Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 9, 2019

Sunday 9th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 9 जून 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
जयेष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सपत्मी तिथि है देर रात 12 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है  
मघा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज भद्रा है देर रात 12 बजकर 36 मिनट से और गंडमूल है 03 बजकर 49 मिनट तक.
आज सगाई का शुभ मुर्हत है सुबह 05 बजकर 23 मिनट से दोपहर 02 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद दोपहर 03 बजकर 39 मिनट से रात 11 बजकर 26 मिनट तक.

मेष (Aries) काम को बढ़ाने के लिए आप जानकारी भी एकत्रित कर रहे हैं और कई तरह के नए विकल्प भी खोज रहे हैं पर उन सब चीजों को कैसे अंजाम दिया जाएगा, इस बात को लेके मन में बहुत सारी चिंताएं है, चिंताएं लगाने से कुछ नहीं होगा. एक-एक कदम आगे बढ़ते चले जाईए, रास्ता खुद ब खुद बनता चला जाएगा  
क्या करें – विचार-विमर्श करने से आपकी जानकारी भी बढ़ेगी और आपका तजुर्बा भी बढ़ेगा और यह सबकुछ करते हुए आप खुद को बेहतर स्तिथि में पाएंगे. आपकी थोड़ी सी कोशिश से आपकी आर्थिक स्तिथि भी सुधरती चली जाएगी.
क्या न करें – पैसे को लेके अपने मन में इतना भी गुरूर न पैदा करें कि आपकी मुश्किलें बढ़ जाए. मुश्किलें सिर्फ नुकसान की वजह से नहीं होती, कहीं पैसा फंस जाए तो भी बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है इसलिए कोई ऐसा फैसला न करें जो आपको मुश्किलों में डालता जला जाए. 

वृषभ (Taurus)पारिवारिक परिस्तिथियां संतोषजनक है पर कामकाज से जुड़ी परिस्तिथियां कठिन होती चली जा रही है. आपको ऐसा भी लग रहा है कि लोग आपकी बुराई कर रहे हैं या आपको नुकसान पहुचाना चाह रहे हैं, इस तरह के विचार इंसान को कमजोर बना देते हैं.
क्या करें – खुद पे भरोसा करें और ऐसा करते हुए अपनो का साथ और सहयोग ले लें, जितना रिश्तों में तालमेल बना रहेगा उतना ही आपकी लिए बचाव भी बना रहेगा और जिंदगी सही राह पर आपको आगे बढ़ाती चली जाएगी.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का अह्म न आने दें और अह्म की वजह से आप अपनो खर्चों को या नुकसान को कहीं बढ़ाते न चले जाएं. कहीं ऐसा न हो कि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर या आपकी बचत पर पड़ता चला जाए.

मिथुन (Gemini)आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है. बहुत सारी चीजों को एक साथ अंजाम देने के प्रयास में आप बहुत कुछ गंवाते भी चले जा रहे हैं और इन सारी परेशानियों का दोष आप लोगो पर मड़ना चाह रहे हैं. अपने विचारों को इस रूप से प्रबल बनाते चले जाना भी ठीक नहीं. 
क्या करें – सही और गलत की पहचान तो करनी ही होगी. किसी भी चीज को लेके बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से भी बचना होगा क्योकि ऐसा करने से आपकी अपनी मेहनत बिखर रही है जिसे संभालने की सख्त जरूरत है.
क्या न करें – समृद्धि के बढ़ जाने से भी मुश्किलें पैदा हो जाती हैं और इंसान लापरवाह हो जाता है. चाहे रिश्तों से जुड़ी इच्छाएं हो या खर्चो से जुड़ी इच्छाएं हो, इस समय दोनो ही ठीक नहीं है. ऐशो आराम से जुड़े विचारों को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. 

कर्क (Cancer)आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसे के लेन-देन का दबाव बना रह सकता है. कई चीजों का आपको पूरी तरह से आभास भी नहीं है, इस वजह से भी एक अंजाना जा डर है आपके मन में कि वो सबकुछ कैसे संभव हो पाएगा जो आप करना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनी बचत को बनाए रखने की कोशिश करनी होगी, इसमें हालात आपकी मदद जरूर करेंगे पर कामकाज से जुडें किसी भी तरह के परिवर्तन में पड़ने से बचना होगा. छोटी-छोटी बातें भी बिगड़ती चली जाएं तो बड़ी समस्या का रूप धारण कर सकती है.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से आप अपने काम को किसी बड़े खतरे में न डालें. आपको ऐसा लगेगा कि आपका रिस्क बहुत छोटा है पर ऐसे किसी भी तरह के भ्रम में अपने कदम आगे बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo)बदलाव या दूर स्थान से जुड़े कई तरह के बदलाव हो सकते हैं आपके मन में और छुपी हुई मुश्किलें भी ऐसी हैं जिसकी वजह से आपको फिलहाल रूक जाना होगा. यथास्तिथी बनाए रखने से हालात संभले रह सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. 
क्या करें – काम के प्रति जितना अपना समर्पण बढ़ा देंगे उतना ही आपको फायदा होता चला जाएगा और इसी भरोसे को बनाए रखने से आपकी उपल्बिधियां बढ़ जाएंगी. तरक्की भरा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें. हर तरह का लाभ भी बना रहेगा जो आपकी समृद्धि को बढ़ाए.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर हालात के खिलाफ सवाल न खड़े करें. घर-परिवार की खुशियों को भी किसी कमी की नजर से न देखें. जिंदगी आपको वो सबकुछ देना चाह रही है जो आपने सपनो के रूप में चाहा है या पाने की कोशिश की है.  

कन्या (Virgo)बढ़ते हुए खर्चो का असर यह हो सकता है कि आपका मन परेशान रहे और इसी बात से बचके निकल जाने की जरूरत है. किसी भी दबाव की वजह से अगर पारिवारिक रिश्तों पर असर आ जाए तो फिर वो ठीक नहीं.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर जरा से फेरबदल से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए अपने हालात को भली-भाँति समझें और उसमें स्थिरता बनाए रखने की भी कोशिश कर लें. किसी भी बात को लेके अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा ताकि आपकी प्रेरणा भी बनी रहे और आपकी मेहनत का आपके काम के प्रति सकारात्मक योगदान बना रहे.
क्या न करें – एक ओर तो परिवर्तन से नुकसान की स्तिथि बनी हुई है, दूसरी ओर आपका दबाव आपकी अच्छी- भली परिस्तिथि में कमियां ला रहा है और आपकी उलझनों को बढ़ा रहा है. हर चीज को शक की नजर से देखके कहीं आप अपनी मुश्किलों को बढ़ाते न चले जाएं. काम के पर्ति समर्पित रहने की ताकत को समझें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.   

तुला (Libra)अपनी समृद्धि को बढ़ाने के लिए आप हर तरह से मेहनत भी कर रहे हैं और समर्पित भी हैं, हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं. पर इस समय की परेशानी यह है कि आपके फैसलों में गलती हो सकती है और आपका पैसा कहीं फंस सकता है, जब भी खुद की गलतियों भरा योग हो तो थोड़ा सा और ज्यादा सतर्क होके चलने की जरूरत है.
क्या करें – लोगो की बात को समझें और लोगो के विचारों के खिलाफ चलने से भी बचें, इसके दो फायदे होंगे, एक तो आप नुकसान से बच जाएंगे और दूसरा लोगो से तालमेल बना रहेगा और इस समय यही जरूरी है कि आपसी सद्भावना बनी रहे ताकि आपके लिए बचाव बने और जिंदगी सुख से चलती चली जाए.
क्या न करें – अच्छे-भले हालात के पीछे भी बहुत सारी चुनौतियां हो सकती है इसलिए उन मुश्किलों को समझने में कोई गलती न करें. पैसे के लेन-देन से जुडें हालात कुछ ऐसे हैं जो संभालने ही पड़ेंगे क्योकि पैसे से जुड़ा अगर कोई तकरार बढ़ेगा तो वो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाएगा इसलिए तैश में आके फैसले करने से कुछ हासिल नहीं होगा.  

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज की स्तिथि ठीक है पर जिस तरह का लाभ बन रहा है उससे आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योकि लाभ के अनुपात में आपके खर्चे भी कुछ ऐसे है जिसमें आपका पैसा कहीं फसता चला जा रहा है.
क्या करें – लोगो की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी जागरूक रहना होगा. अपने साथी-सहयोगियो की बात को भी समझें ताकि कामकाज के क्षेत्र में आपसी तालमेल बना रहे पर ऐसे में लोगो की आलोचना करते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी सूझबूझ बनाए रखने से बहुत सारी चीजें आपकी पकड़ में रहेगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने रवैये को ऐसा न बनाए कि किसी न किसी रूप से आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनती चली जाए. लोगो के विचार इस समय बहुत ज्यादा प्रबल हो सकते हैं पर हो सकता है वो आपके विचारों से न मिले, ऐसे में अपनी बात कहने की या मनवाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

धनु (Sagittarius)पैसे की स्तिथि को संभालके चलाना बहुत जरूरी होगा और अपनी बातों में भी इतनी विनम्रता लानी होगी कि किसी भी तरह की गलतफहमी न उभरें, खासकर अपनी बचत को बचाए रखने के लिए कई तरह की योजना बनाने की जरूरत पड़ सकती है.  
क्या करें – आपके कामकाज की स्तिथि ठीक है और उसमें आपकी मेहनत भी लगी हुई है इसलिए किसी भी तरह के जोखिम को बढ़ाने से बचें. पैसे के लेन-देन को लेके भी मनमुटाव हो सकता है और उसमें भी आप ही की गलती नजर आ रही है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेके आप बड़ा फैसला करना चाह रहे हैं, हालात मददगार होने के बावजूद आपके अपनो की सहमति आपको न मिल पाए ऐसा हो सकता है. किसी भी बात को इतना भी जटिल न बनाते चले जाएं कि उसका समाधान न निकले.  

मकर (Capricorn)घर-परिवार में विचारों का मतभेद आपको मुश्किलों में डाल सकता है. ऐसे में अगर आपका भरोसा टूट जाए तो लोगो से फासले भी बढ़ सकते है इसलिए बहुत कुछ एकसाथ संभालने की जरूरत है. किसी भी छोटी बात को व्यर्थ में बढ़ाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – लोगो की नाराजगी की वजह से किसी प्यार के रिश्ते में भी मुश्किलें पैदा हो सकती है और उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपने अपने मन में बहुत सारी नकारात्मकता बिठा रखीं है जिसे दूर करने की जरूरत है.
क्या न करे – अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़के किसी झगड़े में पड़ते चले जाना ठीक नहीं और अगर वो झगड़ा किसी पैसे की वजह से है तो मुश्किलें और भी बढ़ सकती है. गलती अपनी हो या किसी और की, नुकसान से जुड़े हालात बनाते चले जाना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius)लोग आपके लिए मददगार हैं पर आपको लग रहा है कि उनके मन में कोई स्वार्थ छुपा हुआ है. इस विचार से लोगो का नुकसान नहीं हो रहा, नुकसान आप ही का हो रहा है क्योंकि ऐसा सोचने से घर-परिवार की खुशियों में कमी आ सकती है.
क्या करें – जिंदगी की खुशियों को बनाने की और सहेजने की कोशिश कर लें, ऐसा करने से आपकी अच्छाई भी उभरकर आएगी और आपकी जिंदगी की सुख और समृद्धि भी बढ़ेगी. अपने विचारों में थोड़ा सा परिवर्तन लाने से इतना सबकुछ आपके हित में बनता चला जाएगा. 
क्या न करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है पर ऐसे में अपने कामकाज के क्षेत्र को कमजोर न करते चले जाएं. काम के प्रति भी अपना रूझान बनाए रखें ताकि लापरवाही की वजह से आपका कोई नुकसान न होता चला जाए.

मीन (Pisces)अपने विचारों को सही दिशा देके आप मेहनत करना चाह रहे हैं पर इस समय की परेशानी यह है कि वो मेहनत आपके कामकाज को पूरी तरह से नहीं सुधार पा रही. बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिसके चलते लोगो से बार-बार मतभेद बनते चले जाते हैं.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को संभाले रखना है तो अपनी मानसिकता पे काम करना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में भी किसी से उलझते चले जाने से बचना होगा क्योंकि किसी भी तरह के तकरार का बुरा असर आपकी मेहनत पे भी पड़ सकता है.
क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात में कमियां न ढ़ूंढ़ते चले जाएं और ऐसा करके आप अपनी भावुकता को जरूरत से ज्यादा न बढ़ा लें. अगर आप लगातार असंतुष्ट रहेंगे तो आपको अपनी अच्छी-भली स्तिथि भी नजर नहीं आएगी और इस समय सही ठीक नहीं है.

आज के दिन में खासमीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि जिस भी काम से जुड़े हुए हो उसमें भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि वो ही भरोसा आपको स्थिरता प्रदान करने की कोशिश करेगा ताकि आप व्यर्थ का बदलाव करके अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.