Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 21, 2019

Saturday 21st December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 दिसम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है शाम 5 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है शाम 07बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में और चंद्रमा तुला राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 08 बजकर 28 मिनट पर.
आज भद्रा है शाम 05 बजकर 15 मिनट तक, पार्श्वनाथ जयंती है और अयन शूल है.

मेष (Aries) जिंदगी की बहुत सारी अच्छाई इस रूप से उभरती है जब आपको अपनों का साथ और सहयोग मिला रहे तब जाके तकदीर आपके ऊपर मुस्कराती है, इस समय तो आपकी अच्छाई इस रूप से भी बनी हुई है कि भाग्य हर कदम पर आशीर्वाद के रूप में आपके साथ जुड़ा हुआ है. जितना लोगों को समझने की और उनसे जुड़ने की कोशिश करेंगे उतना ही आपको उनका सहयोग भी मिलता चला जाएगा.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों की अच्छाई को समझना होगा, वो आपको प्रेरणा भी दे रहे हैं और आपकी सफलता में भी भागीदार हो सकते हैं पर जो भी कोशिश करें उसे बहुत केन्द्रित बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी न बह जाए कि आपको अच्छे और बुरे की पहचान भूल जाएं. मन में बहुत सारी चीजों को लेके असमंजस हैइसलिए बिना सोचे-समझे रिश्तों को लेके बड़े सपने देखना भी ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus) कोई भी नुकसान की स्थिति आपकी कोशिशों को हिला सकती हैं और आपको असंतुष्ट कर सकती है. लोगों से विचार न मिलने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं पर इस समय कहीं न कहीं ऐसी रूकावटें भी नजर आ रही हैं जो हर कदम पर आपसे कुछ कहना चाह रही है.
क्या करें –थोड़ा सा आशावादी नजरिया तो अपनाना ही होगा क्योंकि हर चीज को कमी और गलती की नजर से देखने से नुकसान होता चला जाता है और हालात को पकड़ में लाना भी मुश्किल हो जाता है इसलिए अपने बलबूते पे जिंदगी की बहुत सारी चीजें को संभालने की कोशिश करनी होगी. 
क्या न करें –घर-परिवार में अपनों से किसी भी तरह का तकरार न बनाते चले जाएं और तकरार बनाने से पहले अपने मन में कोई ऐसी नकारात्मकता न बनाएं जो किसी मुश्किल को जन्म देती चली जाए. अपनों की बात को पूरी तरह से न समझना और अपनी ही धुन में जिंदगी में आगे बढ़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्थिति को लेके मन में सुकून उभर रहा है पर अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति के बावजूद आपकी ओर से योजना बनाने में बहुत सारी कमी नजर आ रही है. अपनों का दिल जीतने के लिए भी आपके कदम सही दिशा में नहीं पड़ रहे हैं, हो सकता है लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ ही न पा रहे हों.
क्या करें –कई तरह की रूकावटों का बने रहने का योग है. आपके साथी-सहयोगी भी हो सकता है अपने मन में आपके प्रति कोई न कोई आलोचना लिए हुए हों. आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद आपको इस बात को मानना पड़ेगा कि लोगों के अपने ही विचार हो सकते हैं जो जरूरी नहीं है आपके विचारों से मेल खा जाए.
क्या न करें –अपने काम और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए लोगों के प्रति सजग रहना अच्छी बात है पर किसी बड़े परिवर्तन का सोचके अपने लिए नुकसान की स्थिति बिल्कुल न बनाएं. अपने बेहतर होते हुए प्रयास की वजह से आप लोगों पे किसी भी तरह का दबाव न बनाएं क्योंकि ऐसा दबाव बनाने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्थिति संभली हुई है क्योंकि कामकाज के प्रति आपका समर्पण नजर आ रहा है, इसी वजह से आप अपने निजी जीवन में रिश्तों को संभालने के लिए भी हर तरह का कामयाब प्रयास कर रहे हैं, इन्हीं अच्छाइयों से जिंदगी की खुशियां बनती है. 
क्या करें –आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपके प्रयास अच्छे हैं, यह और बात है कि आपको अपने जीवनसाथी की आलोचना फिर भी सहनी पड़े पर इसके पीछे भी एक कारण  यह हो सकता है कि आपके विचार अपने जीवनसाथी के प्रति बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैंजिसे थाम लेने की जरूरत है.
क्या न करें –धन का आगमन ठीक है पर अपने पैसे को या अपनी बचत को कहीं फंसा लेना ठीक नहीं है, ऐसे समय में अगर किसी अच्छे निवेश में अपना पैसा लगा दिया जाए या अपनी देनदारी को कम कर दिया जाए तो वो कहीं बेहतर परिस्थितियां होती हैं. 

सिंह (Leo) दूर-स्थान की यात्रा या दूर-स्थान के बदलाव को लेके बहुत सारे विचार हैं आपके मन में. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने के लिए भी ऐसी कई योजनाएं हो सकती हैं आपके मन में, उसके लेके अपने भविष्य से जुड़ी योजनाएं बनाई जा सकती हैं.
क्या करें –अपनी कोशिशों को सही दिशा देने की जरूरत है. बदलाव के बारे में सोचना या फैसला करना एक बात है पर अपनी कोशिशों में एकाग्रता बनाए रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अपनी ही अहमियत हो सकती है इस समय पर आप कुछ ऐसा सोचके चल रहे हैं कि सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा और यही इस समय की सबसे बड़ी गलती है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो लोगों को लगे कि आप उनके प्रति जागरूक नहीं हैं. 

कन्या (Virgo) लाभ की स्थिति भी बनी हुई है और अचानक धन लाभ के योग भी बने हुए हैं. कोई ऐसा धन लाभ भी बन सकता है जिसके बारे में आपने पहले कभी सोचा न हो पर इससे कहीं बेहतर यह होगा कि आप अपनी मेहनत की वजह से उस धन लाभ को बनाते चले जाएं.
क्या करें –रिश्तों के प्रति समर्पित रहेंगे तो आपकी जिंदगी की खुशियां बढ़ जाएंगी और ऐसे में हालात भी आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएंगे. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए भी पस्थितियां आपके अनुकूल बन सकती हैं.
क्या न करें –निजी जीवन की खुशियों को बढ़ाने का जो भी मौका मिल रहा है, उसे हाथ से न जाने दें. जो भी कर रहे हैं उसमें भी अपना धैर्य बनाए रखें. कोई ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें कि जो लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं, वो भी आपसे न जुड़ पाएं.

तुला (Libra) काम से लाभ बना हुआ है और काम के प्रति समर्पण भी अच्छा है. सुखद समय इसलिए है क्योंकि आपकी मेहनत नजर आ रही है जिसके भविष्य में भी आपको अच्छे नतीजे मिलते चले जाएं.
क्या करें –पारिवारिक खुशियों को बनाएं रखने के लिए आपकी लगन नजर आ रही है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी सूझबूझ आपको बहुत कुछ दे सकती है, ऐसे किसी भी समय में रिश्तों को संभालना भी आसान हो जाता है.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का असंतोष मन में न बिठाएं क्योंकि ऐसा करने से आपकी योजनाओं में कमी आ सकती है. रोजमर्रा की चुनौतियों की वजह से किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो लोगों को बुरी लगनी शुरू हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर को आजमाके कोई बड़ा फैसला करना इस समय ठीक नहीं है, बहुत ज्यादा उदारता दिखाके अपनी आर्थिक स्थिति को कमजोर करते चले जाना उससे भी खराब है इसलिए गलती करते चले जाने  से बचना होगा.
क्या करें –यात्रा या बदलाव से जुड़े कई ऐसे विकल्प हैं आपके सामने, जिसके बारे में सोचा जा सकता है पर ऐसे में लोगों के विचारों को समझेंगे और उनसे भी हाथ मिला के चलेंगे तो आपकी जिंदगी की स्थिरता बनी रहेगी.
क्या न करें –कामकाज को  लेके जो लाभ मिल रहा है या जो नियमितता बनी हुई है, उसे कम न समझें क्योंकि उसी से आपकी जिंदगी का सुकून बना रह सकता है इसलिए किसी भी विकल्प को जल्दबाजी में अंजाम देने की कोशिश बिल्कुल न करें.
उपाय वृश्चिक राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने  वाले 4 मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं. अपनी मुश्किलों को संभालना एक बात है पर अपने अन्दर विनम्रता लाने के लिए भी कोई न कोई सही रास्ता अपनाना ही पड़ता है.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति झुकाव बहुत है पर किसी रिश्ते को लेके आपका मन बुझा रहे, यह बहुत हद तक संभव है इसलिए मानसिक स्तर पर आपकी मुश्किलें नजर आ रही हैं.
क्या करें –जिंदगी में बहुत कुछ ऐसा है जो सही योजना बनाने से ही संभव हो पाता है खासकर अपनी आर्थिक स्थिति को बनाने के लिए और बनाए रखने के लिए इंसान को बहुत सारे पापड़ बेलने पड़ते हैं, आपको भी इस समय अपनी सूझबूझ बनाए रखने कि जरूरत है.
क्या न करें –तकदीर की अच्छी-भली भूमिका बनी हुई है आपकी जिंदगी में, जिसकी वजह से निजी जीवन की खुशियांभी बनी हुई हैं, इस अच्छाई को कम न समझें पर किसी भी अच्छाई को लेके इतने भी लापरवाह न होते चले जाएं कि आपके कामकाज से जुड़े फैसलों में आपसे कोई गलती होती चली जाए.

मकर (Capricorn) काम और कारोबार को बेहतर तरीकेसे समझने की जरूरत है. आपका समर्पण अच्छा है पर लोगों की सहायता बनी रहे तो उसमें बड़ी उपलब्धियों के रास्ते बनाए जा सकते हैं. अपनों का सहयोग भी चाहिए होगा और उसमें और ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत पड़ सकती है.  
क्या करें –अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाके आप आपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं इसलिए यह समय हर तरह से अनुकूल है. लोगों का तालमेल आपकी जिंदगी में खुशियां ला सकता है और यह सबसे बड़ी बात है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा.
क्या न करें–किसी ऐसी रूकावट को नजरअंदाज न करें जो आगे चलके आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. यह जो मुश्किल भरा समय चल रहा है वो रोजमर्रा की रूकावटों के रूप में है. सबकुछ ठीक होते हुए भी आपकी गलतियां नजर आ रही हैं इसलिए कोई ऐसी गलती न करें जो बहुत दूर तक खींचती चली जाए.

कुंभ (Aquarius) कामकाज के क्षेत्र में मनमुटाव पैदा हो सकता है और रोजमर्रा की मुश्किलें आपको तनाव में रख सकती हैं. बहुत ज्यादा शांत रहके ही स्थिति को संभाला जा सकता है.
क्या करें –किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा और किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से नुकसान हो सकता है, इस बात को भी भली-भाँति समझना होगा ताकि आप अपनी स्थिति को बचाए रख सकें और अपनी जिंदगी की स्थिरता को बनाए रख सकें. ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति आपका हर तरह से साथ निभाती चली जाए, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –लोगों के अच्छे विचार हो सकते हैं आपके प्रति पर आपके मन में बहुत सारा असंतोष है इस बात को लेके पर किसी भी चीज को पूरी तरह से नकारें नहीं क्योंकि बिना सोचे-समझे कोई आंकलन कर लेना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) पैसे की स्थिति भी खतरे में पड़ सकती है और कोई प्यार का रिश्ता भी बिखर सकता है. कामकाज की स्थिति ठीक होना पर्याप्त नहीं है, रिश्तों के प्रति भी ध्यान देना होगा ताकि कोई भी चीज बिगड़े नहीं.
क्या करें –धन लाभ की स्थिति ठीक है पर धन को बचाना जोखिम भरा काम है क्योंकि आपकी बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी आपके ऊपर दबाव बने रह सकते हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही.

क्या न करें –सिर्फ पैसा जुटाते चले जाने की गलती न करें क्योंकि ऐसा करने से किसी एक चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगता चला जाए, ऐसा बहुत हद तक संभव है जो आपकी मुश्किलों को भी बढ़ाता चला जाए. वैसे भी अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का मतभेद पैदा कर लेना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.