Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 24, 2019

Daily forecasts - Rashiphal - 24th December 2019

राशी 24 दिसम्बर 2019, मंगलवार
आज 24 आज दिसम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
अनुराधा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में. आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 19 मिनट से

मेष (Aries) कामकाज को लेकर आपके हालात मददगार हैं पर अपने व्यवहार में थोडा सा परिवर्तन करने की जरूरत है. भावुकता एक हद तक ही अच्छी होती है. जरूरत से ज्यादा अपने अंदर संवेदना लाना और खुद को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आपकी अच्छाई इस रूप से बनी हुई है की आप लोगों की मदद कर सकें पर ऐसा करते हुए खुद भी खुश रहें और लोगों को भी खुश रखें. किसी वाजिब चीज़ के लिए चिंता करना अच्छी बात है पर हर चीज़ को चिंता की नजर से देखने से बचना होगा.
क्या न करें – सेहत को लेकर भी बहुत ज्यादा चिंताएं न लगाएं. अगर कोई पुरानी मुश्किल रही है तो उसके भी दूर होने का समय आ गया है, इसलिए सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की मुश्किलों ने आपको घेर रखा है.

वृषभ (Taurus) अपने प्रदर्शन को बढाने के लिए अपनी मेहनत को भी बढाना पड़ेगा और तब जाकर आप रोज़मर्रा के दबाव को संभाल पाएंगे. कामकाज के क्षेत्र में भी कई तरह के ऐसे दबाव हैं जो अपनी मेहनत और लगन से ही संभल पाएंगे, पर कुछ भी करने और पाने के लिए अपने मन में भरोसा तो जगाना ही पड़ेगा. लोगों के व्यवहार की वजह से अपनी परेशानियों को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनों की सेहत की वजह से आप चिंतित हो सकते हैं इसलिए निजी जीवन में कई तरह की चुनोतियों को संभालना भी पड़ सकता है, पर बहुत जल्द ऐसे हालात बनते चले जा रहे हैं जो आपको नया रास्ता दिखाएँ.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए पैसे से जुड़ा कोई फैसला जलदबाज़ी में बिलकुल न करें. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी फिलहाल कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसका अभी समय ही नहीं आया है.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी की कुछ मुश्किलें आपके लिए बनी हुई हैं पर बहुत सारी मुश्किलें आपने अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर बना रखी हैं जिस वजह से घर-परिवार में तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. किसी को कोई चुभती हुई बात कहकर अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – पैसे का लेनदेन आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. जिन दोस्तों के दम पर आप ज़िन्दगी में खुशियाँ पाना चाह रहे हैं उनके भी अपने ही प्रबल होते हुए विचार हो सकते हैं जो हो सकता है आपके विचारों से भिन्न हों, इसलिए रिश्तों को भलीभांति समझने की और सँभालने की भी जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. लोगों की भी किसी ऐसी बातों में न आयें की लोगों की नज़रों में आपकी एहमियत कम होती चली जाए.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपकी परेशानियाँ बढी हुई नजर आती हैं, हो सकता हो वो लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएँ जिनसे आप मदद की उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए भी बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि संभली हुई है जिसे बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए अपनी मानसिकता को बदलना होगा और अपने प्रदर्शन को बेहतर करना होगा और यह तब संभव हो पायेगा जब काम के प्रति आपकी लगन बनी रहे.
क्या न करें – दूरस्थान से जुड़े किसी विकल्प को लेकर आप बहुत ज्यादा चिंता कर रहे हैं, जबकि बदलता हुआ समय है और बहुत सारी चीज़ों के एक साथ समझने की जरूरत है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. जिन चीज़ों ने पहले आपको परेशान रखा है अब वो परिस्थितियां बहुत तेज़ी से बदल रही हैं, पर फिर भी फिलहाल बचाव का दामान बिलकुल न छोड़ें.

सिंह (Simha) – निजी जीवन से जुड़े हालात चिंताजनक हो सकते हैं और आप अपनों की चिंता भी मन में लगाए हुए हैं. भावुकता से सोचने की बजाए अगर ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो बहुत कुछ आप अपनी कोशिशों से संभाल भी सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी आपको कई ऐसे मौके दे रही है जो आप अपनी कोशिशों से आगे बढ़ सकें. आपके अपनों का साथ और सहयोग भी मिला हुआ है पर रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए भी आपको थोड़ा सा झूझना पड़ सकता है और यह प्रयास लगातार करना पड़ेगा ताकि उसका पूरा फायदा मिल सके.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी से जुड़े किसी फैसले की वजह से आप अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ. बेहतर यह होगा की आप उस पैसे को कहीं लगा दें जिसमें ज़मीन-जयदाद से जुड़ा हुआ कोई निवेश भी शामिल हो सकता है, पर ध्यान यह रहे की उसमें किसी भी तरह का खतरा न छुपा हुआ हो.

कन्या (Virgo) अपने काम और कारोबार को नई नजर से देखना होगा ताकि आपकी प्रेरणा जगी रहे. निजी जीवन की खुशियाँ बनी हुई पर उन्हीं खुशियों को अपने काम और कारोबार में भी बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. अगर किसी भी काम में आपका मन हो तभी उससे जुड़ी उपलब्धियां प्राप्त हो पाती हैं.
क्या करें – धनलाभ से जुड़े अच्छे योग हैं पर आपकी उम्मीदें उस लाभ से कहीं ज्यादा हैं जिसकी वजह से आपका अंसतोष नज़र आ रहा है, फिर भी ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए हर तरह से भरपूर बनी हुई है. पीठ पीछे जो भी हो रहा है वो भी आपके हित में हो सकता है.
क्या न करें – अपने काम को सिर्फ पैसे की नजर से देखना ठीक नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से आपकी मानसिकता बिगडती चली जाती है. अगर सिर्फ काम की अच्छाई को देखें तो उसमें आपकी लगन बढती है जिसके चलते आपको अच्छे नतीजे भी प्राप्त हो सकें. इन प्राथमिकताओं को समझने से फायदा होता है, इसलिए अपनी सोच को किसी भी वजह से आप बिगाड़ते न चले जाएँ.

तुला (Libra) आपकी जागरूकता इस वजह से बढ़ रही है क्योंकि आपको अपनों की भी परवाह है और अपनों की इच्छाओं को भी पूरा करना है जिसकी वजह से आपको अपनी ज़िन्दगी में भी सुधार लाना है. यही ज़ज्बा ज़िन्दगी में काम करता है.
क्या करें – बदलती हुई परिस्थितियां हैं जो आपको बड़ी सफलता दे सकती है. वैसे भी आपने कई अच्छे मौकों का फायदा उठाने की कोशिश की है अब उसी प्रयास का फल मिलने का समय बनता चला जा रहा है जो आपके लिए आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि को भी बढ़ाए. इस प्रयास में आपके अपनों की भी पूरी तरह से मदद बनी रह सकती है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी आपकी सोच और आपकी प्राथमिकतायें अब बदलती चली जा रही हैं. पहले जो आप लापरवाही से चल रहे थे अब उसे भी सुधारने की जरूरत है. अब समय कुछ ऐसा बन रहा है जिसमें अपनी एकाग्रता इस रूप से बढानी होगी की आप बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने की कोशिश न करें. आज के दिन में ख़ासतुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए अब आपका मन बनता चला जा रहा जिसकी वजह से आपके मन में बहुत सारी चिंताएं भी हैं, पर धीरे-धीरे वो चिंताएं भी दूर होती चली जाएंगी और आपका भरोसा भी जगता चला जाएगा, जिसके चलते किसी प्यारे के रिश्ते को आगे बढ़ाना आसान हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आपने अपनी मेहनत से धनलाभ एकत्रित किया है अब उसी लाभ को स्थिरता देने का समय आ गया है. ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को इस नजर से देखना पड़ता है की उसके चलते आपके भविष्य का रास्ता खुल जाए. आपके सामने भी अब इस तरह के विकल्प बनते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कुछ समय से आपने गलतियाँ भी की थीं और आपका भरोसा भी हिल गया था, अब उस भरोसे को फिर से जगाने का समय बन रहा है जो आपकी ज़िन्दगी को नई दिशा दे पाए. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंता को हटा दें और आप देखेंगे की हालात भी आपका पूरा साथ निभा रहे हैं.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें और वैसे भी समय ऐसा बनता चला जा रहा है जो आपकी बचत को बढ़ाए और आपकी समृद्धि में इजाफा कर सके, इसलिए अपने कामकाज में भी किसी तरह की कमियां न ढूंढें.

धनु (Sagittarius) मन परेशान रहेगा तो अच्छे विकल्प भी नजर नहीं आयेंगे, इसलिए अपने मन में जो भी दबाव बिठा रखें हैं उन्हें दूर तो करना ही पड़ेगा. बहुत ज्यादा सोचकर इंसान वैसे ही दुखी होता चला जाता है.
क्या करें – बदलते हुए समय में बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझना पड़ेगा. कामकाज के प्रति आपकी लगन अब बढ़ती चली जाएगी पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभालना मुश्किल होता चला जाएगा, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें जो आप से बहुत कुछ कहना चाह रही हैं.
क्या न करें – लोगों ने कुछ समय से आपसे किनारा कर रखा था अब वो भी आपसे जुड़ना चाहेंगे, इसलिए उनके बढ़ते हुए क़दमों को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग किसी स्वार्थ की भावना से आपसे जुड़ना चाह रहे हैं.

मकर (Capricorn) हालात कुछ इस रूप से बदल रहे हैं जिसमें आपको अपनी सतर्कता को बढ़ाना पड़ेगा और तकदीर को आजमाने के प्रयास में किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से भी बचना होगा. पहले से ही यह समय दबाव भरा बना हुआ है अब किसी मतभेद की वजह से मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन भी बनाये रखें और अगर कामकाज में कोई निवेश करने की जरूरत है तो उस बारे में भी सोच लें, पर अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नज़र रख लें. पैसे से जुड़े दबाव भी इंसान की मुश्किलों को बढ़ा सकता है.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा. वैसे भी अपनी सेहत को सँभालने के लिए आपकी ओर से गलतियाँ रही हैं, जिसकी वजह से आप पूरी बात को समझ नहीं पाए. ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही बरतना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि अपनी लगन से और अपनी मेहनत से ही संभल पाएगी. किसी भी चुनोती भरे समय में दुखी होते चले जाने से कुछ हासिल होता नहीं है. आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद कर रही है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – काम को बढ़ावा देने का समय बनता चला जा रहा है जिसके चलते लाभ की स्तिथि और सुनिश्चित होती चली जाए. अपनी मेहनत को अपने काम में लगाये रखने से उसके दूरगामी अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं.
क्या न करें – अपने प्रदर्शन पर भरोसा करें और उस लाभ को प्राप्त कर लें जो आपके बेहतर होते हुए प्रदर्शन की वजह से बन रहा है, पर ऐसे में कोई ऐसा बड़ा स्थान परिवर्तन न करें जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि पर दबाव बनता चला जाए. इस समय की प्राथमिकता यह है की अपने कामकाज को बढ़ावा दिया जा सकता है.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति असंतोष पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं इसलिए हो सकता है लोगों से जो आप उम्मीद लगाएं उसमें भी पूरा होने में कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें – बहुत सारी मुश्किलों के थम जाने का समय है और ऐसा समय बनता चला जा रहा है जो आपकी तकदीर को सँवारे और उसके चलते आपकी उपलब्धियों को बढ़ाए. ऐसे ही किसी अच्छे समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अब आपके साथी-सहयोगी आपका साथ निभाना शुरू कर देंगे, इसलिए उनके प्रति किसी भी तरह का द्वेष बिलकुल न रखें. किसी भी पुरानी बात को कुरेदकर अपनी मुश्किलों को बढ़ावा न देते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.