Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, December 25, 2019

Wednesday 25th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 25 दिसम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है सुबह 11 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
ज्येष्ठा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशी में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 41 मिनट पर.
मंगल वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 09 बजकर 29 मिनट पर और बुध धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 03 बजकर 45 मिनट पर.
आज क्रिसमस है और आप सब को बहुत सारी शुभकामनाएं l

मेष (Aries) बदलता हुआ समय है जो आपकी मेहनत को उजागर कर रहा है. आपके सामने कई अच्छे विकल्प उभरकर आ सकते हैं जो रिश्तों को संवारने में आपके प्रयास बढाते चले जाएँ. पढाई-लिखाई की ओर लगन बनाये रखते हुए भी अपने भविष्य को संवारा जा सकता है.
क्या करें – अपने रवैये को सख्त बनाते चले जाने से बचना होगा. एक ओर तो कुछ मुश्किलें सुधर रही हैं लेकिन दूसरी ओर आपकी गलतियों का दौर भी शुरू हो रहा है जिसके लिए आपको सतर्क तो रहना ही पड़ेगा.
क्या न करें – हालात आपके लिए कई रूप से संवर सकते हैं, उनके प्रति लापरवाह न होते चले जाएँ. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें भरोसा भी बनाये रखें ताकि ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने की लगन भी बनी रहे और आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को भी संभालना होगा और अपने पैसे को भी संभालना होगा क्योंकि भावुकता से लिए गये फैसले आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं. किसी को भी कोई ऐसी बात कहने से बचना होगा जो किसी को ठेस पहुंचाए.
क्या करें – अगर आप शादी करना चाह रहे हैं तो शादी से जुड़ी संभावनाएं बढ़ सकती हैं पर किसी प्यार के रिश्ते में कठिनाइयाँ उत्पन्न हो सकती हैं, क्योंकि लोगों की आलोचना की वजह से भी मुश्किलें बनी रहें ऐसा बहुत हद तक संभव है. इस बात को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़ी चुनोतियाँ जरूर हैं पर उसका बुरा असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें, क्योंकि एक चीज़ से दूसरी चीज़ जुडी हुई हो सकती है इसलिए लापरवाही करने की गलती बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) पहले आपने अपने व्यवहार को बहुत सख्त बना रखा था अब उसमें परिवर्तन लाने का समय आ गया है ताकि आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ सकें और उनसे जुड़ भी सकें. इस अच्छाई को बनाये रखेंगे तो रिश्तों को संभालना और संवारना आसान हो जाएगा.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी कुछ समस्याएं दूर जरूर हो रही हैं पर किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी समस्याएं अभी भी बनी हुई हैं जिसकी वजह से आपका असंतोष भी बना रहे यह बहुत हद तक संभव है, इसलिए किसी भी तरह के झगडे को बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों की एहमियत को कम न समझें और जहाँ तक संभव हो सके लोगों से तालमेल बनाकर आगे बढ़ लें. किसी भी चीज़ को लेकर अपने मन को इतना भी दुखी न करते चले जाएँ की इस समय की अच्छाई आपको नज़र ही न आए.

कर्क (Cancer) जो भी आपके लिए चुनोतियाँ बनी हुई हैं उसकी वजह से आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ सकती हैं फिर भी प्रयास यह करना होगा की आप अपनी ज़िन्दगी का सही रास्ता बना सकें और हर छोटी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता अब आपके लिए बहुत प्रबल हो रहा है जिसके चलते आप अपनी इच्छाओं को पंख लगाना चाह रहे हैं. मुश्किलें जरूर हैं पर बहुत सारी चीज़ें अब आपके हित में बनती चली जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की आलोचना को गलत न ठहराते चले जाएँ इसलिए ऐसा न सोचें की हर कोई आपके खिलाफ है. किसी भी बात को बनने और पनपने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है इसलिए अपना धैर्य बिलकुल न खोएं.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. मन्दिर में व्यतीत किया गया थोड़ा सा समय आपके उस धैर्य को बनाने में मदद जरूर करेगा जिसकी इस समय जरूरत है.

सिंह (Leo) किसी रिश्ते की ओर आपका झुकाव बहुत है और आप अपनी बात कह देना चाह रहे हैं. किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित करने की इच्छा हो सकती है आपके मन में.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने का समय आ गया है इसलिए रिश्तों को भी संवारना होगा और सुधारना होगा. हर बात की तह तक पहुँचने से ही उससे जुड़ी हुई अच्छाई आपको समझ में आएगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आपका समर्पण भी अच्छा है और आपको बहुत कुछ अच्छा भी लग रहा है, पर फिर भी किसी बात को पूरी तरह से समझने में आप कोई गलती न कर जाएँ. आपकी अच्छाई और ईमानदारी के बावजूद मुश्किलें दबे पाँव आ सकती हैं, उन्हें न समझने की गलती कर जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) काम और कारोबार से जुड़ी चिंताओं को पीछे छोड़कर अब ज़िन्दगी में सुख और सुकून पाने का समय आ गया है. यह इस वजह से भी क्योंकि अब आपकी मेहनत रंग लाएगी और उन उपलब्धियों के चलते आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ कर भी पाएंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी की जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें अपनी मेहनत और अपनी लगन से ही संभाला जा सकेगा इसलिए हर पहलू पर नजर रखते हुए ही ज़िन्दगी में आगे बढना होगा. समय रहते अपनी अच्छाईयों को सहेज लेना भी बहुत बड़ी बात होती है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बिठाएं, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि का भी पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे, इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर अपना मन उचाट बिलकुल न करें.

तुला (Libra) किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार हो सकते हैं आपके मन में जिसके चलते आप अपने नुकसान को भी काबू में ले आयें और किसी नए रास्ते पर चलकर अपनी आर्थिक स्तिथि को और बढ़ावा देते चले जाएँ. इस तरह की सूझबूझ और इस तरह के परिवर्तन हर कदम पर करने ही पड़ते हैं.
क्या करें – कई ऐसे अच्छे मौके मिल सकते हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा दें और जिसकी वजह से काम से लगातार लाभ भी बना रहे, पर इस समय की मुश्किल यह है की कामकाज को लेकर आपके बनते बिगड़ते विचार बने रहते हैं. असंतुष्ट रहने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई संभावनाओं को पूरी तरह से न समझना भी बहुत बड़ी गलती होती है, इसलिए ऐसा न सोचें की कोई कमी है, और अगर कोई कमी है तो वो आपने अपने मन में बिठा रखी है. इस समय की प्राथमिकता यह नहीं है की किसी नए काम में पैसा लगा लिया जाए, बल्कि इस समय की प्राथमिकता यह है की आप अपने काम और अविश्वास की नजर से बिलकुल न देखें.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि के बेहतर होने का समय है और आपका भरोसा जगने का समय है. हर आगे बढ़ता हुआ कदम आपकी ज़िन्दगी को नई दिशा दे सकता है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां उभर रही हैं, यह और बात है की आपको उसे समझने में थोड़ा सा वक्त लग जाए, पर काल का चक्र अपने ही हिसाब से चलता है और जब वक्त कुछ देने पर आता है तो इंसान का हर पासा सीधा पड़ना शुरू हो जाता है.
क्या न करें – अपने व्यवहार में किसी भी तरह का अहंकार न आने दें इसलिए हर अच्छाई को और हर परिवर्तन को सहजता से ले लें. किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते लोग आपसे किनारा करना शुरू कर दें.

धनु (Sagittarius) कामकाज में अपनी लगन को बढाने का समय आ गया है पर बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों की अच्छी सलाह से भी आपकी ज़िन्दगी में बहुत कुछ पकड़ में आ सकता है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को थामने का समय है इसलिए किसी भी तरह की चुनोती को समय रहते संभाल लेना भी बहुत जरूरी है. अपने विचारों को सकारत्मक बनाए रखने से भी बहुत कुछ संभल सकता है.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोग आपकी क्यों तरफदारी कर रहे हैं इस बात को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का शक बिलकुल न आने दें.

मकर (Capricorn) किसी भी तरह का तकरार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. खुद की बनाई हुई गलतियों से बचकर निकल जाना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या करें – आपकी अच्छाई घर-परिवार की खुशियों के रूप में भी बनेगी और धनलाभ के रूप में भी बनेगी, इसलिए हर अच्छाई को बनाने के प्रयास करने होंगे, पर साथ ही साथ उन चुनोतियों को भी संभालना होगा जो आपके नुकसान का कारण बनती चली जा रही है.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. एक ओर तो आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है, दूसरी ओर आपके खर्चे कुछ ऐसे हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं है. ऐसे में कोई लापरवाही कर जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कुछ समय से काम में चुनोतियाँ रही हैं. अब ऐसा समय बनता चला जा रहा है जब आपके धनलाभ में वृद्धि होती चली जाए और आपका प्रदर्शन आपको कामकाज में बड़ी सफलता दे जाए. खुद पर भरोसा बनाये रखने की जरूरत है ताकि ज़िन्दगी की हर तरह की अच्छाई बनाए रखने के लिए आपके कदम सही दिशा में आगे बढ़ते चले जाएँ.
क्या करें – अपनी कोशिशों को अपने काम में लगाने का समय बनता चला जा रहा है जिसके चलते आपको तरक्की भी मिल सकती है और उस तरक्की की वजह से आपके लाभ में भी इजाफा हो सकता है, पर इस बात को समझ लें की यह सबकुछ आपकी अपनी मेहनत से ही संभव हो पायेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को सुधारने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें. अगर किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित करना चाह रहे हैं तो इस बारे में भी सोच लें, पर ऐसे में किसी भी वजह से आप घर-परिवार में अपनों को नाराज़ न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) आपके साथी-सहयोगी हर तरह से आपकी मदद करना चाह रहे हैं ताकि आपको काम में सफलता मिल सके. घर-परिवार से भी आपको इसी तरह का सहयोग मिल सकता है.
क्या करें – मुश्किलों भरा दौर खत्म होने को है और भाग्यशाली परिस्थितियां उभर रही हैं जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा होता चला जाए. ऐसे दौर की शुरुआत हो रही है जो आपकी सफलता में चार चाँद लगा दे.

क्या न करें – ज़िन्दगी ने आपको बहुत सारी नियमतों से नवाज़ा है पर ऐसे में अपने अंदर किसी भी तरह की अहंकार की भावना बिलकुल न लाएं. विनम्रता बनाये रखना एक ऐसी अच्छाई है जिसे किसी भी वजह से कम कर लेना ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.