Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 14, 2019

Saturday 14th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 दिसम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है सुबह 08 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
पुनर्वसु नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में और चंद्रमा कर्क राशी में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 16 मिनट पर.
आज भद्रा है शाम 08 बजकर 05 मिनट से.
आज 14 दिसम्बर 2019 को मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 06 मिनट से शाम 07 बजकर 44 मिनट तक.

मेष (Aries) थोड़ा सा भरोसा बनाए रखें और आप देखेंगे कि परिस्थितियां आपके लिए अनुकूल बनी हुई हैं. अपने अन्दर मेहनत करने का जज्बा पैदा कर लें और अपनी मेहनत को सही दिशा दे लें, जिंदगी आप पर मेहरबान होती चली जाएगी.
क्या करें –आपकी आर्थिक स्थिति में हर तरह की बढ़ोत्तरी हो सकती है. लोगों से तालमेल बनाए रखने से भी कई तरह के अच्छे मौके मिल सकते हैं जो आपके कामकाज से आपके लाभ को बढ़ाते चले जाएं, यही कारण है कि आपकी समृद्धि के बने रहने का और बढ़ने का समय है.  
क्या न करें –जिंदगी में बड़ी सफलता पानी है तो अपनी चुनौतियों को बोझ न समझते चले जाएं इसलिए जो भी कर रहे हैं उसमें मन  लगा लें. अपने मन को उचाट करेंगे तो उसका  बुरा असर यह होगा कि आप अपने ओस-पास के लोगों को भी समझ नहीं पाएंगे. कामकाज में तो सफलता मिल जाएगी पर ऐसे में रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) अपनों की मदद करने से रिश्तों को संभालने और संवारने का मौका मिल सकता है पर मदद का एक दूसरा पहलू भी होता है. हो सकता है आपको पैसे से भी अपनों की जरूरतों को पूरा करना पड़े, ऐसे में योजना बनाके चलना भी बहुत जरूरी होता है. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें पैसे से जुड़े दबाव बने रह  सकते हैं.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को बेहतर तरीके से समझना भी होगा और संभालना भी होगा, उनकी गलती निकालने की बजाय उनकी समस्याओं को और उनकी मजबूरियों को समझने की कोशिश करनी होगी, यह तब संभव हो पाएगा जब आप अपने रवैये को बहुत व्यवहारिक बना लेंगे ताकि आपकी सूझबूझ उभरकर आए.
क्या न करें –जो लोग आपके प्रशंसक रहे हैं वो भी आपसे किनारा करते हुए नजर आ रहे हैं, इसके बावजूद कि आप लोगों के प्रति अच्छा रवैया बनाए हुए है पर किसी से भी कोई ऐसी स्थिति न उभरने दें जिसके चलते लोगों से आपके फासले बढ़ जाएं.

मिथुन (Gemini) थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें और विनम्रता से लोगों को अपनी बात कहने की कशिश कर लें. इस समय की समस्या यह है कि आप असंतुष्ट हैं जिसकी वजह से लोगों की  गलतियां आपको नजर आ रही हैं और आपकी ओर से मतभेद उभरते चले जा रहे हैं.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में लोगों के प्रबल होते हुए विचारों को समझना होगा ताकि किसी भी तरह की चुनौती को संभाला जा सके. कोई भी बड़ा परिवर्तन इस समय आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर कर सकता है इसलिए जो जैसा चल रहा है, उसे वैसा ही चलने दें ताकि आपके लिए हर तरह का बचाव बना रहे.
क्या न करें –लोगों में कोई ऐसी कमियां न ढूंढते चले जाएं जिसके चलते आपके अच्छे प्रयास भी कमजोर पड़ते चले जाएं इसलिए घर-परिवार में अपनों की आलोचना का बुरा असर अपने किसी प्यार के रिश्ते पर बिल्कुल न पड़ने दें. 

कर्क (Cancer) आपकी घबराहट कुछ इस तरह नजर आ रही है कि आप बहुत दूर भाग जाना चाह रहे हैं. अपनी पढ़ाई और अपने भविष्य को बनाने के लिए भी आपके मन में ऐसे विचार हो सकते हैं जो आप दूर-स्थान के विकल्प टटोल लें पर मन में असमंजस बहुत है और रास्ता साफ नहीं नजर आ रहा. 
क्या करें –जिंदगी की चुनौतियों को एक-एक कदम आगे बढ़ाते हुए ही दूर किया जा सकता है और हर चीज को
समस्या मानके चलने से नुकसान ही होता है. अपने अन्दर ऐसा भरोसा जगाना होगा कि आप किसी भी मुश्किल भरे रास्ते को भली-भांति तय कर सकें. 
क्या न करें –अपने भविष्य को बनाने के लिए अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए अपने मन को उचाट भी न करते चले जाएं. अपनी आर्थिक स्थिति को लेके बहुत ज्यादा परेशान न हों क्योंकि हर मुश्किल से निकलने का कोई न कोई रास्ता बन जाएगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

सिंह (Leo) आपके अन्दर प्रतिभा भी है और मेहनत करने का जज्बा भी है और यही चीज जिंदगी में काम करती है. कुछ भी पाने के लिए नई चुनौतियों को तो टटोलना ही पड़ता है तभी जाकर आपकी मेहनत रंग ला सकती है.
क्या करें –रिश्तों को बढ़ावा देने का प्रयास अच्छा है पर लोगों की हर बात के पीछे कोई न कोई तर्क हो सकता है जिस बारे में आपको सोचना होगा, ऐसे में अपने नजरिए को थोड़ा सा सकारात्मक तो करना ही पड़ेगा ताकि विचार-विमर्श के माध्यम से कोई न कोई समाधान निकल सके.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है और अपनों की मदद करने के प्रयास जिंदगी की खुशियां बढ़ सकती हैं. किसी भी ऐसे मौके को न नकारे जो आपको सही प्रेरणा देना चाह रहा है.

कन्या (Virgo) कामकाज को बढ़ाने के लिए और अपनी मुश्किलों को संभालने के लिए पैसा भी लगेगा और मेहनत भी लगेगी पर इस सारे प्रयास का अच्छा असर यह होगा कि आपकी जिंदगी की खुशियों फिर से बहाल हो जाएंगीइसलिए भरोसा तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या करें –किसी भी चुनौती को संभालने के लिए आपको अपने ज्ञान में वृद्धि करनी होगी और उसके लिए आप मेहनत भी करना चाहेंगे. सफलता का कोई भी रास्ता चुनौतिओं के गलियारे से होकर गुजरता है इसलिए अपनों की मदद से भी जिंदगी की मुश्किलों को संभालने की कोशिश की जा सकती है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आपको नुकसान की ओर ले जाए इसलिए अगर कोई असमंजस है मन में तो धैर्य भी बनाए रखें ताकि इस समय आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

तुला (Libra) आपकी कोशिशें अच्छी हैं जिसकी वजह से भाग्यशाली रूप से आपकी समृद्धि में इजाफा हो सकता है. जो भी अपनी मेहनत से हासिल किया जाए उसका अच्छा असर बहुत दूर तक जाता है. लोगों की आलोचना से भी इंसान बहुत कुछ सीख सकता है.
क्या करें –अपनी क्षमताओं को निखारने का समय है, आपकी एकाग्रता आपको उस रास्ते पर चलने के लिए आगाह कर रह है जो आपकी समृद्धि में इजाफा कर सके, इस तरह का जुनून बनाए रखने से आप सफलता की सीढ़ी चढ़ते चले जाएं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपनी समृद्धि को अपनों के लिए जरूर इस्तेमाल करें पर अपने पैसे को कहीं इतना भी न फंसाते चले जाएं कि आपकी मुश्किलें बढ़ जाएं. भाग्य साथ जरूर है पर भाग्य से खिलवाड़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान रहेगा तो आपको अपनी अच्छाई भी पूरी तरह से नजर नहीं आएगी और आपसे गलती होती चली जाएगी इसलिए अपने भटकते हुए मन को संभालने की जरूरत है. जिंदगी में धैर्य बनाए रखना इसलिए जरूरी है क्योंकि कोई भी मुश्किल भरा समय लंबा ही लगता है पर यह सारी मुश्किलें आपने अपने मन में बिठा रखी हैं.
क्या करें –उस अच्छाई की ओर देखें जो सुख और समृद्धि के रूप में आपके लिए हर तरह से बनी हुई है, ऐसे में सिर्फ कोई गलत कदम उठाते चले जाने से बचना होगा. खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी इंसान से गलतियां हो सकती हैं, इस बारे में भी सोचना पड़ेगा.
क्या न करें –काम से लाभ बना हुआ है और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है पर उस लाभ को बचाए रखना इस समय की चुनौती है. किसी भी जोखिम भरे काम में इस समय पैसा न लगाएं और कोई भी निवेश करने के लिए सही समय का इंतजार कर लें ताकि कोई भी नुकसान आपको छू भी न पाए.

धनु (Sagittarius) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर आपका भरोसा हटता हुआ नजर आ रहा है. आपको ऐसा लगता चला जा रहा है जैसे आप हर फैसला सही रूप से कर रहे हैं जबकि उसमें कमियां या गलतियां हो सकती हैं.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आपसे मेहनत करवा लें और इसी के चलते आपकी आर्थिक स्थिति बनी रहे पर कामकाज से जुड़े हालात को भली-भांति संभालना होगा ताकि कोई भी परिवर्तन आपकी मुश्किलों को न बढ़ाए.
क्या न करें –आपको इस बात की चिंता है कि पीठ पीछे लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं और इस वजह से आपको लगता है कि तकदीर आपका साथ नहीं दे रही, जब भी ऐसी स्थिति बनी हुई हो तो गलती कर जाना ठीक नहीं है. 

मकर (Capricorn) लोग अगर आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो आपको अपनी परेशानियों को संभालना मुश्किल हो जाएगा, वैसे भी यह समय चुनौती भरा है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक ही संभालने की जरूरत पड़ेगी. बढ़े हुए खर्चे और बढ़े हुए दबाव आपके असंतोष का कारण हो सकते हैं.
क्या करें –पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही है और आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही है, इन दोनों का सम्मिश्रण आपके पैसे के ऊपर दबाव बना सकता है.
क्या न करें–सिर्फ पैसा जुटाने की कोशिश न करें बल्कि पैसा बचाने की कोशिश कर लें क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है, जो पैसा आप जुटाएंगे वो भी किसी न किसी ओर लगता चला जाएगा और वही ठीक नहीं है.


उपायमकर राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जीकि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. कोई भी कदम अगर इंसान सूझबूझ से उठाएं तो उसका अच्छा फल जरूर मिलता है, ऐसे में आपकी दुआएं भी काम आ सकती हैं.

कुंभ (Aquarius) कामकाज में आपकी मेहनत लगी हुई है जिसके चलते आपके लिए बड़ा लाभ मिल बन सकता है. भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है और यह बहुत बड़ी बात है.
क्या करें –कई चीजों को लेके आप सूझबूझ से चल रहे हैं पर आपके कुछ फैसले ऐसे हैं जिसमें आपके पैसे की स्थिति पे दबाव आ सकता है जिसे फिलहाल संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हों उसमें लोगों की मदद जरूर ले लें पर उस मदद की वजह से अपने ऊपर दबाव न बढ़ाते चले जाएं. रोजमर्रा की चुनौतियों के चलते घबरा जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्थिति ठीक है और आपकी मेहनत रंग ला रही है पर हर तरह से स्थिरता बनाए रखने की जरूरत है जिसमें कामकाज की स्थिरता भी है और आपकी मानसिक स्थिरता भी है ताकि आपके मन का भटकाव आपसे किसी भी तरह की गलती न करा दे.
क्या करें –कामकाज की बढ़ती हुई जरूरतों को समझें ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके पर किस चीज में कितना पैसा लगता चला जा रहा है इसका सही आंकलन कर लें ताकि किसी भी चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से भी बचा जा सके.

क्या न करें –पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह के तकरार को बढ़ने न दें और उसके लिए अपने मन को भी उचाट न करते चले जाएं. अगर किसी प्यार के रिश्ते की वजह से यह मुश्किलें उभर रही हैं तो थोड़ा सा थम जाएं ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.