Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 1, 2019

Monday 9th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 दिसम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादशी तिथि है सुबह 09 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
भरणी नक्षत्र है देर रात 05 बजे तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में.
आज प्रदोष व्रत है और अनडग त्रयोदशी है.

मेष (Aries) काम और कारोबार में कुछ बेहतर करने के लिए आपका भरोसा जग रहा है और आप किसी नए विचार को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रेरित हैं, हालात भी आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखें ताकि किसी भी अच्छे विकल्प को भली-भाँति समझा जा सके और आगे बढ़ाया जा सके, ऐसे में हो सकता है आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़े या आपको अपनी कार्य क्षमताओं पे भी शक हो पर फिर भी जिन्दगी में कदम आगे बढ़ाने से ही रास्ता बनता है.
क्या न करें –हालात जो आपके पक्ष में बनते चले जा रहे हैं उन्हें शक की नजर से न देखें इसलिए हर चीज में कमियां भी ढूंढने की कोशिश न करेंपर इस चीज का यह मतलब नहीं है कि आप आँख बंद करके अपनी स्थिति को खतरे में डालते चले जाएं. जिन्दगी में आगे बढ़ने के लिए सूझबूझ बनाए रखना भी बहुत जरूरी है.

वृषभ (Taurus) एक ओर तो कोई न कोई रूकावट बनी हुई है दूसरी ओर ऐसा अंदेशा है कि आप अपनी ओर से भी गलती करते चले जा रहे हैं. जब जिन्दगी के दबाव बने हुए हों तो वैसे ही गलती हो जाने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए भी सतर्क रहने की जरूरत है.
क्या करें –अपनी उत्तेजना को बढ़ाके अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा और इस वजह से अपनी मुश्किलों का भी सही आंकलन करने की कोशिश करनी होगी. सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा क्योंकि सेहत की वजह से भी जिन्दगी के कई तरह के दबाव बढ़ ही जाते हैं. 
क्या न करें –अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जरूर खर्च करें पर अपने पैसे को लापरवाही के चलते कहीं फंसाते न चले जाएं. कोई भी ऐसा एकतरफा विचार न बनाएं जो बाद में आपकी गलतियों के रूप में देखा जाए.

मिथुन (Gemini) कई तरह के विकल्प आपको अच्छे लग सकते हैं पर इस समय किसी नए रास्ते पर चलना नहीं चाहिए इसलिए जो बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी क्या भेद हो सकता है उसे भी समझने की कोशिश करनी चाहिए. किसी भी नुकसान को इस समय संभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का मन बहुत है पर पैसे से जुड़ा कोई न कोई मुद्दा उसमें रूकावट पैदा कर सकता है इसलिए किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना होगा. किसी भी छोटी बात को मतभेद के रूप में बढ़ाते चले जाने से नुकसान हो सकता है.
क्या न करें –जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो सिर्फ लोगों के भरोसे न चलें बल्कि अपनी क्षमताओं का बढ़ा लें और अपनी मेहनत को सही दिशा दे लें. इस समय की सारी समस्या यही है कि आप दिल से फैसले करना चाह रहे हैं और दिल ही आपके काबू में नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज को लेके आपके विचार अच्छे हैं पर उन विचारों को आगे बढ़ाना कठिन होता चला जा रहा है. लोगों से तालमेल में भी कमी है और पैसे की स्थिति भी आपकी परेशानियों का कारण बना हुआ है.
क्या करें –कामकाज की स्थिरता को अपने दम पर बनाए रखने की कोशिश करनी होगी पर ऐसा करते हुए आपको इस बात पे भी गौर करना होगा कि आपकी लगन अच्छी है, ऐसे में अगर लोगों से तालमेल को बेहतर कर लिया जाए तो बहुत सारी रूकावटों को संभाल लेना भी आसान है.
क्या न करें –तकदीर की अपनी भूमिका होती है जिन्दगी में, पर सिर्फ तकदीर के भरोसे चलते चले जाना भी ठीक नहीं. अपनी कार्य क्षमताओं को इस रूप से बढ़ाएं कि लोग उसे समझ पाएं पर किसी भी वजह से वो आपके खिलाफ न होते चले जाएं.

सिंह (Leo) कामकाज के क्षेत्र में आपकी मेहनत भी उभर रही है और कोई प्यार का रिश्ता भी उभर रहा है, वो इस वजह से है क्योंकि कोई न कोई आपके करीब आना चाह रहा है, ऐसे ही किसी दौर में अपनी प्राथमिकताओं  को समझने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –तकदीर आपसे इस रूप से मेहनत करवाना चाह रही है कि आपके ज्ञान में वृद्धि हो और आपके प्रदर्शन में इजाफा हो ताकि बड़ी तरक्की के द्वार खुल सकें, यही वजह है कि इस समय आप अपने लिए सुख और सुकून की स्थिति बना सकते हैं.
क्या न करें –उन मुश्किलों को नजरंदाज न करें जो दबे पाँव आपकी जिन्दगी में चुनौतियां पैदा कर रही हैं पर ऐसे में अपने भरोसे को बिल्कुल न खोएं. किसी भी चुनौती का समाधान आपकी अपनी लगन से किया जा सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं.

कन्या (Virgo) किसी अच्छे निवेश का विचार हो सकता है आपके मन में पर थोड़ा सा सतर्क रहके चलने की भी जरूरत है क्योंकि यह समय ही ऐसा है जिसमें आप पैसे से जुड़ा कोई गलत फैसला कर लें जिसके चलते आपका पैसा फंस जाए.
क्या करें –अचानक लाभ की परिस्थितियां हो सकती हैं पर पैसा फंसने का भी योग है इसलिए उस लाभ को भी बहुत संभल के ही देखना होगा पर सबसे बड़ी बात यह है कि अपना मन उचाट करते चले जाने से बचना होगा तभी जाके आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको बड़ी सफलता भी मिल पाएगी.
क्या न करें –जिन्दगी की जो खुशियां आपके लिए बन रही हैं उन्हें किसी भी वजह से कम न समझें बल्कि उसके चलते अपने मन में ऐसी सुकून की भावना ले आएं कि जिन्दगी के प्रति आपकी प्रेरणा जगी रहे. आपके आस-पास के लोगों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी आप कहीं परेशान न होते चले जाएं.
.
तुला (Libra) लोगों के लिए आप अच्छा सोचते हैं और लोग भी आपके साथ हैं. इसी तरह का तालमेल जिन्दगी में बड़ी सफलता देता है पर यह तो समय ही ऐसा है जो आपसे मेहनत करवाए और मेहनत का अच्छा फल दे पाए.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर किसी भी रास्ते को अपनाने से पहले आपके मन में घबराहट बहुत है, उस घबराहट को भी दूर करना होगा और धीरे-धीरे वो समय बनता चला जाएगा जो आपको नई संभावनाओं से जोड़ रहा है. कामकाज के क्षेत्र में अपनी मेहनत को बढ़ावा देने के लिए भी आपको अपने भरोसे को जगाना होगा.
क्या न करें –अपने बड़े-बुजुर्गों को लेके अपने मन में कोई गलतफहमी न पैदा करें और न ही किसी ऐसे संवाद में पड़े जो विवाद में परिवर्तित होता चला जाए इसलिए थोड़ी सी विनम्रता भी अपनाए रखें. इस बात को याद रखें कि अगर बड़ी सफलता पानी है तो मेहनत से घबराना नहीं चाहिए.

वृश्चिक (Scorpio) किसी नुकसान के विचार को लेके आपका मन परेशान हो सकता है या किसी लाभ के न बन पाने से आपका असंतोष बढ़ सकता है फिर भी जिन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें –लापरवाही से फैसले करते चले जाने से बचना होगा इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले इस बात पे नजर रखनी होगी कि हालात आपके लिए संभले रहे, सतर्कता बनाए रखनी होगी यह सबसे बड़ी बात है.
क्या न करें –आप सही भी हों तो भी अपनी बात को मनवाने की कोशिश न करें और लोगों पे इतना ज्यादा दबाव न बनाएं कि आप ही का नुकसान होता चला जाए, यह समय काम के प्रति आपका समर्पण दिखा रहा है पर फिर भी कोई बड़ा कदम उठाना इस समय ठीक नहीं.
उपायवृश्चिक राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी मन्दिर या पूजा स्थल पर चले जाएं. दुखद परिस्थितियों में भी अगर कोई आशीर्वाद मिला रहे तो वो आपका बहुत दूर तक साथ निभाता है.

धनु (Sagittarius) आपके लिए लाभ की स्थिति इसलिए बन रही है क्योंकि आपने उसके लिए बहुत मेहनत की है और उस मेहनत को बनाए रखने के लिए आपकी लगन भी अच्छी है जिसके चलते जिन्दगी के प्रति आपका भरोसा जगा हुआ है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को लेके आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है उसका एक यह कारण भी है कि आपकी इच्छाएं बहुत ज्यादा हैं और उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए भी आप अपना मन बना चुके हैं पर फिर भी इस बात को समझ लें कि किसी भी इच्छा को पूरी होने में थोड़ा सा समय तो लगता ही है.
क्या न करें –अपने विचारों को जरूरत से ज्यादा प्रबल न बनाते चले जाएं इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जो लोगों को आपसे दूर करता चला जाए. जिन्दगी में सफलता पाने से कहीं ज्यादा जरूरी होता है कि आपसी तालमेल भी बना रहे.

मकर (Capricorn) अपने काम या कारोबार की स्थिति को भली-भाँति समझना होगा और उसमें जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि यह नुकसान भरा समय भी है जिसमें अपनी गलतियों की वजह से भी परेशानियां पैदा हो सकती हैं.
क्या करें –घर-परिवार की स्थिरता बनी हुई है जिसकी वजह से आपके अपनों का साथ और समर्थन आपके लिए हर रूप से बना हुआ है, इस अच्छाई के चलते भी आप अपनी बहुत सारी चुनौतियों को भली-भाँति संभाल सकते हैं.
क्या न करें–अपनी कोशिशों को दिशाहीन न होने दें. हर चीज को आगे बढ़ाने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ते चले जाएं. बहुत ज्यादा उदारता दिखाके भी अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius) हर तरह से लाभदायक समय है, तकदीर भी आपके साथ है और हर तरह का आशीर्वाद भी आपको मिला हुआ है. सबसे बड़ी बात यह है कि आप खुद मेहनत के रास्ते पर चल रहे हैं जो आपकी सफलता में चार चाँद लगा सकता है.
क्या करें –अपने भाई-बहनों से तालमेल बनाए रखने से फायदा हो सकता है और पारिवारिक खुशियां बनी रह सकती हैं. थोड़ा सा अपना नजरिया इस रूप से ढाल लें कि आप लोगों को सही नजर से देख सकें और लोग भी आपकी मदद कर सकें ताकि यह तालमेल सुचारु रूप से चलता चला जाए.
क्या न करें –पैसे की अच्छी-भली स्थिति को किसी भी तरह के खतरे में बिल्कुल न डालें. हालात हर तरह से मददगार हैं और आर्थिक स्थिति में इजाफा हो सकता है और ऐसे ही अच्छे समय में किसी भी तरह की फिजूलखर्ची करके अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्थिति भी ठीक है और काम से जुड़ी चुनौतियां ने भी आपको आगे बढ़ने में मदद ही की है क्योंकि उन चुनौतियों की वजह से आपकी मेहनत उभरकर आई है, यह अपने आप में बहुत बड़ा योग होता है जो आपको बड़ी सफलता दे जाए.
क्या करें –हर अच्छाई के पीछे कोई न कोई ऐसी सीख भी होती है जिसे ले लेना चाहिए, इस समय आपके पैसे की स्थिति पर दबाव आ सकता है क्योंकि अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के प्रयास में आप कुछ ज्यादा ही निवेश करना चाह रहे हैं इसलिए भी पैसे से जुड़े फैसले बहुत संभलकर लेने की जरूरत है खासकर अपनी बचत को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा.  

क्या न करें –काम और कारोबार में जो तरक्की मिल रही है उस अच्छाई को किसी भी वजह से कम न समझें पर यह न सोचें कि उसमें कोई चमत्कार हो जाएगा, अगर कोई चमत्कार होगा तो आपकी अपनी मेहनत से होगा जिसके चलते आप सफलता की उन बुलंदियों को छू सकें जैसा आप चाह रहे हैं पर ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की तकरार की स्थिति बिल्कुल न बनाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.