Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 6, 2019

Friday 6th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 दिसम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि हैदेर रात 06 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
उत्तर भाद्रपद नक्षत्र है रात 10 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में.
आज गंडमूल है रात 10 बजकर 57 मिनट से.
आज 06 दिसम्बर 2019 को पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है, व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजे से शाम 04 बजकर 30 मिनट तक और अन्नप्राश्न संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजे से दोपहर 01 बजकर 05 मिनट तक.

मेष (Aries) काम और कारोबार को लेकर मन में बहुत सारी चिंताएं हैं इसलिए पैसे से जुड़ी चिंताए भी उसी के साथ जुड़ी हुई हैं. कोई बड़ा कदम उठाके आप अपने हालात को मुश्किलों में डालते चले जाएं ऐसा अंदेशा है इसलिए किसी भी चीज  को लेकर बहुत सारा धैर्य बनाए रखनी की जरूरत है.
क्या करें –जिन्दगी में बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जिसे छेड़ लेने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए स्थिरता बनाए रखना बहुतजरूरी है. किसी भी तरह की जोखिम को उठाने से बचना होगा ताकि हालात आपके लिए हर तरह से संभले रहें.
क्या न करें –उत्तेजित होके किसी भी तरह के नए काम में हाथ डालते चले जाना ठीक नहीं. आपको लगेगा कि बहुत कुछ आपके हित में चल रहा है पर बहुत सारी छुपी हुई ऐसी बातें हैं जो आपकी मेहनत को दिशाहीन बना सकती है और इस समय वही ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus) जिन्दगी में कई तरह की रूकावटें हैं जो कामकाज से जुडे दबाव को बढ़ा सकती हैं ऐसे में किसी भी तरह की रूकावट का पहले से अहसास हो जाए तो बचके निकलना भी आसान हो जाता है, खासकर कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें –अपने पैसे को फंसाते चले जाने से बचना होगा, वैसे भी यह किसी न किसी रूप से गलतियों भरा समय बना हुआ है जिसमें अंजाने में आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए भी जल्दबाजी में किसी भी तरह के फैसला करने से बचना होगा.
क्या न करें –पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें इसलिए सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि आप अपनी मेहनत से किसी भी परिस्थिति को संभाल पाएंगे. मेहनत अपनी जगह काम जरूर करेगी पर जानबूझके अपने हालात को किसी भी तरह के खतरे में डालते जाना ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति आपका रुझान भी अच्छा है और कामकाज से जुड़ी जरूरतें भी बढ़ रही हैं, इसी अच्छाई के चलते आप अपने काम को बढ़ावा भी देना चाह रहे हैं फिर भी आपको लगता है कि लोगों से आपको उस तरह का सहयोग भी नहीं मिल पा रहा जितने की जरूरत है, इसमें वो लोग भी शामिल हो सकते है जो आपके साथ काम करते हैं या आपके लिए काम करते हैं.
क्या करें –कामकाज को बढ़ावा देना अच्छी बात है पर उससे जुड़ी हुई सीमाएं भी होती है और मजबूरियां भी होती हैं उन्हें भी साथ ही साथ समझना पड़ेगा. आपकी क्षमताएं आपके कामकाज में हर तरह से लगी हुई हैं पर जिन्दगी में बहुत सारी ऐसी मुश्किलें भी होती हैं जिन्हें सच्चाई के रूप में कबूल कर लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें –कामकाज में अपनी मेहनत को जरूर लगाएं पर कामकाज में जरूरत से ज्यादा पैसा न लगाते चले जाएं, अगर आपकी मेहनत में कमी आती चली जाएगी या आपका पैसा कहीं फंसता चला जाएगा तो वो भी इस समय ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) आप अपने हालात को संभालने की हर तरह से कोशिश कर रहे हैं. कामकाज की स्थिरता भी बनी हुई है और आपकी अच्छाई भी नजर आ रही है पर पारिवारिक रिश्तों को संभालने में फिर भी थोड़ी सी कमियां रह सकती हैं.
क्या करें –अपने से वरिष्ठ लोगों के विचारों को समझना बहुत जरूरी होगा ताकि लोगों से हर तरह का तालमेल बना रहे. अपनी ही धुन में अपने कदम आगे बढ़ाते चले जाना कभी-कभी हानिकारक भी होता है.
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्थिति को किसी गलतफहमी से वजह सेआप किसी मुश्किल में न डाल दें इसलिए काम से मतलब रखें और काम को बढ़ावा देने की कोशिश कर लें. इस समय पैसे से जुड़े कोई बड़े फैसले करते चले जाना ठीक नहीं.

सिंह (Leo) कुछ हद तक मुश्किलें हैं लेकिन आपने उन मुश्किलों को अपने मन में बहुत ज्यादा बढ़ा-चढ़ा रखा है इसी वजह से आप लोगों से दूर हटते चले जा रहे हैं पर इस चीज का बुरा असर यह भी पड़ रहा है कि अच्छे-भले रिश्तों को संभालना भी कठिन होता चला रहा है.
क्या करें –कोई प्यार का रिश्ता आपकी जिन्दगी में अपनी अच्छाई लिए हुए है पर आप उसमें भी कमियां ढूंढते चले जा रहे हैं, ऐसा करने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं. रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपने विचारों को सकारात्मक करने की जरूरत है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें. तकदीर की अच्छी-भली बनती हुई भूमिका को भी किसी कमी की नजर से बिल्कुल न देखें.

कन्या (Virgo) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और हर तरह का सुख भी बना हुआ है फिर भी कोई न कोई ऐसी बात उभर जाती है जो विचारों के मतभेद को जन्म देती चली जाए. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से भी आपके निजी जीवन में तकरार पैदा हो सकता है.
क्या करें –जिन्दगी की खुशियों को सहेज लेना बहुत जरूरी है क्योंकि अपनों के करीब आने के मौके भी कभी-कभी ही मिला करते हैं. इस समय अपने प्रबल होते विचारों पे काबू रखना होगा पर अपनों के प्रति अपने व्यवहार में हर तरह की सहेजता अपनानी होगी, खुशियों के रूप में आपको इस चीज का अच्छा फल जरूर मिलेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपनों की जरूरतों को पूरा करने में किसी भी तरह की कमी न रखें इसलिए लोगों के मन में क्या चल रहा है, इस बात को लेके अपने मन में कोई शक न उभरने दें. लोगों पे भरोसा न करके रिश्तों को कमजोर करते चले जाना ठीक नहीं होता.
उपायकन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शनिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल में जाएं, ऐसा करने से आपके मन में धैर्य भी बढ़ेगा और रोजमर्रा के तकरार को संभालने के लिए आपकी कोशिशों में आपको मदद भी मिलती चली जाएगी.

तुला (Libra) कामकाज के क्षेत्र में मेहनत करने के रास्ते खुले हुए हैं पर आपका मन उचाट होता चला जा रहा है, ऐसा लगता है जैसे आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा. जब भी गलतियों भरा दौर चल रहा हो तो कोई न कोई ऐसी परिस्थिति बन जाती है जो आपसे गलती करवा दे.
क्या करें –अपना धैर्य भी बनाए रखें और अपना भरोसा भी बनाए रखें, ऐसा करने से ही आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपके मन में बिठाई हुई दुविधाओं को दूर कर पाए. कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाने के लिए भी आपको अपनी कोशिशों में कामयाबी जरूर मिलेगी.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें, ऐसा भी न सोचें कि आपके ज्ञान में और आपकी क्षमताओं में किसी भी तरह की कमी है. वैसे भी यह अपनी मेहनत को बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छा समय है, ऐसे अच्छे समय को हाथ से निकलने देना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों से आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुद्धढ़ कर सकते है इसमें लोगों की अच्छी भूमिका भी बनी हुई है और दूर-स्थान के अच्छे विकल्प भी बने हुए हैं, तकदीर हर तरह से आपके साथ है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या करें –काम से लाभ बना हुआ है और उस लाभ को बचत में परिवर्तित किया जा सकता है. कोई अच्छा निवेश करने की संभावनाएं भी आपके लिए बनती चली जा रही हैं, यह सारी चीजें आपकी जिन्दगी को एक नई दिशा दे सकती हैं.
क्या न करें –जब भी अच्छे-भले हालात बने होते हैं तो इंसान लापरवाह हो जाता है और लापरवाही की वजह से नुकसान होना शुरू हो जाता है इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जिसके चलते अंजाने में भी आपका कोई नुकसान हो जाए.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने का समय है उसके लिए आपको अपनों के प्रति अपने मन को पक्का करना होगा और उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. अपनों की जरूरतों को पूरा करेंगे तो लोगों से भी आपको हर तरह का सहयोग मिलता चला जाएगा.
क्या करें –आपका जिन्दगी के प्रति भरोसा बने रहे यह बहुत बड़ी बात है पर कामकाज से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे और किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचना होगा. कामकाज को लेके कोई बड़ा परिवर्तन करने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा ताकि जिन्दगी के हर पहलू पर एक नजर रखी जा सके.
क्या न करें –पैसे की स्थिति भी ठीक है और धन लाभ का योग भी बना हुआ है, ऐसे में किसी भी चीज को किसी कमी की नजर से न देखें. हमेशा की तरह आपका परिवार आज भी आपके साथ खड़ा है इसलिए किसी भी चीज को कमी के रूप में देखना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) मेहनत करने की इच्छा बहुत है आपके मन में और आप वो मेहनत कर भी रहे हैं पर वो किसी को नजर नहीं आ रही. बहुत सारी चीजों को एकसाथ अंजाम देने से भी नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है.
क्या करें –कभी-कभी जिन्दगी का दौर ऐसा होता है जिसमें बचाव बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. आपको भी अपने काम या कारोबार को लेके बहुत सारी चीजों को एकसाथ सोचना होगा और स्थिरता बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. अपनों की अच्छी सलाह लेंगे और उसपे अमल करेंगे तो फायदा भी जरूर होगा.
क्या न करें–कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसी स्थिति न बनने दें जिसमें कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाए. अपनी ओर से भी आप कोई ऐसा खेल न खेलें जिसमें आपके लिए कोई बड़ा जोखिम छुपा हुआ हो.

कुंभ (Aquarius) आर्थिक स्थिति ठीक है पर खर्चे बेकाबू होते हुए नजर आ रहे हैं, यह और बात है कि लाभ कमाने के प्रयास में आपकी मेहनत रंग लाई है. रिश्तों के प्रति भी आपकी अच्छाई बनी हुई है जिसके चलते कोई प्यार का रिश्ता परवान चढ़ सकता है.
क्या करें –जिन्दगी की खुशियों को बनाए रखने के लिए कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिनसे जुड़के नई संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने प्रदर्शन को बेहतर करने से बड़े लाभ की उम्मीद लगाई जा सकती है.
क्या न करें –तकदीर हर तरह से आपके साथ है इसलिए तकदीर के खिलाफ कोई सवाल न खड़े करें. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने दम पर बहुत कुछ संभालने की कोशिश करें ताकि आपको तकदीर पर बहुत ज्यादा भरोसा न करना पड़े, यह और बात है कि इस समय हालात आपकी हर तरह से मदद ही कर रहे हैं और जिन्दगी ने आपको बहुत कुछ देने में कोई कमी नहीं रखी है.

मीन (Pisces) आपकी अपनी योग्यताओं पे भरोसा है और वही भरोसा आपके कामकाज के प्रति आपकी लगन के रूप में नजर आ रहा है. आपने समय के साथ जो मेहनत की है उसके अच्छे नतीजे भी अब प्राप्त हो रहे हैं. कामकाज के प्रति मेहनत करने से और निवेश करने से बड़ा लाभ भी मिल सकता है, बस अपने नुकसान पे एक नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें –तरक्की भरा समय है. आपका हर छोटा प्रयास आपको बड़ी सफलता दे सकता है इसलिए काम और कारोबार को बढ़ावा देने के कई तरह के मौके भी बन सकते हैं. अपने मन में धैर्य बना रहे तो वैसे ही जिन्दगी में बहुत कुछ संभव हो जाता है.

क्या न करें –मेहनत को आधार बनाकर जिन्दगी के फैसले जरूर करें पर ऐसे में अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएं. जहां तक कामकाज का सवाल है आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं पर जहां तक पैसे का सवाल है आपको अपने लिए कोई खतरे की स्थिति नहीं बनानी चाहिए क्योंकि आपका पैसा कहीं फंस सकता है, यह फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने की जरूरत है ताकि आपसे अंजाने में कोई गलती न होती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.