Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 25, 2019

Tuesday 25th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 25 जून 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आसाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 04 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
उत्तरभाद्रपद नक्षत्र है आज दिन भर
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में और आज मासिक कालाष्टमी है

मेष(Aries) काम से बनने वाले लाभ से आप बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं, इसी वजह से आप कई ऐसे विकल्प खोज रहे है जिनसे जिंदगी के हालात बदल जाएं पर यह समय गलती भरा है जिसके चलते आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए किसी भी ऐसे विचार को फिलहाल बनाने से बचने की जरूरत है.
क्या करें –अपनी स्तिथि को धैर्य से समझना भी होगा और संभालना भी होगा, अगर कुछ कमियां नजर भी आ रही हैं तो भी अपनी उत्तेजना को काबू मे रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आपका मन परेशान रहे, ऐसा हो सकता है.
क्या न करें –यह अच्छी कही हुई बात को भी इस रूप से न कहें कि उसका कोई ओर मतलब निकाला जा सके और जिसके चलते आपके लिए मुश्किलें बढ़ जाएं. किसी भी छोटी बात को लेके विचारों का मतभेद न बनाएं, इस वजह से किसी ऐसी बहस को न बढ़ाते चले जाएं जिसमें पड़ने की अभी जरूरत ही नहीं.

वृषभ (Taurus) अपने कामकाज से जुड़े हालात कांतिल करने में गलती हो सकती है, उसका एक बड़ा कारण यह है कि कई चीजों को लेके आपका असंतोष उजागर हो रहा है. अपनी उम्मीदें पूरा होने में कमी रह जाए तो भी इंसान बिखर सा जाता है.
क्या करें – लोग अपने व्यवहार में गलत भी हो तो भी अपने हालात को संभाले रखने का समय है इसलिए लोगों से उलझते चले जाने से बचना होगा. अपनी ओर से किसी के भी प्रति कोई दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो उसमें भी कहीं न कहीं छुपी हुई आप ही गलती होगी.
क्या न करें –किसी ऐसे विकल्प का विचार न बनाएं जिसमें लोगों का कोई स्वार्थ छुपा हुआ हो और लोग आपके ऊपर दबाव बनाके उस चीज को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए किसी भी तरह की छुपी हुई स्तिथि को समझने में आप कोई गलती न कर जाएं. किसी प्यार के रिश्ते को भी जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुड़े हालात संभालने से ही संभलेंगे इसलिए काम के प्रति अपनी लगन बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. हालात का उतार-चढ़ाव बना रहेगा और परिस्तिथियां आपसे आँख-मिचौली खेलती रहेंगी, यह जिंदगी की ऐसी सच्चाई है जिसे हम सबको कबूल करना ही पड़ता है.
क्या करें –अपने आसपास के लोगों को बहुत सहजता से संभाल लें और अगर वो कामकाज से जुड़े साथी-सहयोगी है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत पड़ेगी. आपका प्रदर्शन अच्छा है और उसे और ज्यादा केन्द्रित बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें –एक ओर तो आप अपनी समृद्धि को बढ़ाने के लिए अपनी बचत बढ़ाना चाह रहे हैं, दूसरी ओर आप अपने हालात को संभाल नहीं पा रहें इसलिए इच्छाएं बढ़ी हुई हैं और हर चीज बेकाबू होती चली जा रही है. बस इस बात को समझ लें कि इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाके अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं.

कर्क (Cancer)अगर रिश्तों में किसी भी तरह की दरार पड़ जाए तो उसका बुरा असर बहुत दूर तक जाता है और फिर कोशिश करने के बाद बावजूद भी वो फासले बने ही रहते हैं, आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है कि आपके आस पास के लोग आपको समझ नहीं पा रहें जबकि आपने अपनी सूझबूझ बनाए रखने में कोई कमी नहीं रखी.
क्या करें –हालात कैसे भी हो पर अपने ज्ञान को, अपनी जानकारी को और अपनी क्षमताओं को बढ़ाना होगा और इस अच्छाई को बनाए रखने के लिए आपको अपनी सूझबूझ भी बढ़ानी होगी. जिंदगी में कुछ भी पाने के लिए जूझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें –पैसे की स्तिथि ठीक होने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी ओर चीज पे उसका बुरा असर आने दें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें कामकाज की ओर ज्यादा ध्यान देना होगा इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें और ऐसा करके आप अपनी आर्थिक स्तिथि को भी किसी तरह में न डालते चले जाएं.

सिंह (Leo)मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण हैं, अचानक नुकसान की वजह से भी मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. तकदीर को आजमाने से भी नुकसान पैदा हो सकता है.
क्या करें –रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी ऊथल-पुथल चल रही है. जिनके प्रति आप अच्छा सोचते हैं उन्होनें भी आपसे किनारा करने की कोशिश की है और यही वजह है कि रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको हरसंभव कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –अपने कामकाज की ताकत को कम न समझें और उसमें अपनी लगन को इतना ज्यादा बढ़ा दें कि किसी भी और चीज का बुरा असर आपके कामकाज की अच्छाई पर न पड़े. पैसे को संभालने में किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें. एक बड़ी उम्मीद के चलते कोई खतरा मोल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo)रिश्तों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और किसी प्यार के रिश्ते की वजह से तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है जिसका बुरा असर फिर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी पड़े तो कुल मिलाके रिश्तों का तानाबाना कठिन होता चला जा रहा है.
क्या करें –आप लोगों के भरोसे चल रहे हैं और आपकी कोशिशें कमजोर पड़ती चली जा रहीं हैं. अच्छाई यह हैं कि हालात फिर भी हर तरह से अपकी मदद ही कर रहे हैं पर अगर आप कमियों की ओर ध्यान दे लेंगे तो आपकी अच्छाई में और आपकी उपलब्धियों में इजाफा किया जा सकता है.
क्या न करें –काम से जो भी लाभ बन रहा है उसे किसी भी रूप से फसाते न चले जाएं इसलिए लोगों पे बहुत ज्यादा भरोसा करके आप कोई गलत फैसला न कर जाएं. पैसे को आधार बनाके फैसले करने से एक नुकसान होता है क्योंकि जब भी तकदीर करवट बदले तो बड़ा नुकसान होने में देरी नहीं होती इसलिए कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ जाएं.

तुला (Libra)मन परेशान रहेगा तो कुछ बेहतर करने की प्ररेणा जगेगी और उस स्तिथि में भी आपको अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना ही पड़ेगा. लोगों के प्रति मन में जो भ्राँतियां पैदा कर रखी है उन्हें भी दूर करना होगा ताकि आपकी मेहनत पूरी तरह से रंग लाए.
क्या करें –ऊपरी तौर पर आप लोगों के प्रति सहजता अपनाए हुए हैं पर बारीक बात यह है कि आपके मन में बहुत सारी कड़वाहट आ चुकी है जिसकी वजह से आप लोगों के प्रति गलत ही सोच रहे हैं और कुछ न कुछ गलत कह भी रहे हैं, इसी कमी को दूर करने की जरूरत है.
क्या न करें –न तो अपने व्यवहार को इतना सख्त बनाएं कि आप सिर्फ लोगों की गलतियां निकालते चले जाएं और न ही किसी ऐसे परिवर्तन के बारे में सोचें जो आपके कामकाज की स्तिथि को कमजोर करें, यह दो धारी तलवार है. आगे कुआ है पीछे खाई, इसलिए किसी भी तरह की मुसीबत को बुलावा बिल्कुल न दें.

आज के दिन में खासतुला राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि चाहे आपके विचार हो, आपका व्यवहार हो या आपकी कही हुई बात हो उसमें बार-बार बदलाव करने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपका अड़ियल स्वभाव और आपकी कमियां उजागर होती चली जाएंगी और इस समय यही ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)रिश्तों के प्रति आप संवेदनशील हैं पर फिर भी गलतियां होती चली जा रही हैं. आप अपनी अच्छाई के बावजूद कुछ न कुछ ऐसा कहते चले जा रहे हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए इस बात को समझ लें कि यह गलती भरा समय है जिसमें आपकी कमियां और गलतियां ही नजर आ रही हैं.
क्या करें –बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा और कोई भी कदम उठाने से पहले रूक जाना होगा. किसी भी चीज मे कूद जाने से बेहतर यह होगा कि रूक जाएं और थोड़ा सा समय व्यतीत हो जाने दें ताकि सही समय पे आप अपने कदम आगे बढ़ा सके.
क्या न करें –लोगों की बातों से इतना भी मुतासिर न होते चले जाएं कि आप ही का नुकसान हो जाए. अपने खर्चों को भी इतना ज्यादा न बढ़ाए कि मुश्किलें आपका पीछा ही न छोड़ें.

धनु (Sagittarius)घर-परिवार में फासले बनेंगे तो आपका मन परेशान होगा और इस वजह से पारिवारिक रिश्तों को भली-भाँति संभलाने की जरूरत पड़ेगी, उन फासलों में कहीं न कहीं आपके बनते-बिगड़ते विचारों की भूमिका भी शामिल है, जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो आपको देना ही पड़ेगा.
क्या करें –नुकसान पैसे से बढ़के रिश्तों का भी हो सकता है इसलिए किसी भी तरह के विकल्प को भली-भाँति समझके ही कदम उठाने की जरूरत है. कामकाज से जुड़े दबाव भी बढ़ जाएं तो भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या न करें –पैसे के लेन-देन को आसान न समझें और सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि आपकी बचत आपकी हर दुविधा का हल निकाल देगी. जैसे मुश्किल भरे समय में आपके अपने भी साथ नही देते उस तरह से मुश्किल भरे समय मे पैसा भी साथ नहीं देता.

मकर (Capricorn)मेहनत करने की इच्छा भी है और क्षमता भी पर आप कोई भी कदम आगे बढ़ाने की बजाय पीछे हटते चले जा रहे हैं और इस समय की सबसे बड़ी कमी भी यही है.
क्या करें –जिंदगी में कई तरह के बदलाव होते चले जाते हैं, अपनी इच्छाओं के अनुरूप या आपनी इच्छाओं के खिलाफ. पर जो चीज हमारे अपने बस में है उस ओर ध्यान दे लेने की जरूरत है, जो हमारे बस में नही है उसे भुला देना ही बेहतर है.
क्या न करे –रिश्तों के प्रति अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी है और घर-परिवार में अपनों की हर बात को समझने की कोशिश भी करनी होगी क्योंकि यह समय थोड़ा सा कठिन है. कोई भी छोटी बात निजी जीवन के हालात को परेशानियों के घेरे में डाल सकती है और यही ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius)मानसिक उथल-पुथल इंसान से कई कुछ करवा लेती है और अगर कोई भी परेशानी आपकी जिंदगी को नई दिशा देने की कोशिश करे तो फायदा उसी में है, मुश्किल यह है कि इस समय आपकी मेहनत उभरकर नहीं आ रही है और यह सबसे बड़ी कमी है.
क्या करें –कामकाज आपकी तवज्जो मांगता है और आपकी मेहनत भी मांगता है. आपकी जरूरतें भी बढ़ रही है और आपके अपनों को इस बात को समझने की कोशिश भी करनी होगी तभी जाके हालात को संभालना आसान हो सकता है.
क्या न करें –सिर्फ ऐशो-आराम के बारे में न सोचते चले जाएं, इस बात को समझें कि रिश्तों को संभालने और संवारने के लिए भी बहुत सारी पेचीदगियों को समझना पड़ेगा और उसमें प्यार से जुड़ी समस्या भी शामिल हैं इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो किसी प्यार के रिश्ते को कमजोर करता चला जाए.

मीन (Pisces)आपकी सूझबूझ इस बात पर निर्भर करेगी कि आप अपनी क्षमताओं को कितनी दिशा दे पाते हैं, हालात उसमें शायद उतनी मदद न करतेपर आपका बेहतर होता हुआ प्रदर्शन उसमें चार चाँद लगा सकता है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए आपकी लगन की जरूरत है पर कामकाज की स्थिति को स्थिरता प्रदान करने के लिए यथास्तिथि बनाए रखने की भी जरूरत है. बहुत सारी चीजें एक साथ चल रही हैं पर हर एक चीज के बारें में थोड़ा सा मनन करना होगा.

क्या न करें –अपने ज्ञान को अपनी मेहनत में लगाना होगा और अपनी मेहनत को अपने कामकाज में लगाना होगा, इस कड़ी को किसी भी स्तर पर टूटने न दें. हर एक चीज की अच्छाई को दूसरी चीज मे डोलते चले जाएंगे तो आपसे वैसे भी कोई गलती नहीं होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.