Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, June 6, 2019

Thursday 6th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 जून 2019 है और का बुधवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है दोपहर 12 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है रात 09 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में. आज रम्भा तृतीया है और आज विद्या आरम्भ मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 22 मिनट से रात 07 बजकर 55 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनी ही मेहनत पर शक करते चले जायेंगे तो आपकी एकाग्रता बिखरती चली जाएगी और जो कुछ हासिल कर सकते हैं उसमें भी कमी रह जाएगी, इसलिए अपने विचारों को बदलने की जरूरत है. ज़िन्दगी हम सबको कोई न कोई अच्छा मौका देती है, इस समय आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ पा सकते हैं लेकिन यह सबकुछ भरोसा बनाये रखने से ही संभव हो पाएगा.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो अपनी लगन से पैदा हो सकती है. कुछ भी करने या कुछ भी पाने के लिए यही भरोसा काम आता है, और आपके लिए तो ऐसी अच्छी संभावनाएं है की आप अपनी मेहनत से लोगों से दो कदम आगे रह सकें.
क्या न करें – अपनी रुकावटों को बहुत बड़ा मानकर आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएँ. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ एक जगह हैं पर किसी भी तरह के मतभेद में पड़कर लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है, इसलिए उस भरोसे को न टूटने दें जो ज़िन्दगी में आपको बहुत आगे ले जाना चाह रहा है.

वृषभ (Taurus) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आप अपनी समृद्धि को बढाना चाह रहे हैं. आपके मन में बैठा हुआ असंतोष यह भी ज़ाहिर करता है की जो भी कुछ भी आपने हासिल कर लिया है शायद वो काफी नहीं है. हो सकता है आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हों, इसलिए अपनी उम्मीदों को पूरा करने के लिए अपनी कोशिशों को बढाने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाकर भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. ज़िन्दगी का भरोसा इसी बात पर निर्भर करता है की आप अपने दम पर क्या कुछ प्राप्त कर सकें. अपनी बातों में भी ऐसा ही विश्वास जगाये रखें ताकि लोग भी आपके प्रदर्शन को और आपकी अच्छाई को भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – लोगों की बातों में कुछ न कुछ ऐसा भी हो सकता है जो आपके हित में न हो, और जिसकी वजह से आपकी नुकसान की स्तिथि बनती चली जाए, इसलिए आँख बंद करके ऐसा कोई कदम न उठाएँ जिसका बुरा आपकी रुकावटों के रूप में बढ़ता चला जाए या आपकी समृद्धि को कम करता चला जाए.

मिथुन (Gemini) खुद पर भरोसा न करने से अपनी मानसिकता बिगड़ेगी और दूसरों पर भरोसा न करने से विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाएगा. दोनों ही रूप से यह नुकसानदायक स्तिथि है जबकि कोशिश यह करनी होगी की आप अपने भटकते हुए विचारों से बचें और अपनी कोशिशों को सही दिशा दे पाएँ. ज़िन्दगी की स्थिरता इस समय किसी भी चीज़ से कहीं ज्यादा मायने रखती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी होंगी और उसके लिए अपनों के करीब आना होगा. हालात आपको दूर ले जा सकते हैं जिसमे किसी भी तरह की यात्रा या परिवर्तन भी शामिल है, पर फिर भी अपनों से जुड़े रहने की कोशिश करनी होगी क्योंकि आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी.
क्या न करें – पैसे को लेकर कोई ऐसा मतभेद न बनने दें जिसकी अभी कोई जरूरत नहीं है. अपनी बेहतर होती हुई समृद्धि की वजह से भी आप कहीं इतना लापरवाह न हो जाएँ की आपके कदम किसी गलत दिशा में पड़ने शुरू हो जाएँ, इसलिए अपने लिए कोई ऐसे खर्चे न बढ़ाएं जिन्हें आगे चलकर संभालना मुश्किल होता चला जाए.

कर्क (Cancer) किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपने कदम बढाने से नुकसान ही होता है इसलिए हर चीज़ की पूरी जानकारी ले लेना बहुत जरूरी है. खासकर अगर कोई चीज़ आपको बहुत ज्यादा अच्छी लग रही है तो और भी सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि उसके पीछे भी कोई न कोई जानकारी का अभाव हो सकता है.
क्या करें – रोज़मर्रा के खर्चे बढ़ जाएँ तो नुकसान की स्तिथि बन जाती है और अपना प्रदर्शन कम हो जाए तो अच्छे-भले हालात भी बिगड़ते चले जाते हैं. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद अपने कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना भी ज्यादा न बढ़ाएं की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़ना शुरू हो जाए, खासकर अगर वो प्यार का रिश्ता आपके काम या कारोबार से जुड़ा हुआ है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ, उसका बुरा असर इस रूप से न पड़े की आपकी छवि कहीं बिगडती चली जाए.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि भी ठीक हैं और लाभ भी बना हुआ है, पर आप खुश फिर भी नहीं हैं. अच्छी बात यह है की आप अपने काम के प्रति समर्पित हैं लेकिन आपकी भावुकता उसमे कमियां पैदा करती चली जा रही हैं. आप उस लाभ को नहीं समझ पा रहे जो आपकी अपनी कोशिशों से बन सकता है.
क्या करें – जो भी अच्छे विकल्प हैं आपके सामने उसके बारे में सोचना होगा, क्योंकि उसी से आप की सफलता और आपकी तरक्की की इबादत लिखी जाएगी, इसलिए भी जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें समर्पित रहने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – हालात आपको हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं, इस बात को भी कम न समझें. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी है तो घर-परिवार में अपनों से जुड़े रहने में कोई कमी न आने दें.

कन्या (Virgo) काम के प्रति अपनी लगन बढ़ानी होगी. आपकी अच्छी-भली स्तिथि यह है लेकिन आपके मन का भटकाव उसमे कमी पैदा करता चला जा रहा है. लाभ से जुड़ा जो भी असंतोष है आपके मन में उसे भी दूर करने की जरूरत पड़ेगी, तभी जाकर आप उस अच्छाई को समझ पाएंगे जो ज़िन्दगी ने आपको इस समय दी है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमें आपको तरक्की मिल सकती है या ऐसी संभावनाएं खुल सकती हैं जो आगे चलकर आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल दे. अपनी एकाग्रता बनाये रखने से इस स्तिथि में और भी बढ़ोतरी हो सकती है.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को रुकावट मान लेना ठीक नहीं है पर अपनी रुकावटों से घबरा जाना और भी खराब है, इसलिए किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनायें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

तुला (Libra)  हालात मददगार हैं पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. कामकाज को लेकर भी परिस्थितियां सुंदर बनी हुई हैं. जिसके चलते तकदीर आपका पूरा साथ निभाए. अपने हालात को आशावादी नजर से देखने से लाभ जरूर हो सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह के परिवर्तन के बारे में सोचना है तो अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा पर ऐसा करने के लिए आपको पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी ताकि हालात आपकी पकड़ में आ सकें. बदलती हुई परिस्थितियां भी कई तरह की चुनोतियाँ पैदा करती हैं उस बारे में भी सोचने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपने हालात का जायजा लिए बिना काम या कारोबार में किसी भी तरह की पार्टनरशिप में बिलकुल न पड़ें, क्योंकि यह समय ही ऐसा है जो आपसी रंजिशों को उभार सकता है इसलिए भी किसी भी तरह का विचार बनाने में ज़ल्दी बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं पर आपका असंतोष बढ़ा हुआ है और इसी वजह से आप हर चीज़ को नकारात्मकता के रूप से ही देखते चले जा रहे हैं. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की दुविधा को हटा लेने से ही फायदा होगा.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है और अपने भविष्य की दिशा निर्धारित की जा सकती है. अपने पैसे को संभाल लेना भी इसमें ऐसी प्राथमिकता है जिसके बारे में आपको बहुत कुछ सीखना होगा. लोगों की कमियों या गलतियों को उजागर करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा न बनायें की आप लोगों की आलोचना करनी ही शुरू कर दें. लोगों की गलतियाँ ढूँढने की बजाए अपनी गलतियों की ओर देख लें, ऐसा करने से आप लोगों की अच्छाई को भी समझ पाएंगे और उनसे जुड़ने के ज़रिए भी बना पाएंगे. कुछ भी करें पर अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कटुता बिलकुल न आने दें.

धनु (Sagittarius) अपने जीवनसाथी की अच्छाई की ओर देखेंगे तो आपको बहुत सारी अच्छाईयां नजर आएँगी, पर अगर आप सिर्फ कमियां तलाशते चले जायेंगे तो कमियां ही हाथ लगेंगी इस बात को समझने की जरूरत पड़ेगी. अपने कामकाज से जुड़े हालात को भी किसी न किसी अच्छाई की नजर से तो आपको देखना ही पड़ेगा.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने और दूर स्थान से जुडी संभावनाएं भी हो सकती हैं, इसलिए हर चीज़ को भलीभांति समझते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे, उसमे एक अहम बात यह है की अपनों से हर तरह से जुड़े रहना होगा ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें.
क्या न करें – अपने खर्चों को बढाकर आप अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसे फैसले न करते चले जाएँ जिनके बारे में बाद में आपको सोचना पड़े. अपनों की हर तरह की जरूरतो को पूरा करें, पर ऐसे में अपना नुकसान भी न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) सेहत को लेकर कोई न कोई परेशानी बनी रह सकती है जिसमे आपकी लापरवाही भी छुपी हुई हो, इसलिए हर चीज़ को समझने के लिए आपको कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – रोज़मर्रा की बातों की वजह से परेशान होते चले जाने से बचना होगा पर साथ ही साथ इस बात को समझ लें की कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले रुक जाना होगा. आपके मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो इस समय आपको परेशान ही किये हुए है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. यह समय ही कुछ ऐसा है जो मतभेद या तकरार पैदा कर सकता है इसलिए किसी भी छोटी बात को बढने न दें.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता अच्छा है पर आपका भरोसा टूटता चला जा रहा है. रिश्तों से जुडी खुशियाँ बनाये रखने का समय है ताकि हर चीज़ संभली रहे.
क्या करें – रोज़मर्रा की परेशानियों को समझें ताकि उन्हें संभाला भी जा सके पर उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है और जो आपको हर तरह का लाभ भी दे सकती है, इस बात को भी समझकर अपने कदम आगे बढ़ा लें.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न होने दें इसलिए कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसका बुरा असर आपके कामकाज के प्रदर्शन पर पड़े.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने हालात को इस रूप से देखें जिसमें भरोसा झलके और आपकी अच्छाई उभरकर आए. ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई भी कमी है.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं जिस ओर आपको ध्यान देना होगा और उस अच्छाई को बनाये रखने की अपनी ओर से हर संभव कोशिश भी करनी होगी. आपके प्रयास भी अच्छे हैं और आपकी सोच भी अच्छी है, इसी चीज़ से फायदा होगा.
क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है जो आपको हर तरह से मदद कर सकती है, इसके चलते भी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें यह बहुत हद तक संभव है. ऐसे में अपना सकारात्मक योगदान देने से फायदा जरूर होगा.

क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और इस बात को कम न समझें. अपनों के लिए आप जो कुछ भी कर पाएंगे वो भी आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ाएगा इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का रोष न आने दें. हर चीज़ को शांत रह कर संभाला जा सकता है ऐसा आशीर्वाद आपके लिए बना हुआ है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.