Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 10, 2019

Tuesday 10th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 दिसम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है सुबह 10 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 18 मिनट पर.
आज पिशाच मोचिनी चतुर्दशी है और कृतिका दीपदान है.
आज 10 दिसम्बर 2019 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 03 मिनट से सुबह 10 बजकर 44 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों में तकरार की स्तिथि पैदा होगी तो मुश्किलें बढेंगी और लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे इसलिए अपने व्यवहार में ऐसी विनम्रता लानी होगी की लोग आपको बेहतर तरीके से समझ सकें. आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं पर फिर भी कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी मुश्किलों को थमने नहीं दे रहा.
क्या करें – उस बेहतर होती हुई तस्वीर की ओर देखें जो आपकी ज़िन्दगी को आगे बढ़ाना चाह रही है और उसके लिए हालात आपकी हर तरह से तरफदारी कर रहे हैं, फिर भी संयम बनाये रखना बहुत जरूरी है ताकि अपने लिए सही रास्ता चुना जा सके और लोगों को भी उस रास्ते पर साथ लेकर चला जाए.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना बिलकुल न बनने दें, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की पीठ पीछे क्या हो रहा है. अपनी क्षमताओं को भी किसी कमी की नजर से देखना इस समय ठीक नहीं होगा. आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आप क्या सोचते हैं अच्छी बात है, पर कभी-कभी यह जरूरी हो जाता है की लोग क्या सोचते हैं, और इंसान को अपने अंदर उस तरह के बदलाव लाने की जरूरत पड़ सकती है. मनन करने से ही यह सबकुछ समझ में आएगा की आपको रिश्तों के प्रति किस तरह की अच्छाई बनानी है.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक खुशियाँ आपके लिए हर तरह से बनी हुई हैं पर अभी भी हो सकता है आपके जीवनसाथी को इस बात को समझने में थोड़ा सा वक्त लग जाए की आप लोगों के लिए अच्छा ही सोचते हैं. पर ऐसे में आपको भी किसी भी तरह की तीव्र प्रतिक्रिया दिखाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – कभी-कभी पीठ पीछे जो होता है वो भी आपके पक्ष में ही बनता चला जाता है, इसलिए हर परिस्थिति को किसी न किसी अच्छाई के रूप से भी देखा जा सकता है. लोगों के प्रति अगर मधुर रवेया अपना लिया जाये तो बहुत सारी मुश्किलें वैसे ही थम जाती हैं. आपको भी अपने अंदर इस समय ऐसी ही सोच बनानी होगी.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाकर आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ और इसलिए ऐसा भी न सोचें की पैसा प्रयाप्त है क्योंकि कोई भी आर्थिक स्तिथि इतनी मजबूत नहीं होती की वो किसी भी तरह के नुकसान को झेलती चली जाए.

मिथुन (Gemini) हर छोटी बात पर उलझते चले जाना और अपनी मेहनत को कम करते चले जाना गलत ही होता है. अपनी गलतियों का अगर एहसास हो जाए तो समय रहते अपने अंदर कई तरह के बदलाव भी लाये जा सकते हैं, इसलिए यह समय आपसे बहुत कुछ कहना चाह रहा है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और कामकाज को बढ़ावा देने के भी रास्ते खुले हुए हैं पर आपको इस बात को समझने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है. उस वक्त को लग जाने दें और अपनी स्तिथि को इस दौरान और मज़बूत करते चले जाएँ. हालात हर तरह से आपका साथ निभा रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी का दिल जीतना आसान होता है पर इस बात को याद रखें की ऐसा करते हुए आप अपना कोई और नुकसान न करते चले जाएँ क्योंकि एक चीज़ का असर दूसरी चीज़ पर भी पड़ता है. ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है फिर भी घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए थोड़ी से और तवज्जो बनाये रखने की जरूरत है. काम की अच्छाई भरपूर है पर रिश्तों को सँभालने के लिए भी थोडा सा वक्त निकालना होगा.
क्या करें – काम और कारोबार के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और इसी वजह से आप का व्यवहार प्रबल होता चला जा रहा है जिस वजह से विचारों का मतभेद उभरकर आए, इसी बात को भलीभांति समझने की और संभाले रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आपकी लगन भी है और स्थिरता भी बनी हुई है, उसी स्थिरता को बनाये रखें. किसी बड़े परिवर्तन का विचार बढाकर अपने कामकाज के प्रदर्शन पर कोई बुरा असर बिलकुल न आने दें.

सिंह (Leo) कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है और उसी अच्छाई का असर आपकी ज़िन्दगी के सुख और सुकून पर पड़ता चला जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है. हर तरह की अच्छाई बनी हुई है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा और अपनों की जरूरतों को पूरा करना होगा.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को बढ़ाया जा सकता है और उसके लिए कुछ सीखने का मौका भी मिल सकता है. जो कुछ इस समय सीख लेंगे उससे अपने भविष्य को बनाने में आपको मदद जरूर मिलेगी. ऐसे ही अच्छे विचार आपको बनाने होंगे.
क्या न करें – हालात आपके लिए हर तरह से सहायक हैं पर ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप हो जाएगा. किसी भी तरह का अविश्वास अपने मन पर बिलकुल न हावी होने दें, भरोसा बनाये रखें और आप देखेंगे की किसी भी तरह की कमी नहीं है.

कन्या (Virgo) काम या कारोबार में किसी भी तरह का परिवर्तन आपके लिए चिंताओं का विषय हो सकता है, इसलिए यथास्थिति बनाये रखने में ही फायदा है. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमें अपने बढ़ते हुए खर्चों को लगाम देनी होगी.
क्या करें – लोगों की बहुत अच्छी भूमिका बनी हुई है आपकी ज़िन्दगी में जिसकी वजह से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बरक़रार है. इस अच्छाई को बनाये रखने के लिए अपने व्यवहार में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और व्यवहारिकता लानी होगी. अपने नजरिये के साथ-साथ अपनों के नजरिये को समझने की कोशिश करेंगे तो यह सुख आपके लिए हर रूप से बना रहेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का प्रबल विचार बिलकुल न बनाएं क्योंकि ऐसा करके आप अपनी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को कम करते चले जाएंगे. अचानक धनलाभ की उम्मीद भी न लगाएं क्योंकि ऐसा करने के प्रयास में आप अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाएंगे और इस समय यह ठीक नहीं है.

तुला (Libra) लोगों की जरूरतें बढ़ रही हैं और आप उन जरूरतों को पूरा करने के लिए हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. आपकी आर्थिक स्तिथि भी इस प्रयास में आपकी मदद करे ऐसा बहुत हद तक संभव है, पर अपने रोज़मर्रा के खर्चों को व्यर्थ में बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – अपनी कोशिशों पर भरोसा करें और आप बड़ी सफलता प्राप्त कर पाएंगे पर ऐसा करते हुए किसी भी तरह के विचारिक मतभेद से भी बचना होगा. लोग क्या सोचते हैं इस बात को भी अहमियत देनी होगी ताकि उनकी बात से भी आप कुछ न कुछ सीख सकें और अपने अंदर कोई न कोई अच्छा परिवर्तन ला सकें.
क्या न करें – जो भी आपके सामने विकल्प हैं उन्हें किसी कमी की नजर से न देखें क्योंकि हर कदम उठाने से पहले अगर इंसान घबरा जाए तो कदम उठाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है, यह और बात है की आप अपने हालात से इस समय संतुष्ट नहीं हैं. असंतोष का कोई वाजिब कारण हो तो वो समझ में आता है, पर ज़िन्दगी की बहुत बड़ी सच्चाई यह है की किसी की भी उम्मीदें कभी भी पूरी नहीं हो सकती, इसलिए अपने नजरिये को भी बदलने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और आपकी बचत बढ़ रही है जिसके चलते आप किसी अच्छे निवेश के बारे में भी सोच सकते हैं. हो सकता है इस समय आपके खर्चे कुछ ज्यादा ही बढ़े हुए हैं पर समय के साथ उन बढ़े हुए खर्चों को थामना भी आसान हो जाएगा जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में और इजाफा हो सके.
क्या न करें – कोई बड़ा कदम उठाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनाएं पर किसी मतभेद में पड़कर भी अपना नुकसान न करते चले जाएँ, इसलिए अपने भटकते हुए विचारों को थोड़ा सा थाम लें ताकि ज़ल्दबाज़ी में किया गया कोई फैसला आपके नुकसान का करना न बन जाए.

धनु (Sagittarius) काम और कारोबार की स्तिथि ठीक भी है पर कई तरह के परिवर्तन दिखा रही है पर उस परिवर्तन में आपके लिए छुपे हुए दबाव हो सकते हैं जिनका भलीभांति आंकलन करने की जरूरत है, वैसे भी तेज़ी से बदलता हुआ समय है जिसे बीत जाने देना ही बेहतर है.
क्या करें – आपकी अच्छाई हर रूप से बनी हुई है पर फिलहाल लोग उसे समझने में असमर्थ हैं, इसलिए उनके विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी इसी बात का बुरा असर पड़ सकता है जिसे थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएँ, इसलिए किसी ऐसी पुरानी बात को न कुरेदें जो आपके अहम को दर्शाए. पुरानी बातों को भुलाकर अपनी विनम्रता बनाये रखें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

मकर (Capricorn) भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सकता है पर इस समय की परेशानी कुछ और ही है. उस लाभ को बचाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है जो इस समय बन रहा है क्योंकि काम और कारोबार की जरूरतें भी कुछ अजीब तरीके से बढ़ती चली जा रही हैं.
क्या करें – चाहे पैसे से जुड़े फैसले हों या कामकाज से जुड़े फैसले हों, बहुत सारा संयम और बहुत सारी स्थिरता बनाए रखनी होगी, क्योंकि किसी भी दबाव भरे दौर में गलती हो जाने का अंदेशा होता है, इसलिए गलतियों से बचकर निकल जाना ही जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनों से जो भी सलाह मिल रही है उसे नज़रंदाज़ न करें. ज़िन्दगी में अपने सपने पूरे करना अच्छी बात है पर अपनों की इच्छाओं का मान रखना भी बहुत जरूरी है. किसी भी वजह से अपनों से दूरियां बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं जिसके चलते आपके काम या कारोबार में इजाफा हो सके. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के सपने भी आपके मन में है जिन्हें पूरा किया जा सकता है.
क्या करें – किसी दोस्ती को आप नई नजर से देखना चाह रहे हैं और उसे अपनी ज़िन्दगी का स्थायी हिस्सा भी बनाना चाह रहे हैं. बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही बना हुआ है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी का सुख बना रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की अनबन न पैदा होने दें, इसलिए अपने मन को इतना भी न भटकायें की आपसी रंजिशें उभर आयें. किसी भी तरह का अहमवादी रवेया अपनाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) कोई भी बात बहुत सहनशीलता से कहनी होगी ताकि रिश्तों पर उसका बुरा असर न पड़ता चला जाए. यह समय ही ऐसा है जो किसी न किसी तरह के मतभेद की स्तिथि पैदा कर सकता है और आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है. किसी प्यार के रिश्ते पर भी इसका असर पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है जिस ओर आपको ध्यान देना है पर साथ ही साथ अपनी चुनोतियों को अपनी लगन से पूरा करने की भी कोशिश करनी है. ऐसे में फिलहाल किसी भी तरह के बदलाव से बचकर निकल जाना ही बेहतर है.

क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने लिए कोई खतरा न मोल लें. मुश्किलें सिर्फ रिश्तों में ही नहीं पैदा हो सकती बल्कि पैसे को सँभालने में भी पैदा हो सकती हैं इसलिए अपने व्यवहार में किसी भी तरह की तेज़ी लाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.