Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 23, 2019

Sunday 23rd June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 जून 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आसाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है रात11 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है देर रात12बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद पूर्वभाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज शूल्य महोत्सव समाप्त हो रहा है और भद्रा है रात 11 बजकर 53 मिनट से.

मेष (Aries) अपनी ही मेहनत के खिलाफ आप सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं उसका एक कारण यह भी है कि आपको लोगों की आलोचना अच्छी नहीं लग रही जिसके चलते रिश्तों पर भी असर आ सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति अच्छा सोचना होगा और उनके लिए कुछ न कुछ बेहतर करने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह के तकरार से भी बचना होगा ताकि कोई भी छोटी बात संभली रहे.
क्या न करें –लोगोंसे सिर्फ लाभ की उम्मीद न लगाएं बल्कि यह सोचें कि आप लोगों के लिए क्या कर सकते हैं क्योंकि रिश्तों को संभालना इस समय बहुत जरूरी होगा. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी संभलने की जरूरत पड़ेगी ताकि रिश्ते न बिगड़ते चले जाए.

वृषभ (Taurus) कामकाज को लेके असंतोष बन रहा है क्योंकि लाभ को लेके आप चिंतित हैं. ज्यादा लाभ से जुड़ी उम्मीदें भी इंसान को परेशान कर देती हैं.
क्या करें – आपके अन्दर क्षमता भरपुर है पर आपकी कोशिशें फीकी पड़ती चली जा रही हैं इसलिए लोग क्या कह रहे हैं इस बात को भुला दें और अपने समर्पन को बनाए रखें. किसी दूरस्थान से जुड़े फैसलें को फिलहाल स्थगित कर दें.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में मनमुटाव न पैदा करें. कोई बड़ा कदम के प्रयास में भी आप किसी ऐसी बहस में न छिड़ जाएं जिसमें लोगों के प्रति आपका भरोसा उठता चला जाए.

मिथुन (Gemini) लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं इसलिए आपकी अपनी कोशिशें भी फीकी पड़ती चली जा रही हैं. मन में बिठाया हुआ असंतोष भी इसका बड़ा कारण है जिसकी वजह से आपके विचारों में कड़वाहट आ गई.
क्या करें –किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना होगा. अपनी बात इस रूप से कहनी होगी जिसमें आपकी अच्छाई झलकें. अपनी इच्छाओं को लोगों पर जाहिर करने से तो बचना ही होगा ताकि लोग उसे आपका स्वार्थ न समझ बैठें.
क्या न करें –लोगों की आलोचना बिल्कुल न करें. अगर आप सही भी हो तो भी कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो लोगों को आपसे दूर ले जाती चली जाए.

कर्क (Cancer)पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो सकती है, उसका एक कारण यह भी है कि अगर आप जल्दबाजी में फैसलें करेंगे तो आप अपनी बचत को किसी न किसी तरह के खतरे मे डालते चले जाएंगे पर इस समय यही ठीक नहीं.
क्या करें –एक ओर तो काम की ओर ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि कामकाज की स्तिथि कमजोर पड़ती चली जा रही है, दूसरी ओर अपने रोजमर्रा के खर्चों को संभालने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि जल्दबाजी में लिए गए फैसलें आपको मुश्किलों में डाल सकते हैं.
क्या न करें –अपने मन में कोई ऐसा तकरार न पैदा करें जो विचारों के मतभेद के रूप में उभरे, ऐसा करके आप लोगों को व्यर्थ में अपने से दूर भी न करते चले जाएं.

सिंह (Leo)लोगों पे भरोसा करके चलने से गलती हो सकती है. जब भी इंसान की उम्मीदें बहुत बढ़ जाएं तो जरूरी नहीं है वो उम्मीदें उसी रूप से पूरी भी हो जाएं इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्तिथि पे बुरा असर पड़ सकता है और आपकी बचत भी खतरे में पड़ सकती है इसलिए सलाह मशवरा करके भी बहुत सारी चीजों को संभालने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें –अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज न करते चले जाएं. लोगों के बदलते विचारों की वजह से भी आप लोगों से कहीं फासले न बढ़ाते चले जाएं.

कन्या (Virgo)कामकाज की स्तिथि का सही रूप से आंकलन करना होगा. किसी भी तरह की घबराहट की वजह से कोई ऐसा कदम उठाने से बचना होगा जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमजोर करता चला जाए. जिंदगी के दबाव बने रहना स्वाभाविक सी बात है पर ऐसे में अपने मन को उचाट कर लेने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या करें –अपनी मेहनत को बनाए रखने का समय है क्योंकि उसी दिशा में कमी नजर आ रही है. अगर आप अपनी मुश्किलों को अपने ऊपर हावी करते चले जाएंगे तो यह आपकी इस समय की सबसे बड़ी गलती है.
क्या न करें –अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपके घर-परिवार के रिश्तों पर बुरा असर डालें. पैसे को लेके भी कोई ऐसे फैसलें न करें जिसका असर बहुत दूर तक जाए.

तुला (Libra)रिश्तों को लेके आपके मन में बहुत सारा असंतोष है. कोई प्यार का रिश्ता आपकी चिंताओं को बढ़ाए हुए है और आपके बड़े-बुजुर्गो की आलोचना भी आपको अच्छी नहीं लग रही, इस वजह से आपकी परेशानियां नजर आ रही हैं.
क्या करें –कामकाज इस समय की प्राथमिकता का क्षेत्र है. रिश्तों को जरूर संभाले पर कामकाज में अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की कोशिश कर लें. तकदीर की भूमिका अपनी जगह है पर अपनी मेहनत को काम में लगाने की जरूरत फिर भी पड़ेगी ही.
क्या न करें –सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि लोग आपके बारे मे क्या सोच रहे हैं. घर-परिवार में अपनों के प्रति भी ऐसे विचार न बनाएं कि पीठ पीछे क्या हो रहा है. रिश्तों के प्रति भरोसे को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio)हालात मददगार हैं पर आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. कामकाज को लेके कई तरह की चिंताएं है आपके मन में पर चिंताओ से कहीं ज्यादा आपका मन उचाट हो चुका है इसलिए आप सिर्फ दूर स्थान के विकल्प ही टटोल रहे हैं.
क्या करें –पैसे की स्तिथि ठीक है पर आपके व्यवहार में और आपके फैसलों में कमियां नजर आ रही हैं इसलिए कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले फिलहाल रूक जाने की जरूरत है. समय की परतें खुल जाने दीजिए और हालात को पूरी तरह से उभर लेने दीजिए, तब जाके जो फैसलें होंगे वही आपके हित में होंगे.
क्या न करें –किसी से भी पैसे को लेके बहस बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा करने से आपका कोई छुपा हुआ दर्द या तकलीफ जाहिर होगी. इस समय किसी भी पुरानी बात को कुरेदते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)आपके अन्दर मेहनत करने का जज्बा है और लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं पर कभी-कभी परेशान हो जाते हैं. इसमें कोई गलती नहीं है, कोई भी इंसान कभी परेशान हो सकता है पर इस सप्ताह मे ऐसी आदत बनाते चले जाना ठीक नहीं हैं
क्या करें –कामकाज को लेके मुश्किलें पैदा हो सकती हैं जिस ओर ध्यान देना होगा इसलिए किसी भी तरह के बड़े कदम को उठाने से बचना होगा क्योंकि उसमें छुपा हुआ नुकसान शामिल है. जो कुछ अपनी मेहनत से संभल जाए उस ओर तवज्जो दे लें बाकि सारी चीजों को भुला दें.
क्या न करें –अगर किसी विकल्प के बारे में सोचना है तो दिल से न सोचके दिमाग से सोचें और फैसलें इस रूप से करें जिसमें आपकी कोई जल्दबाजी न नजर आएं.

मकर (Capricorn)लोगों की नाराजगियों से बचना होगा और अपनी बात बहुत सहजता से कहनी होगी. विनम्रता बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी है इस ओर तो ध्यान देना ही पड़ेगा.
क्या करें –हो सकता है लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पाएं पर आपने भी फैसलें कुछ इस रूप से कर रखे हैं जिन्हें समझना मुश्किल ही है. ताली दोनो हाथो से बजती है. लोगों की गलतियों के साथ-साथ अपनी गलतियों की ओर भी ध्यान देना होगा.
क्या न करे –खुद अपने लिए कोई ऐसा नुकसान न बनाएं जिसमें आप ही की गलती हो. अगर कोई चीज समझ में नहीं आ रही तो उसमें हाथ बिल्कुल न डालें.

इस सप्ताह में खासमकर राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि अपने मन में बिठाई हुई सारी चिंताओं को हटा दें और लोगों से तालमेल बनाए रखें. यह छोटा सा प्रयास आपकी इस समय की मुश्किलों को संभालने में आपकी मदद कर सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.


कुंभ (Aquarius)रिश्तों के प्रति आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव चल रहा है जबकि सच्चाई यह है कि घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं और लोग आपके प्रति मददगार हैं पर कोई प्यार का रिश्ता आपकी परेशानियों का कारण हो सकता है.
क्या करें –कामकाज की स्तिथि कमजोर पड़ रही है, आपके प्रदर्शन में भी कमी आ चुकी है क्योंकि आपकी प्राथमिकताएं बदल चुकी हैं और यही आपकी गलती है. काम के प्रति ध्यान देना तो पड़ेगा.
क्या न करें –आर्थिक स्तिथि को मजबूत करना है तो पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें. कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसमें लोग आपका गलत फायदा उठाते चले जाएं.

मीन (Pisces)बहुत ज्यादा सोचेंगे तो अपनों के बारे में कुछ न कुछ गलत सोचेंगे और परेशानी पैदा होंगी. वैसे भी लोगों को खुश रखना इस समय मुश्किल हो सकता है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें –लोगों को खुश करने के लिए अपने पैसे को लुटाते चले जाने से बचना होगा, इस वजह से रिश्तों के प्रति भी बहुत सारा धैर्य बरतना होगा. अपनी इच्छाओं को फिलहाल थाम लें क्योंकि इस समय यही जरूरी है

क्या न करें –रिश्तों को आधार बनाके कामकाज के क्षेत्र में कोई जल्दबाजी न करें. कोई ऐसा परिवर्तन भी न करें जिसके चलते आगे चलके आपको परेशानियों का सामना करना पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.