुद-ब-खुद इजाफा होता चला जाएगा, वैसे भी लोगों की सहायता आपके लिए हर तरह से बनी हुई है जो रिश्तों को संवारने के लिए सक्षम है. कमी यह है कि कामकाज को लेके आप मन व्यर्थ में भटकता चला जा रहा है. 
क्या करें –रिश्तों को हर तरह का सम्मान देना होगा और अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना को बनाने से बचना होगा. वैसे भी रिश्तों से आपको हर तरह का सुख मिला हुआ है और उसे हर तरह से बनाए रखने की भी जरूरत है. 
क्या न करें – किसी भी चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा न लगाएं और अगर ऐसा करना ही है तो पहले अपने मन में बिठाई हुई उलझन को हटा दें ताकि आप अपनी उम्मीदों को बढ़ाके अपने लिए आप परेशानियां न बटोरते चले जाएं.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं कि आपकी निजी जीवन की खुशियां बनी रहे पर किसी प्यार के रिश्ते को लेके आपके प्रयास कारगर नहीं हो पा रहें और यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – जिंदगी में लोगों से तालमेल बना रहे यह बहुत जरूरी होता है पर उसके लिए अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन भी लाने होते हैं तभी जाके जिंदगी की वो अच्छाई बन पाती है जो आप चाह रहे हैं.

क्या न करें – किसी भी काम को अंजाम देने के प्रयास में ऐसा न सोचें कि आपकी ओर से कोई कमी है. अपनी भावुकता को बढ़ाके अपने प्रदर्शन को कम न करते चले जाएं. यह समय आपसे पूरी मेहनत करवा सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.