Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 8, 2019

Sunday 8th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 दिसम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 08 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
अश्विनी नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
आज मोक्षदा एकादशी है. भद्रा है सुबह 08 बजकर 29 मिनट तक. श्री गीता जयंती है और गंडमूल समाप्त हो रहे हैं देर रात 03 बजकर 30 मिनट पर.
आज 08 दिसम्बर 2019 को सगाई का और व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 08 बजकर 29 मिनट से शाम 05 बजकर 15 मिनट तक.

मेष (Aries) बहुत सारी अच्छाईयां बनी हुई हैं पर आपका मन फिर भी परेशान है क्योंकि किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से पहले आपके पैर ठन्डे पड़ते चले जा रहे हैं और चिंताओं ने आपको घेर लिया है. ऐसी ही स्तिथि में सही आंकलन करने की भी जरूरत पड़ती है ताकि आपके फैसले आपको अपनी मंजिल तक पहुंचा दें.
क्या करें – हालात की अच्छाई को समझें और उससे जुड़ने की कोशिश करें. मन में बिठाई हुई व्यर्थ की चिंताओं को भी हटा दें. ज़िन्दगी आपको बहुत कुछ देना चाह रही है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों की ओर अपना हाथ जरूर बढ़ाएं पर उसमें किसी भी तरह की शक की भावना न रखें. लोगों पर भरोसा करके इस समय बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है जिसके चलते आपकी सफलता के द्वार खुल जाएँ, ऐसे में अपनी क्षमताओं को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की जो भी रुकावटें आपके सामने हैं वो आपके मन की बनाई हुई हैं. आगे बढ़ते हुए जो आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं वो भी एक तरह की गलती है जिसे संभाल लेने की जरूरत है. ऐसे में हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – ज़िन्दगी की रुकावटों का सही रूप से आंकलन करना पड़ेगा और उसमें आपको इस बात का आभास होगा की आपको भी अपनी कोशिशों को एक सही दिशा देनी होगी तभी जाकर पूरी तरह से बात बन पाएगी.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जो आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनाता चला जाए. आप कुछ हद तक ज़ल्दबाज़ी कर रहे हैं जो ठीक नहीं है. लोगों के उकसावे में आकर भी कोई एकतरफा विचार न बनाते चले जाएँ.

इस सप्ताह में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा दें. ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को भी उस रूप से देख पाएंगे जो आपको किसी न किसी रूप से सहायता मिलती चली जाए. बहुत तेज़ी से बदलता हुआ समय है जो आपके हित में बनता चला जाएगा. इसलिए किसी भी बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) लोगों की अच्छाई के खिलाफ सवाल खड़े करेंगे तो रिश्तों को संभालना मुश्किल होता चला जाएगा, इसलिए उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. अपनी ओर से लोगों के प्रति बहुत ज्यादा आलोचनात्मक बनते चले जाना भी ठीक नहीं है. लोगों की गलतियों की बजाए अपनी गलतियों की ओर देखने से ज्यादा फायदा होता है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने का समय है और उससे जुडी हुई चुनोतियों को भी संभाल लेने का समय है, हो सकता है आपके साथी-सहयोगी किसी न किसी रूप से आपकी गलती निकालें पर उन गलतियों से भी बहुत कुछ सीखने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – किसी को भी इस समय नाराज़ न करते चले जाएँ. अपनी नाकामियों का दोष किसी और पर मढ़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि ठीक बनी हुई है पर कामकाज के क्षेत्र में हर कोई आपकी ही बात को सुने और आपकी ही बात को मान ले ऐसा होता नहीं है, इसलिए आपने अपने आसपास बहुत सारे विचारों के मतभेद बना रखे हैं.
क्या करें – हालात की अच्छाई को इस रूप से देखें की आपकी क्षमताएं उभरकर आ रही हैं. फिर भी तकदीर आपसे आंखमिचौली खेलती चली जाए यह बहुत हद तक संभव है, पर इस तरह के उतार-चढ़ाव तो हम सबके लिए हमेशा बने रहते हैं, इसलिए अपनी विनम्रता बनाये रखने से भी लाभ हो सकता है.
क्या न करें – आप कितने सही हैं और कितने गलत हैं इस बात को लेकर किसी बहस में बिलकुल न पड़ें, इसलिए ऐसा न प्रयास करें की आपको व्यर्थ में खुद को साबित करना पड़े.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि इसलिए संभली हुई है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत लगी हुई है. अपनी क्षमताओं पर लगातार काम करते चले जाने से लाभ जरूर होता है. अपनी जानकारी को बढ़ावा देने से अपने प्रयास भी उसी अनुपात में बढ़ते चले जाते हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति जागरूकता बढानी होगी और रिश्तों की अच्छाई के साथ-साथ उन रुकावटों पर भी नजर रखनी होगी जो लगातार बनी हुई है. आपको अपनों का समर्थन मिल सकता है, पर इस बात को भी समझ लें की आपके अपनों के भी अपने ही विचार हो सकते हैं जिस ओर आपको ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें – दूरस्थान का कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को इस समय कम करता चला जाए, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो सिर्फ आपके मन को भटका रहा हो.

कन्या (Virgo) पैसे से जुड़े बहुत सारे बनते बिगड़ते हालात हो सकते हैं. कभी अचानक धनलाभ की वजह से आप खुश होते चले जाएँ और कभी इतना चिंतित हो जाएँ की आपको हर चीज़ समस्या लगनी शुरू हो जाये, ऐसे विचारों का दौर हमेशा ही कठिन होता है.
क्या करें – ज़िन्दगी के उस सुख और सुकून की ओर भी देख लें जो इस समय भरपूर बना हुआ है और ऐसा करने से आपके मन में संतोष की भावना जगेगी जो आपकी ज़िन्दगी को स्थिरता प्रदान कर सके. ऐसे में अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को थामना भी आसान हो जाएगा. इसी वजह से कामकाज से जुडी अच्छाई की ओर भी देखना होगा जो स्थिरता बनाये रखने के लिए आपको आगाह कर रही है.
क्या न करें – मन की अपनी अहमियत हो सकती है पर सिर्फ धनलाभ का ही सोचते चले जाने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, इसलिए अपने मन में ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जो आपके कामकाज की स्तिथि को किसी भी वजह से कमज़ोर करें.

तुला (Libra) लोगों के प्रति अच्छा सोचेंगे तो लोग भी आपकी हर तरह से सहायता करेंगे और ऐसा करने के प्रयास में आपको अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाए रखनी होगी तभी जाकर आपकी कोशिशें पूरी तरह से कामयाब हो पाएंगी. अपने मन में भरोसा बनाये रखा जाए तो कोई भी तस्वीर साफ़ नजर आनी शुरू हो जाती है.
क्या करें – मेहनत करने का समय है और उस मेहनत को बढ़ावा दिया जा सकता है. उस मेहनत के पीछे भी आपका असंतोष छुपा हुआ है. कभी-कभी आपको लगता है की उस मेहनत से क्या होगा और इसी तरह के विचार आपको बार-बार परेशान करते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – आमदनी ठीक है पर पैसे को बचाए रखना मुश्किल हो सकता है इसलिए रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ाएं की वो बेकाबू होते चले जाएँ. इसी वजह से तकदीर को आजमाकर अपने लिए मुश्किलें खड़ी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) मन उचाट है क्योंकि आपके सपने उस रूप से पूरे नहीं हो पा रहे जैसे की आप सोच रहे हैं, फिर भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है जो आपके लिए इस समय बना हुआ है, इसलिए अपने मन को समझाने की जरूरत है और बहुत सारी शांति भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – हर सूरत में अपनी विनम्रता बनाये रखनी होगी. अपनी बात इस रूप से कहें जो आपकी विनम्रता को दर्शाए. आपको कोई चीज़ अच्छी नहीं लग रही तो चुप रह जाएँ क्योंकि गलतियों भरे समय में बचकर निकल जाना ही जरूरी है.
क्या न करें – कोई ऐसा एकतरफा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए, इसलिए ऐसा न सोचें की किसी तकरार को बढाकर आप कुछ हासिल कर पाएंगे. अपने मन को दुखी करके बात बिगडती ही है.

धनु (Sagittarius) अपनी सूझबूझ से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं और अपने लिए लाभ की स्तिथि भी पैदा कर सकते हैं. खुद पर भरोसा बनाये रखने से भी आपकी मेहनत उभरकर आ सकती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को हर सूरत में बनाये रखें और इस अच्छाई के चलते लोगों का दिल जीतने की कोशिश करें, पर पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करें ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी भी कारणवश अपने अच्छे-भले लाभ की स्तिथि को नुकसान में परिवर्तित करते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए कोई ऐसा खेल न खेलें जो आपके कामकाज की स्थिरता को किसी भी वजह से भंग करता चला जाए.

मकर (Capricorn) निजी जीवन के सुकून को ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है क्योंकि उसी तरह का सुकून अपने कार्यक्षेत्र में भी बनाना फायदेमंद हो सकता है. कोई एकतरफा विचार बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – तेज़ी से बदलता हुआ समय है इसलिए थोडा सा धैर्य तो बनाये ही रखना होगा, कोई बड़ा परिवर्तन बहुत अच्छा लग सकता है पर उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है इसलिए काम और काम से बनते हुए लाभ को फिलहाल बनाये रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में इस समय ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें क्योंकि हो सकता है उसी विचार को आपको आगे चलकर स्थगित करना पड़े, इसलिए पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें जिसका आगे चलकर कोई फायदा होने वाला नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आप मेहनत भी करना चाह रहे हैं और उस मेहनत के दम पर अपने लिए लाभ की स्तिथि भी पैदा करना चाह रहे हैं, पर मन में उस तरह का भरोसा नहीं उठ पा रहा जितनी की जरूरत है. शायद यही वजह है की आपको अपने कदम पीछे खींच लेने का मन करता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आर्थिक स्तिथि को बढाने के लिए कई तरह के मौके भी हैं आपके सामने. अच्छी बात यह है की लोग आपके लिए मददगार की भूमिका निभाना चाह रहे हैं, फिर भी ज़िन्दगी की छोटी-छोटी चुनोतियों को सहजता से स्वीकार करने की जरूरत है.
क्या न करें – क्योंकि लाभ की स्तिथि बनी हुई है इसलिए कामकाज को भाग्य भरोसे छोड़ देना भी ठीक नहीं है. रोज़मर्रा की रुकावटों से झूझना पड़ेगा तभी जाकर अपने लाभ को भविष्य के लिए भी सुनिश्चित किया जा सकेगा, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को कम न होने दें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर पैसे को लेकर आपके फैसले गलत हो सकते हैं. इसका बुरा असर यह हो रहा है की आपका काम के प्रति भी असंतोष बढ़ता चला जा रहा है. इस समय कोई भी बड़ा परिवर्तन करना भी हानिकारक हो सकता है.
क्या करें – खुद पर भरोसा करके बहुत कुछ संभाला जा सकता है, पर उसमें जरूरत यह होगी की आप अपनी लगन लगातार बनाये रखें क्योंकि किसी भी बचाव की स्तिथि को बनाने के लिए आपकी मेहनत ही इस समय काम आएगी.

क्या न करें – पैसे की स्तिथि को बचाए रखना है तो किसी भी तरह का जोखिम बिलकुल न उठायें. लोगों के भरोसे चलने से या तकदीर को आजमाने से इस समय नुकसान हो सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी इच्छाओं के रास्ते पर रुकावट खड़ी करता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.