Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 1, 2019

Sunday 1st December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 दिसम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है शाम 07 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में.
आज राजस्थान और बंगाल में मनाई जाने वाली नाग पंचमी है. व्यतिपात महापात है दोपहर 11 बजकर 29 मिनट तक. श्री गुरू तेग बहादुर बलिदान दिवस है प्राचीनमत के अनुसार. 
आज 01 दिसम्बर 2019 को सगाई का शुभ मुहूर्त है सुबह11 बजकर 29 मिनट से शाम 07 बजकर 13 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज के प्रति रुझान तो अच्छा है पर मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिसके चलते आपको लगता है कि आप बेहतर कर सकते हैं और यह सच्चाई है. जिस तरह की आप लगन बनाना चाह रहे हैं उससे और बड़ी सफलताप्राप्त की जा सकती है.
क्या करें – कामकाज को लेके कई ऐसे अच्छे मौके मिल रहे हैं जो आपकी आर्थिक स्थिति को भी सुधार सके पर ऐसा करते हुए आपको अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का करना पड़ेगा तभी जाके उन नई बनती हुई संभावनाओं से पूरा फायदा मिल पाएगा. जिन्दगी आपको बहुत कुछ देना चाह रही है. 
क्या न करें – लोगों से अगर जुड़ना चाह रहे हैं तो उन्हीं के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बिठाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से हर छोटी बात को लेके असमंजस बना रह सकता है जो किसी न किसी तरह की परेशानी में परिवर्तित होता चला जाए. लोगों के प्रति उदारता दिखानी है तो दिल से दिखाएं, किसी भी तरह का दिखावा बिल्कुल न करें.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत से आप अपनी तकदीर बनाना चाह रहे हैं और इसी प्रयास के चलते आप अपनी बहुत सारी ऐसी चुनौतियों को भी संभाल पा रहे हैं जिन्होंने कुछ समय से आपको परेशान किया है, फिर भी आपको लगता है कि तकदीर ने आपके लिए बहुत सारी चुनौतियां खड़ी कर रखी हैं.
क्या करें – कामकाज से जुड़ा दबाव बना रह सकता है और तकदीर को बनाने और संवारने के लिए भी आप अपनी लगन और मेहनत से बहुत कुछ कर सकते हैं. हर चीज आपकी मेहनत भी मांगती है और आपकी लगन भी मांगती है ताकि हर तरह की रोजमर्रा की चुनौती को भी संभाला जा सके.
क्या न करें – पैसे को लेके कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. पैसे से जुड़ी कोई ऐसी गलतफहमी में भी न पड़े जो आपके रिश्तों को कमजोर कर दे. किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से पहले थोड़ा सा रूक जाना भी सूझबूझ की ही निशानी है.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. आपको कभी-कभी यह भी लगेगा कि आपके पीठ पीछे बहुत कुछ हो रहा है जो आपके हित में नहीं है, लोगों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी आपके मन में ऐसे विचार बन सकते हैं.
क्या करें – रिश्तों को संभालने के लिए मिला-जुला समय हो सकता है पर फिर भी बहुत कुछ आपके हित में हीबना हुआ है. लोगों की अच्छाई के चलते आप अपनी जिन्दगी की खुशियों को बनाए रख सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने रवैये को इतना आलोचनात्मक न बनाएं कि लोगों की अच्छी सलाह भी आपको आलोचना लगनी शुरू हो जाए, ऐसे में अपने मन को भी दुखी न करते चले जाएं. अपनी बचत को अगर बढ़ाना है तो अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाना ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) लोगों को समझने का आप प्रयास कर रहे हैं और इसी वजह से उन पुरानी चली आई चिंताओं को संभालने में वक्त लग सकता है. कभी-कभी पूरी बात को समझना भी बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. 
क्या करें – सेहत के प्रति जागरूक रहना होगा और किसी भी तरह के फैसले को लेने से पहले यह भी समझना होगा कि उसमें कितनी तरह की चुनौतियां छुपी हुई हैं ताकि उन्हें संभालना भी आसान हो जाए.
क्या न करें – कामकाज में अपनी मेहनत को बढ़ाने के जो मौके मिल रहे हैं उन्हें कम न समझें पर ऐसे में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपनी कोशिशों से बढ़ा लें ताकि बड़ी सफलता पाने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

सिंह (Leo) बढ़ते हुए खर्चो का असर यह हो रहा है कि रिश्तों को संभालना भी थोड़ा सा कठिन हो सकता है जबकि परिस्थितियां आपकी हर तरह से अनुकूल बनी हुई हैं. यह आपके मन का भटकाव है जिस वजह से आपको अपनी ही क्षमताओं पे शक होता चला जा रहा है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को भी समझना होगा और उन चुनौतियों को भी साथ लेके चलना होगा जो साथ ही साथ बनी हुई हैं. धीरे-धीरे आपको उस सुख का भी आभास होगा जो किसी बेहतर होते हुए प्यार के रिश्ते की वजह से आपके लिए बन रहा है. 
क्या न करें – कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं जिसमें आपकी मेहनत भी छुपी हुई है, ऐसे में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से जाने न दें.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपको अपनों की सहमति और समर्थन की जरूरत पड़ सकती है और हो सकता है आपको लगे कि उस समर्थन के मिलने में कोई न कोई कमी रहती चली जाए. लोगों के विचारों को बेहतर तरीके से समझना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – विचारों के मतभेद की वजह से आप अपने असंतोष को बढ़ा लें तो यह ठीक नहीं. हो सकता है आप अपनी बात ठीक से कह न पाएं, ऐसे में लोगों की अच्छाई को न समझने की गलती बिल्कुल न करें.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में हर चीज को परेशानी न समझना शुरू कर दें क्योंकि ऐसा करने से आप कोई  न कोई बड़ा परिवर्तन करना चाहेंगे जो इस समय बिल्कुल भी ठीक नहीं.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपनी क्षमताओं पे भरोसा करना होगा और यह समय आपसे मेहनत करवा ही लेगा, ऐसी अच्छाई भी कभी-कभी बना करती है जो आपको जिन्दगी में सही रास्ता दिखाना चाहे.
क्या करें –आपकी योग्यताएं आपके जिन्दगी की दिशा निर्धारित कर सकती है जिस वजह से काम और कारोबार में आपका सुकून बढ़ सके. पढ़ाई लिखाई को लेके भी मेहनत करने का समय है जिससे किसी भी इम्तहान में आपको सफलता मिल सके.
क्या न करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिन्हें भरोसे की नजर से देखना होगा क्योंकि हर चीज में गलतियां ढ़ूंढ़ते चले जाना ठीक नहीं. जिन्दगी के प्रति अपने नजरिए को बिगाड़के कुछ हासिल होता नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी कोशिशों को बढ़ावा देना है तो खुद पे भरोसा करने की जरूरत पड़ेगी और उसी से आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा होगा. कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर कामकाज में ज्यादा बदलाव करने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या करें –आर्थिक लाभ की परिस्थितियां बनी हुई हैं पर नुकसान को बचाए रखने की ज्यादा जरूरत है. रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ाते चले जाना भी नुकसान का ही एक रूप है जिसे संभालना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें –सेहत को लेके किसी भी तरह की लापरवाही करना ठीक नहीं है. कामकाज की व्यस्तता से भी समय निकालना होगा और अपना ख्याल रखना होगा.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्थिति भी ठीक है और लोगों के प्रति आप अपनी अच्छाई भी जाहिर कर रहे हैं पर अपने भरोसे को जगाना होगा ताकि इस अच्छाई में और ज्यादा इजाफा किया जा सके.
क्या करें –अचानक मिलती हुई सफलता की वजह से आपकी प्रेरणा बढ़ सकती है और आप मेहनत के रास्ते पे चलें, ऐसा अच्छा संयोग बना हुआ है. इसी मेहनत को बनाए रखने से आपका भरोसा भी जगेगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती चली जाएगी जिसकी वजह से आपकी बचत भी बढ़ सके.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा न दें क्योंकि ऐसा करने से आप कई लोगों को नाराज कर लेंगे और इस समय ऐसा कुछ भी करके अपनी परेशानियों को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं पर आपको लग रहा है कि उनके मन में कोई न कोई स्वार्थ है जिस वजह से वो आपसे जुड़ना चाह रहे हैं, ऐसे विचार रखना ठीक नहीं है.
क्या करें –पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं और पैसे की जरूरतें भी बढ़ सकती हैं जिसकी वजह से आपकी बचत पर असर आए इसलिए बहुत ज्यादा योजना बनाके चलने की जरूरत है. कामकाज की स्थिति को भी संभाले रखने के लिए स्थिरता बनानी होगी.
क्या न करें–लोगों से आपको हर तरह की मदद मिल रही है पर लोगों से किसी भी तरह का तकरार न बढ़ाएं. अगर विचार नहीं मिल रहे हैं तो इस बात का बुरा असर अपने काम या कारोबार पर बिल्कुल न पड़ने दें.

कुंभ (Aquarius) कई तरह के मानसिक तनाव आपने अपने ऊपर लाद रखे हैं जिसकी वजह से आपके खर्चे भी बेकाबू होते चले जा रहे हैं. अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को संभाले रखने के लिए थोड़ी सी योजना बनाने की जरूरत है.
क्या करें –जल्दबाजी में किए गए फैसलों से बचने की जरूरत है और अपने बढ़ते हुए असंतोष को भी थामे रखना होगा, जिन्दगी की अच्छाई तभी पूरी तरह से नजर आएगी.
क्या न करें –कामकाज को लेके अपने बढ़ते हुए दबाव को अपने ऊपर हावी न होने दें. हर छोटी बात को इतना बड़ा न मान लें कि आपको हर चीज समस्या लगनी शुरू हो जाए.
इस सप्ताह में खास कुंभ राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि थोड़ा सा भरोसा बनाए रखें और बहुत ज्यादा मेहनत कर लें. किसी भी तरह की चुनौती को संभालना आसान होता चला जाएगा. अपने बनते-बिगड़ते विचारों को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी है.

मीन (Pisces) पैसे की स्थिति भी ठीक है और कामकाज में भी सफलता का योग है पर कामकाज में अपनी लगन को बनाए रखने की जरूरत है. हालात वैसे ही अनुकूल हैं जो आपकी मेहनत को आपके काम में लगाए रखे.
क्या करें –किसी भी तरह के ऐसे बदलाव से बचना होगा जो आपको नुकसान की ओर ले जाए इसलिए सिर्फ पैसे को आधार बनाके फैसले करते चले जाने से भी दूर रहने की जरूरत है. अपने विचारों में बहुत सारी व्यवहारिकता भी लानी होगी. हो सकता है लोगों की मदद मिलने में कोई न कोई कमी रह जाए पर ऐसे में अपने दम पर आप बहुत कुछ प्राप्त कर पाएंगे जिसके लिए आपको अपने भरोसे को तो जगाना ही पड़ेगा.

क्या न करें –किसी भी नए विकल्प के पीछे बिल्कुल न भागे. अगर कोई विचार ऐसा बन रहा है तो उसे फिलहाल टाल दें क्योंकि व्यर्थ में अपनी चुनौतियों को बुलावा देते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.