Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 3, 2019

Tuesday 3rd December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 दिसम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 11 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
धनिष्ठा नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज मित्र सप्तमी है. भद्रा है रात 11 बजकर 14 मिनट से.
आज 03 दिसम्बर 2019 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 58 मिनट से दोपहर 02 बजकर 16 मिनट तक.

मेष (Aries) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर फिर भी आप लोगों को खुश नहीं कर पा रहें, उसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं. आपके प्रदर्शन में कुछ न कुछ ऐसी कमी है जो आपसे वरिष्ठ लोगों को पसंद नहीं आ रही और आप उसे सुधारने की बजाय किसी ऐसी स्थिति में पड़ते चले जा रहे हैं जिसमें विचारों का मतभेद बढ़ रहा है, इसी बात को समझने की और संभालने की भी जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के प्रति भरोसा बनाए रखें और कामकाज को सुधारने के लिए जो भी अच्छे विकल्प बन रहे हैं उसके बारे में भी सोच लें. पुरानी चिंताओं को हटाके आगे बढ़ने का समय है इसलिए कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपनी लगन और मेहनत से संभाला भी जा सकता है. थोड़ा सा अपने अन्दर परिवर्तन कर लेंगे और थोड़ा सा भरोसा बनाए रखेंगे तो सब कुछ आपके पक्ष में बनता चला जाएगा. 
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें, खासकर अपने काम या कारोबार को लेके जो आप मेहनत कर सकते हैं उसमें कमियां न ढूंढें. आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है, उसको लेके भी असंतोष पैदा करते चले जाना ठीक नहीं.  

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़े कई तरह के ऐसे विचार हैं आपके मन में जो आपकी परेशानियां के कारण बने हुए हैं, इसी वजह से आपन अपने अन्दर थोड़ी सी अस्थिरता बढ़ा रखी है. हर बात को लेके आप कोई ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जो आपके मन में छुपी हुई बड़े बदलाव की इच्छाओं को जाहिर कर रहे हैं. यह समय किसी बदलाव के अनुकूल नहीं है, इस बात को समझेंगे तभी आप अपने मन को समझा पाएंगे कि गलती कर लेना महंगा पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव इंसान को बहुत कुछ सिखाते हैं ताकि आपकी मेहनत उभरकर आए और आप उन चुनौतियों का सामना कर सके जो आपके लिए बनी हुई है. अपनी मेहनत से अपना रास्ता बनाते चले जाना ही जिन्दगी का दूसरा नाम है. जिस दिशा में आपको प्रयत्न तो करना ही पड़ेंगे.
क्या न करें – काम को सिर्फ लाभ की नजर से बिल्कुल न देखें और ऐसा सोचके आप अपने अन्दर किसी भी तरह का असंतोष बढ़ाते न चले जाएं. कुछ स्थिति ऐसी बनी हुई है कि अगर लाभ बन भी जाएगा तो उसे संभालना कठिन होता चला जाएगा और आपका पैसा कहीं फंस जाएगा इसलिए कहीं बेहतर यह होगा कि अपने काम की ओर तवज्जोह दें और काम से जुड़ी परेशानियों को व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं.

मिथुन (Gemini) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और आप वो सब कुछ करना चाह रहे हैं जो किसी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए संभव हो पाए. घर-परिवार में आपके अपने आपका हर तरह से साथ निभा रहे हैं और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – आपके आस-पास के लोगों के अपने विचार भी हो सकते हैं जिसमें किसी न किसी कठिनाई का भी सामना करना पड़े पर फिर भी अपनों की अच्छाई इन सभी बातों के ऊपर हावी हैं और उसी अच्छाई के चलते आप अपनी जिन्दगी को सुखमय बना सकते हैं. लोगों का साथ और समर्थन बना रहे, ऐसे मौके भी कभी-कभी ही मिला करते हैं.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का सोचके दुखी न होते चले जाएं जिसमें आपके लिए परेशानियां छुपी हुई हो. अपने अन्दर असंतोष की भावना लाके कई बार अपने फैसलों में गलतियां भी हो जाती हैं इसलिए ऐसा कुछ न करें जो व्यर्थ में आपकी स्थिरता को कम करता चला जाए.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो कामकाज की अच्छी-भली स्थिति से आपका मन उठता चला जाएगा. यह समय आपसे मेहनत करवा सकता है और आपको बहुत कुछ दे सकता है, इस आशीर्वाद से जुड़के चलना बहुत जरूरी है, उसके लिए आपको अपने आलोचनात्मक रवैये को काबू में लाना होगा.
क्या करें – किसी भी स्थिति में सुधार लाने के लिए उससे जुड़ी चुनौतियों को संभालना बहुत जरूरी है. लोग आपके साथ उस रूप से नहीं इस समय जुड़ पा रहें जितने की जरूरत है इसलिए वो आपकी कमियों और गलतियों की ओर ज्यादा देखते चले जा रहे हैं, ऐसे में उनसे उलझने की बजाय अपनी कमियों को सुधारने की कोशिश करनी होगी ताकि आपसी तालमेल को सुधारा जा सके.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएं कि आपका नुकसान होने वाला है क्योंकि ऐसा सोचने से आप अपनी मुश्किलों को बढ़ा ही रहे हैं. मन में बिठाई हुई चिंताएं भी इंसान से गलती करवा देती हैं इसलिए अपने विचारों को किसी भी वजह से नकारात्मक बनाते चले जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo) कई तरह के मिले-जुले विचार हैं आपके मन में, एक ओर तो आप चाह रहे हैं कि कोई बड़ा बदलाव कर लिया जाए दूसरी ओर आप यह भी कोशिश कर रहे हैं कि अपनों को साथ लेके चला जाए और इस तरह के उतार-चढ़ाव से आप इस समय जूझ रहे हैं. अच्छी बात यह है कि हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं जो आपसे मेहनत करवाएं और आपके लाभ को भी सुनिश्चित करते चले जाएं.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखना बहुत जरूरी है उसके लिए आपको किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. कोई प्यार का रिश्ता भी इस रूप से बढ़ रहा है जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है उसके लिए आपको लोगों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे असमंजस में न पड़े जो आपके काम या कारोबार को कम करता चला जाए. किसी प्यार के रिश्ते में भी कोई ऐसी स्थिति न उभरने दें जिसके चलते आपके कामकाज में कोई कमी आए. एक चीज से दूसरी चीज किसी न किसी रूप से जुड़ी हुई है, हो सकता है कोई प्यार का रिश्ता आपके कार्यक्षेत्र में भी उभर रहा हो उसमें भी कोई ऐसी स्थिति न बनने दें जिसमें आपकी छवि पर कोई असर आए.

कन्या (Virgo)पैसे की स्थिति को लेके कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. मन परेशान भी हैं क्योंकि आपकी बचत इसी बात पर निर्भर करेगी कि आप इस समय अपने पैसे से जुड़े फैसले किस रूप से ले पाते हैं.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां अपनी जगह हैं पर उन खुशियों में भी अगर कोई कमी आती चली जाएं तो उसमें भी हो सकता है आपकी कोई गलती हो. आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं पर विचारों के मतभेद से बच पाना मुश्किल होता चला जा रहा है, जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है इसके पीछे कोई न कोई प्यार का रिश्ता भी अपनी ही समस्याओं से जुझता हुआ नजर आ रहा है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में भरोसा बनाए रखना होगा ताकि काम से लाभ सुनिश्चित हो पर उसमें भी सबसे बड़ी बात यह होगी कि आप लोगों से अच्छा तालमेल बनाए रखें, उसके लिए अपनी वाणी को और अपने व्यवहार को बहुत मधुर बनाना होगा ताकि लोगों का दिल जीतने में आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

तुला (Libra)रिश्तों के प्रति आप जागरूक हैं और यही वजह है कि आप लोगों से अपनी बात कह पा रहे हैं. लोग भी आपकी बात को समझ रहे हैं शायद वो भी इस वजह से आपके प्रति सद्भावना बनाए हुए हैं. बहुत सारी अच्छाई है जिसे अपनी ओर से बनाए रखने की जरूरत है. 
क्या करें –अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने का समय है. पढ़ाई-लिखाई को लेके या बातचीत के माध्यम से आपकी प्रतिभा उभरकर आ सकती है और यह बहुत बड़ी बात है इसी के चलते मेहनत रंग लाए, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –हालात को दोषी न ठहराएं. अगर जिन्दगी की कोई चुनौतियां हैं तो उन्हें एक-एक करके संभाल लें और यह समय तो ऐसा बना हुआ है जो आपसे मेहनत करवा ही लेगा इसलिए किसी भी चीज को लेके हताश होते चले जाना ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने का अच्छा समय है. कामकाज के प्रति भी आपकी लगन बनी हुई है और कुल मिला के थोड़ी सी सूझबूझ से अपनी स्थिति को संभाला जा सकता है पर इस समय की परेशानी यह है कि आप अपनी ओर से लापरवाह हुए हुए हैं जिसकी वजह से नुकसान होता चला जाए.
क्या करें –अपनी मेहनत से अपने हालात को संभाल लें. अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने और संवारने के लिए अच्छा समय है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान दे लें, ऐसा करते हुए आपकी बचत में इजाफा किया जा सकता है जो बहुत दूर तक आपका साथ निभाए.
क्या न करें –पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेके दुखी न होते चले जाएं और सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि आपके बढ़ते हुए खर्चो सें आपको कितना नुकसान है, बहुत सारी ये स्थितियां आपने खुद अपनी गलतियों से बना रखी हैं जिन्हें समय रहते सुधार लें ताकि पैसे का किसी भी तरह से नुकसान न होता चला जाए.

धनु (Sagittarius)अपनी कोशिशों को बढ़ावा देने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और यह समय थोड़ा सा संभल के चलने का है क्योंकि न तो आप लोगों को खुश कर पा रहे हैं और न ही अपने पैसे की स्थिति को संभाल पा रहे हैं, इसी वजह से शायद आपके खर्चे भी बढ़े हुए हैं और नुकसान की स्थिति भी बनी हुई है
क्या करें –आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जिस बारे में एक बार जरूर सोच लें पर इस बात को भी समझ लें कि उसके वजह से भी आपका कहीं कोई नुकसान न होता चला जाए. अपनी आर्थिक स्थिति को इस रूप से संभालें जिसमें आपका हित बना रहे. अपनी मेहनत और अपनी लगन से आप बहुत कुछ पा सकते हैं, ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की नकारात्मकता को हटा दें, आपको फायदा होगा.
क्या न करें –लोगों की किसी शक की नजर से न देखें और लोगों से उलझते भी न चले जाएं. किसी भी छोटी बात को विचारों के मतभेद में परिवर्तित करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा इसलिए उस बड़ी तस्वीर की ओर देखें जो आपकी अच्छाई को बनाए हुए है.

उपाय धनु राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. हालात हम सब का कभी न कभी इम्तहान लेते हैं और हालात हमेशा आपके पक्ष के बने रहे, ऐसा होना मुश्किल है इसलिए उपाय के रूप में कभी-कभी उस आशीर्वादकी जरूरत पड़ती है जो आपके हालात को संभाले रखें.

मकर (Capricorn)पैसे को लेके कई तरह के फैसले करने पड़ सकते है जिस की वजह से आप जागरूक हैं पर आपको इस बात का भी आभास है कि काम या कारोबार में भी पैसा लगते चले जाने का योग है जिस वजह से भी आपके ऊपर पैसे से जुड़ा दबाव रह सकता है.
क्या करें –परिस्थितियां कुछ ऐसी हैं जिसे ध्यानपूर्वक संभालना होगा. कई तरह के दबाव भी हो सकते हैं जिन्हें अपनी सूझबूझ से बचाए रखने की कोशिश करनी होगी. खुद की गलतियों का समय है इसलिए संभल के चलना ही जरूरी होगा.
क्या न करें–कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की गलतफहमी को उत्पन्न न होने दें. एक ओर तो पैसे की बढ़ती हुई जरूरतें हैं दूसरी ओर पैसे को जुटाने की भी बात है, ऐसे में कोई ऐसी स्थिति न बनने दें जो आपकी चुनौतियों को पूरा करने में किसी रूकावट का काम कर रहा है. 

कुंभ (Aquarius)मन परेशान है पर इस समय की प्राथमिकता आपके कामकाज की ओर बनी हुई है जिसमें अपने प्रदर्शन को बनाए रखने की जरूरत है. हालात भी कुछ हद तक ऐसे हैं जिसमें आपका असमंजस बना रहे और आप हर चीज को मुश्किलों के रूप में देखते चले जाएं, इसी चीज से बचने की जरूरत है. 
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे को संभाले रखना बहुत जरूरी है. लोगों की अच्छाई आप की ओर बनी हुई है जो आपसे जुड़े हुए हैं और आपके मदद कर रहे हैं पर फिर भी हर चीज को व्यवहारिकता से सोचना होगा ताकि नुकसान से भी बचा जा सके.
क्या न करें –कई तरह की अच्छाई आपके साथ जुड़ी हुई हैं जिसमें आपके अपनों का साथ और समर्थन भी मिला हुआ है, इस वजह से भी कहीं आप कहीं लापरवाह न होते चले जाएं इसलिए बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव है जिसे ध्यानपूर्वक ही समझने की जरूरत है. किसी भी चीज को लेके इतना भी उदारवादी न हो जाएं कि आपका नुकसान होना शुरू हो जाए.

मीन (Pisces)रिश्तों को लेके मन परेशान रहेगा तो कई तरह की गलतियां होती चली जाएगीं और आप कोई न कोई जोखिम उठाते चले जाएगें, ऐसे में किसी भी वजह से आपका पैसा कहीं फंस जाए या नुकसान हो जाए तो बहुत हद तक इसमें आपकी गलती होगी.
क्या करें –कामकाज की स्थिति स्थिर है जिसे बनाए रखने की जरूरत है. अपने मन के उतावलेपन को थामना होगा ताकि आप किसी भी तरह की ऐसे परिवर्तन से बच सके जिससे दूर रहने की जरूरत है इसलिए भी हर चीज को स्थिरता से और संयम से देखना होगा.

क्या न करें –निजी जीवन के हालात को किसी कमी की नजर से न देखें पर ऐसा करते हुए हर चीज में ऐसा न सोचें कि कोई न कोई रूकावट है. अपने मन को शांत रखना बहुत जरूरी है क्योंकि धैर्य खो देने से बहुत  सारी गलतियां हो सकती हैं और बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपकी जिन्दगी की स्थिरता को कम करता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.