Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, June 12, 2019

Wednesday 12th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 जून 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
जयेष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है शाम 06 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
हस्त नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में और चंद्रमा तुला राशी में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 21 मिनट पर.
आज श्री गंगा दशहरा है.
आज 12 जून 2019 को बहुत सारे शुभ मुहुर्त हैं उनमें कुछ प्रमुख मुहूर्त हैं, गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 11 बजकर 51 मिनट से देर रात 03 बजकर 37 मिनट तक. व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 06 मिनट से शाम 07 बजकर 28 मिनट तक और नए घर की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 11 बजकर 51 मिनट से शाम 07 बजकर 28 मिनट तक.

मेष (Aries) आपका मन इसलिए परेशान है क्योंकि लोगों से आपके विचार नहीं मिल रहें पर आपने पहले से अपने विचारों का इतना सख्त बना रहा है कि आपसी तालमेल की आपने गुजाइश ही नहीं छोड़ी. जिंदगी मे तालमेल बनाए रखने से ही हालात सुधरते हैं.
क्या करें – मन में बहुत सारे उतार-चढ़ाव बढ़ाके आपने अपने कामकाज की स्तिथि को व्यर्थ में उलझा रखा है. यही वजह है कि आपकी अच्छी कोशिशें भी फीकी पड़ती चली जा रही हैं इसलिए काम के प्रति लगन बढ़ानी होगी और तकदीर के भरोसे चलने की बजाय अपनी मेहनत के भरोसे आगे बढ़ना होगा. इस प्रयास में आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद जरूर करेगी.
क्या न करें – अपनी मेहनत की ताकत को कम न समझें और किसी भी कारणवश बहुत ज्यादा सोचके अपने आपको दुखी भी न करते चले जाएं. अपने मन में अविश्वास की भावना को बढ़ाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. 

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते को नई नजर से देखने का बहुत मन है और आप जो भी बात सूझबूझ से कहेंगे वो किसी के दिल को छुएगी जरूर. हालात भी हर तरह से आपकी मदद करेंगे ताकि रिश्तों का तालमेल बेहतर होता चला जाए.
क्या करें – अपना भरोसा जगाए रखें और अपनी जिंदगी की चुनौतियों को संभालने की कोशिश करते रहें. आपके  बेहतर प्रदर्शन की वजह से आपकी कोशिशें कामयाब भी होंगी और उसके अच्छे फल भी मिलेंगे. किसी भी चीज को प्राप्त करने के लिए देर सवेर हो सकती है लेकिन इंसान की मेहनत की दिशा सही होनी चाहिए ताकि उसका फल भी लगातार मिलता चला जाए.
क्या न करें –अपने नुकसान को इतना न बढ़ाएं कि उसका असर आपके पैसे पे या आपकी बचत पर पड़ें इसलिए किसी विवाद को समझे बिना पहले से कोई ऐसा फैसला न करें जिसकी वजह से आपका नुकसान होना शुरू हो जाए.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार की खुशियों को बनाने का और उनसे सुख पाने का समय है. लोगों के प्रति आपके विचार भी अच्छे हैं और लोगों की हर तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं पर इसका अच्छा असर यह होगा कि आपके मन में यह तसल्ली बनी रहेगी कि आपने किसी के लिए कुछ अच्छा किया.
क्या करें – अपनी सोच को इतना व्यवाहरिक बना लें कि आप लोगों के विचारों को समझ सकें. किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि से बचने के लिए हर चीज को लोगों के नजरिए से देखना बहुत जरूरी होता ह. ऐसा करते हुए आपकी विनम्रता खुद-ब-खुद बनती चली जाएगी, ऐसा ही करते हैं आपके तारे.   
क्या न करें – अपने अच्छे-भले विचारों को किसी भी तरह के तकरार की वजह से बिगाड़ते न चले जाएं. अगर लोग आपकी बात को इस समय समझ नहीं पा रहें तो थोड़ा सा धैर्य रख लें. जल्दबाजी में किसी झगड़े को बढ़ाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) अपनी कोशिशों से अच्छा फल प्राप्त करना है तो बहुत सारी चीजों को एकसाथ छेडंने के बजाय एक-एक चीज को संभालने की कोशिश करनी होगी ताकि आपकी मेहनत व्यर्थ में बिखरती न चली जाए. कामकाज को लेके भी हर बात को भली-भाँति समझना होगा ताकि कोई नुकसान आपकी गलती की वजह से न बने.
क्या करें –रिश्तों से जुड़े उतार-चढ़ाव को संभालके चलाने का समय है. अपने मन में बिठाए हुई किसी भी तरह की शक की भावना को हटाना होगा और लोगो पर भरोसा करना होगा तभी जाके आप किसी प्यार के रिश्ते को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा बदलाव न करें जिसके चलते जिंदगी की और चीजों पर उसका बुरा असर आए इसलिए हर चीज को इस रूप से समझें कि जिंदगी का हर पहलू संभला रहे. बिना पूरी जानकारी लिए कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने, इसमें हालात भी
आपकी मदद कर रहे हैं और आपके अपनों का भी पूरा सहयोग मिला हुआ है.
क्या करें –रिश्तों से सुख पाने के लिए और रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए आपको अपने बहुत सारे बदलाव लाने होंगे. किसी भी तकरार को मन से हटाने की कोशिश करनी होगी. काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है, इसी अच्छाई को रिश्तों में भी इस्तमोल करने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर अपने मन में किसी भी बात को लेके असंतोष पैदा करते चले जाना ठीक नहीं. ऐसा न सोचें कि किसी भी चीज में आपकी ओर से कोई कमी है और जो भी लाभ बन रहा है उसे भी किसी कमी की नजर से न देखें.

कन्या (Virgo) आपका भरोसा जगेगा तो उस अच्छाई को आप अपने कामकाज में इस्तमोल कर पाएंगे और काम में तरक्की का योग बनता चला जाएगा. अच्छा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए भी आपको लगातार प्रयत्न करने होंगे. पूरी बात को समझने के लिए विचार-विमर्श करने से भी लाभ जरूर होगा लेकिन यथास्तिथि बनाए रखने से आपकी अच्छाई उभरकर आएगी, यह बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव को अपनी परेशानियों का कारण न बनने दे इसलिए किसी भी तरह के असंतोष को बढ़ाते न चले जाएं. काम से जुड़ी उस अच्छाई को देखें जिसमे कोई कमी नहीं.
आज के दिन में खास कन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपनी खुशियों को हर सूरत में बनाए रखना होगा और जिस भी वजह से निजी जीवन में कोई परेशानियां उभरकर आ रही हैं उस ओर थोड़ा सा ज्यादा ध्यान देने की कोशिश करनी होगी. एक-एक करके आपकी परेशानियां दूर होती चली जाएं, ऐसे कदम बढ़ाने होंगे.

तुला (Libra) आप का उतावलापन कई चीजों में नजर आ रहा है, जिंदगी मे कई तरह के बदलाव करना चाह रहे हैं. काम को लेके भी मन में किसी न किसी तरह की जल्दबाजी हो सकती है और इन्ही चीजों की ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें –अपनी प्राथमिकताओं को समझने का समय है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नियमित हो जाने से फायदा भी होगा पर सबसे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी कि आप अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधा को हटा दें ताकि जिंदगी की तस्वीर साफ नजर आ सके और सही फैसले लिए जा सके.
क्या न करें –किसी ऐसे बदलाव के पीछे न भागे जिसमे आपकी मुश्किलें छुपी हुई हो. छोटी-छोटी बात भी बिगड़ती चली जाएगी तो वो बड़े नकसान का कारण बन जाएगी इसलिए जहाँ तक संभव हो सके यथास्तिथि बनाए रखें ताकि कोई भी चीज बेकाबू न होती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को संभाले रखना कठिन हो रहा है. जिंदगी की रोजमर्रा की चुनौतियां भी ऐसी हैं जिन्हें संभालने के लिए वक्त लगता है.
क्या करें – किसी भी तरह की घबराहट से बचना होगा पर अपनी घबराहट को अपनी जुबान तक लाने से मुश्किलें पैदा होंगी इसलिए जहाँ तक संभव हो सके अपने हालात को संभालने के लिए विनम्रता भी अपनानी होगी.
क्या न करें – पैसे को लेके किसी भी तरह की लापरवाही करते चले जाना ठीक नहीं होगा. लोगों की कद्र करें और लोगों की सहानुभुति भी ले लें पर किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएं.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और आपकी एकाग्रता उसमें लगी हुई है पर आपका मन कभी-कभी उचाट हो जाता है जिसकी वजह से आप अपने लिए दबाव बढ़ा लेते हैं और इस समय यही ठीक नहीं.
क्या करें –जो भी आपके सामने परिस्तिथियां उभर रही हैं उनका आंकलन इस रूप से करें कि आप उन्हें संभाल सकें. अपनी चुनौतियों से झूझने की बजाय अपने कदम पीछे हटाते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें –रिश्तों के प्रति अच्छा सोचना अच्छी बात है पर रिश्तों में बह जाना ठीक नहीं. सही और गलत की पहचान करने में किसी भी तरह की कमी बिल्कुल न आने दें.

मकर (Capricorn) आप कुछ ऐसा सोच रहे है कि सब-कुछ अपने आप हो जाएगा जबकि आपकी उम्मीदें उस तरह से पूरी न हो पाए, ऐसा हो सकता है. कामकाज को लेके हालात बहुत संभले हुए हैं पर आपके आंकलन में कोई न कोई कमी रह सकती है. 
क्या करें –किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना नुकसान हो सकता है और तकदीर को आजमाने के प्रयास में भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए अपने काम के प्रदर्शन की ओर ध्यान दे लें क्योंकि उसी में सुख है और उसी में आपकी सफलता का राज छुपा हुआ है.
क्या न करे – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में किसी में किसी भी तरह की कमी न आने दें, खासकर किसी गलतफहमी के चलते आप अपने मन को इतना न उचाट कर लें कि उसका बुरा असर आपके रिश्ते पर आता चला जाए. 

कुंभ (Aquarius) अपने मन से हर तरह की नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा और तब जाके आप इस समय की खुशियों को समझ पाएंगे. परेशानी यह है कि आप बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं जिसकी जरूरत नहीं है.
क्या करें –आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपकी जरूरते पूरी हो रही हैं. घर-परिवार का सुख भी इस रूप से बना हुआ है कि आप अपनों का ख्याल रख पा रहे हैं. रिश्तों को बनाए रखने का समय है.
क्या न करें –रिश्तों को लेके या अपने प्रदर्शन को लेके किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न बढ़ने दें, थोड़ा सा भरोसा करना सीखें और जिस भी काम से जुडें हुए हो उसमें अपनी लगन को बढ़ा दें, आपको बड़ी सफलता मिल जाएगी. मन में किसी भी तरह की घबराहट पैदा करना ठीक नहीं.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपको अपनी ओर खींच रहा है. हालात इस वजह से भी मददगार हैं क्योंकि हर प्रयास में आपकी मेहनत नजर आ रही है.
क्या करें –कामकाज के प्रति थोड़ा सा और समय लगाने की जरूरत है क्योंकि उसी में आपकी बड़ी उपल्ब्धियां छुपी हुई हैं. हालात हर तरह से मददगार हैं इसलिए अपनी कोशिशों से बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकता है.

क्या न करें – किसी भी तरह का निवेश करने में जरूरत से ज्यादा पैसा न लगाएं और अगर जानकारी का अभाव है तो कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसके चलते बाद में नुकसान की स्तिथि झेलनी पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.