Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 1, 2019

Saturday 1st June 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 जून 2019 है और का शनिवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है शाम 05 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
भरिणी नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
तीन दिन तक चलने वाले वट सावित्री व्रत प्रारंभ हो रहे हैं.
भद्रा है शाम 05 बजकर 15 मिनट से देर रात 05 बजकर 03 मिनट तक.
बुध मिथुन राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 12 बजकर 17 मिनट पर.

मेष (Aries) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमे आपके प्रदर्शन को बढ़ोतरी मिलेगी. आज शुक्र के कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करने से आपकी क्षमताओं में और चार चाँद लग जायेंगे और अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाना आसान हो जाएगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा क्योंकि यही चीज़ आपके खिलाफ चलती चली जा रही है. किसी भी मेहनत का पूरा फल मिलना चाहिए, अगर उसी में कोई कम रह जाए तो बहुत हद तक उसमें आपकी गलतियाँ भी शामिल हैं. अपनी प्रेरणा इस रूप से जगानी होगी की आप अपने भरोसे को जगा सकें.
क्या न करें – किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में कमियां न ढूँढें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ एक समस्या है. अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ करना और अपने लिए परेशानियाँ बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कोई फैसला करेंगे तो कोई गलती हो जाएगी और किसी भी तरह के बदलाव का विचार बनायेंगे तो नुकसान होता चला जाएगा इसलिए हर कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. कई तरह की चुनोतियाँ हैं पर ऐसे में किसी चमत्कार की उम्मीद लगाना ठीक नहीं.
क्या करें – किसी भी तरह के नए विकल्प को फिलहाल टटोलने से बचना होगा क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए, इसलिए अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और अपनी बचत को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज से जुडी मुश्किलों की वजह से अपने पैसे का नुकसान करना ठीक नहीं होगा, पर साथ ही साथ बहुत ज्यादा उदारवादी होना भी गलत होगा क्योंकि उससे भी नुकसान हो सकता है. किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनायें.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनी बात कहनी होगी क्योंकि अपनी इच्छाओं को दबा लेने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है, इसलिए भी रिश्तों को संभाले रखने के लिए थोड़ी सी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – धन का आगमन ठीक है पर पैसे को फंसाते चले जाने से बचना होगा. कुछ हद तक यह गलतियों भरा समय भी है पर ऐसा लगता है जैसे आपकी मेहनत भी बिखरी पड़ी है जिसे सँभालने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन से जुड़ी किसी भी गलती का असर अपने कामकाज पर बिलकुल न आने दें. लोगों से दूरियां भी न बनायें क्योंकि उस वजह से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

कर्क (Cancer) काम के प्रति आपका रुझान अच्छा है पर उस अच्छाई का पूरा फल नहीं मिल पा रहा. आपकी परेशानियाँ वैसे ही बनी हुई हैं और आपकी कोशिशें भी नाकाम होती चली जा रही हैं.
क्या करें – अपने मन में से सारी घबराहट को हटाना होगा और अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाना होगा. किसी परिवर्तन से कोई बहुत बड़ी उम्मीद लगाने से भी बचना होगा. ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी खर्चे बढ़ सकते हैं और नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना पैसा कहीं फंसाए नहीं. कोशिश यह करें की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन बनी रहे. लोगों का आपके प्रति योगदान अच्छा है ऐसे में अपने हालात को बेकाबू होने देना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) ज़िन्दगी को आगे बढाने के लिए आप कोई नया रास्ता तलाशना चाह रहे हैं और उससे फायदा भी हो सकता है, पर अगर कोई ऐसा कदम उठाना है तो खुद पर भरोसा भी करना पड़ेगा क्योंकि अगर समय हाथ से निकल जाएगा तो फिर कोई फायदा होने वाला नहीं है.
क्या करें – किसी भी विचार को आगे बढाने के लिए अपनों की अच्छी सलाह काम जरूर आएगी और इस वजह से भी हालात मददगार बनते चले जायेंगे. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपको थोड़ी सी कोशिश तो करनी ही पड़ेगी और अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को इस रूप से न देखें की उनसे कितना लाभ होगा क्योंकि ऐसा सोचने से आप किसी न किसी व्यर्थ की बहस में पड़ जायेंगे, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की आपका समर्पण लोगों को खुद-ब-खुद नज़र आये और वो आपके प्रति खिंचते चले आयें, इसलिए रिश्तों को संभाले रखने में कोई गलती न करें.

कन्या (Virgo) तकदीर को खतरे में डालते चले जाना और पैसे को भी फंसा लेना ठीक नहीं है. पैसे की अच्छी-भली स्तिथि भी बिगड़ रही है और यही सबसे बड़ी परेशानी का कारण है. हालात मददगार होने के बावजूद आपसे गलती होती चली जा रही है.
क्या करें – अपनी चुनोतियों का भलीभांति आंकलन करना होगा. अपनी क्षमताओं के साथ-साथ आपके प्रति जो लोगों की भलाई बन रही है उसकी भी कद्र करनी होगी क्योंकि इसी चीज़ से आपकी सूझबूझ बढ़ेगी और आप बहुत कुछ सलीके से कर पाएंगे.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग क्या कहेंगे, इसलिए अपना कर्तव्य निभाने में किसी भी तरह की कमी न रखें. लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से अपनी ज़िन्दगी की दिशा को बिगाड़ लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) काम के प्रति आपका समर्पण भी अच्छा है और आपकी अपनी मेहनत से बड़ी उपलब्धियों के रास्ते भी खुले हुए हैं. अगर कोई कमी है तो वो इस वजह से की आप खुद पर ही भरोसा नहीं कर पा रहे, पर इसका बुरा असर यह भी हो रहा है आप लोगों को भी शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिनके बारे में सोचना भी पड़ेगा और उस रास्ते पर चलने की कोशिश भी करनी होगी पर इस बात को समझ लें की तकदीर को आजमाने से फिर भी बचना होगा. जो कुछ भी आप अपनी लगन से कर पाएंगे वही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी. इस बात को याद रखें की कोई बड़ा कदम उठाने से या कोई बड़ा खतरा मोल लेने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – अपने विचारों को व्यर्थ में बदलते न चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से आपकी छवि बिगड़ सकती है और कई तरह की ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं. किसी छोटी बात को लेकर किसी को भी नाराज़ करने की कोशिश बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) अगर कोई विकल्प अच्छा लग भी रहा है तो भी उस रास्ते पर चलने से बचना होगा, क्योंकि यह समय आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकता है. कोशिश यह करनी होगी की अपनी चुनोतियों को सँभालते हुए अपने कदम आगे बढ़ाते चले जाएँ. आगे बढ़ता हुआ एक-एक छोटा कदम आपको आपकी मंजिल तक ले जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – सेहत से जुड़ी समस्याओं का समाधान तो खोजना ही होगा और अपनी ज़िन्दगी को अनुशासित रूप से आगे बढ़ाना होगा. किसी भी तरह की घबराहट हो या कोई उत्तेजना हो बच कर निकल जाना ही इस समय बेहतर होगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को लेकर ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. आप सही भी हों तो भी किसी से किसी तकरार में न पड़ें. यह समय ही कुछ ऐसा है जो किसी भी तरह की छोटी बात को बढाकर आपका नुकसान कर सकता है, इसलिए खुद को सही साबित करने की कोशिश बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) अपने पैसे की स्तिथि को बड़ा मानकर अपने पैसे से जुड़े फैसले गलत करते चले जाना ठीक नहीं है. किसी को खुश करने के प्रयास में भी अपना पैसा फंसा लेना गलत होगा. रिश्तों से जुड़े जो भी विचार हैं उनमे बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी.
क्या करें – रिश्तों के प्रति समर्पण बनाये रखना बहुत जरूरी होगा इसलिए किसी प्यार के रिश्ते से जुडी जो भी कठिनाइयाँ हैं उन्हें एक-एक करके सँभालते चले जाना ही आपकी प्राथमिकता होगी. हालात इसलिए कठिन हैं क्योंकि आपने लोगों से फासले बना लिए हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई चमत्कार हो जाएगा और आप किसी बड़े लाभ को प्राप्त कर पाएंगे, क्योंकि यह समय खुद की गलतियों की वजह से नुकसान भरा है इसलिए कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपसे अनजाने में भी कोई गलती करा दे.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की पूजा अर्चना कर लें. उपाय तो आसान है पर आपके लिए बचाव बनाये रखने के लिए इसमें बहुत दम है.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए उत्तम समय है पर अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा. लोगों पर भरोसा करने से बहुत सारी चीज़ें आपकी पकड़ में रहेंगी इसलिए जितना संभव हो सके दूरियों को नजदीकियों में बदलने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में अपनी बात को जरूर रखें और अगर किसी का पैसा लौटाना है तो लौटा दें. लोगों पर व्यर्थ में शक करते चले जाने से कभी-कभी अपनी स्तिथि बिगड़ जाती है और अपना ही नुकसान हो जाता है.
क्या न करें – अपने असमंजस को बढाकर अपनी कोशिशों को कम कर लेना ठीक नहीं है बल्कि इस समय की अच्छाई को समझना होगा जो आपको लोगों से जोड़ सकती है, इसलिए उन कमियों को उजागर न होने दें जो आपकी अच्छाई को किसी भी वजह से कम करे.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं पर अपनी मानसिकता को बदलना होगा. अपनी मेहनत और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करेंगे तो मुश्किल से मुश्किल रास्ता तय करना आसान हो जाएगा. अगर आप विद्यार्थी हैं तो इस बात को और भी ज्यादा समझने की जरूरत है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींच रहा है पर आपको इस बात का भी आभास है की अगर समय बर्बाद होगा तो उसका बुरा असर आपके भविष्य पर भी पड़ सकता है. इसी असमंजस के दौर से आप गुज़र रहे हैं.
क्या न करें – पैसे को आधार बनाकर कोई बड़ा खेल खेलने की कोशिश न करें इसलिए कामकाज में भी कोई ऐसा कदम न उठाएँ जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है इसलिए किसी भी तरह के नुकसान को बुलावा न दें.

मीन (Pisces) प्रबलता से कही हुई बात आपके रिश्तों को बिगाड़ सकती है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी यह मुश्किल भरा समय है क्योंकि कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपकी ओर से कोई चुभती हुई बात रिश्तों में दरार पैदा कर सकती है.
क्या करें – हालात ठीक होने के बावजूद आपकी ओर से बहुत सारी सूझबूझ मांगते हैं. क्योंकि हालात के पलटने से ज़िन्दगी में भूचाल आ सकता है इसलिए हालात कैसे भी क्यों न हों थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.

क्या न करें – आपके अंदर अच्छाई बहुत है और आप लोगों से जुड़ना भी चाह रहे हैं पर लोगों पर इतना भी आश्रित न होते चले जाएँ की आपकी अच्छाई फीकी पड़ जाए. रिश्तों में किसी भी तरह की दरार पैदा करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.