Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 16, 2019

Sunday 16th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 जून 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
जयेष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा है
अनुराधा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशी में.
आज श्री सत्य नारायण व्रत है. भद्रा है दोपहर 02 बजकर 02 मिनट से देर रात 01 बजकर 57 मिनट तक. गंडमूल है सुबह 10 बजकर 07 मिनट से और चम्पक चतुर्दशी है. 

मेष (Aries) कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए अपने काम या कारोबार को लेके आप चिंतित हैं.उसके दो कारण है, एक तो आपके काम मे इस समय बहुत सारा उतार-चढ़ाव चल रहा है और दूसरा आपने अपने व्यवहार को बहुत भावुक बना रखा है जिसकी वजह से हर छोटी बात आपको परेशानी के रूप में ही नजर आ रही है. 
क्या करें – आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जिस ओर आपको देखना होगा पर ऐसा करते हुए आपको अपने मन में बिठाई हुई चिंताओ को भी दूर करना होगा क्योकि यह आदत सी बनती हुई नजर आ रही है जो आपकी नकारात्मकता को बढ़ाती हुई चली जाए. कई अच्छी संभावनाएं उभर रही है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को भी बेहतर कर सकती है.
क्या न करें – अपनी कार्यक्षमताओं को भी किसी कमी की नजर से न देखें. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को अपनी कोशिशों में जोड़ देंगे तो वैसे ही बहुत सारी चीजें संभली रहें इसलिए अपने व्यवहार को इतना भी आलोचनात्मक न बनाएं कि आप हर अच्छी-भली स्तिथि में कमियां ढ़ूढ़ते चले जाएं.

वृषभ (Taurus) कुछ तो कामकाज से जुड़ी चुनौतियां बनी हुई हैं इस समय और कुछ आपने ज्यादा सोचके उन चुनौतियों को बढ़ा रखा है. हो सकता है हालात आपकी उतनी मदद न कर पाएं और अगर आप इस बात को गहराई से सोचने की कोशिश करेंगे तो इस बात का भी आभास होगा कि आपने अपनी कोशिशों को कम कर रखा है और अपने आस-पास के लोगों के प्रति भी आपका मन उठता चला जा रहा है.
क्या करें – अपना भरोसा बनाए का जो इस समय है. हर चीज को अच्छाई और परिपूर्णिता से देखने की आदत डाल लेंगे तो वो अच्छाई नजर भी जरूर आएगी और ऐसा करने से ही आप अपने कामकाज से जुड़े मुद्दो को भी भली-भाँति संभाल पाएंगे.
क्या न करें – चाहे अपने बढते हुए भरोसे की वजह से या लोगों की वजह से अपने खर्चो या नुकसान को इतना न बढ़ाए कि उसका असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर आता चला जाए. हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और आपकी बचत भी बढ़ रही है पर अपने खर्चो को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) आपकी सेहत ठीक है पर आपने अपने मन में कुछ ऐसा विचार बना रखा है कि बहुत सारी परेशानी हैं, शारीरिक परेशानियों की बजाय यह मानसिक दुविधाएं हो सकती हैं जिन्होने आपको इस समय घेर रखा है. आपको ऐसा भी लग रहा है कि आपके आस-पास के लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – नई उमंग और प्ररेणा के साथ अपनी जिंदगी को देखने का और समझने का समय है. हो सकता है ऐसा करते हुए आपकी इच्छाएं बढ़ें और कोई प्यार का रिश्ता भी आपको लुभाता चला जाए. कोशिश करेंगे तो वो सारी खुशियां भी आपको मिल सकती है जिनके बारे में आप योजना बनाना चाह रहे हैं.
क्या न करें – सेहत ठीक है पर सेहत को लेके पूरी तरह से लापरवाह हो जाना ठीक नहीं. अगर मन में किसी भी तरह का भ्रम है तो उस भ्रम को निकालने के लिए कोई सलाह भी ली जा सकती है पर बड़ी हिदायत यह है कि किसी से भी किसी तरह का तकरार न बढ़ाएं.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते को लेके आपका मन परेशान होता चला जा रहा है, आपके अच्छे विचारों के बावजूद कोई न कोई ऐसी स्तिथि उभरती चली जा रही है जिसकी वजह से मन न मिलें और इस वजह से यह चुनौती भरा समय है. किसी भी चीज को लेके धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी है, रिश्तों को लेके भी सहनशीलता अपनानी होगी ताकि किसी एक विचार को लेके आप व्यर्थ में दुखी भी न होते चले जाएं.
क्या करें – अपने पैसो का सही इस्तमोल करने का समय है और साथ ही साथ अपने रोजमर्रा के बढ़ते हुए दबाव को भी संभालना होगा. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद अपनी बचत पे नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. अपनी सूझबूझ से घर-परिवार की खुशियां बनी रहे, यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेके कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपको मुश्किलों में डालता चला जाए. जो कुछ बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी परेशानियां छुपी हुई हो सकती हैं जो आपका नुकसान कर जाए इसलिए बिना सोचे समझे कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

सिंह (Leo) रिश्तों को लेके बहुत सारी चीजों को समझने की और संभालने की जरूरत है. कई तरह की चुनौतियां भी हैं और आपका मन भी परेशान है. पर जब भी ऐसा हो तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता, यह सबसे बड़ी कमी है इस समय के साथ जुड़ी हुई.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि मजबूत है और उसी ओर अपना ध्यान बनाए रखना होगा ताकि बड़ी सफलता और बड़ी तरक्की मिल जाए पर साथ ही साथ निजी जीवन की परेशानियों को भी बहुत धैर्य से संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने भटकते हुए विचारों को भी थामना होगा और लोगों से बनते हुए किसी भी तकरार से भी बचके निकल जाना होगा.
क्या न करें – हर चीज मे सिर्फ पैसे को ही प्राथमिकता न देते चले जाएं. यह और बात है कि पैसे से जुड़े हालात हर तरह से मददगार हैं पर पैसे के लेन-देन में कोई ऐसी गलती न कर जाएं जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर भी आता चला जाए.
उपाय सिंह राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शनिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएं. अपने मन को शांत करके भी कभी-कभी थोड़ा सा समय व्यतीत किया जा सकता है और यही चीज सही फैसले करने में और बनते-बिगड़ते हालात को संभालने में आपकी मदद कर सकता है.

कन्या (Virgo) कामकाज की ओर आप अपना मन लगा रहे हैं और आपकी मेहनत नजर भी आ रही है पर निजी जीवन के हालात को संभालने के लिए आपको थोड़ा सा झूझना पड़ रहा है. रिश्तों के प्रति थोड़ा सी और जागरूकता अपनानी होगी ताकि लोगों के मन में क्या चल रहा है, इस बात को भी भली-भाँति समझ लिया जाए और तभी अपने फैसले किए जाएं.
क्या करें – इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई यह है कि हालात आपके लिए मददगार हैं. आर्थिक स्तिथि भी संभली हुई हैं और तकदीर की भूमिका भी अच्छी बनी हुई है. निजी जीवन से जुड़ी जो भी छुटपुट परेशानियां है उन्हे भी अपने बड़े-बुजुर्गो की सलाह से और उनके आशिर्वाद से संभाला जा सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें कि कामकाज से जुड़ी चुनौतियां आसानी से दूर हो जाएंगी, उसके लिए आपको कई तरह के कदम उठाने होंगे. बिना जानकारी के किसी परिवर्तन के रास्ते पे बिल्कुल न चलें. चुनौतियों के चलते घबरा जाने से कुछ हासिल नहीं होगा. उन चुनौतियों को अपनी मेहनत और अपनी तवज्जो से ही दूर करने की कोशिश करनी होगी.

तुला (Libra) काम से लाभ बंधा हुआ है और परिस्तिथियां संतोषजनक है पर आप अपने काम से खुश नहीं है क्योंकि बार-बार कोई ऐसा मतभेद उभर रहा है जो आपकी परेशानियों को बढ़ाता हुआ नजर आ रह है इसलिए किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना होगा.
क्या करें – अपने व्यवहार को थोड़ा सा धीमा बना लें और किसी की भी आलोचना करने से बचें. लोगों की गलती निकालते चले जाना एक ऐसी आदत है, जिसे दूर तो करना ही पडेगा तभी जाके बेहतर होते हुए हालात का आप पूरा फायदा उठा पाएंगे.
क्या न करें – अपने या अपने पैसे को लेके अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न आने दें. हर चीज से जुड़ी अच्छाई को समझें पर अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएं कि उसकी वजह से आपकी ओर से गलतियां होती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आपकी क्षमताएं उभरकर आ रही हैं. लोगों का भी पूरा सहयोग मिला हुआ है पर इस समय की कमी यह है कि आप अपने मन में बिठाए हुए रोष को संभाल नहीं पा रहें. गुस्सा करने से या अपने मन को व्यथित करते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहें और जिंदगी की खुशियां को बनाए रखें, बल्कि अपने आसपास उन खुशियों को ढ़ूंढ़ने की भी कोशिश कर लें जो आपको पूरी तरह से मिली हुई हैं, उन खुशियों को बनाए रखने के लिए थोड़ा सा प्रयास करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कामकाज की ओर ध्यान जरूर लगाएं लेकिन अपनी सेहत को नजरअंदाज न करें क्योंकि सेहत बिगड़ जाएगी तो हर चीज में कमी आ जाएगी इसलिए न तो अपने व्यवहार को बिगाड़े और न ही अपनी प्राथमिकताओं से मुँह मोड़े.

धनु (Sagittarius) आप चाह रहे हैं कि जिंदगी में कोई बड़ा कदम उठा लिया जाए और अपनी जिंदगी को पूरी तरह से बदल लिया जाए पर जल्दबाजी में फैसले करना ठीक नहीं. लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है.
क्या करें –अपने मन को बहुत शांत करना होगा और पैसे से जुड़े फैसले भी बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे ताकि किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचा जा सकें. अपने पैसे को कहीं फसाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – लोगो को खुश करने के लिए अपना पैसा लोटाते न चले जाएं. इस बात को समझ लें कि बहुत ज्यादा भावुकता भी सही नही है, वैसे भी जल्दबाजी करने से नुकसान ही होता है.

मकर (Capricorn) लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, इस चीज का असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ सकता है. हाल ही में जो कुछ हुआ है उसी की वजह से शायद आप अपनों से भी दूरियां बनाते चले जा रहे हैं पर इसी बात को भली-भाँति समझ लेने की और संभालने की भी जरूरत है.
क्या करें –कोई प्यार का रिश्ता आपके मन मे प्रबल होता चला जा रहा है, अपनों का समर्थन न मिलने की वजह से भी आपका मन उचाट हो रहा है पर रिश्तों को संभालने के लिए आपसी तालमेल तो बनाना ही होगा और बहुत सारी चीजों को समझाना भी पड़ेगा.
क्या न करे –घर-परिवार में अपनों की सेहत को भी नजरअंदाज न करें और उनके विचारों को समझने में कोई गलती न करें, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि इस समय लोगों की गलतियों की बजाय आपकी गलतियां ज्यादा नजर आ रही हैं और इस समय सही ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius) कामकाज को नई प्रेरणा से देखना होगा क्योंकि उसमें बहुत सारी ऐसी संभावनाएं है जो आपकी कार्यक्षमताओं को बढ़ाए. उदास रहने से कभी जिंदगी के मसले हल नहीं होते.
क्या करें –जिंदगी की खुशियां बनानी है तो मन में बहुत सारा धैर्य भी बनाना होगा पर आपको वो खुशियां नजर भी आएंगी. लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं औरइसी चीज से नई प्रेरणा का संचार हो सकता है.
क्या न करें – कामकाज में अपने प्रदर्शन को बढ़ाना है तो अपनी मेहनत को कम न होने दें. लगातार ऐसे प्रयास करते चले जाएं कि जिंदगी की दिशा को निर्धारित कर सकें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपकी काम के प्रति अच्छाई उभरकर नहीं आ रही जबकि आपके अन्दर मेहनत करने की क्षमता भरपुर है पर आपका मन बुझा हुआ है.
क्या करें – अपनी मेहनत को जगाने से कामकाज में सुधार लाया जा सकता है. थोड़ा सा नियमित हो जाने से भी कई चीजें पकड़ मे आ सकती है, ऐसी कोशिश करने की जरूरत है.

क्या न करें – अपने हालात में किसी भी वजह से कमियां न निकालें. घर-परिवार की खुशियों को भी इस रूप से समझें कि वो भी आपके लिए सहायक होती चली जाए इसलिए किसी भी वजह से अपने मन को उचाट बिल्कुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.