Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, December 18, 2019

Wednesday 18th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 दिसम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 11 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है रात 12 बजे तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 39 मिनट पर. आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज के प्रति आपकी लगन बढ़ रही है और बदलते हुए सन्दर्भ में आपका प्रदर्शन भी बेहतर हो रहा है. साथ ही साथ आपके सामने कई तरह के ऐसे अच्छे विकल्प हैं जो आपको ज़िन्दगी की नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं. यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है क्योंकि ज़िन्दगी को सही रूप से आगे बढ़ाना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – तकदीर का खेल समझने के लिए ज़िन्दगी के कई पहलूओं पर गौर किया जा सकता है. एक वो तकदीर है जो ईश्वर की दया से और आपके बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपको मिलती है. तकदीर का दूसरा पहलू यह है की आप अपनी मेहनत से अपने भाग्य को संवार सकें, इस समय हालात आपके लिए हर तरह से मेहरबान हैं पर अपनी मेहनत को फिर भी सही दिशा देने में थोड़ा सा और वक्त लग सकता है, उसके लिए अपने भरोसे को जगाना होगा और अपनी मेहनत को और केन्द्रित करना होगा.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न समझें क्योंकि ऐसा करके आप अपनी अच्छी-भली परिस्थितियों को सही रूप से समझ नहीं पाएंगे. जबकि जरूरत यह है की आप किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें, क्योंकि ऐसा करने से अपने अंदर अविश्वास की भावना जगेगी और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी का सुख और सुकून इंसान के नजरिये को बदल सकता है. आपने अपनी एकाग्रता से अपने हालात को संवारने की कोशिश की है. उसका एक अच्छा फल यह प्राप्त हो रहा है की आपका नजरिया सकारत्मक होता चला जा रहा है.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियाँ फिर भी आपके लिए बनी हुई हैं जिन्हें समय रहते संभालना भी होगा, पर इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपने फैसले इस रूप से लेने होंगे की आप ज़िन्दगी के हर दबाव को भलीभांति समझ सकें और संभाल सकें. क्योंकि ऐसा करने से ही आपके काम और आपके काम से जो लाभ बन रहा है उससे जुड़े फैसले आप संभाल कर ले पाएंगे.
क्या न करें – निजी जीवन के मुद्दों को किसी भी वजह से लापरवाही से न चलायें क्योंकि अपनों को किसी भी वजह से अपने खिलाफ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है. सिर्फ अपनों के प्रति अच्छा सोचना ही काफी नहीं हैं, उनकी नाराजगियों को दूर करना ज्यादा जरूरी बात है.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें रंग ला रही हैं और आपने अपनी मेहनत को बढाने में पूरा प्रयास किया है फिर भी आपके लिए परिस्थितियां चुनोती भरी बनी हुई हैं. नुकसान भी हो सकता है और रिश्तों पर भी इस चीज़ का बुरा असर पड़ सकता है. आपकी गलतियों भरा समय है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते की और झुकाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाये रखना होगा और उनसे जुड़े रहना होगा. निजी जीवन की अच्छाई को समझेंगे तभी जाकर आपकी ज़िन्दगी में उस तरह का सुकून बन पायेगा. आपके कामकाज की स्तिथि भी इन्हीं बातों पर निर्भर करेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी में भावनाओं की अपनी ही भूमिका होती है पर अपनी कोशिशों को भावनात्मक नजरिये से न देखते हुए व्यवहारिक नजिरये से देखना होगा और सूझबूझ बनाये रखनी होगी. दिल से फैसले करने की बजाए दिमाग से फैसले करेंगे तो आपसे कोई गलती नहीं होगी.

कर्क (Cancer) हालात मददगार हो सकते हैं. घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं. आर्थिक स्तिथि भी बहुत हद तक संभली हुई है पर विचारों का मतभेद उभर सकता है.
क्या करें – लोगों के अपने विचार हो सकते हैं और अगर वो आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव बना रहे हैं तो किसी भी तरह की बहस से बचने की जरूरत है क्योंकि वही बहस आपको मुश्किलों में डाल सकती है. इस समय जरूरी यह है की कामकाज की स्थिरता बनाये रखी जाए और किसी भी तरह के तकरार से बचा जाए.
क्या न करें – लोगों की नाराजगियों की वजह जनानी होगी. वो क्या सोचते हैं और क्यों सोचते हैं इस बात की तह तक भी जाना होगा. तब जाकर आप अपनी मुश्किलों का समाधान कर पाएंगे और आपसे कोई गलती नहीं होगी.

सिंह (Leo) कामकाज में प्रेरणा जगाई जा सकती है जिसके लिए हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, पर इस समय की परेशानी यह है की आपकी प्राथमिकतायें बदली हुई हैं. आप कामकाज को नज़रंदाज़ करके रिश्तों की और ज्यादा देख रहे हैं.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता अपनी जगह है पर उससे जुड़ी चुनोतियों को भी साथ ही साथ समझना भी होगा और संभालना भी होगा. जो कुछ भी बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी अपनी ही छुपी हुई समस्याएं हो सकती हैं.
क्या न करें – जो भी आपका रिश्तों के प्रति रुझान बना हुआ है उसे फिर भी कमी की नजर से न देखें. आपकी और से कोई गलती नहीं है, यह और बात है की परिस्थितियां शायद आपके उतने अनुकूल नहीं हैं की सबकुछ आसानी से संभलता चला जाए.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ. अपनी कोशिशो को सही दिशा देने के लिए और अपने रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालने के लिए यह उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

कन्या (Virgo) बहुत सारी अच्छाईयां हैं इस समय के साथ जुडी हुई हैं, लेकिन आपने उन अच्छाईयों को समझने के रास्ते रोक रखे हैं. अपनी मानसिकता को सच्चाई से हटाकर कुछ भी सोचते चले जाने से पूरी बात समझ में नहीं आती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ कुछ ऐसी हैं जिन्हें बनाये रखने में ही फायदा है. विचारों के मतभेद को सँभालने के लिए भी अपनों के करीब आने की जरूरत है लेकिन वो करीब आने का मतलब यह है की आप दिल से लोगों के करीब आयें और उन्हें ज़िन्दगी में साथ लेकर चलें. अपनी बात मनवाने की कोशिश करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अच्छा सोचना अच्छी बात है और लोगों की मदद करना भी अच्छी बात है, पर अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में फैसले करना और जरूरत से ज्यादा उदारवादी होते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आप हर तरह की कोशिश कर रहे हैं और ऐसा करने के लिए आपने अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन भी लाये हैं जिसका अच्छा नतीजा भी आपको मिल सकता है.
क्या करें – आपके साथी-सहयोगी या आपके भाई-बहन आपके साथ हैं, उनकी अच्छाई को समझने की कोशिश करनी होगी तभी जाकर आपकी ज़िन्दगी में उस तरह का सुकून बन पायेगा जिसकी की जरूरत है. किसी भी ग़लतफ़हमियाँ किसी विवाद से बचकर निकल जाने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है. सतर्क रहना अच्छी बात है पर अपने नजरिये को नकारत्मक बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का विचार ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है. हो सकता है उससे आपको नई प्रेरणा मिले पर उसी से ज़िन्दगी के कोई न कोई नए रास्ते खुले यह भी बहुत हद संभव है. ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके बारे में सोचा जा सकता है और काम और कारोबार को लेकर आपकी सोच बहुत प्रबल होती चली जा रही है, जिस वजह से आप नई मंजिलों को टटोलना चाह रहे हैं.
क्या न करें – अपने लिए नए विकल्प जरूर टटोलें पर काम और लाभ की जो नियमितता बनी हुई है उसे किसी भी तरह से कम न करें, क्योंकि वही अच्छाई आपके लिए ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये हुए है. किसी ऐसे विवाद को बढ़ावा न दें जो आपके कामकाज की स्थिरता को कम करता चला जाए.

धनु (Sagittarius) तकदीर की भूमिका अच्छी है और आर्थिक दृष्टिकोण से परिस्थितियां बेहतर हो रही हैं. अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी न किसी तरह के बचत में लगाए रखने के मौके मिल सकते हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने अंदर भरोसा बनाये रखना होगा, पर ज़िन्दगी में कुछ बेहतर हासिल करने के लिए अपनी मेहनत को भी बढ़ा लेने की जरूरत पड़ेगी. हो सकता है ऐसे में आपको किसी न किसी की आलोचना भी सहनी पड़े पर उस आलोचना के चलते अपने कामकाज में किसी भी तरह का फेरबदल करने से बचना होगा.
क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात में कमियां न निकालें. बहुत कुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही हो रहा है, ऐसे में अपने अंदर मानसिक उथल-पुथल पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज के प्रति आपकी लगन बढ़ रही है और कुछ बेहतर करने के लिए काम में और ज्यादा तवज्जो बनाए रखने की भी जरूरत है, फिर भी मिलाझुला समय है क्योंकि बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए चुनोती भरा बना हुआ है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चे भी एक ऐसा मुद्दा है जिसे संभालना होगा और इसे इस संदर्भ में भी देखना होगा की काम या कारोबार में भी ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है. यह और बात है की भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि बनी रहे पर अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाना भी मुश्किल हो सकता है.
क्या न करें – किसी को भी नाराज़ बिलकुल न करें और मानसिक तौर पर किसी से दूरियां न बनाते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से आप अपने लिए मुश्किलों को बुलावा देते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आप कई तरह के ऐसे विकल्प टटोल रहे हैं जिसमें दूरस्थान से जुड़ी संभावनाएं शामिल हैं. कोई लम्बी यात्रा या बदलाव का विचार भी हो सकता है आपके मन में, जिसके बारे में आपको और ज्यादा मनन करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – कोई भी कदम धनलाभ के लिए आगे बढाया जाए वो तो समझ में आता है, लेकिन अपने लिए कोई खतरा मोल लेकर ज़िन्दगी की स्थिरता में कमी आ जाए तो यह मुश्किल भरी परिस्थिती हो सकती है, इसलिए हर पहलू का आंकलन करने की जरूरत है किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले.
क्या न करें – लोगों से आपको हर तरह की मदद मिल सकती है पर उस मदद के पीछे बहुत सारी ऐसी चीज़ें हो सकती हैं जिन्हें ज्यादा समझने की जरूरत है. किसी भी बात के पीछे लोगों के मन में क्या चल रहा है इस बात को समझने में आप कोई गलती न कर जाएँ.

मीन (Pisces) लाभ से जुडी परिस्थितियां कई रूप से बनी हुई हैं, पर आपके मन में बहुत सारी चिंताएं भी हैं जिन्हें आप संभाल नहीं पा रहे. लाभ क्यों और कैसे बन रहा है इस बात के पीछे भी कोई न कोई छुपी हुई चिंता हो सकती है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आप उसे इसी रूप से बनाये रखें यह आपकी ज़िम्मेदारी है. कोई भी ऐसा कदम उठाने से बचना होगा जो ज़ल्दबाज़ी में लिया गया हो और जिसका असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर या आपके कामकाज से जुड़े दबाव पर पड़ता चला जाए.

क्या न करें – अपने काम को विस्तार देने के लिए बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें, क्योंकि उस पैसे को संभालना और बचाना मुश्किल हो जाएगा, इसलिए ऐसा कोई कदम न उठायें जिसमें किसी भी तरह का नुकसान छुपा हुआ हो.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.