Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 30, 2019

Monday 30th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Annual Finance Rashiphal 2020

आज 30 दिसम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है दोपहर 01 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद पंचमी.
धनिष्ठा नक्षत्र है रात 10 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 34 मिनट पर.
आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 55 मिनट तक और पंचक है 09 बजकर 34 मिनट से.

मेष (Aries) जनवरी में आप सिर्फ धनलाभ का सोच रहे हैं और चाह रहे हैं की भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो जाए पर फरवरी से आगे आपको इस बात का एहसास हो रहा है की उसके लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी, क्योंकि जो कुछ मेहनत से हासिल किया जा सकता है वो किसी चमत्कार से हासिल नहीं किया जा सकता, फिर भी जनवरी से मार्च तक भाग्यशाली समय है और वही अच्छाई आपको जुलाई से नवम्बर के बीच में भी नज़र आएगी जब हालात आपकी मदद करते चले जाएँ और आपकी क्षमताओं के अनुरूप आपको. अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में मदद मिले, पर अप्रैल से जून में और आगे चलकर दिसम्बर में आपके बढ़ते हुए खर्चों का असर आपके काम या कारोबार में पड़ सकता है जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा जागरूक रहना होगा. ज़िन्दगी में किसी भी तरह की अस्थिरता बनाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह की दुविधा से भी बचा जा सके. किसी भी व्यक्ति की आर्थिक स्तिथि मुख्यतः उसके काम से जुड़े लाभ से बनती है. अगर कामकाज में स्थिरता बनी रहे तो लाभ कमाना आसान हो जाता है इस वजह से आनेवाला साल आपके लिए हर तरह से मददगार है, इसलिए अप्रैल से जून में अपने काम के प्रति लगन बनाये रखने की जरूरत है और किसी भी तरह के ऐसे रास्ते पर चलने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. लगभग पूरा साल ऐसा है जिसमें किसी काम या कारोबार में पैसा लगाने का मन बन सकता है आपका, पर साथ ही साथ सतर्कता बरतने की भी जरूरत है.

वृषभ (Taurus) आपकी आर्थिक स्तिथि इस समय ऐसी बनी हुई है जिसमें बहुत सारी मुश्किलें भी हैं और बहुत सारी चुनोतियाँ भी हैं. जनवरी में इसी स्तिथि के बने रहने का योग है. फरवरी से आगे हालात धीरे-धीरे संभलेंगे जो आपकी आर्थिक स्तिथि में सुधार लाने में मदद कर सके और ऐसे में अगर कोई आपकी देनदारी है तो उसे चुकता करना भी आसान हो जाएगा. अभी से लेकर मार्च तक अपने पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे और अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा. जुलाई से नवम्बर में भी इसी तरह का बचाव बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी, पर अप्रैल से जून में ऐसा न सोचें की आप तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई लाभ कम पाएंगे. तकदीर अगर आपकी मदद कर भी रही हो तो भी इसका यह मतलब नहीं है की उससे आपकी आर्थिक स्तिथि में सुधार होगा इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाने से बचना होगा. आनेवाले साल में आपके कामकाज की स्तिथि को सुधर जायेगी पर अपने पैसे की स्तिथि को सुधारने में अभी भी थोड़ा सा वक्त लगेगा. हालात सुधर जरूर रहे हैं पर आनेवाले दो महीने में लोगों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने से नुकसान भी हो सकता है, इस बात पर भी नजर रखनी होगी.

मिथुन (Gemini) जनवरी में तो आपके हालात बहुत हद तक संभले हुए हैं, पर फरवरी से आगे आपको किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. अनजाने में भी अगर कोई बात आपके खिलाफ हो जाएगी तो उससे आपको मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी. जनवरी से मार्च तक और जुलाई से नवम्बर तक आपकी ज़िन्दगी में लोगों की भूमिका अच्छी बनी हुई है जिसकी वजह से आपकी पैसे की स्तिथि भी संभली हुई है. उनकी मदद से, उनकी सहायता से या उनके सहयोग से आप बहुत कुछ कर भी सकते हैं. यह ओर बात है की आपके खर्चे और आपकी जिम्मेदारियां भी इस दौरान बढ़ी हुई हैं, पर अप्रैल से जून में शायद लोगों का आपको उस तरह का समर्थन या सहयोग न मिल पाए इसलिए भी आपको ओर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. आनेवाले दो तीन महीने में खासकर अपने पैसे को कहीं भी फंसाते चले जाने से बचना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रखनी होगी. आनेवाला साल कुछ ऐसा है जिसमें धैर्य भी बनाये रखना होगा और खुद की बनाई हुई गलतियों से भी बचना होगा ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि भी संभली रहे और ज़िन्दगी की स्थिरता भी बनी रहे.

कर्क (Cancer) किसी भी व्यक्ति की आर्थिक स्तिथि पैसा जुटाने से या पैसा कमाने से जुडी हुई होती है और उस पैसे को किस रूप से योजनाबद्ध किया जाए इस बात पर भी निर्भर करता है. हो सकता है कुछ समय से देनदारी के कुछ दबाव आपके ऊपर बने रहें हों या किसी तकरार की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ा हो और जनवरी में भी कुछ ऐसा ही माहोल बना रहे, पर फरवरी से आगे धीरे-धीरे हालात बेहतर होने का समय है और छुपी हुई परिस्थितियां भी आपकी मदद करती चली जाएँ ऐसा संभव है. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में अपनी आर्थिक स्तिथि पर और अपनी बचत पर नज़र रखनी होगी ताकि हालात आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर तरीके से संभाल सकें, पर अप्रैल से जून में शायद हालात आपकी उतनी मदद न कर सकें इसलिए अपनी कोशिशों को नई दिशा देने की जरूरत पड़ेगी. दिसम्बर में भी आपको लगेगा की लोग आपकी उस तरह से सहायता नहीं कर पा रहे, पर इस बात को बारीकी से समझना होगा की लोगों के भरोसे चलने की बजाए खुद पर भरोसा करना होगा. काम से लाभ कमाना है तो काम से जुड़े दबाव को भी हटाने की कोशिश करनी होगी, पर जुलाई अगस्त से आगे आपके लिए ऐसी संभावनाएं जरूर बनेंगी जो आपकी आर्थिक स्तिथि को सुधारने में मदद करे.

सिंह (Leo) धन का आगमन भी बना हुआ है और आपकी बचत को बनाये रखने के लिए भी हालात मददगार हैं. जनवरी में इसी अच्छाई के चलते आप अपने प्रदर्शन से और अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले हुए हैं. फरवरी से आगे अपने पैसे से जुड़े लेनदेन को ओर बेहतर तरीके से समझना होगा ताकि आपके फैसले सही रूप से किये जा सकें. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में आमदनी के जरिये बने हुए हैं, इसके पीछे आपकी योग्यताओं का बहुत बड़ा हाथ है पर अप्रैल से जून में उन योग्यताओं में कमी आ सकती है पर अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने का न सोचकर आप किसी चमत्कार के रूप में अपनी समृद्धि को बढाने का सोच रहे हैं और उस समय की यही गलती है. दिसम्बर में भी आपको ऐसे किसी भी विचार से बचना होगा. कई बार हालात इस रूप से बनते बिगड़ते रहते हैं जिस पर हमारा बस नहीं चलता. ऐसे में धैर्य बनाए रखने से भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी का सुख कई रूप से और कई वजह से बनता है, उसमे आर्थिक सुख-समृद्धि का भी बहुत बड़ा योगदान हो सकता है जिस वजह से आपकी इस समय की परिस्थितियां हर तरह से आपके लिए सहायक हैं. जनवरी में सुख भी है और सुकून भी है, फरवरी से आगे आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए आपके प्रदर्शन में इजाफा हो रहा है और उसी के चलते आपकी बचत भी बढ़ रही है और आपकी समृद्धि भी बढ़ रही है. उसका एक बहुत बड़ा कारण यह है की आप हर चीज़ को बहुत सूझबूझ से और बहुत व्यवहारिकता से समझ पा रहे हैं. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में हालात कई रूप से संभले हुए हैं और आपकी जरूरतें भी पूरी हो रही हैं, पर अप्रैल से जून में आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने के प्रयास में कोई ऐसा जरिया अपनाना चाह रहे हैं जिसके बारे में आपको फिर से सोचना होगा. हम सब ज़िन्दगी में कभी न कभी कोई गलती कर जाते हैं पर आमदनी से जुड़े फैसलों में गलती कर जाना कभी-कभी महंगा पड़ जाता है. दिसम्बर में फिर आपको इसी बात पर नजर रखनी होगी यह बात मार्गदर्शन के रूप में आपसे कही है, इसका यह मतलब नहीं है की आनेवाले साल में आपकी अच्छाई में कोई कमी है. आप मेहनती हैं और अपनी मेहनत से ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

तुला (Libra) हाल ही में आपने अपने हालात को सँभालने में बहुत प्रयास क्या है और उस प्रयास का अच्छा फल आपको फरवरी से आगे देखने को मिलेगा जब आपकी ज़िन्दगी में सुख और सुकून की वृद्धि हो. जनवरी से मार्च में और आगे चलकर जुलाई से नवम्बर में आपकी अपनी मेहनत आपकी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखे यह बहुत बड़ी बात है और अपनी मेहनत से आप अपनी आमदनी को बनाये रखने का प्रयास कर लें. इस बात की अच्छाई इस रूप से भी उभर रही है क्योंकि आपका भरोसा जगा हुआ है और आप अपनी मेहनत और लगन से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. अप्रैल से जून में उस भरोसे में कमी आती चली जा रही है. वैसे भी आनेवाले साल में अपने रोज़मर्रा के खर्चों पर थोड़ी सी नज़र रखने की जरूरत है. पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से लेने की बजाए सूझबूझ से लेने होंगे. आनेवाल साल में अपनी समृद्धि की वजह से जो आपकी ज़िन्दगी में सुख और सुकून मिल रहा है उसके लिए ईश्वर के प्रति शुक्रगुजार भी होना होगा.

वृश्चिक (Scorpio) आपने अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखा है. फरवरी से आगे बढ़ता हुआ समय आपकी इसी मेहनत को ओर बढ़ाएगा जिसका अच्छा असर आपकी ज़िन्दगी के ओर पहलुओं पर भी पड़े और कोई भी मेहनती इंसान अपने दम पर ही यह सबकुछ हासिल करना चाहता है, इसके चलते जनवरी से मार्च में और आगे चलकर जुलाई से नवम्बर में आपकी आर्थिक स्तिथि हर रूप से बनी रहेगी और आपकी समृधि में इजाफा होता चला जाएगा. अप्रैल से जून में आपको ऐसा लगेगा की आपके लाभ में कमी आ रही है पर अपने नजरिये को सुधारने की कोशिश करनी होगी और इस बात पर भरोसा करना होगा की आपकी मेहनत सही दिशा में लगी हुई है और उसी से आपके हालात सुधरेंगे. ज़िन्दगी में लाभ की और उपलब्धियों की अपनी ही जगह है पर किसी भी काम में अगर आपकी लगन बनी रहे तो उन उपलब्धियों को पाना आसान हो जाता है. आनेवाला साल आपसे मेहनत करवाएगा और आपको इस प्राथमिकता को तो समझना ही पड़ेगा.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा भी जगा हुआ है और आपके लिए कई तरह के अच्छे विकल्प भी बने हुए हैं और इसी चीज़ ने आपको हर तरह से मदद भी की है. जनवरी में इसी अच्छाई के चलते आपके मन में स्थिरता बनी रहेगी और आपका भरोसा जगा रहेगा. फरवरी से आगे आपकी आर्थिक स्तिथि में बड़े सुधार की सम्भावना हो सकती है जिसके लिए आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुलेंगे जिस बारे में आपको सोचना होगा और उस रास्ते पर चलने की कोशिश भी करनी होगी. जनवरी से मार्च में आपका भरोसा भी जगा रहेगा और आपकी अच्छाई भी लोगों के प्रति हर तरह से बनी रहेगी. अप्रैल से जून में हो सकता है आप भी कोई गलती कर जाएँ और लोग भी आपकी मदद न करें इसलिए अपने पैसे से जुड़े हर फैसले पर नज़र रखनी होगी ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए. जुलाई से नवम्बर में आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने के लिए फिर से सूझबूझ से अपने फैसले करना चाहेंगे और यह बहुत बड़ी बात होगी. समय के साथ अपनी कमियों और गलतियों को सुधार लेना एक ऐसा गुण है जिसे आपने समय के साथ सीखा है. दिसम्बर में फिर अपनी समृद्धि को बढाने का कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिससे बचकर निकल जाने की ही जरूरत है. कुल मिलाकर आने वाला साल आपकी समृद्धि में चार चाँद लगाएगा इस बात में कोई संशय नहीं है.

मकर (Capricorn) हाल ही में आपके खर्चे भी बढ़े रहे हैं और आपके लिए नुकसान की परिस्थितियां भी बनती बिगडती रही हैं इसलिए जनवरी में थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है, पर फरवरी से आगे आपका भरोसा बढ़ता चला जाएगा जो आपके लिए नई संभावनाएं खोले और आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में हर तरह से मदद भी करे, फिर भी जल्दबाजी से बचना होगा क्योंकि जनवरी से मार्च में आपके खर्चे बढ़े रहें ऐसा बहुत हद तक संभव है. अप्रैल से जून में आपके खर्चों के थम जाने का समय है और आपकी कोशिशों में और आपकी मेहनत में भी कमी आती चली जा रही है. यह उस समय की ऐसी स्तिथि है जिसमें सुधार लाने की जरूरत है. जुलाई से नवम्बर में आपके लिए खर्चों और नुकसान का समय फिर से बन रहा है जिसे ओर आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा और अपने फैसलों पर नजर रखने की भी जरूरत पड़ेगी. अप्रैल से आगे अपने पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें जिसमें आपकी सूझबूझ भी बनी रहे और आपकी मेहनत भी उभरकर आए ताकि उस अच्छाई के चलते आप अपनी समृद्धि में चार चाँद लगा सकें. आनेवाला साल आपके लिए नई निवेश की संभावनाएं खोल रहा है ताकि आप अपने पैसे को सही दिशा में लगा सकें और भविष्य में उसका अच्छा लाभ कमा सकें.

कुम्भ (Aquarius) धनलाभ की परिस्थितियां अच्छी बनी हुई हैं पर फरवरी से आगे अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रखने की जरूरत है. जनवरी से मार्च में आपकी आर्थिक स्तिथि धनलाभ के रूप में संभली हुई है. अप्रैल से जून में पैसे को सँभालने में आपकी ओर से गलतियाँ हो सकती हैं और आपके बढ़ते हुए खर्चे आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं. जुलाई से नवम्बर में आपको फिर से इस बात का आभास होगा की सूझबूझ से फैसले करने से ही ज़िन्दगी आगे बढ़ेगी इसलिए आप पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक ले पाएंगे. आनेवाला साल कुछ इस रूप से बनता चला जाएगा जो आपकी सूझबूझ को और आपकी व्यवहारिकता को बढ़ाए जिसके चलते कामकाज में भी आपकी लगन बनी रहे, पर पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से भी करने होंगे की आप नुकसान से बचकर निकल जाएँ. इस तरह की सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी. आपका बढ़ता हुआ भरोसा आपकी मेहनत को जगाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.


मीन (Pisces) जनवरी में आपके कामकाज की स्तिथि संभली हुई है जिसके चलते आपके लाभ की स्तिथि भी बनी हुई है. फरवरी से आगे उस लाभ को बढाने में आपको मदद मिलती चली जायेगी क्योंकि इंसान की मेहनत का फल मिलता जरूर है, भले ही देर सवेर हो जाए, इसलिए आनेवाला साल उस लाभ को सुनिश्चित करता चला जाएगा. इंसान कमाता इसलिए है क्योंकि उस पैसे को खर्च सके पर इसका यह मतलब नहीं है की बिना सोचे-समझे किसी भी तरह के खर्च को बढ़ावा दिया जाए, इस ओर भी आपको ध्यान देना होगा. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में जो भी लाभ बन रहा है उसे बचत में परिवर्तित करना आसान हो जाएगा, पर अप्रैल से जून में आप बचत की ओर भी लापरवाह होते चले जा रहे हैं और आमदनी को लेकर भी गलतियाँ हो सकती हैं, इसलिए थोड़ा सा संभलना होगा. अब से लेकर मार्च का समय बहुत अच्छा है जिसमें भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं पर हर ऐसे मार्गदर्शन पर नजर रखनी होगी जिसमें आपके लिए कोई न कोई बड़ा इशारा छुपा हुआ हो, इसलिए भी काम के प्रति और काम से लाभ के प्रति जागरूकता बनाए रखनी होगी. आनेवाला साल पिछले साल की तुलना में आपके लाभ को बेहतर करता चला जाएगा जिसके चलते आपकी समृद्धि बढ़े और आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ आएं. ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव हम सबके लिए बना है पर ऐसे में अपनी मेहनत और अपने प्रदर्शन को बनाये रखने से फायदा जरूर होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.