Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 7, 2019

Friday 7th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 जून 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 07 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
पुष्या नक्षत्र है शाम 06 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 38 मिनट तक.
गंडमूल हैं शाम 06 बजकर 56 मिनट से.
पार्वती जयंती है और श्री गुरु अर्जुन देव बलिदान दिवस है.
आज पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त और व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 38 मिनट से शाम 06 बजकर 56 मिनट तक और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 23 मिनट से सुबह 09 बजकर 55 मिनट तक.

मेष (Aries) घर-परिवार में सुख है और हर तरह का आशीर्वाद बना हुआ है. काम से लाभ कमाने की इच्छा बहुत है पर काम में कुछ ऐसा उतार-चढ़ाव है जो आपके मन को परेशान किये हुए है, इसी वजह से लाभ की स्तिथि ठीक होते हुए भी आप असंतुष्ट हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियों की ओर देखना होगा और हर तरह का सुकून पाने की कोशिश करनी होगी. हर चीज़ का कोई न को वक्त निर्धारित है. तरक्की पाने में थोडा सा वक्त लग सकता है पर इस सच्चाई को कबूल कर लेने में ही फायदा होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा बदलाव करने की कोशिश न करें जो आपको ज़िन्दगी में पीछे धकेलता चला जाए, इसलिए कोई बड़ा खतरा मोल न लें. जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें और जो सुख बना हुआ है उसे भी कम न समझें.

वृषभ (Taurus) आपकी कोशिशें तो अच्छी हैं पर उन कोशिशों का पूरा फल नहीं मिल पा रहा, इसलिए कामकाज से जुड़े दबाव ऐसे हैं जो आपको किसी न किसी तरह की आज़माइश में डालते चले जा रहे हैं, फिर भी अच्छी बात यह है की आपका भरोसा बना हुआ है और इसी के बलबूते पर आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ पा सकते हैं.
क्या करें – अपनी हिम्मत और होसले को दाद देनी होगी और उसी से आप बहुत सारी चुनोतियों को संभाल भी पाएंगे. लोगों के प्रति अच्छे विचार रखने से भी बहुत सारी चीज़ें आपकी पकड़ में आती चली जायेंगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. ज्यादा पैसा लुटा लेना या पैसा कहीं फंसा देना दोनों ही ठीक नहीं हैं. किसी को खुश करने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपकी अच्छाई हर रूप से प्रदर्शित हो रही है. आप जिस सूझबूझ से चल रहे हैं उससे बहुत सारी चीज़ों को सँभालने में मदद मिल सकती है फिर भी लोगों की आलोचना आपको सहनी पड़ सकती है जो आपको परेशान भी करती चली जाए.
क्या करें – अपनी बात बहुत विनम्रता से कहें ताकि किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके. यह समय ही ऐसा है जो आपकी सूझबूझ को उभार रहा है. ज़िन्दगी के किसी भी तकरार को सूझबूझ से ही संभाला जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में ऐसे फैसले न करें जिसमें आपकी गलतियाँ नजर आयें. अपने से वरिष्ठ लोगों को नाराज़ कर लेना ठीक नहीं है. ज़िन्दगी का सुख किसी एक चीज़ से नहीं बनता. कई चीज़ों को एक साथ सँभालने की जरूरत पड़ सकती है.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी में भरोसा बनाये रखना बहुत अच्छी बात है पर लोगों को नाराज़ करते चले जाने से फिर भी बचना होगा. अपने मन में कोई ऐसा वहम न पालें जिसके चलते आपसी रिश्तों में किसी भी तरह की कमी आये.
क्या करें – अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाये रखें पर अपनी बात को मनवाने से बचें. जो सुख किसी की बात मान लेने में है उसी सुख को इस समय पाने की कोशिश करनी होगी. लोगों की बात को भी समझने की कोशिश करेंगे तो हालात संभलते चले जायेंगे.
क्या न करें – अपने बदलते हुए विचारों की वजह से किसी प्यार के रिश्ते पर कोई बुरा असर न आने दें. किसी छोटी बात को लेकर भी अपने रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ. आपसी संबंधों को बनाना और बचाये रखना मुश्किल होता है इसलिए इस समय कोई गलती न करें.

सिंह (Leo) कई तरह के विचार हैं आपके मन में जिसमे दूरस्थान के विचार भी शामिल हो सकते हैं पर फैसलों में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा. हर चीज़ का सही आंकलन करेंगे तभी जाकर रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को संभाल पाएंगे.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है ताकि ज़ल्दबाज़ी से जुडी किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके. काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है इस वजह से भी अपने मन में सुकून बनाये रखने की जरूरत है. मन में शान्ति बनाये रखने से कई तरह की मुश्किलों को आसानी से संभाला जा सकता है.
क्या न करें – निजी जीवन के सुख को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें और हर चीज़ को शक की नजर से न देखते चले जाएँ. इस बात को समझ लें की वहम का कोई इलाज़ नहीं होता. अपनों से मिलती हुई मदद को भी कम न समझें.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और इस अच्छाई को अपनों के साथ बांटकर ही आपको ज़िन्दगी के कदम आगे बढाने हैं. अपनों की जरूरतों को समझेंगे तभी उन्हें पूरा भी कर पाएंगे और वो जरूरतें सिर्फ पैसे की ही नहीं हैं, आपके सकारात्मक योगदान की भी हैं.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और कामकाज से जुड़े हालात भी बेहतरीन बने हुए हैं बस अपने रिश्तों से जुड़े उतार-चढ़ाव को थोड़ा सा थामे रखने की जरूरत है. अपनों के लिए वक्त भी निकाल लें और अपनों को समझने की कोशिश भी कर लें.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत को अपने काम में लगाये रखें ताकि उसका पूरा फल मिल सके. अपने मन में किसी भी तरह का असमंजस न आने दें क्योंकि अपनी मेहनत को किसी भी तरह के असंतोष की वजह से कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि बेहतरीन है और इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप की मेहनत रंग ला रही है, उस मेहनत में थोड़ा सा और नियमित हो जाने की जरूरत है. थोड़ा सा भरोसा बनाये रखने से आपकी मेहनत में और इजाफा हो सकता है.
क्या करें – तरक्की पाने का समय है और कुछ बेहतर करने के लिए अपने जूनून को जगाने का समय है. अब हालात भी आपकी पूरी तरह से मदद करना चाह रहे हैं ताकि नयी उभरती हुई संभावनाओं का पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या न करें – किसी ऐसी बात में न पड़ें जिसमे जरा सी भी मतभेद की सम्भावना हो और अगर ऐसी स्तिथि उत्पन्न हो ही जाए तो अपने विचारों को बार-बार बदले नहीं. थोड़ा सा गलतियों भरा समय है इसलिए गलती कर जाना ठीक नहीं. लोगों को नाराज़ करके चलना भी एक तरह की गलती ही है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी मेहनत भी रंग ला रही है, जिसके चलते आपकी अच्छाई में और आपकी उपलब्धियों में और बढ़ोतरी हो सकती है, पर बनते-बिगड़ते हालात की वजह से आप अपनी बचत से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, इस बात में भी गौर करने की जरूरत है कि क्या यह सच्चाई है या आपकी बढती हुई उम्मीदों से जुड़ा हुआ विचार है.
क्या करें – अपनी अच्छी-भली परिस्थितियों की ओर देखना बहुत जरूरी होता है ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें और आप इश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार बने रहें, इस बात को समझें ताकि अपने व्यवहार को आलोचनात्मक बनाते चले जाने से आप बच सकें. हर छोटी बात को कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – जब भी हालात आंखमिचौली खेल रहे हों तो इंसान परेशान हो जाए ऐसा स्वाभाविक सी बात है पर अपने मन में किसी भी तरह की कडवाहट बिलकुल न लायें. हर चीज़ में कमियां निकालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) आपके विचार अच्छे हैं पर आपकी नकारात्मकता बढ़ी हुई है. आपकी मेहनत आपको पूरा फल भी दे रही है लेकिन फिर भी आप उस अच्छाई को और उस ख़ुशी को ज़िन्दगी में सहेज नहीं पा रहे, यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है.
क्या करें – अपने कामकाज से जुडी उपलब्धियों को देखने की कोशिश कर लें और आपको लगेगा की आपने बहुत कुछ पाया है. लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए भी अच्छा समय है इसलिए अपनों के करीब आ जाएँ और आपसी खुशियों को बनाये रखें. यह सबकुछ करने के लिए आपको बहुत सारे प्रयास करने होंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें क्योंकि ऐसा करने से व्यर्थ का नुकसान हो सकता है. पैसे के नुकसान से कहीं ज्यादा रिश्तों का नुकसान है जिसे तो आपको संभालना ही पड़ेगा. किसी भी बात को लेकर लोगों से दूरियां बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं इसलिए थोड़ा सा उदारवादी होते चले जा रहे हैं पर इसका असर यह हो रहा है की आप सही और गलत को समझने में गलती करते चले जा रहे हैं. कामकाज की स्तिथि ठीक है पर रिश्तों में परेशानियाँ उभर सकती हैं.
क्या करें – आपसी तालमेल बनाये रखना होगा और जो कदम आपने पीछे हटा लिए थे अब उन्हें भी संवारने की कोशिश करनी होगी. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटायेंगे तभी आप ज़िन्दगी की तस्वीर को पूरी तरह से समझ पाएंगे, इस समय यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – आपकी कोशिशों से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को बिखेरते न चले जाएँ इसलिए पैसे के लेनदेन को लेकर किसी भी तरह की गलती करना इस समय ठीक नहीं है. उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. आपके हालात भी संभल जायेंगे और मन की घबराहट भी दूर हो जाएगी.

कुम्भ (Aquarius) पैसा जुटाने के कई तरह के विचार हैं आपके मन में. कामकाज से जुडी जरूरतें भी बढी हुई हैं और इसी वजह से कोई न कोई तकरार की स्तिथि भी बन सकती है.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी पर बहुत धैर्य के साथ अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए उनमे मन लगाना होगा. एक-एक कदम आगे बढाते चले जाने से भी ज़िन्दगी की उपलब्धियों को प्राप्त किया जा सकता है.
क्या न करें – काम और कारोबार को बढ़ावा देने का अच्छा समय है क्योंकि आपका प्रदर्शन बेहतर हो रहा है. इस प्रयास में समर्पित रहें. अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें. किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना उसमें पैसा बिलकुल न लगायें.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति आपका प्रदर्शन बेहतर होता हुआ नजर आ रहा है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी मेहनत भी बहुत बढ़ रही है और यह सारी चीज़ें आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ा सकती हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखनी होगी. रिश्तों को भलीभांति संभाले रखने के लिए भी अपना सकारत्मक योगदान देना होगा और ऐसा करते हुए आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी.

क्या न करें – कामकाज से जुडी परिस्थितियों को कम न समझें और इस बात में भी कोई कमी न निकालें की तकदीर आपके साथ है, पर वो इस वजह से हैं क्योंकि उसमे आपकी मेहनत लगी हुई है, पर अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ कर लेना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.