Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 13, 2019

Friday 13th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 दिसम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है सुबह 09 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
आद्रा नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.

मेष (Aries) अपनी ही काबिलीयत के खिलाफ आप सवाल खड़े कर रहे हैं और कुछ हद तक परेशान होते चले जा रहे हैं. जिन्दगी की चुनौतियां हम सबके लिए बनी हुई है पर ऐसे में किसी भी वजह से घबरा जाना ठीक नहीं है क्योंकि असंतुष्ट रहने की आदत बन जाती है जो किसी भी तरह से इंसान को सुकून नहीं देती.
क्या करें –अपनी क्षमताओं पे भरोसा करें और अगर किसी भी वजह से बिखरे हुए विचार हैं तो उन्हें संयोजित कर लें. हर छोटी बात को लेके किसी से भी उलझते चले जाने से बचें और इस बात को भी याद रखें कि किसी भी प्यार भरे रिश्ते को बनाने और संवारने में समय लगता है इसलिए उसे बचाए रखना भी बहुत जरूरी है. 
क्या न करें –अपने बड़े-बुजुर्गों के विचारों को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें, अगर वो आपको कुछ समझाना चाह रहे हैं तो इसका यह मतलब नहीं है कि वो आपके खिलाफ हैं, उनकी आलोचना के पीछे भी आपके लिए आशीर्वाद छुपा हो सकता है जो यह चाह रहा है कि आप बहुत फले फूलें और आपके लिए जिंदगी में कोई कमी न रहे.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में अपनों को जो भी कहें बहुत मधुरता से कहें क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही किसी का दिल दुखा सकती है, वैसे भी यह चुनौतियों भरा समय है इसलिए संभलकर चलना ही जरूरी है. अपने असंतोष को लोगों पे जाहिर करने से नुकसान ही होता है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का बहुत मन है और आपको अपनों का साथ भी मिला हुआ है, यह और बात है कि आपके बड़े-बुजुर्गों के मन में बहुत कुछ चल रहा हो जिसकी वजह से आपको किसी ऐसी बात का सामना करना पड़े जो आपके मन को न भाए.
क्या न करें – लोगों के प्रति कुछ भी ऐसा न सोचें कि लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं इसलिए हर चीज को  व्यवहारिकता से सोचने की और समझने की कोशिश कर लें. जिंदगी हम सबके साथ कोई न कोई आँखमिचौली खेलती है, ऐसे में कोई गलती कर जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) जो भी करें जिंदगी में आपको खुद पे भरोसा तो करना ही पड़ेगा, तभी जाके आपके कदम सही दिशा में पड़ सकें. आपके मन में मेहनत करने की इच्छा बहुत है पर आपके असंतोष की वजह से वो इच्छाएं पूरी नहीं हो रहीं.
क्या करें –घर-परिवार में खुशियां बनाए रखनी होंगी और वो तभी संभव हो पाएगा जब आप अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाते चले जाएं, ऐसा करने के लिए रोजमर्रा के छुटपुट तकरार को भुला देने से और उदारवादी रवैया अपनाने से ही फायदा होगा.
क्या न करें –लोगों की हर बात को दबाव की नजर से न देखें. कामकाज की स्थिति भी ठीक है, उसके लिए आपको लोगों से जुड़ना पड़ सकता है पर ऐसे में यह सोचना कि आपकी अहमियत कम होती चली जा रही है, यह ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपके सपने भी बड़े हैं और दूर-स्थान के विकल्प भी अच्छे लग सकते हैं पर अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो उन सारी बातों के पीछे कोई न कोई ऐसा विचार छुपा हुआ है जो आपको परेशान भी कर रहा है. आपके बढ़ते हुए खर्चो की वजह से भी आपकी आर्थिक स्थिति पर असर आ सकता है.
क्या करें –किसी यात्रा या बदलाव का विचार बनाने से पहले अपने मन को पक्का करना होगा और तभी जाके उस रास्ते पर चलने से फायदा होगा. किसी भी गलतफहमी के चलते नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है इसलिए भी हर कदम पर संभलकर चलने की ही जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –निजी जीवन में अगर विचारों का मतभेद उभरेगा तो बहुत हद तक उसमें आपकी भी गलती होगी इसलिए कुछ भी ऐसा न होने दें जो आपकी मानसिकता को बिगाड़ता चला जाए या आपको दुखी करता चला जाए क्योंकि मन में परेशानियां बिठाके कोई भी फैसले करना कभी भी ठीक नहीं होता.

आज के दिन में खासकर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि चाहे कामकाज की स्थिरता का मुद्दा हो या निजी जीवन के फैसले हों यथास्थिति बनाए रखना ही बेहतर है, ऐसा करते हुए आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर भी नजर रखनी होगी और लोगों को भी खुश रखना होगा तभी जाके जिंदगी की स्थिरता बन पाएगी.

सिंह (Leo) पैसे की स्थिति ठीक है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पा रहे हैं. यह अपने आप में बहुत संतोषजनक स्थिति हे जो आपकी खुशियों में इजाफा कर सकती है पर फिर भी आपको लगता है कि आपकी आमदनी उस रूप से नहीं बढ़ पा रही जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें –कोई ऐसा फैसला जो आपसे अच्छा निवेश करवा दें वो आपकी प्रेरणा का स्रोत बन सकता है इसलिए ऐसे हर मौके को भली-भाँति समझने की जरूरत है. अपनों के लिए कुछ करने से ही रिश्तों की अच्छाई उभरकर आती है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ आसानी से हो जाएगा. कोई भी इस समय स्थिति जो बहुत प्रबल लग रही है उसके पीछे बहुत सारी चुनौतियां हो सकती हैं और उसमें आपके कामकाज से जुड़ी चुनौतियां भी शामिल हैं इसलिए हर चीज को सुख और सुकून की नजर से देखके लापरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्थिति ऐसी है जिसे बहुत धैर्य से देखने की जरूरत पड़ेगी. एक ओर तो आप अपने हालात से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं दूसरी ओर आप चाह रहे हैं कि कोई जिंदगी में ऐसा बड़ा परिवर्तन हो जाए जो चमत्कार के रूप में आपके हालात को बदल दे, ऐसा कोई विचार बनाते चले जाने से बचने कीजरूरत है.
क्या करें –अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देना है तो आपको कई तरह का विचार-विमर्श करना होगा और ऐसे फैसलों तक पहुँचना होगा जो आपके काम को आपकी मेहनत से जोड़ सके, इस प्रयास में लोगों सें जुड़ने से भी फायदा होगा और उनकी अच्छी सलाह आपके काम आएगी.
क्या न करें –कई चीजों को लेके आपके विचार भटकते हुए हो सकते हैं पर आपको लोगों की बात ही सुननी पड़ेगी. किसी भी रूप से अपनी बात को मनवाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) तकदीर आपके साथ है और आपकी आर्थिक स्थिति बखूबी बनी हुई है पर न तो आप काम से ज्यादा खुश हैं और न ही अपने हालात से संतुष्ट हैं, यही वजह है कि इस समय की कमियों को सुधारने के लिए आपको अपनी लगन को बढ़ाना होगा.
क्या करें –किसी भी दूर-स्थान के विकल्प को अपनी क्षमताओं के अनुरूप देखना होगा तब जाके फैसले करने होंगे क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपने बढ़ते हुए दबाव को संभाल पाएंगे और बढ़ते हुए खर्चो को भी काबू में रख पाएंगे.
क्या न करें –अपने दोस्तों की किसी बात से इतना भी मुतासिर न हो जाएं कि आपको और कुछ नजर ही न आए. यह समय दोस्ती को लेके या भाईचारे को लेके कठिन हो सकता है, ऐसे में रिश्तों को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) हालात उस रूप से नहीं उभर पा रहें जैसे आप चाह रहे हैं इसलिए आपका मन उचाट हो सकता है, वैसे भी गलती भरा समय है और ऐसे में कोई भी फेरबदल आपकी परेशानियों का कारण बन सकता है.
क्या करें –काम से लाभ बना हुआ है पर आप अपना नुकसान करने पर आमादा हैं फिर भी परिस्थितियां आपकी बचत में बढ़ोत्तरी कर सकती हैं, यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें –किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जिसमें कोई छुपा हुआ नुकसान शामिल हो इसलिए इस समय की प्राथमिकता को समझें जो यह कहना चाह रही है कि काम के प्रति लगन बनाई रखी जाए. किसी भी परिवर्तन का फैसला जल्दबाजी में बिल्कुल न लें.

धनु (Sagittarius) लोगों पे भरोसा नहीं कर पा रहें आप. पहले से ही मन परेशान है और आपके सख्त होते हुए विचार भी लोगों से आपकी दूरियां बढ़ा सकते हैं.
क्या करें –अगर लोग आपके खिलाए होते चले जाएंगे तो आपके हालात भी मध्यम ही बने रहेंगे, ऐसे में कामकाज की स्थिति को संभालना बहुत आवश्यक हो जाएगा. सबकुछ ठीक है, ऐसा सोचके चलना हानिकारक हो सकता है.
क्या न करें –घर-परिवार का सुख अपनी जगह है पर कामकाज की स्थिति को किसी भी तरह के खतरे में बिल्कुल न डालें, इस वजह से न तो अपनी मानसिकता को बिगाड़े और न ही कोई ऐसी गलतफहमी उत्पन्न होने दें जिसके चलते लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं. 

मकर (Capricorn) सेहत को लेकें मुश्किलें हो सकती हैं पर हो सकता है लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पाएं इसलिए आपकी मुश्किलों का कारण गलतफहमी भी हो सकता है, आपकी गलतियां भी हो सकती हैं.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखने से बहुत सारी चीजें संभल सकती हैं इसलिए भी आपको अपना धैर्य बनाए रखना होगा. आमदनी के जरिए बने हुए हैं पर पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाने सें बचना होगा.
क्या न करें–बहुत सारे मुद्दों को एकसाथ छेड़ने की कोशिश न करें क्योंकि यह समय आपसे किसी न किसी रूप से गलती करवा सकता है इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपके प्रदर्शन को कम करता चला जाए और जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्थिरता पर पड़ता चला जाए.                                         

कुंभ (Aquarius) रिश्तों को लेके मन परेशान है जबकि बहुत कुछ आपकी इच्छाओं के अनुकूल ही चल रहा है. आपके अपनों का समर्थन भी मिल सकता है पर आप ही का मन भटकता चला जा रहा है और रिश्तों में अविश्वास उभर रहा है.
क्या करें –भरोसा बनाए रखने की जरूरत है इसलिए हर चीज को पैसे से सोचने की बजाय व्यवहारिकता से सोचना होगा और जिंदगी में एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाते हुए सफलता पाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर न तो पैसे क प्रति लापरवाह होते चले जाएं और न पैसा कमाने के लिए कोई ऐसा साधन अपनाएं जो आपको किसी नुकसान की ओर ले जाए. कारण कोई भी क्यों न हो पर अपनी मानसिकता को इस समय बिगड़ने न दें. अपनी अच्छाई बनाए रखेंगे तो लोग भी उस अच्छाई को समझ जरूर पाएंगे. 

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियों को बनाने के लिए आपको बहुत सारी चीजों के बारे में सोचना होगा. अपनों पे भरोसा करने की जरूरत पड़ेगी और लोगों को नाराज करते चले जाने से भी बचना होगा, ऐसी स्थिति बहुत चुनौती भरी होती है पर ऐसे में ही अपनी प्राथमिकताओं को समझने की भी जरूरत पड़ती है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपने नकारात्मक होते हुए विचारों को थामने की जरूरत है. हर चीज में कमियां ढूंढ़ने से नुकसान ही होता है और रिश्तों पर ऐसे में बुरा असर पड़ता है इसलिए अपने व्यवहार में बहुत सारा धीमापन लाने की भी जरूरत है.

क्या न करें –कामकाज की स्थिति ठीक है पर कामकाज को लेके कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. जिंदगी की स्थिरता बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपनी आर्थिक स्थिति को किसी खतरे में डाल के उसे बर्बाद करते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.