Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 15, 2019

Sunday 15th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 दिसम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है सुबह 07 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
पुष्या नक्षत्र है देर रात 04 बजे तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.
आज श्री गणेश चतुर्थी व्रत है. सौभाग्य सुन्दरी व्रत है. भद्रा है सुबह 07 बजकर 18 मिनट तक.
गंडमूल प्रारंभ हो रहे हैं देर रात 04 बजे से और शुक्र मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 05 बजकर 58 मिनट पर.

मेष (Aries) काम और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए आप बड़े विकल्प खोज रहे हैं. जब भी मन में सुकून हो तो कोई भी नया रास्ता अपनाना आसान हो जाता है. इस प्रयास में आपकी आर्थिक स्तिथि भी आपकी मदद कर रही है जो आपको सफलता दे सके.
क्या करें – लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और लोगों के सहयोग से भी आपको बहुत सारी मदद मिल सकती है और अपने सपनो को साकार किया जा सकता है. घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें तो वैसे ही आपसी तालमेल में वृद्धि की जा सकती है. यह अच्छाई इस समय आपके लिए भरपूर बनी हुई है.
क्या न करें – किसी लिखित दस्तावेज में कोई ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें इसलिए हर चीज़ में आपके विचारों की स्पष्टता झलकनी चाहिए. किसी इम्तेहान में भी कोई ऐसी बात न लिखें जिसकी वजह से आपकी ज़िन्दगी की रुकावटें बढ़ जाएँ.

वृषभ (Taurus) आप अपनी मेहनत से अपनी चुनोतियों को संभाल सकते हैं और ऐसे ही अच्छे विचार आपके मन में बनते चले जा रहे हैं जो आपकी प्रेरणा जो जगा रहे हैं. अपनी लगन से अगर अपनी मुश्किलों को संभाला जाए तो उसका अच्छा असर बहुत दूर तक देखने को मिलता है.
क्या करें – अपने मन में इस तरह का भरोसा जगाना होगा जो आपके कामकाज को सही दिशा दे सके. हो सकता है आज आपको लगे की बहुत सारे लोग आपके खिलाफ हैं, पर परशानियों के बादल धीरे-धीरे छंटते चले जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – निजी जीवन में कोई ऐसा मुद्दा न उत्पन्न होने दे जो आपकी परेशानियों को बढ़ाए इसलिए कोई ऐसी बात भी न कहें जिसके चलते कोई ग़लतफहमी पैदा हो जाए.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक है और लोगों की अच्छाई की वजह से भी आपके लिए ऐसे सुखद हालात बन रहे हैं, फिर भी हर व्यक्ति के कोई न कोई अपने विचार हो सकते हैं जिसे साथ ही साथ समझ लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – बहुत ज्यादा उदारवादी रेव्या अपनाते चले जाने से बचना होगा. बेहतर होती हुई समृद्धि को अपनों के लिए इस्तेमाल करना अच्छी बात है पर किसी का दिल जीतने के प्रयास में अपनी समृद्धि को लुटाते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – बहुत सारे लोगों का समर्थन मिल रहा है आपको पर घर-परिवार में अपनों को आप कोई बात समझा नहीं पा रहे हैं, इसलिए आपकी कोशिशें बिखरती हुई नजर आ रही हैं. ऐसे में किसी को भी नाराज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपका भरोसा बना रहेगा तो बहुत सारी मुश्किलों को संभालना आसान हो जाएगा. लोगों के बनते बिगड़ते विचारों को समझने में भी मदद मिलेगी. अपनों की सेहत का ख़याल रखने के लिए भी आपको वक्त निकालना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि भी संभली हुई है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी बढती हुई इच्छाएं दिखा रहा है, पर ऐसे में लोगों से बहुत विनम्रता से पेश आने की जरूरत पड़ सकती है. जिस चीज़ में भी कमी नज़र आ रही है उसे ही प्राथमिकता मानकर संभाल लेना जरूरी है. आपको भी अपने बढ़ते हुए मतभेद की ओर नज़र रखनी होगी.
क्या न करें – अपने पैसे को इस रूप से संभालें की कोई आपका गलत फायदा न उठाता चला जाए. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं में अपनी मेहनत को भी जोड़ दें ताकि किसी भी तरह की चुनोती आपको परेशान न करती चली जाए.

सिंह (Leo) आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही है और आपके सपने भी बढ़ते चले जा रहे हैं. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बहुत ज्यादा है, इसलिए आप उससे जुड़ी हुई चुनोतियों को भी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – अपने व्यवहार में बहुत सारा धीमापन लाने की जरूरत है ताकि आप अपनी स्तिथि का सही आंकलन कर सकें. कोई भी ऐसा एकतरफा विचार बनाते चले जाने से बचना होगा जो आपके रिश्तों की स्थिरता को कमज़ोर करता चला जाए, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और आप अपने पैसे को किसी सही निवेश में भी लगाते चले जा रहे हैं पर ऐसा करते हुए ज़ल्दबाज़ी में फैसले बिलकुल न करें. किसी भी एक चीज़ को जरूरत से ज्यादा अहमियत देते चले जाना ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं. अपनों का हर तरह से ख़याल भी रख रहे हैं और उनकी जरूरतों को पूरा करने की भी कोशिश कर रहे हैं. यह ऐसी अच्छी स्तिथि है जो किसी भी तरह के तकरार को सँभालने में भी आपकी मदद कर सकती है.
क्या करें – अगर आमदनी बढ़ जाए तो बहुत कुछ आपके हित में बन सकता है. ऐसे में कामकाज में स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है ताकि काम के प्रति आपकी लगन आपको आर्थिक लाभ भी देती चली जाए. निजी जीवन की खुशियाँ भी हर रूप से बनाये रखें ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसको लेकर पहले से आपका मन परेशान है. ऐसा सोचकर चलना की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा ठीक नहीं है. कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपको आगे चलकर लोगों की आलोचना सहनी पड़े.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि आपके लिए इसलिए ठीक हैं क्योंकि उसमें आपकी योग्यताओं का और आपकी मेहनत का समावेश हो चुका है. यही कारण है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपको तरक्की या सफलता मिल सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी में आगे बढ़ने का अगर कोई अच्छा मौका मिल रहा है तो उसे जरूर ले लें ताकि बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल सकें. अगर कोई अस्थाई रूप से भी मौका मिल रहा है तो उसे भी ले लें क्योंकि उसी से आगे चलकर ज़िन्दगी की स्थिरता बन सकती है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं उन्हें किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. इसका यह मतलब नहीं है की आप अपने फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) भाग्यशाली समय है क्योंकि आपको अपनों से हर तरह की मदद मिल रही है. काम के प्रति भी आपकी लगन अच्छी है जिसकी वजह से लाभ के संकेत मिल रहे हैं, पर इन सबके पीछे आपकी वर्षों की मेहनत है जो अपना काम कर रही है.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों के उस आशीर्वाद को समझने का समय है जिसने आपको ज़िन्दगी में बहुत कुछ दिया है. ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही करने से बचना होगा और अपने फैसलों में सूझबूझ लगानी होगी.
क्या न करें – कामकाज से जुडी रोज़मर्रा की चुनोतियों को किसी कमी की नजर से न देखें, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ बिगड़ा हुआ है. अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता लाते चले जाना ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) जो भी आपके सामने विकल्प हैं उनको लेकर आपके मन में बहुत सारा तनाव है. कामकाज से जुडी बदलती हुई परिस्थितियां भी आपकी मुश्किलों को दर्शा रही हैं, ऐसा समय बहुत धैर्य मांगता है और बहुत सूझबूझ से फैसले करने की जरूरत पड़ती है. पैसे की स्तिथि ठीक है पर कामकाज से जुड़ी स्थिरता बनाये रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – अगर लोग आपके खिलाफ हो जाएंगे तो उसका बुरा असर इस रूप से पड़ेगा की हालात भी आपकी मदद नहीं करेंगे, इसलिए किसी को भी अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आप का बढ़ता हुआ रोष आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए.
क्या न करें –
इस सप्ताह में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की अपने व्यवहार में बहुत सारी व्यवहारिकता लानी होगी. हर चीज़ को सूझबूझ से और अच्छाई की नजर से देखें और हर नई बनती हुई परिस्थिति का सही रूप से आंकलन करें. कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचें ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर ऐसा करते हुए अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं. यह अजीब सी स्तिथि है जिसमें ऐसा लगता है की आपकी सूझबूझ भी आपके काम नहीं आ रही और कोई न कोई गलती होती चली जा रही है.
क्या करें – ज़िन्दगी के फैसले इस रूप से लेने होंगे जिसमें आप अपनों की इच्छाओं का मान रख सकें, क्योंकि ऐसा करने से आपके लिए बचाव बना रहेगा, तभी जाकर आप अपने ज़ल्दबाज़ी में उठाये गए क़दमों को थाम पाएंगे.
क्या न करें – धनलाभ बना हुआ है पर पैसा उसी अनुपात में लगता भी चला जा रहा है. जब ऐसी स्तिथि हो तो कोई भी लाभ इतना बड़ा नहीं होता जो आपकी हर उम्मीद को पूरा कर सके. ऐसे किसी भी समय में कोई बड़ा फैसला करके अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं.

कुम्भ (Aquarius) आपकी सोच इस समय कुछ ऐसी बनी हुई है की पैसा जुटा लिया जाए ताकि आपकी जरूरतें पूरी हो जाएँ, पर ऐसी स्तिथि खतरे वाली होती है क्योंकि पैसा जुटाने से आपकी देनदारी बढ़ सकती है और आपके लिए छुपी हुई नुकसान की स्तिथि बढ़ सकती है.
क्या करें – इसी सप्ताह में आपको सही और गलत की पहचान करने में मदद मिलेगी और आपकी सूझबूझ बढती चली जायेगी, तब जाकर आपके फैसले इस रूप से बन पाएंगे जो आपकी आर्थिक स्तिथि को भी सुधार दें.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बढाकर आप आगे बढ़ेंगे तो आपकी सफलता सुनिश्चित हो जायेगी पर ऐसे में रोज़मर्रा की मुश्किलों को अपनी लगन से ही संभालना पड़ेगा. सिर्फ पैसा का ही न सोचते चले जायें बल्कि आप अपने काम को बढ़ावा देना का सोचें ताकि सफलता आपका दूर तक साथ निभाये.

मीन (Pisces) कुछ सीखने और समझने के प्रयास में आपकी क्षमताएं निखर कर आ रही हैं और अपने ज्ञान को आप अपने कामकाज में इस्तेमाल कर पा रहे हैं जिसके चलते बड़ा लाभ मिल सकता है.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए भी पढाई-लिखाई में मन लगाना होगा. आपकी लगन अच्छी है और उसी से आप अपनी ज़िन्दगी का सही रास्ता खोज पाएंगे. अपनी एकाग्रता बनाये रखने से ही इंसान कुछ हासिल कर पाता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – निजी जीवन से जुड़े हालात को किसी ग़लतफहमी की भेंट न चढ़ने दें, इसलिए घर-परिवार में अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश कर लें. हो सकता है आपको उनकी कोई बात अच्छी न लगे फिर भी किसी तकरार को किसी झगडे में परिवर्तित बिलकुल न होने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.