Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 26, 2019

Thursday 26th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 26 दिसम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है सुबह 10 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद पौष मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
मूल नक्षत्र है शाम 04 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी. आज पौष अमावस्या है. महाराष्ट्र में मनाए जाने वाली कालबा देवी यात्रा है. गुजरात में मनाए जाने वाली पावागढ़ यात्रा है और पंजाब में मनाए जाने वाला जोड़ मेला प्रारंभ हो रहा है.

मेष (Aries) हालात बहुत हद तक संवर रहे हैं पर मन में संतोष नहीं है. कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं जो आपको परेशान ही कर रहे हैं. ज़िन्दगी में उम्मीदें पूरी न होना एक बात है पर सिर्फ यह सोचते चले जाना की कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जा रहा यह ठीक नहीं है.
क्या करें – तकदीर की उस भूमिका की ओर देखें जो आपके लिए सुंदर बनी हुई है, इसी के चलते काम और कारोबार को बढ़ावा भी दिया जा सकता है. ऐसे में रिश्तों की मधुरता बनी रहे यह सोने पर सुहागा है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर अविश्वास पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है, क्योंकि रिश्तों के प्रति भरोसा तो बनाने से ही बनेगा. अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाने की गलती बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) आप इस बात से चिंतित हैं की पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस वजह से पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. वैसे तो कोई भी अविश्वास रिश्तों पर बुरा असर डालता है पर आप लोगों के प्रति सजग हैं यह बहुत अच्छी बात है.
क्या करें – बहुत सारी छुपी हुई चुनोतियाँ हैं जिनका एक-एक करके सामना करना होगा. ज़िन्दगी के इम्तेहान में अव्वल आने के लिए अपनी चुनोतियों को समझना भी पड़ता है और उन्हें संभालना भी पड़ता है. यह ज़िन्दगी की ऐसी सच्चाई है जिसे हम सबको समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें और हर छोटी बात को लेकर कोई ऐसी स्तिथि न बनाते चले जाएँ जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए.

मिथुन (Gemini) चाहे निजी जीवन से जुड़े रिश्ते हों या कामकाज से जुड़े रिश्ते, आपके आसपास के लोग अच्छे हैं, आप उन पर भरोसा कर सकते हैं. वैसे भी आप उनसे जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं, पर मन में फिर भी किसी न किसी तरह का ऐसा अविश्वास है जो आपको लोगों से पूरी तरह से जोड़ लेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे अच्छे मौके हैं आपके सामने जिसमें आपकी मेहनत और आपकी लगन बनी रहे. इसी अच्छाई के चलते अपने काम को विस्तार दिया जा सकता है और बड़ी सफलता भी प्राप्त की जा सकती है.
क्या न करें – बहुत कुछ संभला हुआ है पर अपने पैसे को कहीं फंसाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों को बढ़ावा देता चला जाए.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा इसलिए खुश रहने की आदत डालनी होगी. थोड़े से प्रयास इस रूप से भी करने होंगे की कामकाज में कुछ नए सीखने का अवसर मिलता रहे और आप एक-एक कदम आगे बढाते हुए नई बुलंदियों को छू सकें.
क्या करें – सेहत से जुड़े किसी भी तरह के दबाव को संभालना बहुत जरूरी है इसलिए सतर्कता बरतनी होगी. किसी भी वजह से घबरा जाने से नुकसान ही होता है. आपके लिए अच्छाई यह बनी हुई है की काम में सफलता मिलती रहे और लाभ बना रहे.
क्या न करें – क्योंकि लाभ बना हुआ है इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी बचत को किसी खतरे में डालते चले जाएँ, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपके पैसे से जुडी योजनाओं में कमी दर्शाए.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति झुकाव अच्छा है और हर तरह की खुशियाँ भी बनी हुई हैं. इस अच्छाई के चलते आप कुछ जायदा ही पुरसुकून होते चले जा रहे हैं और कामकाज की स्तिथि में गिरावट आ सकती है. इसी कमी को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या करें – कुछ सीखने का प्रयास कारगर साबित हो सकता है और उसके चलते आपके प्रदर्शन में इजाफा भी किया जा सकता है, तो कामकाज से जुडी जो भी कमियां हैं उन्हें अपनी मेहनत से और अपनी तवज्जो से संभाला भी जा सकता है.
क्या न करें – कोई ऐसा एकतरफा झुकाव न बनाएं की ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर बुरा असर पड़ता चला जाए, इसलिए न तो अपनी मेहनत को कम होने दें और ना ही अपने पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाएँ. किसी भी वजह से अगर आपका पैसा कहीं फंस जाएगा तो उसकी भरपाई करना आसान नहीं होगा.

कन्या (Virgo) निजी जीवन की खुशियाँ बनी हुई हैं पर आप खुश फिर भी नहीं हैं क्योंकि आपको लगता है की लोग आपकी अच्छाई का सिला नहीं दे पा रहे हैं, जबकि अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो लोगों की ओर से भी आपके प्रति कोई कमी नहीं है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिस बारे में सोचना होगा. इस बात की अहमियत इस बात से भी समझ में आएगी क्योंकि यह समय आपसे मेहनत करवा लेगा और आपको उसी मेहनत के चलते बड़ी सफलता भी देगा. ऐसे अच्छे समय का फायदा जरूर उठाना चाहिए.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं. इतना भी उदारवादी न हो जाएँ की आप अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाल न पायें.

तुला (Libra) मेहनत करने की इच्छा कभी भी प्रयाप्त नहीं होती, उसके लिए अपने मन में ऐसा ज़ज्बा पैदा करना पड़ता है जो आपको लोगों से दो कदम आगे रखे, तब जाकर आपकी मेहनत पूरी तरह से सफलता दे पाती है. आपकी ओर से कमी भी यही है की आपके बहुत सारे भटके हुए विचार हैं जिसकी वजह से पूरी तसल्ली नहीं बन पा रही.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो हर रूप से आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकती है. किसी भी चीज़ में थोड़ी बहुत रुकावटें और थोडा बहुत असंतोष हो सकता है फिर भी अगर पूरी तस्वीर की ओर देखें तो आपके लिए सुखद ही बनी हुई है जिसके चलते आप अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा दे पायें.
क्या न करें – अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर अपने भाई-बहनों को किसी छोटी बात की वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ. दूरियों को नजदीकियों में बदलना आसान नहीं होता उसके लिए मेहनत तो करनी ही पडती है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि से सुकून पाने की कोशिश करनी होगी. कामकाज से जो लगातार लाभ बना हुआ है उसे भी उसी सुकून की नजर से देखना होगा जो आपके भरोसे को बढ़ा सकती है.
क्या करें – हर तरह का लाभ बना हुआ है और उस लाभ को किसी निवेश में परिवर्तित करने का विचार भी बनाया जा सकता है, पर उससे भी बड़ी बात यह है की उस लाभ को अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए यह ऐसी स्तिथि है जिसे लगातार बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को किसी ऐसी नज़र न देखें जिसमें आप गलतियाँ ही ढूँढ़ते चले जाएँ. किसी भी बात को लेकर अपने मन में भरोसा बनाए रखना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाने की आदत अहम को जन्म देती है और इस समय किसी भी तरह का अहम बनाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) अपनी मेहनत पर भरोसा न करना इंसान की सबसे बड़ी गलती होती है, जबकि इस समय आपके लिए हालात हर तरह से अनुकूल बने हुए हैं. अपने काम की ओर भी लगन बनाए रखनी होगी और अपनों को भी उसी भरोसे की नजर से देखना होगा ताकि संबंधों का तानाबाना सुखद बना रहे.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें यह सबसे बड़ी बात है उसके लिए आपको बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी और अपनी बढती हुई फिजूलखर्ची को भी थामना पड़ेगा. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं पर उस रिश्ते को संभाले रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – तकदीर हर तरह से आपके साथ है, पर तकदीर को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं है, क्योंकि अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की जिन लोगों ने ज़िन्दगी में आपकी सहायता की है उनका धन्यवाद जरूर करें, पर जिन लोगों ने आपकी आलोचना की है उनका भी धन्यवाद करें, क्योंकि उस आलोचना की वजह से भी आप बहुत कुछ कर पाए हैं, इसलिए ऐसे लोगों के खिलाफ कुछ भी बोलना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) किसी भी तरह की गलतफ़हमी आपके नुकसान का कारण बन सकती है. ऐसे में अगर लोग आपके खिलाफ हो जाएँ तो आपकी मुश्किलें और भी बढ़ सकती है, इसलिए हर कदम फूंक-फूंक कर रखने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी कोशिशें अच्छी है पर वो बिखरी पड़ी हैं, क्योंकि आप बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में कोई भी व्यक्ति दिशाहीन हो जाता है, इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ न होते चले जाएँ जिसकी नाराज़गी आपको आगे चलकर महंगी पड़े. अपनी रुकावटों को समझ रहते न संभालना सबसे बड़ी गलती होती है और बात बिगडती चली जाती है, इसलिए अपनी बचत से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाये.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है. ऐसे में ज्यादा पैसा जुटाकर अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है, क्योंकि जब भी हालात अच्छे-भले बने हुए हों तभी नुकसान की गुंजाइश बढ़ जाती है.
क्या करें – लोग आपसे नाराज़ होते चले जाएंगे तो भी आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनेगी. ऐसे में आपसी ताल मेल बनाये रखना बहुत ज़रूरी होगा, वैसे भी लोगों से मधुरता बनाये रखने से ख़ुशी का अहसास होता है
क्या न करें – लोगों की मदद जरूर लें पर ऐसे में अपने पैसे से जुड़े फैसले लोगों के भरोसे न छोड़ते चले जाएँ. लोगों को खुश करने के प्रयास में अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है उसमें आपके अपने भी आपकी हर तरह से सहायता कर रहे हैं पर आप अपने काम को उस मुकाम तक ले जाना चाह रहे हैं जिसके चलते आप बड़ी बुलंदियों को छू सकें और आपके असंतोष का भी यही एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए मेहनत भी लगती है और समय भी लगता है और धीरे-धीरे ही वो सबकुछ संभव हो पाता है जिसकी कोई भी इंसान तमन्ना करता है. आपको भी अपने मन में उस तरह का धैर्य बनाये रखना होगा ताकि बड़ी बुलंदियों को आप छू सकें.

क्या न करें – कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को किसी तकरार की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ इसलिए कुछ भी बहुत ऐसा न होने दें जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी वजह से कम करता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.