Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 24, 2019

Monday 24th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 जून 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 02 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद उत्तर भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे शाम 08 बजकर 19 मिनट पर. आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 04 मिनट तक और आज सगाई का शुभ मुहुर्त है दोपहर 01 बजकर 04 मिनट से रात 10 बजकर 27 मिनट तक.

मेष (Aries) पैसों के लेकर कई तरह के विचार मन में इसलिए हैं क्योंकि पैसे को संभालना मुश्किल हो रहा है और इसी वजह से कई बनते-बिगड़ते विचार हैं जो आपको परेशान ही किये हुए हैं जबकि सच्चाई यह भी है की आपको अपनों से हर तरह की सहायता मिल रही है और उसी सहायता के दम पर आप ज़िन्दगी के फैसले कर सकते हैं.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा और किसी भी तरह के नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ी सी कोशिश करेंगे तो योजना बनाना आसान हो जाएगा और योजना के बलबूते पर आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाए रखेंगे, इस समय यही जरूरी है की किसी भी चुनोती को भलीभांति संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न होने दें, क्योंकि ऐसा करने से फैसलों पर गलत असर पड़ सकता है. वैसे भी किसी बड़ी चिंता के चलते अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) कामकाज को लेकर हालात कुछ ऐसे हैं जिन्हें अपनी मेहनत और अपनी लगन से संभालना होगा, परेशानी यह है की आपको अपने आसपास के लोगों की बात समझ में नहीं आ रही, हो सकता है वो आपके खिलाफ हों, हो सकता है वो अपनी बात कह न पा रहे हों. कारण कुछ भी हो, आपको लोगों के प्रति सहजता अपनानी ही पड़ेगी.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति भरोसा करना होगा और अपनी सोच को भी कुछ ऐसा बनाना होगा जो आपकी व्यवहारिकता झल्काए. बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से कोई न कोई गलतफहमी पैदा हो सकती है.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की कोई आपको धोखा देने की कोशिश कर रहा है. ज़िन्दगी की बहुत बड़ी एक सच्चाई है की हर इंसान अपने हित का पहले सोचता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की हर कोई आपके खिलाफ है, इसलिए अपनी चुनोतियों को नाकामी की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. किसी भी भगवान् या देवी देवता के आगे माथा टेक लेंगे तो अपने बनते बिगड़ते हालात को संभालना भी आसान हो जाएगा. अगर लोगों के नजरिये को समझने की कोशिश की जाए तो वैसे ही बहुत कुछ संभल जाता है.

मिथुन (Gemini) हालात के अनुरूप अपने आप को ढालना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हर इंसान चाहता है की तकदीर साथ दे और हालात संभले रहें पर इसका यह मतलब नहीं है की हर कोई आपकी तरफदारी करे. इस समय यही होना मुश्किल है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें भरोसा बनाये रखेंगे तो कई तरह की नई संभावनाएं उभरती चली जाएंगी पर सबसे जरूरी बात इस समय यह होगी की किसी का भी दिल दुखाने से बचना होगा. लोगों के विचार किस वजह से बदलते चले जा रहे हैं इस बारे में मनन तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की रातोंरात लोग आपके प्रति अपना नजरिया बदल लें, इसलिए इस बात की सच्चाई को समझ लें की मुश्किलों का सामना तो करना ही पड़ेगा इसलिए पैसे को लेकर कोई ऐसे फैसले करते चले जाएँ की आपको लोगों पर आश्रित होना पड़े.

कर्क (Cancer) आपका मन बहुत भटक रहा है और इस वजह से आप खुश नहीं है, इसी चीज़ का बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है क्योंकि अगर विचार न मिलें तो किसी भी तरह की कमी उभर सकती है.
क्या करें – धन आगमन ठीक है पर पैसे को संभालना बहुत कठिन है. आपकी ओर से सही दिशा में उठाया गया कदम भी गलत पड़ सकता है. लोगों से तालमेल भी बनाये रखना होगा और अपनी आर्थिक स्तिथि को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार में रिश्तों का सुख बनाने के प्रयास में अपने जीवनसाथी को गलत न ठहराते चले जाएँ इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें की किसी ग़लतफहमी की वजह से परेशानियाँ बढ़ जाएँ. अपनों की सेहत का ख़याल रखने में चूक कर जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अगर लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे तो उसके पीछे कोई न कोई छुपा हुआ राज़ जरूर है, जब भी फासले बढ़ जाएँ तो उसका कोई न कोई कारण जरूर होता है और उसी बात को समझते हुए अपने अंदर बदलाव लाने की जरूरत है.
क्या करें – अपने विचारों को नकारत्मक बना लेंगे तो अपनी गलतियों की बजाये लोगों की गलतियाँ नजर आनी शुरू हो जाएगी, जबकि जरूरत यह है की हालात का सही आंकलन किया जाए ताकि अपने विचारों के साथ-साथ लोगों के विचारों को भी समझते हुए ज़िन्दगी में आगे बढ़ा जाये, यह बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े विचारों को अपनों पर लादने की कोशिश न करें और ऐसा करके आप आपसी संबंधों को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. हर चीज़ को सिर्फ अपने नजरिये से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो कोई भी अच्छी-भली स्तिथि कमज़ोर नज़र आनी शुरु हो जाएगी. वैसे भी आपको इस समय यह लग रहा है की घर-परिवार के रिश्तों में बहुत सारा व्यर्थ का उतार-चढ़ाव है जिसे आप संभाल नहीं पा रहे.
क्या करें – कामकाज से जुड़े मुद्दे स्थिरता और संयम मांगते हैं. स्थिरता इसलिए क्योंकि कोई भी बदलाव महंगा पड़ सकता है, संयम इसलिए क्योंकि हर चीज़ को भावुकता की नजर से देखने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति भरोसा कम कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता और रिश्तों को पैसे से तोलने से नुकसान ही होता है, इसलिए अपने कामकाज की स्थिरता को बनाये रखें और अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

तुला (Libra) अपने कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए आप वचनबद्ध हैं, उसके लिए मेहनत भी कर रहे हैं, बातचीत भी कर रहे हैं और कई तरह के अच्छे विचार हैं आपके मन में, पर किसी भी एक विचार को स्थिरता से आगे बढ़ाना कठिन ही होता चला जा रहा है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को लेकर बहुत सारा असंमजस है आपके मन में. अगर आप किसी व्यापार या कारोबार के बारे में सोच रहे हैं तो यह चीज़ आपको परेशान कर सकती है क्योंकि बहुत हद तक स्तिथि यह है की आपकी पैसे से जुडी जरूरतें बढती चली जाएँ जिन्हें पूरा तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – इस समय की हर समस्या का हल एक ही चीज़ से निकाला जा सकता है और वो है आपकी मेहनत, पर उसमे नियमित होने की कोशिश करनी होगी. किसी विचार या विमर्श में लोगों पर किसी भी तरह का दबाव न बनाएं, क्योंकि ऐसा करने से आप ही के नुकसान की स्तिथि बढती चली जाएगी.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी की हर चीज़ को ठुकराने के रूप में देखेंगे तो कई अच्छे विकल्प आपको नजर आने शुरू हो जाएगे. बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए आशीर्वाद के रूप में बना हुआ है और इसी वजह से तकदीर ने आपका पूरा साथ निभाया है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर आप असमंजस में हैं. कभी एक कदम आगे बढ़ने का दिल करता है कभी दो कदम पीछे हटा लेने की इच्छा मन में जागृत हो जाती है. ऐसे किसी भी दौर में थोडा सा रुक जाने की जरूरत है. समय बीत जाने दें और किसी को भी नाराज़ करने से बचें.
क्या न करें – अपने विचारों को बिना वजह लोगों पर व्यक्त न करते चले जाएँ. बहुत कुछ अपने तक सिमित रख लें. कहीं ऐसा न हो की आज किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी में कही हुई बात की वजह से आपको कल परेशान होना पड़े.

धनु (Sagittarius) अगर ध्यानपूर्वक फैसले करेंगे तो आपकी मेहनत आपका साथ निभाएगी. अगर ज़ल्दबाज़ी से फैसले करेंगे तो गलती होती चली जाएगी इसलिए यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और हर कदम उठाने से पहले दो बार सोचना होगा.
क्या करें – हालात कुछ अजीब से बने हुए हैं. लोगों पर भरोसा करना ज़िन्दगी में बहुत जरूरी होता है पर लोगों पर भरोसा करने से आपके लिए नुकसान भी हो सकता है इसलिए आप कुछ ऐसे असमंजस के दौर से गुज़र रहे हैं जिसके चलते रिश्तों को संभालना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि भाग्यशाली रूप से बनी हुई है. ऐसे में हर चीज़ को शक की नजर से न देखें. तकदीर ने जो भी दिया है उसमें कमियां न ढूँढें.

मकर (Capricorn) किसी भी तरह का यात्रा या बदलाव का विचार बहुत प्रबल हो सकता है आपके मन में और मैं उसे ज़ल्दबाज़ी के रूप से देख रहा हूँ क्योंकि अगर किसी भी चीज़ का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े तो फिर वो फैसला ठीक नहीं है, इसलिए आपको बहुत सारी चीज़ों को भलीभांति समझना भी होगा और बहुत ध्यानपूर्वक संभालना भी होगा.
क्या करें – लोगों की आलोचना सहनी पड़ सकती है पर गलती फिर भी आप ही की है. आपने बिना सोचे समझे बहुत सारे ऐसे फैसले किये हैं जिसकी वजह से आपसी ताल्लुकात बिगड़ सकते हैं, इसी बात को सँभालने रखने की जरूरत है.
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न हों पर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं और अगर किसी चीज़ को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे तो थोड़ा सा रुक जाएँ ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी आपके लिए मुश्किलें न बढ़ाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि मध्यम है. पैसा ज्यादा लग रहा है और लाभ कम मिल रहा है. काम की गुणवत्ता को बढ़ाए रखने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी मेहनत और अपनी लगन को हर सूरत में बढ़ाना होगा और सिर्फ तकदीर के भरोसे चलते चले जाने से भी बचना होगा. भावुकता से फैसले करना या व्यवहारिकता से फैसले करना यह दो extremes हैं जिसके बीच में कहीं रहने से ज्यादा फायदा होता है, इसलिए अपनी सोच को नियंत्रित कर लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी पर भी जरूरत से ज्यादा भरोसा न करें क्योंकि कहीं न कहीं छुपा हुआ नुकसान ऐसा नज़र आ रहा है जो आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है पर सबसे बड़ी बात यह है की किसी से भी व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ. अगर विचारों का तालमेल बनाये रखेंगे तो वैसे ही नुकसान नहीं होगा.

मीन (Pisces) अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने का यही एक मूल मन्त्र होगा जिससे इस समय आपको फायदा हो सकता है, इसलिए अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को तराशना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – खुद पर भी भरोसा करें और घर-परिवार में अपनों पर भी भरोसा करें. रिश्तों का तालमेल अगर कमज़ोर पड़ेगा तो हर चीज़ परेशानी के रूप में उभरेगी इसलिए अपनों की जरूरतों को भी पूरा करने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े, इसलिए किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा भी न करें. कहीं ऐसा न हो की आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.