Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 28, 2019

Saturday 28th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 दिसम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है सुबह 11 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में.
आज पंजाब में मनाया जाने वाला जोड़ मेला समाप्त हो रहा है.

मेष (Aries) कामकाज के क्षेत्र में कोई प्यार का रिश्ता पनप सकता है और किसी-किसी के लिए यह प्राथमिकता हो सकती है पर यह ही समय अपने कामकाज में अपनी लगन को और अपने प्रदर्शन को बढ़ाने का भी है. हो सकता है किसी के लिए यह प्राथमिकता हो इसलिए जो भी रास्ता चुनें उसमें आपको लोगों के सहयोग से ही सफलता मिलेगी और इसलिए लोगों से जुड़के ही अपने नजरिए को बेहतर करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें –कामकाज की स्थिति ठीक है और बहुत कुछ संभला हुआ है. काम से लाभ भी बना हुआ है जिसे बनाए रखने के लिए आपको आपसी तालमेल बनाए रखने की ओर भी ध्यान देना होगा. अपने मन में बिठाए हुए हर तरह के वहम को हटा देने से ही बात बनेगी.
क्या न करें –अगर कोई कारोबार करना चाह रहे हैं तो उसमें अपनों का सहयोग जरूर ले लें पर कितना पैसा लगाना है और कहाँ पैसा लगाना है, इस तरह के फैसले भावुकता से बिल्कुल न करें. हर पहलू को पूरी तरह से समझने की कोशिश करें ताकि किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश न रहे .

वृषभ (Taurus)पारिवारिक रिश्तों को समझना और संभालना थोड़ा सा कठिन हो सकता है क्योंकि आप जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसमें आपकी व्यस्तता कुछ ऐसी बनी हुई है जो आप लोगों के लिए समय नहीं निकाल पा रहें और निजी जीवन की इस समय बनी हुई परेशानियों का यही एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें –मुश्किलें हैं और कुछ समय तक बनी भी रह सकती हैं पर फिर भी अपने नजरिए को बहुत ज्यादा सुधारने की जरूरत है तभी जाके आप इस समय से जुड़े हुए दबाव को संभाल पाएंगे, ऐसे में पैसे से जुड़े फैसले भी ध्यानपूर्वक करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –मेहनत की ताकत को किसी भी वजह से कम न समझें और ऐसा करते हुए अगर आपको किसी की आलोचना भी सहनी पड़े तो उसकी परवाह न करें. सच्चाई और ईमानदारी का रास्ता मुश्किल ही होता है.

मिथुन (Gemini)अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाना होगा जो लोगों को समझ आए और जिसके चलते आपको लोगों का सहयोग मिले, इस तथ्य को समझने के लिए आपको लोगों की ओर से अच्छे बनते हुए विचारों  को भी समझना होगा ताकि जिंदगी के रास्ते को सुगम बनाया जा सके.
क्या करें –इस समय कई तरह की ऐसी मुश्किलें बनी हुई हैं जिसके चलते नुकसान हो सकता है इसलिए सूझबूझ बनाए रखने के साथ-साथ भरोसा भी बनाए रखना होगा. थोड़ा सा आशावादी नजरिया बनाके चलने से इस समय से जुड़ी कमियों को संभालना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें –किसी भी वजह से पैसे का नुकसान कर लेना और अपनी मुश्किलों को बढ़ा लेना ठीक नहीं हैइसलिए अपनी बचत को कहीं फंसा के अपना नुकसान बिल्कुल न करें.

कर्क (Cancer)कोई भी बहस आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है और लोगों से तकरार की स्थिति पैदा कर सकती है, दूसरी ओर यह भी सच्चाई है कि आप लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं ताकि तालमेल को बढ़ावा दिया जा सके और अगर कोई भी बात बिगड़ेगी तो आपकी अच्छी कोशिशें भी विफल होती चली  जाएंगी. 
क्या करें –कारण कोई भी हो पर लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाने से बचना होगा इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को भी समझना होगा. रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है और निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने के लिए कोशिश की जा सकती है. कामकाज के क्षेत्र में भी तरक्की पाने का समय है.
क्या न करें –किसी दोस्ती को किसी रिश्ते में परिवर्तित करने का विचार हो सकता है आपके मन में, पर जरूरी नहीं है कि उसके लिए आपको अपनों का समर्थन मिल जाए. अपने बड़े-बुजुर्गों की बात को समझें ताकि अपनी  ही धुन में आप कोई कदम आगे न बढ़ाते चले जाएं. 

सिंह (Leo)रिश्तों के प्रति आप सजग हैं और उनके लिए बहुत कुछ कर भी रहे हैं पर खुद दुखी होते चले जा रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपकी बात पूरी तरह से समझी नहीं जा रही.
क्या करें –रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य भी बनाए रखना होगा और इस बात को भी समझना होगा कि किसी भी बात को बनने और पनपने में थोड़ा सा वक्त लगता है और जल्दबाजी दिखाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें –किसी यात्रा या बदलाव का विचार फिलहाल न बनाएं क्योंकि उससे जुड़ी हुई बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में अपनी सेहत को खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo)निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने के लिए आप बहुत सारे ऐसे कदम उठा रहे हैं जो आपको अपनों के करीब ले आएं, इस बात को इस रूप से समझें कि जो लोग पहले आपकी आलोचना कर रहे थे शायद वो भी अब आपको ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का आप मन बना चुके हैं अब उसपे चलना बाकी है और परिस्थितियां आपकी हर तरह से मदद करती चली जाएं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति को किसी भी वजह से कम न समझें और इस वजह से अपनी मेहनत की ताकत के खिलाफ भी कोई सवाल न खड़ा करते चले जाएं.

तुला (Libra)दोस्तों के प्रति अपनी वफादारी निभाने से जिंदगी की खुशियां बनी रह सकती हैं और अच्छे दोस्त भी कभी-कभी मिला करते हैं जो आपकी बात को समझें और आपकी जिंदगी में अहम भूमिका निभा पाएं.
क्या करें –अपनी कोशिशों से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर किया जा सकता है पर इस प्रयास में कुछ सीखने का और कुछ बेहतर करने का मौका भी मिल सकता है. लोगों के प्रति सद्भावना बनाए रखने से भी जिंदगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें –कामकाज से जुड़ी चुनौतियों की वजह से आप घबरा न जाएं क्योंकि आपकी इस समय की अच्छाई यह है कि आप किसी भी चुनौती को भली-भाँति संभाल सकते हैं इसलिए किसी भी बात को लेके परेशान होते चले जाना ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)काम की स्थिरता बनी रहे और काम से लाभ बना रहे, यह बहुत बड़ी बात है और इसी चीज से जिंदगी का भरोसा भी बना रहेगा. जो समय आपसे मेहनत करा ले वही आपकी सफलता को आगे भी बनाए रखेगा.
क्या करें –स्थान परिवर्तन से जुड़े कई तरह के विचार हो सकते हैं आपके मन में पर उन्हें सच्चाई में परिवर्तित करने के लिए बहुत सारी चीजों के बारे में एकसाथ सोचना होगा, उससे जुड़ी रोजमर्रा की चुनौतियों को भी समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को अब नया नाम देना चाह रहे हैं पर अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा के आप जल्दबाजी में फैसले न करें. हालात आपकी मदद जरूर कर रहे हैं पर जल्दबाजी दिखाके किसी मुश्किल को बुलावा देते चले जाना ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius)परिस्थितियां हर तरह से आपके साथ हैं और तकदीर भी आपका साथ निभा रही है पर किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलें बनी रहें, यह बहुत हद तक संभव भी है.
क्या करें –अपनी कोशिशों से अपनी जिंदगी की स्थिरता बनाई जा सकती है और अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए भी कई तरह के अच्छे विकल्प बन सकते हैं, ऐसे में अपने व्यवहार में सूझबूझ लानी होगी और लोगों पे भी भरोसा करना होगा.
क्या न करें –पैसे से जुड़ी कोई ऐसी योजना न बनाएं जिसमें आप किसी चमत्कार की उम्मीद लगा रहे हैं, उन मुश्किलों को पहले से भाँप लें जो इसके चलते बन सकती हैं क्योंकि लाभ की उम्मीद में नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं. 

मकर (Capricorn)कठिनाइयां इस वजह से है क्योंकि लोगों को समझना मुश्किल है. कामकाज के क्षेत्र में हो सकता है लोग आपकी सहायता करें पर पीठ पीछे अगर लोग आपकी आलोचना करें तो उसे संभालना मुश्किल हो सकता है.
क्या करें –अपनी गलतियों की वजह से अपनी मुश्किलों को बढ़ाते चले जाने से बचना होगा. आमदनी ठीक है पर किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से नुकसान हो सकता है इसलिए भी संभल के चलना होगा.
क्या न करें–कामकाज में अपना समर्पण बनाए रखने में कोई कमी न आने दें इसलिए लोगों के भरोसे चल के अपने प्रदर्शन को कहीं आप कम न करते चले जाएं, यह और बात है कि लोगों का सहयोग आपको मिला हुआ है जिसके चलते कामकाज की स्थिति संभली रहे.
आज के दिन में खासमकर राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि रिश्तों की अच्छाई बनी रह सकती है पर रिश्तों को बनाए रखने के लिए जो चुनौतियां हैं, उन्हें संभालना मुश्किल हो सकता है इसलिए लोगों के मन में क्या चल रहा है उसे समझने में आप अपनी ओर से कोई गलती न कर जाएं. 

कुंभ (Aquarius)लोगों से बनता हुआ तालमेल आपकी सफलता का राज हो सकता है, पर किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से मुश्किलें भी पैदा हो सकती हैं इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है और  कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर से सोच लेने की जरूरत है.
क्या करें –चाहे कामकाज हो या पैसे की स्थिति हो, स्थिरता बनाए रखना बहुत जरूरी है इसलिए अपने मन में बनते-बिगड़ते विचारों को थाम लेने की जरूरत है. किसी बड़े परिवर्तन के विचार को फिलहाल त्याग देना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों को बढ़ाते न चले जाएं और ऐसा कर के आप निजी जीवन की खुशियों को कम न करते चले जाएं. जिंदगी हम सबको स्थिरता बनाए रखने का मौका जरूर देती है पर ऐसे में कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं.

मीन (Pisces)कामकाज के लिए जरूरत से ज्यादा पैसा जुटा लेना या जरूरत से पैसा लगा लेना, दोनों ही ऐसी परिस्थितियां हैं जिसके बारे में ध्यानपूर्वक फैसले करने होंगे. कामकाज की स्थिति ठीक है और उसे विस्तार दिया जा सकता है पर बड़े लाभ की उम्मीद में कोई न कोई नुकसान की स्थिति भी बन सकती है इसलिए अपने फैसले ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है. अपने देनदारी को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें –पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे और अपने बढ़ते हुए खर्चो पे भी एक नजर रखनी होगी. जिंदगी में धैर्य बनाए रखना कभी-कभी पैसे से भी कहीं ज्यादा जरूरी होता है.

क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं जो रातोंरात पूरी हो जाए इसलिए किसी भी रिश्ते को बनने और पनपने के लिए थोड़ा सा वक्त दे दें. अपनी कोशिशों का फल पाने के लिए थोड़ा सा संयम तो रखना ही पड़ेगा.  

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.