Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 27, 2019

Friday 27th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 दिसम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है सुबह 10 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है शाम 05 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 45 मिनट पर.

मेष (Aries) अपने हालात को अपने कामकाज के सन्दर्भ में देखना होगा जिसमें आपके लिए कई तरह के अच्छे मौके मिल रहे हैं जो आपको ज़िन्दगी में किसी बेहतर रास्ते की ओर ले जाएँ, पर किसी भी ऐसे रास्ते पर चलते हुए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी ताकि आप हालात का बहुत धैर्य के साथ जायजा ले सकें. लोगों की मदद भी तभी उभरकर आएगी जब आप उसी विनम्रता के साथ लोगों से जुड़ पायें.
क्या करें – बदलता हुआ समय है जो कामकाज में आपकी क्षमताओं को और बेहतर करता चला जाए. इसी के चलते आपके प्रदर्शन में भी इजाफा होगा और आप अपने ज्ञान को भी अपने काम में सही रूप से लगा पाएंगे. कुछ नया सीखने का जो भी मौका मिले उसका भी फायदा उठा लें.
क्या न करें – किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपना नुकसान न कर बैठें. हालात मददगार होने का मतलब यह नहीं है की आप अपने व्यवहार में इतनी सख्ती ले आयें की आप कोई एक रास्ता अपना लें और उसी में फिर गलती होती चली जाए इसलिए इस बात की तह तक जाएँ की लोग आपसे किस तरह की अपेक्षाएं रखते हैं और आप लोगों के लिए क्या कर सकते हैं, क्योंकि लोगों के प्रति अपना कर्तव्य निभाने में कोई कमी रखना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी कोशिशें बहुत सकारत्मक बनी हुई है इसके बावजूद की यह कुल मिलाकर चुनोती भरा समय ही है, फिर भी अगर आप किसी भी तरह के विचारों के मतभेद को संभाल लेंगे तो बहुत कुछ आपके हित में बना रहेगा, पर ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भी हटाना पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी तरह का जोखिम उठाने से आपके लिए दबाव की स्तिथि पैदा हो सकती है, जबकि जरूरत यह है की कामकाज से जुड़े जो पहले से दबाब ने हुए हैं उन्हें भी एक–एक करके संभालते चले जाएँ. ज़िन्दगी में हर चीज़ अपनी रफ़्तार से चलती है जिसके चलते लोगों का सहयोग लेना भी बहुत जरूरी हो सकता है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें की आपको आगे चलकर पछताना पड़े, इसलिए जानबूझकर किसी भी तरह की मुश्किल को आप बुलावा न देते चले जाएँ.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ और थोड़ा सा समय व्यतीत कर लें. अपनी अच्छाई को बनाने के लिए और अपने मतभेद को सँभालने के लिए अपने अंदर आपको बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे और ऐसे में उस आशीर्वाद की भी जरूरत पड़ेगी जो इस समय आपकी स्तिथि को संभालता चला जाए.

मिथुन (Gemini) रुकावटों भरा समय है पर कोई भी समस्या आपको नुकसान की ओर ले जा सकती है. यहाँ तक की कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसा है जो आपसे दूर हटता चला जाए और आपको बहुत तकलीफ दे. कोई मतभेद भी किसी अच्छे-भले रिश्ते को बर्बाद करता चला जाए ऐसा संभव है.
क्या करें – हर चीज़ को इस रूप से देखना होगा की उसमें आप क्या सोचते हैं और लोगों के क्या विचार हैं, क्योंकि लोगों के भी किसी भी स्तिथि में अपने विचार हो सकते हैं. जब भी आपका नुकसान बन रहा हो तो उसी स्तिथि को लोगों के नजरिये से देखने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अगर कोई अच्छा विकल्प हो तो उसे पूरी तरह से ख़ारिज न करें. इस समय से जुड़ी चुनोतियाँ जरूर हैं पर ज़िन्दगी के अच्छे मौके भी रोज़-रोज़ नहीं मिला करते. ऐसे में किसी के सहयोग से बहुत सारी चीज़ों को संभाला भी जा सकता है.

कर्क (Cancer) लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को सँभालने के लिए आपको भी अपने नजरिये को बदलना पड़ेगा और परेशान होते चले जाने से भी बचना होगा. अपनों की पैसे से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको सही योजना बनानी होगी.
क्या करें – अगर आपके जीवनसाथी से किसी भी तरह की अनबन चल रही है तो आपके अपनों की मदद से उस स्तिथि को संभाला जा सकता है, इसलिए ऐसे सभी संभावनाओं को टटोल लें जो किसी तकरार को सँभालने में आपकी मदद करे. आपके मन में कोई प्यार का रिश्ता बहुत प्रबल हो रहा है और उस वजह से भी आपके निजी जीवन की परेशानियाँ बढ़ सकती हैं.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर हालात से खिलवाड़ करना ठीक नहीं है, वैसे भी इस समय किसी जोखिम भरे काम में हाथ बिलकुल न डालें, क्योंकि दूरस्थान के विकल्प जो बहुत अच्छे लग रहे हैं जरूरी नहीं है आगे चलकर वो उसी तरह से बन पायें.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि इसलिए कमज़ोर है क्योंकि आपकी मेहनत में भी कमी आ रही है. मेहनत करने की इच्छा बहुत है पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा जो आपके मन को भटका रहा है और वो दिशा नहीं बन पा रही जिसकी की जरूरत है.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढाने में भी कई तरह की रुकावटें आ रही हैं. अपने प्रदर्शन को बनाये रखने के लिए भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. आपके अच्छे विचारों के बावजूद स्तिथि यह है की बहुत सारी एकाग्रता बनाये रखने की जरूरत है ताकि हालात को भलीभांति संभाला जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर जो बहुत कुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी मुश्किलें हो सकती हैं. निजी जीवन के हालात सुखद हैं पर फिर भी कोई ऐसा बड़ा सपना न देखें जिसको अंजाम देने में अभी भी रुकावटें पैदा होती चली जाए, इसलिए अपनी मानसिकता को भी व्यर्थ में आप बिगाड़ते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी की खुशियाँ हर रूप से आपके लिए बनी हुई हैं. कोई प्यार का रिश्ता भाग्यशाली रूप से बनता चला जा रहा है. आप अपनी विनम्रता बनाये हुए हैं और आपकी बात लोगों को समझ भी आ रही है, इसी चीज़ से ज़िन्दगी की खुशियाँ बनती हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करने होंगे. अगर किसी भी वजह से कोई विचार नहीं मिल रहे तो इस बात को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. हर बात का कोई न कोई दूसरा पहलू हो सकता है इसलिए किसी भी बात को पूरी तरह से समझने से ही आप अपने हालात को संभाल पाएंगे. ऐसे में किसी भी तरह के बढ़ते हुए तकरार से भी बचना होगा.
क्या न करें – लोगों से जो भी आपको सहयोग मिल रहा है उसे किसी कमी की नजर से न देखें, खासकर घर-परिवार में रिश्तों को बनाये रखने के लिए जो भी आपसे बन पड़े वो जरूर कर लें, ताकि अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिल रहा है वो हाथ से निकलता न चला जाए.

तुला (Libra) ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करती हैं की आप अपनों के प्रति कितनी विनम्रता अपना पाते हैं. अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर विनम्रता बनाये रखने में कमी रह सकती है जिस ओर थोडा सा ध्यान दे लेने की जरूरत है, ताकि किसी भी तरह की रुकावटों को आप खुद अपनी ओर से बुलावा न देते चले जाएँ.
क्या करें – कोशिश करने से ही बात बनेगी और इस समय जिस भी प्रयास को आप करेंगे उसमें आपको सफलता भी जरूर मिलेगी, इसलिए यह समय अच्छा है जो आपकी हर तरह से मदद कर सकता है, खासकर पढाई-लिखाई के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए आपको बहुत सारे अच्छे मौके मिलेंगे जिनका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – आप सही भी हों तो भी किसी ऐसी गलतफ़हमी में न पड़ें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए, इसलिए ज़िन्दगी के हर पहलू को भरोसे की नजर से देखने की भी कोशिश कर लें. खुद को सही ठहराकर लोगों की बातों को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) किसी यात्रा या बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में और नए भरोसे के साथ आप ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को सँभालने के लिए सक्षम होते चले जा रहे हैं. इस प्रयास में आपको यह भी लगेगा की लोग आपको ज्यादा समझना चाह रहे हैं.
क्या करें – आपकी अपनी कोशिशों से आपके लिए धनलाभ के नए साधन खुल सकते हैं, जिसके चलते आपकी समृद्धि में इजाफा होता चला जाए. अपनों के सहयोग की वजह से भी बहुत सारी चीज़ों को भलीभांति समझने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई समृद्धि में किसी भी तरह की कमियां न ढूंढें. इंसान की उम्मीदें कभी भी पूरी नहीं होती, इसलिए अपनी उपलब्धियों की ओर देखें ताकि ईश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार होने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

धनु (Sagittarius) किसी न किसी रूप से पैसा आ ही जाएगा पर ऐसे में पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ेगी. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी संभालना होगा और अपने पैसे को सही चीज़ में लगाना भी बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या करें – आपका भरोसा जगाता हुआ समय है, पर अपनी मानसिकता को काबू में रखने की भी कोशिश करनी होगी ताकि नकारत्मक विचारों से बचा जा सके. ऐसे में आपकी मेहनत ही आपका साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें, इसलिए सिर्फ दूरस्थान का न सोचते चले जाएँ. अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनाएं की कोई भी मुद्दा बहस में परिवर्तित होता चला जाए.

मकर (Capricorn) भाग्यशाली समय है जिसमें काम के प्रति आपकी लगन आपके लिए सहायक साबित हो सकती है. अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को जिस रूप से भी इस्तेमाल करना चाहेंगे उससे भी धनलाभ में वृद्धि हो सकती है.
क्या करें – आप बहुत तेज़ी से आगे बढना चाह रहे हैं और उसी चीज़ में बहुत सारी चुनोतियाँ भी छुपी हुई हैं. ज़िन्दगी की रुकावटें बने रहना स्वाभाविक सी बात है, पर लोगों को व्यर्थ में नाराज़ करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का विचार न बनाएं जिन विचारों ने पहले भी आपको परेशान किया है. बनती बिगडती स्तिथि रही है जिसकी वजह से आगे बढ़ते हुए अपने क़दमों को बार-बार पीछे हटाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) हालात को आजमाने से नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है. अपनों से दूरियां बनाने से ज़िन्दगी की खुशियों में कमी आ सकती है, इसलिए हर कदम पर बहुत ध्यानपूर्वक चलने की जरूरत है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा और पैसे से हटकर सोचना होगा ताकि काम के प्रति आपकी लगन बनी रहे क्योंकि सही सफलता का रास्ता आपके काम और आपकी मेहनत से ही बन पायेगा.
क्या न करें – अपनी आर्थिक सुख-समृधि को बनाने के लिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसमें आपके लिए कोई परेशानियाँ छुपी हुई हों, इसलिए किसी जोखिम भरे काम में भी हाथ बिलकुल न डालें. आप सही भी हों तो भी इस समय किसी पर कोई अनुचित दबाव बनाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आपकी मेहनत भी आपको लाभ दे सकती है पर छुपी हुई परिस्थितियां भी आपके हित में बन सकती है. ऐसे में अचानक भाग्यशाली रूप से बनती हुई स्तिथि आपकी खुशियों का कारण हो सकती हैं.
क्या करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों की ओर ध्यान देना होगा और तभी जाकर आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बना पाएंगे. कोई बड़ा परिवर्तन करने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.

क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए कामकाज की स्तिथि में लोगों की भूमिका को कम न समझें, इसलिए ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी ने आपके प्रति किसी भी तरह की कमी रखी है. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.