Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, June 13, 2019

Thursday 13th June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 जून 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है शाम 04 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में. आज निर्जला एकादशी है. भद्रा है सुबह 05 बजकर 36 मिनट से शाम 04 बजकर 49 मिनट तक और श्री गायत्री जयंती है.
आज पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है शाम 04 बजकर 49 मिनट से देर रात 04 बजकर 07 मिनट तक. नामकरण और विध्या आरम्भ मुहूर्त है शाम 04 बजकर 49 मिनट से शाम 07 बजकर 24 मिनट तक.

मेष (Aries) अपने प्रयास को बढाने का समय है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें यही अच्छाई आपकी मदद करती चली जाए ऐसा हो सकता है पर मन में बहुत कुछ ऐसा चलता है जिसे काबू में लाने की जरूरत है, जिसकी वजह से आपका मन उचाट होता चला जाता है.
क्या करें – जो भी विकल्प हैं आपके सामने उनके बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा और बड़े फैसले करने होंगे. ऐसा करने से आप अपनों के करीब आ पाएंगे और यह बहुत बड़ी बात है. अपने प्रियजनों के लिए कुछ कर पाने का उत्तम समय है.
क्या न करें – अपने अंदर कोई ऐसा विचार न आने दें की आप किसी से कम हैं और इस वजह से आप अपनी घबराहट को बढाते भी न चले जाएँ. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई चुनोती खड़ी करती है पर चुनोतियों से डर कर हार मान जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कई तरह की अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं आपके सामने पर आप फैसला नहीं कर पा रहे. आपके अंदर भरोसा भी है की आप बहुत कुछ कर पाएँ पर वही भरोसा आपकी चिंताओं को बढ़ाए हुए भी हैं क्योंकि विचार न मिलने से भी रुकावटें बढ़ सकती हैं इसलिए लोगों से तालमेल तो बनाना ही होगा.
क्या करें – रिश्तों के प्रति समर्पित रहने का समय है. जितना लोगों को समझेंगे उतना आप उनके लिए कुछ कर पाएंगे और इस समय यही अच्छाई आपको अपनों से जोड़ेगी. सेहत को लेकर अगर कोई चिंता है तो उस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा ताकि किसी भी तरह की दिक्कत को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – लोगों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न जताएं बल्कि अपनी बात को इतनी सहजता से कहें की लोग उसकी अच्छाई को समझ पाएँ. अपने व्यवहार में किसी भी तरह की प्रबलता लाकर आप कहीं अपना ही नुकसान न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि की वजह से आपका भरोसा जग रहा है और इसका एक नुकसान यह हो रहा है की आप बिना सोचे समझे कई तरह के बड़े कदम भी उठाना चाह रहे हैं. फिलहाल किसी भी ऐसे विचार से बचने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है. घर-परिवार में खुशियाँ बनी हुई हैं और कोई प्यार का रिश्ता आपकी इच्छाओं को जगा रहा है. किसी प्यार के रिश्ते में जरूरत से ज्यादा झुकाव बनाये रखने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसी आदत भी परेशानियाँ पैदा कर सकती है.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों को बढाते न चले जाएँ और किसी भी तरह के तकरार को लेकर अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी बिगाड़ते न चले जाएँ. हालात सुखद होने के बावजूद आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़ सकती है, इसलिए कोई ऐसे हालात न बनने दें की लोग व्यर्थ में आपसे दूरियां बनाते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) कामकाज को लेकर दूरस्थान के विकल्प बहुत सुहावने लग सकते हैं पर इस तरह का कोई भी फैसला अपनी क्षमताओं को सामने रखकर ही लेना होगा. अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए भी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय बहुत अच्छा है. आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ हर तरह से आपको मिली रहें और आपकी ज़िन्दगी की सुख और समृद्धि बढती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपना सकारात्मक योगदान देते रहें आपको इस चीज़ का अच्छा फल जरूर मिलेगा.
क्या न करें – सेहत को लेकर अगर कोई परेशानी है तो उसे नज़रंदाज़ न करें. जो कुछ भी ठीक लग रहा है उसके पीछे भी किसी न किसी तरह की मुश्किल छुपी हुई हो सकती है, ऐसे में हालात से घबराकर अपने आप को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं. आपके अपने आपकी हर तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं, पर सबसे बड़ी अच्छाई इस समय की यह है की आपकी मेहनत रंग ला रही है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी एक लगन भी नजर आ रही है. ज़िन्दगी की यही अच्छाई बनी रहे तो बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – कामकाज से सफलता पाने का और तरक्की पाने का समय है पर यह सबकुछ आपकी अपनी मेहनत और लगन की वजह से हो पाएगा. कई तरह के ऐसे बदलाव करना चाह रहे हैं जिनके बारे में ध्यानपूर्वक सोचने से फायदा भी हो सकता है.
क्या न करें – काम की गुणवत्ता भी बनी हुई है और काम से लाभ भी बना हुआ है, पर काम से कितना लाभ बन रहा है इस बात को सोचकर अपने मन में असंतोष न पैदा करें, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनों के सहयोग को भी कमी की नजर से देखते चले जायेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) हालात तब तक मददगार हैं जब तक आप अपनी प्राथमिकताओं को समझें और यथास्थिति बनाये रखें, पर जैसे ही कोई बड़ा बदलाव सामने आएगा तो मुश्किलों के बढने का अंदेशा है. अच्छी बात यह है की आप अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी के दबाव भलीभांति संभाले हुए हैं जिसका अच्छा असर आपके कामकाज पर भी पड़ रहा है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. अपने पैसे की स्तिथि को बहुत मजबूत मान लेने से भी फैसलों में गलती हो सकती है और नुकसान की स्तिथि बन सकती है.
क्या न करें – अपने काम की और अपने मेहनत की ताकत को किसी भी वजह से कम न समझें. लोगों की ओर से अच्छे बनते हुए योगदान को भी किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कोई अच्छा विकल्प आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अपनों के आशीर्वाद से भी बहुत सारी चीज़ें आपके हित में बनती चली जाएँ ऐसा हो सकता है, इसलिए कहा जाता है की आशीर्वाद से कई तरह के बिगड़े काम बन जाते हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर संभलना होगा क्योंकि अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाने से भी गलती हो सकती है, पर गलती भरे किसी भी दौर में अपनी ओर से नियमित हो जाने से भी कई चीज़ें पकड़ में आ जाती हैं.
क्या न करें – लोगों के विचारों में गलतियाँ न ढूंढें क्योंकि ऐसा करने से आप अपने लिए परेशानियाँ बढ़ा रहे हैं, पर सच्चाई यह है की गलतियाँ लोगों के विचारों में नहीं आपके अपने फैसलों में हैं और ऐसा करके आप लोगों को कहीं नाराज़ न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि रोज़मर्रा के दबाव बढ़े हुए हैं और कई चीज़ों को एक साथ सँभालने की जरूरत पड़ सकती है. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि आपका मन कहीं और ही है और आपको दूरस्थान के विकल्प ही भा रहे हैं. उस रास्ते को टटोलना चाहिए जिसमे आगे बढना आसान हो.
क्या करें – लोगों से सहयोग मिल सकता है और कामकाज की परिस्थितियां भी दूरस्थान से जुड़ जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए अपने मन से कई तरह की परेशानियों को हटाकर फिर से परिस्थितियों का आंकलन करें. आपको अच्छी संभावनाएं नजर आ सकती है.
क्या न करें – अगर किसी भी चीज़ को पाने में देरी हो रही है तो इस बात को लेकर मन में परेशान न करते चले जाएँ पर इस समय की सबसे बड़ी बात यह है की किसी से भी उलझे नहीं. किसी भी बात को लेकर अपने मन को उचाट करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार है आपके मन में और अपनों के करीब रहने की भी इच्छा बहुत है. हालात आपकी मदद कर सकते हैं की आप अपनी इच्छाओं को सच्चाई में परिवर्तित कर सकें और ऐसे कदम आगे बढ़ा सकें जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखे.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े विचार इस रूप से बनाने होंगे जिसमे आप अपने हालात का सही रूप से जायजा ले सकें और एक बार फिर फैसला करके उस फैसले पर टिके रहें. ज़िन्दगी आपको कई तरह के विकल्प टटोलने का मौका दे रही है, उस बारे में एक बार जरूर सोच लें.
क्या न करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले मन में उलझन पैदा हो जाना स्वाभाविक सी बात है पर हर चीज़ को कमी की नजर से न देखें. अगर किसी भी तरह का परिवर्तन आपके कामकाज को बढ़ावा दे सकता है तो उससे जुडी हुई दिक्कतों की वजह से परेशान न होते चले जाएँ.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जरूर जाएँ. कई तरह के फैसले लेने में आपको मदद मिल जाएगी.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि अच्छी है पर पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए योजना बनानी होगी और इस समय योजना बनाने में ही कमी हो सकती है. निजी जीवन में आपसी तनाव को संभाले रखने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपने ज्ञान और जानकारी को बढाने से लाभ जरूर होगा क्योंकि कामकाज से जुडी चुनोतियों को उसी अच्छाई के बलबूते पर संभाला जा सकेगा. लोगों की भी ऐसे में मदद मिलती चली जाए तो बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. कामकाज की मसरूफियत से भी अपनों के लिए समय निकाल लें ताकि हालात संभले रहें.

कुम्भ (Aquarius) पढाई की ओर ध्यान देने का समय है क्योंकि पढाई से आपकी मेहनत उभरकर आएगी और आपकी मेहनत से आपका भविष्य बन जाएगा. ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए कठिनाइयों से झूझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – मन में जूनून बनाये रखने से किसी भी तरह की मुश्किल को संभालना आसान हो सकता है और अपनी जानकारी को बढाने से बड़ी सफलता के द्वार खुल सकते हैं. सूझबूझ बनाये रखने से अपने हालात को संभालना आसान हो सकता है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को समझें और रिश्तों में किसी भी तरह की गलती न निकालें. अपनी इच्छाओं को भी इतना न बढाते न चले जाएँ की आपकी गलतियाँ उजागर होती चली जाएँ.

मीन (Pisces) मन परेशान रहेगा तो निजी जीवन की मुश्किलें बढती चली जाएंगी और किसी भी बात को प्रबलता से कहेंगे तो अच्छी-भली स्तिथि में कमी आती चली जायेंगी. इसी बात को भलीभांति समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – हालात आपसे मेहनत करवाना चाह रहे हैं लेकिन विचार न मिलने से उस मेहनत में कमी आ सकती है, इसलिए लोगों की बात को समझने की कोशिश कर लें की उनके मन में क्या चल रहा है.

क्या न करें – कोई भी बात इस रूप से न कहें की कोई ग़लतफहमी पैदा हो जाए और उसकी वजह से रिश्तों में गिरावट आती चली जाए. काम या कारोबार में भी किसी भी चीज़ को पूरी तरह से जाने बिना कोई कदम आगे न बढ़ाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.