Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 7, 2019

Saturday 7th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 दिसम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है आज दिन भर.
रेवती नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 01 बजकर 27 मिनट पर.
आज भद्रा है शाम 07 बजकर 35 मिनट से. पंचक समाप्त हो रहे हैं देर रात 01 बजकर 27 मिनट पर.
आज 07 दिसम्बर 2019 को सगाई का मुहूर्त है, पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है, और वाहन या मशीनरी खरीदने का मुहूर्त है शाम 05 बजकर 03 मिनट से शाम 07 बजकर 35 मिनट तक और व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है शाम 05 बजकर 03 मिनट से शाम 05 बजकर 57 मिनट तक.

मेष (Aries) किसी भी तरह की ग़लतफहमी आपकी ज़िन्दगी में तकरार पैदा कर सकती है जिसके चलते रिश्तों पर बुरा असर आए. कोई प्यार का रिश्ता इसी वजह से मुश्किलों के घेरे में आता चला जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा और बहुत धैर्य बनाकर चलना होगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे सुधारने का समय है और ऐसा करते हुए कई अच्छी संभावना आपके सामने जो आपकी ज़िन्दगी को नयी दिशा दे सकती हैं इसलिए ऐसे किसी भी रास्ते को टटोलकर उस पर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आप सिर्फ अपनी तकदीर को आज़माना चाह रहे हों क्योंकि अगर कुछ भी गलत हो सकता है तो हो जाएगा और नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है, इसलिए इस समय किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए कई तरह की अच्छाईयां आपके लिए बन सकती हैं. रिश्तों से जुड़े हालात सुखद होते चले जा रहे हैं, यह और बात है की आप के व्यवहार में अभी भी कमी हो सकती है जिसे सुधार लेने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से किसी भी तरह की उलझन बढ़ जाए तो मुश्किल होती है. खासकर काम या कारोबार में हर कोई आपकी तरफदारी करे ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए भी किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद लगाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक हो सकती है पर पैसे से जुडी जरूरतें बढती चली जा रही हैं, इसलिए आप को कई तरह के दबाव भी झेलने पड़ सकते हैं. ऐसे ही किसी समय में पैसे से जुड़े फैसलों में लापरवाही बरतना ठीक नहीं है. कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

मिथुन (Gemini) कामकाज की अच्छाई तो बनी हुई है पर आप कई रूप से लापरवाह होते चले जा रहे हैं, एक तो आपकी मेहनत कम हो रही है और दूसरा आप घर-परिवार के रिश्तों को सँभालने में भी अपनी लगन को दर्शा नहीं पा रहे. कामकाज के प्रति अपना झुकाव बनाए रखना अच्छी बात है पर निजी जीवन के हालात को संभालना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – अच्छी-भली स्तिथि में भी कोई न कोई चुनोतियाँ बनी रहती हैं पर अगर अपने मन को साफ़ कर लिया जाए तो किसी भी चीज़ को नई नजर से देखा जा सकता है. हर चुनोती में कोई न कोई अच्छाई भी छुपी हुई हो सकती है.
क्या न करें – अपने कामकाज को बढ़ावा देने का जरूर सोचें और कोई भी अच्छा मौका मिल रहा है तो उसे हाथ से न जाने दें. हो सकता है उसके लिए आपको कुछ पैसा जुटाना पड़े पर उस प्रयास में भी अपनी ओर से पीछे न हटें.

कर्क (Cancer) निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपनों के करीब आने के प्रयत्न करने होंगे और पुरानी चलती हुई ग़लतफ़हमियों को भी मन से हटाना पड़ेगा. किसी प्यार के रिश्ते में अपनी बात कह देने का समय है, पर किसी पर भी बहुत ज्यादा दबाव बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – अपनों की सेहत का ख़याल रखना इस समय बहुत जरूरी होगा और उसके लिए आपको अपनों के लिए समय निकालना होगा. अगर किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझने में कोई कमी रह गयी है तो कोई और सलाह भी ली जा सकती है.
क्या न करें – ज़िन्दगी के बड़े फैसले फिलहाल बिलकुल न करें क्योंकि हर चीज़ के लिए कोई न कोई सही समय निर्धारित है, इसलिए किसी भी चीज़ में ज़ल्दबाज़ी दिखाना भी ठीक नहीं है.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे माथा टेकें. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई चुनोतियाँ खड़ी करती है, पर ऐसे में धैर्य बनाये रखेंगे तो कई तरह की ग़लतफ़हमियों से बच भी पाएंगे और उस धैर्य को बनाये रखने के लिए यह उपाय भी आपकी मदद करेगा.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है क्योंकि आप अपनों की जरूरतें पूरी कर पा रहे हैं, इसी चीज़ से आपकी ज़िन्दगी की खुशियों में इजाफा हो सकता है. खर्चों के बढ़ जाने की वजह से अपने मन को उचाट करते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ज़िन्दगी की कई ऐसी प्राथमिकताएं होती हैं जिन्हें पूरा तो करना ही पड़ता है.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी और उसके लिए हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. मेहनत का रास्ता कभी-कभी मुश्किल भी होता है पर अपने मन को समझाकर ही उस रास्ते पर चला जा सकता है.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की आलोचना से दुखी न होते चले जाएँ, क्योंकि उनकी बातों के पीछे भी आपके लिए कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई है और कोई आशीर्वाद छुपा हुआ है इसलिए हर चीज़ को लेकर अपने मन को परेशान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) परिस्थितियां आपसे मेहनत करवा रही हैं यह बहुत अच्छी बात है, पर वही परिस्थितियां आपको इस बात को सोचने पर भी मजबूर कर रही हैं की कोई नया रास्ता अपना लिया जाए और इस समय ऐसा कोई विचार बनाना शायद ठीक नहीं. यह समय स्थिरता दिखा रहा है इसलिए जो जैसा चल रहा उसे चलने दें और अपनी मेहनत को बढ़ा लें, उसी से आपकी उपलब्धियों में इजाफा होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए खुद को सक्षम तो बनाना ही पड़ता है और इस समय यही चुनोती भरा क्षेत्र है. आप मेहनत के रास्ते पर चलना चाह रहे हैं पर कई तरह की मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है जिसे साथ ही साथ संभालना होगा.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनी हुई हैं और उसमें और सुधार लाया जा सकता है, ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता बिलकुल न आने दें. विचारों के मतभेद की वजह से आप अच्छे-भले रिश्तों में कहीं कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ.

तुला (Libra) आर्थिक दृष्टिकोण से बेहतरीन समय है, यह और बात है की रोज़मर्रा के खर्चे बढ़े हुए नजर आ रहे हैं और अगर आपने मेहनत की है तो उस समृधि का फायदा उठाना भी साथ ही साथ जरूरी है.
क्या करें – बहुत सारे ऐसे मौके बन रहे हैं जो आपके ज्ञान में वृद्धि कर सकें इसलिए कुछ सीखने का समय है. अपनी कोशिशों को इस रूप से ढाल लें की आपका भविष्य बनाने में आपको हर तरह से मदद मिलती चली जाए.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी मेहनत जरूर बढ़ाएं पर काम के प्रति अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ. किसी भी मेहनत का फल मिलने में देर-सवेर हो सकती है इसलिए अपना धैर्य बिलकुल न खोंयें.

वृश्चिक (Scorpio)  काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को संभाले रखना कठिन होता चला जा रहा है, पर मुश्किल भरा दौर भी जल्दी ही बीत जाएगा और नई उपलब्धियों के रास्ते भी खुल जाएंगे. बहुत तेज़ी से ऐसा समय बनता चला जा रहा है जो आप ज़िन्दगी को नए नजरिये से देख सकें.
क्या करें – आपकी कोशिशें आपको बड़ा फल दे सकती हैं और लोग भी आपकी प्रगति में सहायक साबित हो सकते हैं. अपनी अच्छाई पर भरोसा करेंगे तो वो अच्छाई उभरकर भी जरूर आएगी.
क्या न करें – किसी भी विचार-विमर्श में लोगों पर दबाव बनाते चले जाना ठीक नहीं है. अपना धैर्य खोएंगे तो कोई न कोई बहस छिड जायेगी, इसलिए कोई गलती न करें और रिश्तों में दूरियां बिलकुल न बनने दें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर बहुत सारी चिंताएं भी हैं साथ ही साथ. जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाए रखने से भी फैसलों में गलती हो सकती है और कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है, इसलिए भी संभलकर फैसले करने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी कदम को उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें पर अपने स्वाभाव को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाने से भी बचें. किसी भी विचार-विमर्श में अगर आप लोगों के नजरिये को समझने की कोशिश करेंगे तो आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपनी ही बात रखने के प्रयास में आप लोगों से ग़लतफ़हमियाँ न बढ़ाते चले जाएँ और ऐसा करके आप लोगों को भी अपनों से दूर न करते चले जाएँ, क्योंकि लोगों की नाराजगियों को दूर करना आसान नहीं होता.

मकर (Capricorn) रोज़मर्रा की मुश्किलें बढ़ी हुई नजर आ रही हैं. कोई छोटी बात बड़ी समस्या में परिवर्तित हो जाए और लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है. अपनी गलतियों को थाम लेने का समय है.
क्या करें – आप लोगों की अच्छी सलाह सुन जरूर रहे हैं पर फैसले अपनी मर्ज़ी से करते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से आपका नुकसान हो सकता है. किसी को भी कोई ऐसी बात कहने से बचना होगा जो किसी के दिल को दुखाये, इसलिए भी अपने हालात पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में पर ऐसे में किसी चमत्कार की उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है. आपके दोस्तों की भी अपनी ही इच्छाएं और प्राथमिकतायें हो सकती हैं इसलिए उनके विचारों को अपने नजरिये से देखने की कोशिश बिलकुल न करें.             

कुम्भ (Aquarius) लोगों से तालमेल बिठाना कठिन हो सकता है पर वही लोग आपकी किसी न किसी रूप से मदद भी करना चाह रहे हैं, इसलिए आपके लिए हर तरह से लाभ की स्तिथि बनी हुई है जिसे बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें - धनलाभ से जुडी इच्छाएं बहुत हैं आपके मन में और हालात भी आपकी सहायता करना चाह रहे हैं पर ज्यादा इच्छा बढाने से नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है इसलिए अपनी मुश्किलों को बुलावा देते चले जाना भी ठीक नहीं है. रिश्तों के प्रति भी इसी तरह की विनम्रता अपनानी होगी पर लोगों के विचारों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को आशीर्वाद समझें, उसे लापरवाही की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. वैसे भी अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी असंतोष की नजर से देखना ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) निजी जीवन के हालात कहने को तो अच्छे हैं पर कोई न कोई तकरार भी साथ ही साथ चल रहा है जिसकी वजह से लोग आपसे इतना ज्यादा खुश नहीं हैं. काम के प्रति आपकी व्यस्तता भी लोगों को बहुत ज्यादा भा नहीं रही.
क्या करें – हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है पर फिर भी ज़िन्दगी में तालमेल बनाना बहुत जरूरी है. काम या कारोबार इस समय की प्राथमिकता हो सकती है पर रिश्तों को और पैसे की स्तिथि को संभाले रखना भी उतना ही जरूरी है.

क्या न करें – अपने काम या कारोबार से जुडी सफलता के चलते आप अपने व्यवहार को सख्त न बनाते चले जाएँ, इसलिए रिश्तों को प्राथमिकता देने में कोई कमी न रखें. कोई प्यार का रिश्ता आपके मन में पर हावी है पर इस समय घर-परिवार में विचारों का भेद उभर सकता है और वही ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.